कोटेदार (राशन डीलर) कैसे बने | Ration Dealer Kaise Bane | सैलरी | योग्यता | आवेदन कैसे करें

Ration Dealer Kaise Bane: सरकारी राशन की दुकानों में नागरिकों को राशन वितरण करने वाले को राशन डीलर कहा जाता है। आप तो जानते हैं की सरकार द्वारा अधिकृत राशन की दुकानों पर राशन कार्ड दिखाकर बहुत ही सस्ती दरों में लोगों को राशन प्राप्त किया जा सकता है। दोस्तों यदि आप एक Ration Dealer ... Read more

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

Ration Dealer Kaise Bane: सरकारी राशन की दुकानों में नागरिकों को राशन वितरण करने वाले को राशन डीलर कहा जाता है। आप तो जानते हैं की सरकार द्वारा अधिकृत राशन की दुकानों पर राशन कार्ड दिखाकर बहुत ही सस्ती दरों में लोगों को राशन प्राप्त किया जा सकता है। दोस्तों यदि आप एक Ration Dealer बनने के इच्छुक हैं और जानना चाहते हैं की कोटेदार (राशन डीलर) कैसे बने ? तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए मददगार हो सकता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Ration Delar बनने हेतु आवश्यक योग्यता , आवेदन प्रक्रिया आदि से जुड़ी सारी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

आर्टिकल का विषयRation Dealer Kaise Bane
योजना का संचालनभारत सरकार
राशन कार्ड एवं राशन डीलर हेतु आधिकारिक वेबसाइटnfsa.gov.in
राशन डीलर हेतु हेल्पलाइन नंबर01123070637
01123070642
Helpdesk Toll free No.
1967
कोटेदार (राशन डीलर) कैसे बने |
Ration Dealer Kaise Bane

कौन होता है कोटेदार (राशन डीलर)?

सरकार द्वारा अधिकृत राशन की दुकानों के संचालन हेतु नियुक्त किये जाने व्यक्ति को राशन डीलर (Ration dealer) कहा जाता है। जो भी व्यक्ति राशन डीलर के लिए आवेदन करना चाहता है उसे आवेदन कर दुकान चलाने का लाइसेंस लेना होता है। आवेदक किसी भी ग्रामीण या शहरी क्षेत्र में सस्ते राशन की गल्ले की दूकान खोल सकता है।

राशन डीलर को कितनी वेतन (Salary) दी जाती है ?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें की one nation one ration card योजना के तहत सरकार जल्द ही सभी राज्य सरकारों को यह आदेश देने वाली है की राशन डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम के तहत राशन प्रदान करने वाले राशन डीलर को निर्धारित प्रतिमाह salary की जाय। फिलहाल अभी देश में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है। आपको बताते चलें की देश के कुछ राज्यों डीलरों को कमीशन के तौर पर सरकार द्वारा भुगतान किया जाता है। आपको बता दें की दिया जाने वाला कमीशन 75 से 80 पैसे प्रति किलो के अनुसार होता है। इसी तरह कुछ राज्यों में राशन डीलरों को राज्य सरकारों के द्वारा लगभग 35,000 /- से 40,000 /- रूपये प्रतिमाह वेतन दिया जाता है।

कोटेदार बनने हेतु क्या हैं आवश्यक योग्यता (Eligibility):

यदि आप राशन डीलर बनने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको भारत सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता / योग्यता Eligibility को पूरा करना होगा जो इस प्रकार निम्नलिखित हैं –

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • ग्रामीण या शहरी क्षेत्र का निवासी कोई भी नागरिक राशन डीलर बनने के लिए आवेदन कर सकता है।
  • राशन डीलर बनने हेतु आवेदक कम से कम देश के किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल / बोर्ड से किसी भी विषय में 10 वीं पास होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु न्यूनतम 21 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • राशन डीलर हेतु आवेदक के बैंक खाते में न्यूनतम बैलेंस के रूप में कम से कम 40,000 /- रूपये जमा होने चाहिए।
  • यदि आवेदक के पास पहले से ही कोई राशन की दूकान आवंटित है तो आवेदक को राशन डीलर हेतु पात्र नहीं माना जाएगा।
  • आवेदक को कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज होना चाहिए।

कोटेदार हेतु आवश्यक दस्तावेज (Documents Required) जानें:

यदि आप कोटेदार हेतु आवश्यक पात्रताओं को पूरा कर लेते हैं तो आपके आवेदन के लिए निम्नलिखित जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जो इस प्रकार से हैं –

  • राशन डीलर आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का शैक्षिक योग्यता से संबंधित प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आरक्षण से संबंधित प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • यदि आवेदक के परिवार के किसी सदस्य की ऊपर अधिनियम की 3/7 के तहत कोई कानूनी कार्यवाही या अभियोग चल रहा है तो उसे इस संबंध में खाद्य विभाग शपथ पत्र देना होगा।
  • पुलिस अधीक्षक / जिला अधिकारी के द्वारा निर्गत चरित्र प्रमाण पत्र
  • आवेदक की हाल ही में खींची गयी नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

कोटेदार (राशन डीलर) कैसे बने, आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों आपको बता दें की कोटेदार के आवेदन की प्रक्रिया कुछ हद तक ऑनलाइन और कुछ हद तक ऑफलाइन हैं। हमें यहाँ आपको पूरी प्रक्रिया के संबंध में स्टेप बाय स्टेप बताया है जो इस प्रकार निम्नलिखित है –

Step 1:

बीमा क्या है ? बीमा के कितने प्रकार होते हैं ? जानें

(Insurance) बीमा क्या होता है और बीमा कितने प्रकार के होते हैं?

  • राशन डीलर के आवेदन हेतु आप सबसे पहले अपने राज्य की खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या NFSA की official वेबसाइट पर जाएँ।

Step 2:

  • वेबसाइट ओपन होने के बाद होम पेज पर Download सेक्शन में जाकर आपको राशन डीलर का Application form को PDF फाइल के रूप में डाउनलोड करना होगा। जिसके बाद फॉर्म को आप आसानी से प्रिंट कर सकते हैं।

Step 3:

  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आवेदन फॉर्म में मांगी गई जानकारियों को सावधानी पूर्वक भरें।

Step 4:

  • फॉर्म भरने के बाद सभी जरूरी दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करें। आवश्यक दस्तावेज सहित फॉर्म को अपने क्षेत्र के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के कार्यालय जाकर संबंधित अधिकारी के पास फॉर्म को जमा कराना होगा।
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Step 5:

  • अधिकारी द्वारा आपके आवेदन फॉर्म की जांच करने के पश्चात आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा। आवेदन स्वीकार होने के बाद आपको विभाग के द्वारा जमा रसीद प्रदान कर ली जाएगी। इस रसीद के माध्यम से आप अपने आवेदन का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Step 6:

  • जाँच में आवेदन सही पाए जाने पर आवेदक को विभाग के द्वारा दूकान खोलने का लाइसेंस प्रदान कर दिया है। लाइसेंस प्राप्त होने पर आप राशन डीलर बनकर अपने क्षेत्र में सस्ते राशन की दुकान खोल सकते हैं।

पश्चिम बंगाल में राशन डीलर बनने हेतु आवेदन फॉर्म का डाउनलोड लिंक

कोटेदार (राशन डीलर) कैसे बने से संबंधित प्रश्न

राशन डीलर और कोटेदार में क्या अंतर है ?

दोस्तों आपको बता दें की राशन डीलर और कोटेदार में कोई अंतर नहीं है। राशन डीलर को ही कोटेदार कहा जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों में राशन डीलर के लिए कोटेदार शब्द का अधिक प्रयोग किया जाता है।

राशन डीलर हेतु Application form कहाँ से डाउनलोड करें ?

आप अपने राज्य की खाद्य राशन एवं विभाग की official website या भारत सरकार की NFSA (नेशनल फ़ूड सिक्योरिटी पोर्टल) पर ऑनलाइन जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या राशन डीलर बनने हेतु Computer का ज्ञान आवश्यक है ?

जी हाँ भारत के डिजिटलीकरण के दौर में सभी सरकारी सेवाओं और व्यवस्थाओं को ऑनलाइन किया जा रहा है। इसलिए भारत सरकार ने राशन डीलरों हेतु यह निर्धारित किया है की राशन डीलर को कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना चाहिए।

NFSA की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

NFSA की ऑफिसियल वेबसाइट https://nfsa.gov.in/ है।

Ghar Ka Paryayvachi Shabd.

Ghar Ka Paryayvachi Shabd, घर का हिंदी व इंग्लिश में 19 पर्यायवाची शब्द

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें