SAMBHAVAM 2024-25 Application – Free Online IAS Coaching Registration, Eligibility

SAMBHAVAM 2024-25:- देश में आए कोरोना काल के दौरान सोनू सूद हर उस आदमी के लिए मसीहा बन के सामने आया था जिसे भी उस मुश्किल घड़ी में किसी मेडिकल इमरजेंसी की मदद की ज़रूरत पड़ी या जिसे अपने घर जाना था। इस महान बॉलीवुड अभिनेता में लाखों लोगो की मदद की थी और आज ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

SAMBHAVAM 2024-25:- देश में आए कोरोना काल के दौरान सोनू सूद हर उस आदमी के लिए मसीहा बन के सामने आया था जिसे भी उस मुश्किल घड़ी में किसी मेडिकल इमरजेंसी की मदद की ज़रूरत पड़ी या जिसे अपने घर जाना था। इस महान बॉलीवुड अभिनेता में लाखों लोगो की मदद की थी और आज भी हर दिन उनके घर की बाहर लोगों की लंबी कतार लगी रहती है। लोग अलग-अलग समस्या लेकर उनके पास आते हैं और मदद की गुहार लगाते हैं। सोनू सूद स्वयं उनके पास जाकर व्यक्तिगत रूप में मिलकर उनकी समस्या को सुनते हैं और उन्हें हर संभव मदद का भरोसा देते हैं। इसी कड़ी में बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ने छात्रों के लिए एक शानदार पहल शुरू की है।

इसे भी पढ़े: IAS Kaise Bane – आईएएस योग्यता, सिलेबस, सैलरी

SAMBHAVAM 2024-25 Application – Free Online IAS Coaching Registration, Eligibility
Sonu Sood Scholarship Scheme

जिसमें UPSC Civil Services (यूपीएससी सिविल सेवा) की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए फ्री कोचिंग सुविधा शुरू की है। जो भी योग्य उम्मीदवार यूपीएससी की तैयारी करने के लिए महंगी कोचिंग नहीं ले सकते हैं वे सभी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। ये जानकारी अभिनेता सोनू सूद ने अपने ऑफिसियल ट्विटर अकॉउंट के ज़रिये दी है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा ‘चलो मिलकर नया भारत बनाते हैं’, संभवम 22-23 का शुभारम्भ। फ्री ऑनलाइन कोचिंग फॉर आईएएस। उन्होंने इस बारे में एक और ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा ‘आईएएस की तैयारी हम लेंगे आपकी ज़िम्मेदारी’

SAMBHAVAM 2024-25 फ्री ऑनलाइन आईएएस कोचिंग

लास्ट ईयर IAS Scholarship Scheme की अपार सफलता के बाद। अभिनेता सोनू सूद के सूद चैरिटी फाउंडेशन ने DIYA (डिवाइड इंडिया यूथ एसोसिएशन) की मदद से वर्ष 2024-25 के लिए छात्रों के हित में ‘संभावम‘ नए सत्र के शुभारंभ की घोषणा करते हुए प्रसन्नता व्यक्त की है। संभवम के ज़रिए चयनित छात्रों को मेंटरशिप सपोर्ट और पूर्ण व्यक्तित्व विकास के साथ भारत के उच्च सिविल सेवा संस्थानों में मुफ्त ऑनलाइन कोचिंग करने का अवसर मिलता है। जहाँ पर युवा सशक्तिकरण और राष्ट्र निर्माण की संभावनाओं में वृद्धि होगी। SAMBHAVAM का मुख्य उद्देश्य यह है कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को मुफ्त कोचिंग प्राप्त करने में मदद करना और इन योग्य उम्मीदवारों को आईएएस प्रवेश परीक्षा में प्रतिस्पर्धा करने का समान अवसर देना है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Sonu Sood Scholarship Scheme

स्कालरशिप आर्गेनाइजेशनसूद चैरिटी फाउंडेशन और दीया
(डिवाइन इंडिया यूथ एसोसिएशन)
लांच किया गया हैबॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद
लांच करने की तिथि11 जून 2021
रजिस्ट्रेशन फीस60 रूपये
श्रेणीयूपीएससी आईएएस कोचिंग स्कॉलरशिप
लाभार्थीगरीब मेधावी यूपीएससी उम्मीदवार
लाभफ्री यूपीएससी कोचिंग
ऑफिसियल वेबसाइटsambhavamias.com/ias-coaching-scholarship

Free Online UPSC IAS Coaching Scholarship

बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद द्वारा 11 जून 2021 को इस अभियान SAMBHAVAM शुरू किया गया। जिसके अंतर्गत सिविल सेवा में सफल होने के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के योग्य उम्मीदवारों को यूपीएससी की मुफ्त कोचिंग सेवा दी जाएगी। जिससे वे अपने भविष्य को बेहतर बना सके और राष्ट्र के विकास में शामिल होकर अपनी प्रतिभाओं का योगदान दे।

SAMBHAVAM 2024-25: महत्वपूर्ण तिथियां

घटना विवरणतारीख
पंजीकरण प्रारंभ होता है5 अप्रैल, 2024
पंजीकरण अंतिम तिथि30 अप्रैल, 2024
अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा5 मई, 2024 (अस्थायी)
परिणामों की घोषणा8 मई, 2024 (अस्थायी)

फ्री ऑनलाइन IAS Coaching अप्लाई प्रोसेस

जो भी उम्मीदवार इस छात्रवृति का लाभ लेना चाहते हैं और इस स्कीम के अंतर्गत मिलने वाली फ्री ऑनलाइन आईएएस कोचिंग की तैयारी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु नीचे कुछ स्टेप्स बताए हैं उन्हें फॉलो करके आप अप्लाई कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको सूद चैरिटी फाउंडेशन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। अब आपके सामने यहाँ पर होमपेज खुलेगा।
SAMBHAVAM 2022-23
  • यहाँ पर आपको सम्भवम के बारे में कुछ जानकारी देखने को मिलेगी और सबसे नीचे apply now को ऑप्शन दिखेगा। आपको इसपर क्लिक करने है। ध्यान रहे यहाँ पर दी गई terms & conditions को भी पद लें।
  • apply now पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहाँ पर इस स्कॉलर्शिप के बारे में कुछ डिटेल्स दी गई हैं उन्हें ध्यान से पढ़ लें।
  • सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान से पढ़ने के बाद आपको इस फॉर्म को बिना किसी गलती के फइलल करके सबमिट करना है।
SAMBHAVAM 2022-23 Application – Free Online IAS Coaching Registration, Eligibility
  • सबमिट होने के बाद आल इंडिया लेवल पर एक प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी जिसमें क्वालीफाई करने वाले छात्रों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।
  • वेरीफाई होने के बाद सम्भवम टीम अपना निर्णय लेगी और चयनित छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
sonu sood fee ias coaching
  • इस फॉर्म को हिंदी या इंग्लिश किसी भी भाषा में भरा जा सकता है।
  • यह फॉर्म दो चरणों में भरा जाएगा, प्रथम चरण में आपके आपकी व्यक्तिगत और शैक्षणिक जानकारी मांगी जाएगी और दूसरे चरण में नामांकन पंजीकरण और रजिस्ट्रेशन फीस ली जाएगी।

SAMBHAVAM FAQ’s

SAMBHAVAM क्या है ?

SAMBHAVAM अभिनेता सोनू सूद द्वारा चलाया गया फ्री आईएएस ऑनलाइन कोचिंग देने का अभियान है। जिसके ज़रिये वे योग्य उम्मीदवार जो अपनी आर्थिक स्थिति सही न होने के कारण महंगी कोचिंग लेने से वंचित रह जाते हैं और उनका आईएएस बनने का सपना पूरा नहीं हो पाता है। वे अब संभवम की मदद से अपने सपने को पूरा कर सकेंगे।

Free Online UPSC IAS Coaching Scholarship का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा ?

अगर आप सोनू सूद द्वारा चलाये है इस अभियान का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको सूद चैरिटी फाउंडेशन की वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन फॉर्म फिल करके सबमिट करना है। उसके बाद आल इंडिया लेवल पर एक एग्जाम आयोजित कराया जाएगा। उसमें चयनित छात्रों को इस छात्रवृति का लाभ प्रदान किया जाएगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Sonu Sood Scholarship Scheme का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन फीस कितनी है ?

Sonu Sood द्वारा चलाये जा रहे सम्भवम में पंजीकरण करने के लिए मात्र 60 रूपये का शुल्क लिया जाएगा। जो कि रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी DIYA द्वारा लिया जा रहा है। पर जो कोचिंग की फीस होगी वो बिलकुल फ्री होगी। उसमें चयनित अभ्यर्थी से किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

SAMBHAVAM में आवदेन करने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट क्या है ?

SAMBHAVAM में आवेदन करने के लिए आपको soodcharityfoundation.org पर पंजीकरण करना होगा, उसके बाद आपका टेस्ट लिया जाएगा, जिसमें चयनित होने पर ही आपको यह लाभ दिया जाएगा।

ऐसे ही अन्य लेखों को पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं।

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें