RIP का क्या मतलब क्या होता है? (MEANING OF RIP)

RIP का क्या मतलब क्या होता है:- जिस प्रकार से समय आगे बढ़ रहा है लोग मॉडर्न होते जा रहे हैं, इंटरनेट की क्रांति ने तो पूरे विश्व को ही बदल दिया है। आज का युग इंटरनेट से जुड़कर हर एक काम को आसानी से करने में सक्षम है। जो कि पहले संभव नहीं था। ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

RIP का क्या मतलब क्या होता है:- जिस प्रकार से समय आगे बढ़ रहा है लोग मॉडर्न होते जा रहे हैं, इंटरनेट की क्रांति ने तो पूरे विश्व को ही बदल दिया है। आज का युग इंटरनेट से जुड़कर हर एक काम को आसानी से करने में सक्षम है। जो कि पहले संभव नहीं था। काम आसान होने के बजाय लोग अब भाषा को ही आसानी से बोलने के लिए शार्ट कट शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं। डेली रूटीन में हम बहुत से शब्दों का प्रयोग करते हैं उनमें से कुछ शब्द हम शार्ट फॉर्म में कहते हैं और लोगों से सुनकर दूसरे लोग भी इसे अपनी बातों में शामिल करते हैं लेकिन उनमे इसके पूर्ण रूप (full form) पता नहीं होता है।

RIP का क्या मतलब क्या होता है? (MEANING OF RIP)
RIP का क्या मतलब क्या होता है? (MEANING OF RIP)

सोशल मीडिया में अधिकतर लोग लोग शॉर्टकट बोलते और लिखते हैं, जिस से समय बचता है और इनफार्मेशन जल्दी दूसरे तक पहुँचती है। हम सब ने कभी न कभी अपने सोशल मीडिया या अन्य किसी स्थान पर ‘RIP’ शब्द ज़रूर देखा होगा। बहुत से लोग तो इसके बारे में पहले से जानते हैं लेकिन कुछ को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है तो आज के इस पोस्ट में हम आपको RIP का क्या मतलब क्या होता है? और इसे क्यों तथा कहाँ प्रयोग किया जाता है, इसके बारे में जानकारी देंगे। पोस्ट लास्ट तक पढ़ें और आसानी से इसे समझें।

यह भी पढ़े :- MNC Full Form in Hindi | एमएनसी का फुल फॉर्म और मतलब क्या है

RIP का क्या मतलब क्या होता है? (MEANING OF RIP)

इस धरती पर जितने भी मनुष्य रहते हैं, सभी को मनुष्यों के द्वारा अलग-अलग धर्मों की मान्यता दी गई है। सभी धर्मों में जन्म और मृत्यु के संस्कार भिन्न है तथा वहां पर उनके लिए अलग-अलग तरह के शब्दों का प्रयोग किया जाता है। लेकिन सबका मतलब एक ही होता है। बस सबके तरीके बदल जाते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ईसाई (Christian) धर्म में किसी की मृत्यु होने पर अक्सर ये शब्द RIP बोला जाता है। आजकल सभी धर्म के लोग इसे अपनाने लगे हैं। जिसका मतलब होता है ‘Rest in Peace’ और हिंदी में इसे कहते हैं ‘शांति से आराम करो’ अर्थात आत्मा की शांति, जब हमे किसी व्यक्ति के मरने पर संवेदना व्यक्त करना होता है और बोलना होता है कि भगवान् आपकी आत्मा को शांति दे तो लोग इसे इंग्लिश में RIP बोलते हैं।

R – Rest (शांति) I – in (से) P – Peace (आराम करो)

आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रत्येक शब्द का शॉर्टकट प्रयोग किया जाता है। बड़े-बड़े शब्दों को तोड़कर छोटे शब्दों में बदल दिया गया है, जिस से टाइप करने में आसानी हो। जैसे Good Morning के लिए GM, Good Night के लिए GN, उसी प्रकार से Rest in Peace के लिए RIP शब्द का प्रयोग करते हैं।

ईसाई व मुस्लिम धर्म में RIP का प्रयोग

मुस्लिम और ईसाई धर्म के मृत्यु होने के बाफ बॉडी को जमीन में दफ़न कर दिया जाता है और ये लोग मानते हैं कि एक दिन ऐसा आएगा जिसे “क़यामत का दिन” या “जजमेंट डे” कहा जाता है। इस दिन सभी शव जिन्दा हो जाएंगे तथा उस दिन के इतंज़ार करने के लिए तब तक शांति से आराम करो (Rest in Peace). इसलिए ईसाई धर्म के लोग मरने वाले की कब्र के ऊपर ‘RIP’ भी लिखते हैं और आजकल सोशल प्लेटफार्म पर इस शब्द का प्रयोग किसी की मृत्यु होने पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए किया जाता है।

MEANING OF RIP RELATED FAQ’s

RIP की फुल फॉर्म क्या होती है ?

RIP की फुल फॉर्म ‘Rest in Peace’ होती है।

हिंदी में RIP का मतलब क्या होता है ?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

हिंदी में RIP का मतलब ‘शांति से आराम करो’ होता है।

RIP शब्द का प्रयोग क्यों करते हैं ?

जब किसी की मृत्यु हो जाती है तो उसकी आत्मा की शांति की कामना करने के लिए इस शब्द का प्रयोग किया जाता है।

श्रद्धांजलि देने के लिए क्या लिखा जाता है ?

दिवंगत की आत्मा को श्रद्धांजलि देने के धर्म व अनुसार अलग-अलग तरीके होते हैं। ईसाई और मुस्लिम धर्म के लोग अक्सर RIP शब्द का प्रयोग अधिक करते हैं।

आज की इस पोस्ट में हमने आपको RIP का मतलब क्या होता है ? और इसे कब प्रयोग करते हैं। इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है। उम्मीद है आपको यह पसंद आएगी। इसी प्रकार के पोस्ट के लिए हमारी वेबसाइट hindi.nvshq.org को बुकमार्क करें।

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें