Ration Card Details on State-UT Portals – NFSA (राशन कार्ड डिटेल स्टेट वाइज)

राशन कार्ड वर्तमान समय में बनवाना बहुत ही आवश्यक है। ये देश के सभी राज्यों के नागरिकों को बनाना होता है। राशन कार्ड लाभार्थियों को न सिर्फ सरकारी उचित दाम की दुकानों से राशन उपलब्ध कराने में सहायक है बल्कि आप का राशन कार्ड आप की पहचान संबंधी जानकारियों की सत्यता साबित करने में भी ... Read more

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

राशन कार्ड वर्तमान समय में बनवाना बहुत ही आवश्यक है। ये देश के सभी राज्यों के नागरिकों को बनाना होता है। राशन कार्ड लाभार्थियों को न सिर्फ सरकारी उचित दाम की दुकानों से राशन उपलब्ध कराने में सहायक है बल्कि आप का राशन कार्ड आप की पहचान संबंधी जानकारियों की सत्यता साबित करने में भी एक आवश्यक दस्तावेज की भूमिका निभाता है। अब जबकि हमारे देश में एक देश एक राशन कार्ड योजना की शुरुआत हो चुकी है, तो ऐसे में राशन कार्ड का महत्त्व और बढ़ जाता है। इससे होने वाले लाभ के चलते सभी योग्यता रखने वाले नागरिकों के लिए ये आवश्यक है की वो अपना राशन कार्ड / Ration Card अवश्य बना लें।

Ration Card Details on State-UT Portals
Ration Card Details on State-UT Portals

आज इस लेख के माध्यम से हम आप को राशन कार्ड और उससे जुडी विभिन्न महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे। जैसे कि Ration Card Details on State-UT Portals – NFSA ( राशन कार्ड डिटेल स्टेट वाइज) आदि। इस लेख के अंत तक आप देश के अलग अलग राज्यों में राशन कार्ड हेतु आवेदन प्रक्रिया, महत्वपूर्ण दस्तावेज, पात्रता शर्तें और राशन कार्ड के स्टेटस आदि के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। इन सभी की विस्तृत जानकारी हेतु आप हमारे लेख को पूरा पढ़ सकते हैं।

Ration Card and State-UT Portals

राशन कार्ड आज के समय में कितना महत्वपूर्ण हैं, ये तो सभी जानते हैं। इस से बहुत फायदे हैं। इसलिए सरकार ने अब राशन कार्ड बनवाने के लिए सभी नागरिकों को ऑनलाइन अप्लाई करने की भी सुविधा भी प्रदान की है। इसके लिए हर राज्य में राशन कार्ड बनाने हेतु आधिकारिक पोर्टल (State-UT Portals) खोले गए हैं। इन पोर्टलों का इस्तेमाल नागरिक अपने लिए राशन कार्ड बनाने और इस से संबंधित अन्य कार्यों के लिए कर सकते हैं। जैसे की नागरिक आसानी से Ration Card Details on State-UT Portals देख सकते हैं , राशन कार्ड के लिए सम्बंधित राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आज इस लेख में आप इन सभी के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Highlights Of Ration Card Details on State-UT Portals

आर्टिकल का नामRation Card Details on State-UT Portals – NFSA
समबंधित राज्य / यूटीसभी राज्य और यूटी
आधिकारिक पोर्टलNational Food Security Portal
सबंधित विभागखाद्य और वितरण विभाग
वर्तमान साल2023
लाभार्थीदेश के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइटNFSA की आधिकारिक वेबसाइट
राशन कार्ड का आवेदन पत्रराशन कार्ड आवेदन हेतु एप्लीकेशन फॉर्म

राशन कार्ड सम्बंधित डिटेल, स्टेट वाइज जानकारी

राष्ट्रीय खाद्य और सुरक्षा विभाग द्वारा सभी नागरिकों को राशन कार्ड बनाने के लिए सम्बंधित राज्यों में आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन की सुविधा दी है। सभी नागरिक इन वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही स्टेटस आदि की जानकारी भी देख सकते हैं। यदि आप भी राशन कार्ड से संबंधित जानकारी देखना चाहते हैं तो आप भी अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से राशन कार्ड की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप डायरेक्ट NFSA- नेशनल फ़ूड सिक्योरिटी पोर्टल पर जाकर भी राशन कार्ड स्टेटस देख सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस लेख में हम आप को आगे Ration Card Details on State-UT Portals – NFSA /राशन कार्ड की डिटेल्स देखने की विस्तृत प्रक्रिया बता रहे हैं। आप इस प्रक्रिया को फॉलो करके अपने राज्य के राशन कार्ड की डिटेल्स देख सकते हैं –

  • राशन कार्ड डिटेल्स देखने लिए आप को सबसे पहले NFSA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से आप एनएफएसए की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे। यहाँ जानिए ration card details check करने की प्रक्रिया
  • होम पेज पर आप को कुछ विकल्प दिखाई देंगे। यहाँ आप को Ration Cards के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आप को ड्राप डाउन मेनू में दो विकल्प दिखाई देंगे ।
    • View Ration Card Dashboard
    • Ration Card Details on State Portal स्टेट पोर्टल पर राशन कार्ड डिटेल्स ऐसे करें चेक
  • आप को इन दोनों में से दूसरे विकल्प Ration Card Details on State Portal पर क्लिक करना है।
  • क्लीक करते ही आप की स्क्रीन पर अगला पेज खुल जाएगा।
  • यहाँ आप Ration Card Details on State-UT Portals के अंतर्गत Ration Cards/Beneficiary under NFSA की सूची देख सकते हैं। राशन कार्ड डिटेल्स राजवार ऐसे करें चेक
  • अब आप को यहाँ दी गयी सूची में से अपने राज्य का चयन करना है।
  • यहाँ से आप को अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर डाइवर्ट कर दिया जाएगा।
  • अगले पेज में आप को जिलेवार सूची दिखेगी जिसमें राशन कार्ड्स से संबंधित जानकारी होगी।
  • जैसे की – ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में कुल राशन कार्ड की संख्या, कार्ड्स के प्राकर के आधार पर जानकारी आदि।
  • यहाँ आप को अपने जिले के नाम के आगे क्लिक करना है। इसके बाद ग्रामीण क्षेत्र और गांव आदि पूछे गए क्रम में विकल्पों काचयन करते जाना है।
  • अंत में आप को अपने क्षेत्र (गांव , मोहल्ले आदि ) के अनुसार अपना नाम ढूंढ़ना है। इस प्रकार आप राशन कार्ड से जुडी जानकारियां देख सकते हैं।
  • कृपया ध्यान दें राज्य के चयन के बाद ऊपर दी गयी प्रक्रिया में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है। ये हर राज्य के लिए अलग अलग हो सकता है। हालाँकि इसमें बहुत ज्यादा अंतर नहीं होता।
  • इस प्रकार आप की Ration Card Details on State-UT Portals – NFSA पर देखने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी ।

Ration Cards/Beneficiars under NFSA

आप की सुविधा के लिए हम यहाँ सभी राज्यों की सूची और उनकी राशन कार्ड से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक भी उपलब्ध करा रहे हैं। आप यहाँ से भी अपने राशन कार्ड की डिटेल्स चेक कर सकते हैं –

(Click the name of State/UT to view their respective Ration Card reports)

Andhra PradeshA & N IslandsArunachal Pradesh
AssamBiharChandigarh
ChhattisgarhDadra & Nagar HaveliDaman & Diu
DelhiGoaGujarat
HaryanaHimachal PradeshJammu & Kashmir
JharkhandKarnatakaKerala
LakshadweepMadhya PradeshMaharashtra
ManipurMeghalayaMizoram
NagalandOdishaPuducherry
PunjabRajasthanSikkim
Tamil NaduTelanganaTripura
Uttar PradeshUttarakhandWest Bengal

राज्यवार राशन कार्ड सम्बंधित जानकारियां

यदि आप भी अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवा पाए हैं तो जल्दी ही बनवा लीजिये। अब एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत आप को राशन कार्ड से बहुत से लाभ मिलेंगे। अब इस राशन कार्ड के साथ आप कहीं भी राशन कार्ड के जरिये राशन प्राप्त कर सकते हैं। आप की सुविधा के लिए हम यहाँ राशन कार्ड के लिए आवेदन, आवेदन हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जानकारी भी बताएंगे। जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें –

राशन कार्ड के प्रकार

देश के कई राज्यों जैसे ही मुख्य रूप से तीन प्रकार के राशन कार्ड बनते हैं। ये राशन कार्ड पारिवारिक सालाना आय के आधार पर बनते हैं।

  1. बीपीएल कार्ड (BPL Ration Card) : बीपीएल राशन कार्ड बनाने के लिए वो नागरिक पात्र माने जाते हैं जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं। इस राशन कार्ड पर परिवार को निर्धारित कम दामों पर खाद्य पदार्थ व अन्य आवश्यक राशन प्रदान की जाती है ।
  2. एपीएल राशन कार्ड (APL Ration Card) : एपीएल राशन कार्ड धारक वो नागरिक हैं जिनकी गिनती गरीबी रेखा से ऊपर जीवनयापन करने वाले परिवारों में होती है। इसके साथ ही जिनकी आय 10 हजार रूपय से अधिक वार्षिक आय होती है।
  3. अंत्योदय राशन कार्ड (Antyodaya ration card ) : इस श्रेणी में वो नागरिक आते हैं जिनकी आय का कोई स्थिर स्रोत नहीं होता और वो झुग्गी झोपड़ियों में जीवनयापन कर रहे हों, उन्हें अंत्योदय राशन कार्ड मुहैय्या कराया जाता है।

राशन कार्ड हेतु आवश्यक दस्तावेज

देश में किसी भी पकार के राशन कार्ड बनाने एक लिए आप को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है। आप की सुविधा के लिए हम यहाँ इन सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की एक सूची प्रदान कर रहे हैं –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • परिवार के अन्य सदस्यों के आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • बिजली बिल

आंध्र प्रदेश राशन कार्ड

आंध्र प्रदेश के नागरिकों की सुविधा के लिए राज्य सरकार द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की है। उपभोक्ता मामलों और खाद्य आपूर्ति विभाग के आधिकारिक पोर्टल के जरिये सभी आंध्र प्रदेश के स्थायी निवासी अपने राशन कार्ड के लिए अपनी पात्रता के आधार पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आइये जानते हैं कितने प्रकार के राशन कार्ड आंध्र प्रदेश में नागरिक बनवा सकते हैं। और साथ ही किन पात्रता शर्तों के आधारों पर नागरिक राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं –

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आंध्र प्रदेश के राशन कार्ड हेतु आवेदन की प्रक्रिया

यदि आप भी आंध्र प्रदेश के स्थायी निवासी हैं तो आप भी राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन का विकल्प मौजूद है। कृपया ध्यान दें कि यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आप को अपने सभी दस्तावेजों के साथ अपने नज़दीकी जनसेवा केंद्र पर जाना होगा। इसे आप स्वयं नहीं कर सकते क्यूंकि इसके लिए लॉगिन आईडी की आवश्यकता होती है।

आप ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करें :

  • सबसे पहले आप सम्बंधित विभाग से राशन कार्ड हेतु निर्धारित आवेदन फॉर्म प्राप्त करें।
  • आप सबंधित आधिकारिक वेबसाइट से भी आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते है। या फिर आप यहाँ दिए गए लिंक से भी आवेदन पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आंध्र प्रदेश राशन कार्ड हेतु आवेदन पत्र
  • दिए गए लिंक से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करें और फिर प्रिंट आउट निकालें।
  • अब आंध्र प्रदेश राशन कार्ड आवेदन हेतु आप्लिकेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियां भरें।
  • जैसे कि – मुखिया का नाम, जन्मतिथि, पता, आधार संख्या, गैस कनेक्शन संबंधी जानकारी आदि।
  • सभी जानकारी भरने एक बाद आपको मांगे गए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की कॉपियों को भी आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा।
  • इसके बाद आप अपने राशन कार्ड हेतु आवेदन पत्र को सभी दस्तावेजों की कॉपी के साथ संबंधित विभाग में जाकर जमा करवा दें।
  • इस प्रकार आंध्र प्रदेश राशन कार्ड हेतु आप की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

आंध्र प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट (सूची) में नाम देखना

  1. सबसे पहले आंध्र प्रदेश खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  2. अब “Public Reports” सेक्शन पर जाए।
  3. दिए गए विकल्पों में से आपको “KYC Register” लिंक पर क्लिक करें।
  4. अगले पेज पर आप को Select a Version पर क्लिक करना होगा।
  5. अब आप को District, Mandal, FPS का चुनाव करना होगा।
  6. और अंत में सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  7. अब आप की स्क्रीन पर अगला पेज खुलेगा।
  8. यहाँ आप के सामने आंध्र प्रदेश राशन कार्ड सूची खुल जाएगी। अब आप यहाँ सभी आवश्यक चुनाव करके अपना नाम सूची में ढून्ढ सकते हैं।
  9. इस प्रकार आप की आंध्र प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट (सूची) में नाम देखने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

अरुणांचल प्रदेश (AP New Ration Card Apply)

जो भी अरुणांचल प्रदेश के नागरिक अभी तक राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं वो यहाँ दिए गए तरीके को फॉलो कर सकते हैं। और अपने राशन कार्ड हेतु आवेदन कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आवेदक को अरुणाचल प्रदेश खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Forms के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आप को आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए Ration Card Application Form के लिंक पर क्लिक करना है।
  • आप एप्लीकेशन फॉर्म को संबंधित विभाग या राशन की सरकारी दुकान से भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस के बाद आप को आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी।
  • साथ ही सभी आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी भी आवेदन पत्र के साथ लगानी होगी।
  • बाद आप इन्हे निकटतम सबंधित कार्यालय या सरकारी राशन की दुकानों में जमा कर सकते हैं।
  • इसके अलावा निर्धारित शुल्क भी आवेदन पत्र के साथ जमा करवा दें।
  • आप को एक रसीद प्राप्त होगी। जिसके माध्यम से आप राशन कार्ड बनने के बाद उसे डाउनलोड कर सकेंगे।
  • बता दें की आवेदन पत्र में दर्ज की के सत्यापन होने के बाद ही आप को ये रसीद प्रदान की जाएगी।
  • इस प्रकार अरुणाचल प्रदेश राशन कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

अरुणाचल प्रदेश राशन कार्ड सूची ऑनलाइन ऐसे देखें 

  • सबसे पहले उम्मीदवार को विभाग की आधिकारिक वेबसाइट – पर जाना होगा।
  • होम पेज खुलने पर आप को अपने जिले का नाम का चुनाव करना होगा।
  • फिर अपने circle को सेलेक्ट करें जिस के बाद अआप के सामने fair price shops की लिस्ट खुल जाएगी।
  • यहाँ आप को इस लिस्ट में से अपनी उचित दाम की दूकान के नाम को सेलेक्ट करना होगा।
  • fair price shop का चयन करने के बाद आप की स्क्रीन पर FPS beneficiary list खुल जाएगी।
  • यहाँ आप new ration card number link पर क्लिक कर दें।
  • अब आप के सामने राशन कार्ड की लिस्ट खुलकर आ जाएगी।
  • यहाँ आप अपना नाम इस सूची में देख सकते हैं।

असम राशन कार्ड आवेदन

यदि आप भी असम के स्थायी निवासी हैं तो आप को संबंधित आधिकारिक वेबसाइट या निकटतम कार्यालय / राशन की उचित मूल्य की दुकान से एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा। आप को जानकारी दे दें की असम में तीन प्रकार के ही राशन कार्ड बनते हैं। जिनमे से एपीएल राशन कार्ड , बीपीएल राशन कार्ड और अंत्योदय राशन कार्ड हैं।

  • सबसे पहले आप को असम की राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर असम राशन कार्ड आवेदन हेतु एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर लें।
  • आप अपने नज़दीकी राशन की उचित मूल्य की दुकान से भी राशन कार्ड हेतु आवेदन का प्रपत्र प्राप्त कर सकते हैं या फिर सबंधित कार्यालय में जाकर भी इसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • अब आप को असम राशन कार्ड आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियां भरनी होंगी।
  • इसके बाद आप अपनी पासपोर्ट साइज की फोटो आवेदन पत्र पर लगाएं।
  • साथ ही अन्य सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज भी आवेदन पत्र के साथ संलग्न करें।
  • परिवार की मुखिया के हस्ताक्षर फॉर्म पर निर्धारित स्थान पर करें।
  • अंत में सभी दस्तावेज और जानकारियों को ध्यानपूर्वक चेक करने के बाद आप को इसे अपने क्षेत्र के असम खाद्य आपूर्ति विभाग के कार्यालय में जमा कराना है।
  • जिसके 15 दिनों बाद सभी जानकारियों के सत्यापन के बाद आप की आय के अनुसार राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

असम राशन कार्ड सूची चेक करने की प्रक्रिया

यदि आप भी अपना नाम Ration Card List Assam में देखना चाहते हैं तो आप नीचे दी जा रही प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं –

  1. सबसे पहले आप असम राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट  पर जाएँ।
  2. अब होम पेज पर आप को Ration Card Reports के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  3. अगले पेज पर आप असम के समस्त जिलों की सूची देख सकते हैं।
  4. अपने जिले के नाम पर क्लिक करें। जिस के बाद आप को तहसील के नामों की सूची दिखेगी।
  5. यहाँ अपने तहसील के नाम पर क्लिक कर दें।
  6. फिर गांव की सूची में से अपने गांव के नाम पर क्लिक करना है। 
  7. क्लिक करते ही आप Assam Ration Card List  देख सकते हैं।
  8. अब इस सूची में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  9. यहाँ आप अपने राशन कार्ड से संबंधित विभिन्न जानकारियों को देख सकते हैं।
  10. जैसे कि – उम्मीदवार का नाम, राशन कार्ड संख्या, पिता का नाम, राशन कार्ड का प्रकार आदि अनेक महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी।
  11. इस प्रकार आप Ration Card Details on State-UT Portals चेक कर सकते हैं।

बिहार राशन कार्ड हेतु आवेदन ऐसे करें

बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आप, ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया को अपना सकते हैं। वर्तमान में ऑनलाइन आवेदन की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है।

  1. आवेदक सबसे पहले बिहार राशन कार्ड आवेदन हेतु एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करें।
  2. या फिर आप फॉर्म अपने नजदीकी सर्किल कार्यालय / एस.डी.ओ. कार्यालय और CSC सेण्टर से भी ले सकते हैं।
  3. इस के बाद आवेदन फॉर्म में सभी जानकारियों को भरें।
  4. साथ ही सभी जरुरी दस्तावेज अटैच करें।
  5. इस के बाद फॉर्म को सर्किल कार्यालय / एस.डी.ओ. कार्यालय में जमा करवा दें।
  6. आवेदन की रसीद /आवेदन क्रमांक अपने पास रखें।

बिहार राशन कार्ड की सूची में अपना नाम कैसे देख सकते हैं ?

  • राशन कार्ड की सूची में अपना नाम देखने के लिए आप को सबसे पहले आप को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • होम पेज पर आकर आप को RC Report पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अपने जिले का चयन करें। फिर तहसील की सूची में से अपनी तहसील अनुमंडल का चयन करें।
  • फिर अपने नज़दीकी दूकान का चयन करें , दुकानदार के नाम के चयन के साथ ही सभी राशनकार्ड धारकों की सूची दिखाई देगी।
  • अपने परिवार के मुखिया के नाम से आप अपना राशन कार्ड ढून्ढ सकते हैं।
  • इसके बाद राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करते ही आप के सामने राशन कार्ड की सभी जानकारी आ जाएगी।

चंडीगढ़ राशन कार्ड आवेदन प्रक्रिया व सूची चेक करना

 चंडीगढ़ खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा हरा, नीला और सफेद रंग का राशनकार्ड नागरिकों के लिए जारी किया गया है।

  • सबसे पहले आप चंडीगढ़ राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आप को Apply New Ration Card के विकल्प पर क्लिक करना है। ration card details chandigarh, राशन कार्ड चंडीगढ़ हेतु ऐसे करें आवेदन
  • इसके बाद आप को Apply New Ration Card Online के के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अगला पेज खुलेगा, जहाँ आप को लॉगिन का सेक्शन दिखेगा।
  • यदि आप के पास लॉगिन आईडी नहीं है तो आप सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराएं।
  • रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होते ही आप को लॉगिन आईडी मिल जाएगी। जिससे आप अपनी लॉगिन की प्रक्रिया को भी पूरी करें ।
  • लॉगिन के बाद आप को स्क्रीन पर चंडीगढ़ राशन कार्ड योजना आवेदन पत्र मिल जाएगा।
  • अब आप को यहाँ पूछी गयी सभी जानकारी को भरना है। साथ ही सभी जरुरी दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।
  • इसके बाद आप को सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप का चंडीगढ़ राशन कार्ड योजना का आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • आवेदन के कुछ समय बाद आप का चंडीगढ़ राशन कार्ड बन जाएगा। जिसे आप बाद में ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं।

चंडीगढ़ राशन कार्ड सूची ऐसे देखें

  • इसके लिए आप को चंडीगढ़ राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • यहाँ आप MIS & REPORTS पर क्लिक करें, इसके बाद Reports के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर आप को Ration Card (Drilldown)  के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद डिस्ट्रिक्ट ग्राम पंचायत और एफपीएस आदि सेलेक्ट करना है (जो कि चंडीगढ़ ही है )
  • अब अपनी FPS आईडी पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर आप चंडीगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2023 देख सकते हैं।
  • आप चाहें तो जिस नाम को देखना चाहतें हैं उसका नाम सर्च करें।
  • इसके बाद नाम के आगे दिखाई दे रहे RC Number यानि राशन कार्ड नम्बर पर क्लीक करें।
  • क्लिक करते ही आपके सामने संबंधित राशन कार्ड की पूरी डिटेल्स खुल जाएगी।
  • जहा आप सभी जानकारी देख सकते हैं।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन

  •  उम्मीदवार छत्तीसगढ़ खाद एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • फिर छत्तीसगढ़ राशन कार्ड हेतु आवेदन पत्र डाउनलोड करें या फिर सम्बंधित कार्यालय (छत्तीसगढ़ खाद एवं रसद विभाग कार्यालय ) से भी आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।
  • अब आवेदन पत्र प्राप्त करने के बाद उसमे पूछी गयी सभी जानकारियों को भरें और साथ ही सभी आवश्यक दस्तावेजों को भी आवेदन पत्र के साथ संलग्न करें।
  • इसके बाद इसे अपने नज़दीकी छत्तीसगढ़ खाद एवं रसद विभाग के कार्यालय में जमा करा दें।
  • इस प्रकार आप छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड की सूची कैसे देखें ?

  •  सबसे पहले आप खाद्य रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • अब आप को छत्तीसगढ़ खाद्य सुरक्षा 2023- ऑनलाइन पर क्लिक करना है।
  • अगले पेज पर सार्वजानिक रिपोर्ट सेक्शन में दिए गए विकल्पों में से आप को BPL पीडीऍफ़ वितरण हेतु पावती (वार्ड/पंचायत वॉर ) पर क्लिक करना है।
  • PL पीडीऍफ़ वितरण हेतु पावती (वार्ड/पंचायत वॉर ) पर क्लीक करने के बाद आप को – जिला, ग्रामीण /शहरी, विकासखंड/नगरीय निकाय, ग्राम पंचायत/वार्ड का चयन करना होगा।
  • सभी विकल्पों का चयन करने के बाद जानकारी देखें के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करने पर गांव के गांव के राशन कार्ड की सूची खुल जाएगी।
  • अब आप इस सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

दिल्ली राशन कार्ड

दिल्ली राशन कार्ड हेतु आवेदन करना :

यदि आप भी दिल्ली राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यहाँ दी गयी प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं –

  • दिल्ली राशन कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु आप को सबसे पहले दिल्ली ई डिस्ट्रिक्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
    दिल्ली राशन कार्ड आवेदन Delhi E - District पोर्टल से
  • यहाँ आप को Citizens Corner के अंतर्गत Registration at e-District Delhi के सेक्शन पर जाकर New User पर क्लीक करना है।
  • इसके बाद पूछी गयी सभी जानकारियां भरें और पजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करें।
  • अब आप को लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा जिसकी मदद से आप लॉगिन पूरा करें।
  • लॉगिन करने के बाद आप को E-district पोर्टल पर उपलब्ध सेवाओं में से राशन कार्ड अप्लाई पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप को दिल्ली राशन कार्ड अप्लाई फॉर्म मिलेगा।
  • इसमें पूछी गयी सभी जानकारियां भर दें और साथ में मांगे गए दस्तावेजों को भी अपलोड कर दें।
  • साथ में कैप्चा कोड डालें और अंत में आप को सब्मिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप की दिल्ली राशन कार्ड में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

दिल्ली राशन कार्ड की सूची में अपना नाम देखना :

दिल्ली राशन कार्ड सूची 2023 में अपना नाम चेक करने के लिए यहाँ दी गयी प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले दिल्ली सरकार की ई -खाद्य सुरक्षा ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ।
  • होम पेज पर आप को Citizen corner के अंतर्गत दिए गए विकल्पों में से FPS Wise Linkage Ration card के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगले पेज पर State list में Delhi के option पर क्लिक करें।
  • फिर District list में से अपने District को Select करना है।
  • अपना district Select करने के बाद आपको यहां पर अपना circle का चयन करना है।
  • अगले पेज में आपके जिले में मौजूद FPS name और Address और उस FPS में कितने AAY, PR -S, PR टाइप के राशन कार्ड की लिस्ट मिलेगी।
  • यहाँ अपने FPS का चयन करें, जिसके बाद PR -S Ration Card list आ जाएगी।
  • इस सूची में आप अपने राशन कार्ड की जानकारी देख सकते हैं।

गोवा राशन कार्ड

अगर आप भी गोवा राशन कार्ड बनाने के इच्छुक हैं तो आप यहाँ दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं –

  • राशन कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु आप को सब से पहले Department of Civil supplies & Consumer Affairs की आधिकरिक वेबसाइट पर जाना होगा।  
  • यहाँ आप को New Ration Card के लिए फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • गोवा राशन कार्ड आवेदन फॉर्म / Ration Card Application Form  डाउनलोड करने के बाद इसका प्रिंट आउट निकाल लें।
  • अब Ration Card Application Form में पूछी गयी सभी जानकारियां भर दें।
  • जैसे कि – आवेदक का नाम, परिवार के सदस्यों का नाम, मुखिया की पासपोर्ट फोटो, सभी के आधार कार्ड की जानकारी अदि।
  • अब अन्य जरुरी दस्तावेजों को साथ संलग्न करें।
  • इस आवेदन पत्र को अपने क्षेत्र में खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सबंधित कार्यालय में जाकर जमा करवा दें।
  • इसके बाद आप की सभी जानकारियों के वेरिफिकेशन के बाद आप का राशन कार्ड बन जाएगा।

सूची में नाम देखना :

यदि आप भी गोवा सरकार द्वारा जारी की गयी राशन कार्ड की सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आप को

  • सबसे पहले आप को गोवा राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • आप को दो विकल्प दिखेंगे। जिनमे से आप को अपने अनुसार North Goa या South Goa में से किसी एक का चुनाव करना है।
  • सम्बंधित क्षेत्र का चयन करने के बाद आप के सामने एक नयी सूची आ जाएगी। यहाँ आप को अपने तालुका , जिला और गाँव आदि का चयन करना है।
  • इसके बाद अपने गांव की सूची पर क्लिक कर दें और ओपन करें।
  • अब आप इस गोवा राशन कार्ड सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

गुजरात राशन कार्ड

  • आवेदक को सबसे पहले डिजिटल गुजरात की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करने पर आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुँच जायेंगे।
  • होम पेज पर Services के सेक्शन में Citizen Services का आप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अगले पेज पर आप को Application for New Ration Card के आप्शन पर क्लिक करना है।
  • दी गयी जानकारी को पढ़ें और फिर Apply Online पर क्लिक कर दें।
  • अब अगले पेज में आप को Click For New Registration के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • आप की स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जायेगा।
  • यहाँ आप को पूछी गयी सभी जानकारियों को दर्ज करना होगा। जैसे कि – मोबाइल नंबर ,ईमेल आईडी ,पासवर्ड और केप्चा कोड आदि भरना है।
  • अंत में save पर क्लिक कर दें। और अपनी पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करें।
  • अब आप को लॉगिन करके राशन कार्ड हेतु आवेदन फॉर्म को भर सकते हैं।
  • सभी जानकारी भरें और जरुरी दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • इसके बाद आप गुजरात राशन कार्ड आवेदन फॉर्म को सब्मिट कर दें।
  • इस प्रकार आप का गुरात राशन कार्ड हेतु आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Note : कृपया ध्यान दें कि यदि आप ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो आप को इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन हेतु प्रपत्र हासिल करना होगा। इसके बाद आप उसे दस्तावेजों सहित भरके  नजदीकी खाद्द एवं आपूर्ति विभाग के कार्यालय में जमा करवा दें।

गुजरात राशन कार्ड सूची देखें :

  • गुजरात की Food, civil supply and consumer affairs department की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • होम पेज पर पहुंचकर  Activities Related to Food Safety सेक्शन में Area wise ration card details-NFSA के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर वर्ष और वेरिफिकेशन कोड टाइप करें। और search के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आप गुजरात में सभी जिलों के नामों की सूची देख सकते हैं।
  • यहाँ अपना जिला और रीजन को सेलेक्ट करें।
  • अब ब्लॉक का चयन करें। इसके बाद चयन की प्रक्रिया को पूरा करें।
  • इसके बाद राशन कार्ड की संख्या पर क्लिक करें।
  • ऐसा करने पर आप के स्क्रीन पर राशन कार्ड की सूची खुल जाएगी।
  • अब आप यहाँ अपना नाम ढून्ढ सकते हैं और राशन कार्ड की डिटेल्स भी देख सकते हैं।
  • इस तरह ऑनलाइन NFSA – Area Wise राशन कार्ड की पूरी लिस्ट (Gujarat) में अपना नाम चेक कर सकते है।

हरियाणा राशन कार्ड

Haryana Ration Card के लिए आवेदन करने के लिए आगे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले हरियाणा सरकार की खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट haryanafood.gov.in पर जाएँ
  • यहाँ QUICK LINKS के अंतर्गत Online Rashan Card के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर आप को लॉगिन के सेक्शन पर जाकर लॉगिन करना होगा।
  • यदि पंजीकरण नहीं हुआ है  रजिस्ट्रेशन हियर के विकल्प पर क्लिक करें।
  • सभी जानकारी भरें और सब्मिट करें। इसके बाद लॉगिन की प्रक्रिया पूरी करें।
  • अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड कैप्चा कोर्ट को डालकर सबमिट करें।
  • अब आप की प्रोफाइल खुलेगी। अब आप को अप्लाई फॉर सर्विसेज पर क्लिक करना है।
  • दिए गए विकल्पों में से  इंश्योरेंस ऑफ राशन  के विकल्प पर क्लीक करना है।
  • अब  न्यू राशन कार्ड का फॉर्म खुल जाएगा। पूछी गयी सभी जानकारियों को भरें।
  • सभी जरुरी दस्तावेजों को संलग्न करें। save के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आप की संबंधी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

हरियाणा राशन कार्ड सूची देखने की प्रक्रिया :

  • हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाएँ।
  • होम पेज पर आपको MIS & REPORTS के विकल्प पर क्लिक करें।
  • ड्रॉप डाउन मेन्यू में REPORTS पर क्लिक करें और फिर राशन कार्ड पर क्लिक करें।
  • इसके बाद DFSO NAME की लिस्ट में अपना DFSO NAME को सेलेक्ट कर लें।
  • अब अगली AFSO की लिस्ट में आपको अपना को सेलेक्ट करना है।
  • आपको EPS ID और EPS OWNER की लिस्ट में से अपना चुनाव करना है।
  • चुनाव करते ही जिस दुकान को आपने सेलेक्ट किया है उससे जुड़े सारे राशन कार्डों की लिस्ट आपके सामने आ जायेगी।
  • इस प्रकार आप सबंधित जानकरी देख सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड

आवेदन प्रक्रिया :

  • आवेदक को सबसे पहले हिमाचल प्रदेश फॉर्म्स रिपोजिटरी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • होम पेज पर आप को Application के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अगले पेज पर आप को Food Civil Supplies & Consumer Affairs Department के सेक्शन में Application Form for Ration Card पर क्लिक करना होगा।
  • अब योजना का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। यहाँ आप को डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकालना होगा।
  • इस के बाद आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका आपकी श्रेणी, जिला, खंड, ग्राम पंचायत, वार्ड नंबर, पिता/पति का नाम, घर का पता, बैंक खाता संख्या आदि दर्ज करना है।
  • सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों को संलग्न कर देना होगा।
  • अब अंत में फॉर्म की पूरी तरह जाँच करें और उसे संबंधित कार्यालय में जमा करा दें।
  • और फिर आवेदन की रसीद प्राप्त करें।
  • इस प्रकार हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड हेतु आवेदन पूरा हो जाएगा।

हिमचाल प्रदेश राशन कार्ड सूची ऐसे देखिए

  • सबसे पहले ePDS Transparency Portal, Himachal Pradesh पर जाएँ।
  • आप को होम पेज पर FPS Ration Card के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अन्य विकल्पों में से Ration Cards Depot Wise के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब अगले पेज पर आप को कुछ जानकारियां सेलेक्ट करनी होंगी। जैसे अपना डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, इसके बाद आप search के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अब District और Block के अंतर्गत आने वाले सभी राशन दूकान की लिस्ट खुलेगी।
  • यहाँ आप को FPS ID एवं FPS Shop Name दिखेंगे। आप अपने नज़दीकी FPS ID का चयन करें।
  • चयन करते ही आप के स्क्रीन पर राशन कार्ड धारकों की सूची खुल जाएगी।
  • आप इस सूची में से अपना नाम ढून्ढ सकते हैं। फिर उस पर क्लिक करके सभी संबंधित डिटेल्स भी देख सकते हैं।

झारखण्ड राशन कार्ड हेतु आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभक्ता मामले विभाग aahar.jharkhand.gov.in/ की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • होम पेज में ऑनलाइन सेवा पर जाएँ। फिर ऑनलाइन आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अगले पेज में आपको प्रोसीड का ऑप्शन पर क्लिक करना है ।
  • फिर राशन कार्ड के लिए आवेदन का ऑप्शन चुन कर सबमिट करें। और प्रोसीड पर क्लीक करें।
  • अब रजिस्ट्रेशन हेतु आप को रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज कर के सबमिट पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपके सामने फॉर्म खुल जाएगा। इसे डाउनलोड करें
  • अब इस फॉर्म को पूरा भरने के बाद अपने जिले के डीएसओ कार्यालय में सभी दस्तावेजों के साथ जमा करा दें।
  • इस प्रकार झारखण्ड राशन कार्ड आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

राशन कार्ड सूची कैसे चेक करें ?

  • सबसे पहले झारखण्ड खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।
  • होम पेज पर मेन्यू में कार्डधारक के अंतर्गत राशन कार्ड विवरण के ऑप्शन का चयन करें।
  • ration card beneficiary search बॉक्स खुलेगा। अपने जिला और ब्लॉक का चयन करें।
  • अब गांव और डीलर का चयन करें , इसके बाद Card type और Captcha भर दें और अंत में सब्मिट कर दें।
  • इस के बाद आप के द्वारा चयन किये गए विकल्पों के आधार पर राशन कार्ड की सूची खुल जाएगी।
  • अब आप यहाँ अपना राशन कार्ड चेक कर सकते हैं।

महाराष्ट्र राशन कार्ड

आवेदन प्रक्रिया महराष्ट्र राशन कार्ड :

  • सबसे पहले खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग महाराष्ट्र की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएँ।
  • होम पेज पर पहुँच कर आप को Download के विकल्प पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही अगला पेज खुलेगा।
  • यहाँ आप को दिए गए विकल्पों में से आप को Application for New ration Card के लिंक पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही अगले पेज पर आप को महाराष्ट्र राशन कार्ड आवेदन पत्र मिलेगा। इसे डाउनलोड करें।
  • अब प्रिंट आउट निकालकर इसमें पूछी गयी सभी जानकारियों को भरें।
  • महत्वपूर्ण दस्तावेजों को साथ में संलग्न करें और फिर खहड़या कर आपूर्ति विभाग के कार्यालय में जाकर जमा करवा दें।
  • इसके बाद कुछ दिन बाद आप का राशन कार्ड बन जाएगा।

महाराष्ट्र राशन कार्ड सूची में नाम ऐसे देखें –

  • सबसे पहले खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग महाराष्ट्र की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएँ।
  • होम पेज खुलेगा। यहाँ Online Serviceके सेक्शन में Online Fair Shop के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर दिए गए विकल्पों में से AePDS -All District के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आप को RC detail पर क्लिक करना हैं।
  • यहाँ आप को Year , Month और SRC Number box में SRC number डालना होगा और फिर submit पर क्लिक कर दें।
  • आप यहाँ अपने राशन कार्ड की डिटेल्स चेक कर सकते हैं।

Ration Card Details से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं ?

Ration card मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं।

Ration card कैसे बना सकते हैं ?

राशन कार्ड बनाने के लिए आप संबंधित राज्य की खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट वेबसाइट पर जा सकते हैं। इसके बाद आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

राशन कार्ड बनाने के लिए ऑफलाइन आवेदन कहाँ करें ?

Ration card बनाने के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप आवेदन पत्र भरकर संबंधित कार्यालय में जमा करा सकते हैं। आप आवेदन पत्र पंचायत, खाद्य विभाग के कार्यालय या ब्लॉक ऑफिस से प्राप्त कर सकते हैं।

Ration card बनाने के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं ?

राशन कार्ड बनाने के लिए आप को मुखिया और परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, स्थायी निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, वार्षिक पारिवारिक आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, बिजली पानी का बिल, बैंक खाता संख्या आदि की आवश्यकता होगी।

आज इस लेख में आप को राशन कार्ड डिटेल्स से संबंधित जानकारी दी गयी है। उम्मीद है आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप ऐसे ही अन्य जानकारी पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं।

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें