रिंकू सिंह का जीवन परिचय, क्रिकेटर, जन्म, उम्र, वाइफ, परिवार, नेटवर्थ, आईपीएल करियर | Rinku Singh Biography in Hindi

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

रिंकू सिंह एक प्रतिभाशाली भारतीय क्रिकेटर हैं, जो अपनी बल्लेबाजी कौशल और आईपीएल में अपने उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए प्रसिद्ध हैं। उत्तर प्रदेश में जन्मे रिंकू (Rinku Singh) ने क्रिकेट में अपनी यात्रा की शुरुआत युवा उम्र से की और जल्द ही अपनी प्रतिभा के बल पर घरेलू क्रिकेट में अपना नाम बनाया। वह बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और समय-समय पर दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज के रूप में भी उपयोगी साबित होते हैं।

रिंकू ने उत्तर प्रदेश के लिए अंडर-16, अंडर-19, और अंडर-23 स्तर पर और अंडर-19 स्तर पर उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया। उनका लिस्ट ए क्रिकेट में पदार्पण 16 वर्ष की उम्र में हुआ था, जहां उन्होंने अपने पहले मैच में ही 83 रन बनाए। उन्होंने 2016 में रणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना पदार्पण किया।

आज इस लेख में हम आपको रिंकू सिंह का जीवन परिचय बताने जा रहे हैं। यदि आप भी कोलकाता नाईट राईडर्स के इस युवा खिलाडी के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अवश्य पढें। इस लेख में रिंकू सिंह के जीवन परिचय के साथ रिंकू सिंह का क्रिकेट करियर और उनके जन्म, उम्र, परिवार और आईपीएल करियर के बारे में भी आपको बतायेंगे।

रिंकू सिंह का जीवन परिचय, क्रिकेटर, जन्म, उम्र, वाइफ, परिवार, नेटवर्थ, आईपीएल करियर | Rinku Singh Biography In Hindi
रिंकू सिंह का जीवन परिचय

रिंकू सिंह का जीवन परिचय

रिंकू सिंह का जीवन संघर्ष और उपलब्धियों से भरा हुआ है। वे एक ऐसे परिवार से आते हैं जहां आर्थिक संसाधन सीमित थे, लेकिन उन्होंने कभी भी अपने सपनों को सीमित नहीं होने दिया। उनके पिता खानचंद्र सिंह, जो घर-घर सिलेंडर पहुँचाने का काम करते थे, और उनकी माँ वीना देवी, जो गृहिणी हैं, ने अपने बेटे के सपनों को हमेशा सहारा दिया।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

रिंकू की क्रिकेट की यात्रा काफी प्रेरणादायक है। उन्होंने छोटी उम्र से ही क्रिकेट को अपना जुनून बनाया और अपने स्थानीय क्लब में प्रशिक्षण लेना शुरू किया। उन्हें शुरुआत में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिसमें आर्थिक संकट भी शामिल था। फिर भी, उन्होंने अपनी लगन और मेहनत से इन सभी बाधाओं को पार किया।

रिंकू सिंह ने घरेलू क्रिकेट में अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए कई उल्लेखनीय प्रदर्शन किए। उन्होंने उत्तर प्रदेश के लिए खेलते हुए कई महत्वपूर्ण पारियां खेलीं और अपने टीम के लिए अनेक जीत में अहम भूमिका निभाई। उनका प्रदर्शन न केवल उनके टीम के साथियों के लिए बल्कि युवा क्रिकेटरों के लिए भी प्रेरणा का स्रोत रहा है।

आईपीएल में उनका प्रदर्शन उनके क्रिकेट करियर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। उन्होंने विभिन्न सीज़न में अपनी बल्लेबाजी के जरिए टीम को कई जीत दिलाई हैं। उनकी बल्लेबाजी की क्षमता और आक्रामक खेल शैली ने उन्हें आईपीएल के एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया है।

आईपीएल में, रिंकू की प्रतिभा की पहचान किंग्स इलेवन पंजाब द्वारा 2017 में की गई, जहां उन्हें 10 लाख रुपये में खरीदा गया। इसके बाद, 2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया। रिंकू ने 2018-19 के रणजी ट्रॉफी सत्र में उत्तर प्रदेश के लिए अग्रणी रन स्कोरर के रूप में प्रदर्शन किया, जिससे उनकी प्रतिभा और भी स्पष्ट हुई।

आईपीएल 2023 में, रिंकू ने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने गुजरात टाइटंस के खिलाफ एक मैच में यश दयाल की 5 गेंदों में लगातार 5 छक्के लगाकर कोलकाता को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह प्रदर्शन न केवल आईपीएल के इतिहास में बल्कि रिंकू के करियर में भी एक यादगार क्षण बन गया। रिंकू सिंह ने यह कारनामा आईपीएल 2023 में कर दिखाया है।

रिंकू की यह यात्रा उनके दृढ़ संकल्प, कठिन परिश्रम, और क्रिकेट के प्रति उनके जुनून की गवाही देती है। उनकी कहानी युवा खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा स्रोत है, जो खेल की दुनिया में अपना नाम बनाने की आशा रखते हैं। रिंकू सिंह ने दिखाया है कि प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद, लगन और मेहनत से सपने सच हो सकते हैं।

आईपीएल के इतिहास में रिंकू का यादगार क्षण

आईपीएल 2023 का 13 वां मुकाबला खेला जा रहा था। कोलकाता नाईट राईडर्स और गुजरात टाइंटस के बीच खेले जा रहे इस मुकाबले में कोलकाता नाईट राईडर्स को अंतिम 5 गेंदों में 29 रनों की जरूरत थी।

जैन धर्म क्या है ? जैन धर्म के प्रमुख सिद्धांत और जैन धर्म से जुडी सभी जानकारी हिंदी में | Jain Dharm Ka Itihas

जैन धर्म क्या है ? जैन धर्म के प्रमुख सिद्धांत और जैन धर्म से जुडी सभी जानकारी हिंदी में | Jain Dharm Ka Itihas

कोलकाता नाईट राईडर्स की ओर से रिंकू सिंह क्रीज पर मौजूद थे। वहीं यश दयाल गुजरात टाइटंस की ओर से अंतिम ओवर में गेंदबाजी करने आये थे। पहली गेंद पर उमेश यादव ने 1 रन लेकर रिंकू सिंह को स्ट्राइक दी। इसके बाद जो हुआ वह आईपीएल के इतिहास में सबसे रोमांचक अंतिम ओवर के रूप में दर्ज हो गया है।

एक समय मैच से बहुत दूर दिखने वाली कोलकाता नाईट राईडर्स को रिंकू सिंह ने लगातार पांच छक्के मारकर बेहद ही रोमांचक जीत दिला दी।

इसी प्रकार हाल ही में चल रहे आईपीएल में राजस्थान रॉयल के खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल ने कम गेंदों में सबसे तेज़ अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है, इन्होने 13 गेंदों में 50 रन बनाए।

Rinku Singh Biography Key Points

प्रचलित नामरिंकू सिंह
पूरा नामठाकुर रिंकू खानचंद्र सिंह जाट
पिता का नामखानचंद्र सिंह
माता का नामवीना देवी
जन्मतिथि12 अक्टूबर 1997
अलीगढ, उत्तर प्रदेश
उम्र25 वर्ष
स्कूलिंगज्ञात नहीं
शिक्षाकक्षा 9
धर्म (Religion)हिन्दू
पेशा (Occupation)क्रिकेटर
राष्ट्रीयताभारतीय (Indian)
बैटिंग स्टाइलबांये हाथ के बल्लेबाज
(Left Hand Batsman)
बॉलिंग स्टाइलदाहिने हाथ से ऑफ ब्रेक
(Right hand off Break)
वर्तमान लिस्ट ए टीमउत्तर प्रदेश (साल 2014 से)
वर्तमान आईपीएल टीमकोलकाता नाईट राईडर्स
(Kolkata Knight Niders) वर्ष 2018 से
आईपीएल की वर्तमान कीमत55 लाख रूपये
कुल सम्पत्ति5 करोड (अनुमानित)

आरंभिक जीवन

रिंकू सिंह का जन्म 11 अक्तूबर 1997 को हुआ था। उत्तर प्रदेश के अलीगढ में जन्मे रिंकू सिंह का असली नाम रिंकू खान चंद्र जाट है। उनका जन्म पांच भाई बहनों के परिवार में हुआ था। पांच भाई बहनों में रिंकू तीसरे नम्बर की संतान हैं। रिंकू सिंह एक बेहद साधारण और गरीब परिवार से आते हैं।

रिंकू सिंह के पिता घरों में सिलेण्डर की डिलीवरी किया करते थे। वहीं रिंकू सिंह की माता एक गृहणी हैं। रिंकू सिंह का बचपन बेहद संघर्षपूर्ण वातावरण में गुजरा। उनके पिता की कोई स्थायी नौकरी नहीं थी और वे एक गैस एजेंसी में सिलेण्डर डिलीवरी का कार्य करते थे।

गरीबी और फटेहाली में आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण रिंकू अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाये। रिंकू सिंह केवल 9 वीं कक्षा तक ही पढे हैं। रिंकू को बचपन से ही क्रिकेट करने का शौक था। लेकिन अपनी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण रिंकू सिंह को क्रिकेट छोडना पडा। घर की माली हालत सुधारने के लिये रिंकू ने नौकरी ढूंढना शुरू किया। लेकिन कम शिक्षित होने के कारण रिंकू को नौकरी नहीं मिली।

एक जगह उन्हें एक कोचिंग सेंटर में झाडू और पोछा लगाने का काम मिला। उन्होंने सोचा कि ऐसा कर के वह अपनी माली हालत नहीं सुधार पायेंगे। इसलिये वे वापिस क्रिकेट की ओर आये और क्रिकेट खेलना जारी रखा। लगातार संघर्ष करते हुये रिंकू सिंह ने 16 साल की कम उम्र में उत्तर प्रदेश के लिये लिस्ट ए कैटेगिरी में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।

रिंकू सिंह का क्रिकेट करियर

अपने क्रिकेट खेलने के सपने को जिंदा रखते हुये रिंकू सिंह संघर्ष करते हुये क्रिकेट खेलना जारी रखा। और अपनी मेहनत के दम पर ही 5 मार्च 2014 को उत्तर प्रदेश की घरेलू टीम की ओर से घरेलू क्रिकेट में अपना पदार्पण किया।

अपने पहले मुकाबले में रिंकू सिंह ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। और अपने पहले घरेलू मैच में ही अर्द्वशतक बनाया। रिंकू ने इस मैच में 84 रनों की पारी खेली। घरेलू टीम के लिये खेलते हुये रिंकू ने उत्तर प्रदेश की अंडर 19 और अंडर 23 की टीम में भी खेलने का मौका मिला।

रिंकू ने इसके बाद सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में भी अपने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया। अपने लगातार अच्छे प्रदर्शन के चलते जल्दी ही रिंकू को प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी चयनित कर लिया गया। 5 नवंबर 2016 को रिंकू सिंह ने रणजी ट्रॉफी का अपना पहला मैच खेला।

रणजी ट्रॉफी के 2016-2017 के सीजन में रिंकू सिंह ने 40 मैचों में शानदार औसत से कुल 2875 रन बनाये। इसी दौरान रिंकू ने अपना उच्चतम स्कोर 163 रन भी बनाया।

रिंकू सिंह का क्रिकेट में प्रदर्शन

प्रतियोगितामैचरन बनाएबैटिंग औसत100/50उच्चतम स्कोरगेंदबाजी औसतबेस्ट बॉलिंगकैच/स्टंपिंग्स
T20I917487.000/0463/–
प्रथम श्रेणी (FC)42300757.827/19163*44.662/1132/–
लिस्ट ए (LA)55184449.831/1710421.572/2626/–
T20103215234.700/137938.001/1155/–

रिंकू सिंह का आईपीएल करियर

अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उम्दा प्रदर्शन का रिंकू सिंह को फायदा हुआ। और अगले ही साल उन्हें आईपीएल 2017 में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम में शामिल होने का मौका मिला। इस बार के आईपीएल सीजन में रिंकू सिंह को पंजाब की टीम ने उनके बेस प्राइस 10 लाख रूपये में खरीद लिया।

हालांकि इस सीजन में रिंकू केवल बेंच पर दर्शक बनकर ही रहे और उन्हें पंजाब की ओर से एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। अगले साल रिंकू को कोलकाता नाईट राईडर्स ने 80 लाख में खरीदकर अपनी टीम में शामिल कर लिया। तब से वर्तमान तक रिंकू सिंह कोलकाता नाईट राईडर्स की ओर से ही खेलते आ रहे हैं।

आईपीएल में रिंकू सिंह को एक विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है। हालांकि साल 2017 से 2020 तक रिंकू को प्रतिभा के अनुसार मौके आईपीएल में नहीं मिले। जबकि उन्हें पंजाब और कोलकाता नाईट राईडर्स की टीम के द्वारा ऑक्शन में खरीदा भी गया था।

साल 2022 में रिंकू को पिछले सीजन्स के मुकाबले अधिक मौके दिये गये। इस बार रिंकू को कोलकाता नाईट राईडर्स के द्वारा खेले गये 7 मुकाबलों में टीम में शामिल किया गया था। इन मुकाबलों में रिंकू ने 148 के स्ट्राइक रेट से 174 रन बनाये।

Rinku Singh IPL Price

वर्ष क्रिकेट फ्रेंचाइजी (Franchise) कीमत
2017किंग्स इलेवन पंजाब
अब पंजाब किंग्स (Punjab Kings)
10 लाख रूपये
2018कोलकाता नाईट राईडर्स
(Kolkata Knight Riders)
80 लाख रूपये
2019कोलकाता नाईट राईडर्स
(Kolkata Knight Riders)
80 लाख रूपये
2020कोलकाता नाईट राईडर्स
(Kolkata Knight Riders)
80 लाख रूपये
2021कोलकाता नाईट राईडर्स
(Kolkata Knight Riders)
80 लाख रूपये
2022कोलकाता नाईट राईडर्स
(Kolkata Knight Riders)
55 लाख रूपये
2023कोलकाता नाईट राईडर्स
(Kolkata Knight Riders)
55 लाख रूपये

Rinku Singh IPL 2023

साल 2023 के आईपीएल के सीजन में रिंकू सिंह अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। कोलकाता नाईट राईडर्स की ओर से खेलते हुये रिंकू ने दूसरे ही मैच में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के खिलाफ 33 गेंदों में 46 रन बनाये। लेकिन उनका इस आईपीएल का तीसरा मैच रिंकू और आईपीएल प्रेमियों के लिये यादगार बन गया।

इस मैच में रिंकू की पारी ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। गुजरात टाइटंस के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुये रिंकू सिंह ने यश दयाल की गेंद पर पारी की अंतिम पांच गेंदों पर पांच छक्के लगाकर न सिर्फ रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करवाया, बल्कि अपनी टीम कोलकाता नाईट राईडर्स को भी रोमांचक जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

अपनी इस पारी में रिंकू ने मात्र 21 गेंदों में 228 के स्ट्राइक रेट से 48 रन कूट डाले। अपनी इस पारी में रिंकू ने 1 चौका और छ छक्के भी लगाये। रिंकू सिंह आईपीएल के इतिहास के मात्र पांचवे खिलाडी हैं जिन्होंने एक ओवर में लगातार पांच छक्के लगाये हैं। साथ ही वे आईपीएल के अंतिम ओवर में यह कारनामा करने वाले पहले खिलाडी हैं।

Rinku Singh IPL Statistics

रिंकू सिंह के आईपीएल करियर के आंकड़े निम्नलिखित तालिका में दिए गए हैं:

वर्षमैचपारियांनाबादरनउच्चतम स्कोरऔसतस्ट्राइक रेट100s50sचौकेछक्केकैचस्टंपिंग्स
20231414647467*59.25149.5304312980
202277217442*34.80148.720017790
2020110111111.00100.00001010
2019531373018.50108.82001210
201844029167.2593.54004040
कुल3129972567*36.25142.16045438230

रिंकू सिंह से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-FAQ

Rinku Singh कौन हैं?

रिंकू सिंह एक भारतीय क्रिकेटर हैं, जो उत्तर प्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हैं।

रिंकू सिंह का रिकार्ड क्या है?

रिंकू सिंह ने आईपीएल में पहली बार अंतिम ओवर में लगातार पांच छक्के लगाने का रिकार्ड अपने नाम किया है।

रिंकू सिंह का पूरा नाम क्या है?

रिंकू सिंह का पूरा नाम ठाकुर रिंकू खानचंद्र सिंह जाट है।

रिंकू सिंह का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

रिंकू सिंह का जन्म 12 अक्टूबर 1997 को उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था।

रिंकू सिंह ने आईपीएल में कब डेब्यू किया?

रिंकू सिंह ने 2017 में आईपीएल में अपना डेब्यू किया, जब उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा था।

रिंकू सिंह ने पढ़ाई कहाँ तक की है?

रिंकू सिंह ने अपनी पढ़ाई 9वीं कक्षा तक पूरी की है।

रिंकू सिंह की बल्लेबाजी शैली क्या है?

रिंकू सिंह बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं।

इन सरकारी योजनाओं में सरकार दे रही, भर-भर कर पैसे, कौन सी हैं ये योजनाएं, कैसे उठायें फायदा, जानें

इन सरकारी योजनाओं में सरकार दे रही, भर-भर कर पैसे, कौन सी हैं ये योजनाएं, कैसे उठायें फायदा, जानें

Photo of author

1 thought on “रिंकू सिंह का जीवन परिचय, क्रिकेटर, जन्म, उम्र, वाइफ, परिवार, नेटवर्थ, आईपीएल करियर | Rinku Singh Biography in Hindi”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें