SBI Pension Seva Portal | Online Pensioner Registration & Login, Pension Slip Download

Share on:

स्टेट बैंक ऑफ़ इण्डिया (एसबीआई) जो की भारत की सबसे पुराना और सबसे बड़ा बैंक है। एसबीआई बैंक जो की भारतीयों का भरोसेमंद बैंक के रूप में जाना जाता है आज भी सबसे लोकप्रिय बैंकों में अपना स्थान रखता है। भारतीय स्टेट बैंक यानी SBI द्वारा अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए SBI Pension Seva Portal को शुरू किया गया है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इण्डिया द्वारा अपने पेंशन धारी ग्राहकों की सुविधा के लिए Online Pensioner Registration & LOGIN की सुविधा प्रदान की गयी है। अब पेंशन धारियों को अपने पेंशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और लॉगिन की सुविधा SBI Pension Seva Portal की सहायता से मिल सकेगी।

SBI Pension Seva Portal | Online Pensioner Registration & Login, Pension Slip Download

SBI Pension Seva Portal माध्यम से अब ग्राहकों को कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे उन्हें अब ऑनलाइन अपने पेंशन से सम्बन्धित सभी जानकारी घर बैठे उपलब्ध हो सकेगी। आपको SBI पेंशन सेवा पोर्टल के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से बिलकुल सरल और आसान भाषा में बताया जाएगा। SBI Pension Seva Portal की महत्वपूर्ण जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पड़ें।

इसे भी पढ़ें :- खुशखबरी! एसबीआई कस्टमर्स के लिए फ्री में मिल रहे हैं 2 लाख रुपये, बस फटाफट कर लें ये काम

SBI Pension Seva Portal Highlights

पोर्टल SBI Pension Seva पोर्टल
बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया
लाभार्थी SBI बैंक के पेंशन धारक
माध्यम ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट WWW.PENSIONSEVA.SBI

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल क्या है?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जो की भारत का सबसे बड़ा और भरोसेमंद बैंक है अपने ग्राहकों के लिए कई सुविधा के लिए खासा चर्चा में रहता है बैंक ने अपने कस्टमर्स के लिए एक पोर्टल को लांच किया है। इसके तहत पेंशन धारियों को पेंशन से सम्बंधित सभी जानकारी मिल सकेगी इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए पेंशन धारियों को अपना पंजीकरण एसबीआइ पेंशन सेवा पोर्टल पर करना होगा। SBI Pension Seva Portal की सहायता से बैंक और पेंशन धारियों के बीच समन्वय बना रहेगा और पारदर्शिता भी रहेगी। साथ ही साथ पेंशन धारियों को घर बैठे पेंशन से सम्बन्धित जानकारियों को हासिल करना आसान हो जाएगा।

इस आर्टिकल की सहायता से पेंशन धारियों को कई प्रकार की सुविधाएँ मिल सकेगी पेंशन अकाउंट से सम्बन्धित जानकारी और Pension Slip Download कैसे करें ? ऑनलइन पेंशन पंजीकरण कैसे करें ?आदि की जानकारी यहाँ आपको मिल जाएगी।

SBI Pension Seva Portal का उद्देश्य क्या है?

एसबीआई PENSION SEVA PORTAL को लांच करने के पीछे यही उद्देश्य है की बैंक के सभी पेंशन धारकों को पेंशन से सम्बन्धित हर प्रकार की जानकारी को साझा किया जा सके ताकि उन्हें घर बैठे अपने पेंशन से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को अपने मोबाइल या कम्प्यूटर से प्राप्त करने में आसानी हो सके और बैंक द्वारा ग्राहकों को सेवाएं आसानी से उपलब्ध करायी जा सके।

SBI PENSION SEVA PORTAL के क्या लाभ हैं ?

स्टेट बैंक ऑफ़ इण्डिया (SBI) द्वारा PENSION SEVA PORTAL को लॉन्च किया गया जिसकी सहायता से पेंशन धारकों को कई तरह के लाभ मिल सकेंगे जो की नीचे दिए गए है –

  • आपको एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल में पेंशन धारकों को अपने पेंशन स्लिप की पूरी जानकारी पेंशन पेइंग ब्रांच (pension paying branch) के ईमेल द्वारा प्राप्त हो सकेगी।
  • सन्देश अलर्ट (एसएमएस अलर्ट) के माध्यम मोबाइल फ़ोन पर आपको आपके पेंशन से सम्बंधित जानकारी आसानी से मिल सकेगी।
  • आप एसबीआई के किसी भी ब्रांच में जाकर अपने जीवन प्रमाण पत्र को जमा करा सकेंगे
  • जीवन प्रमाण की सुविधा आपको बैंक की शाखाओं से आसानी से प्राप्त हो सकेगी।
  • वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (scss -senior citizen savings scheme) का लाभ भी ले सकेंगे
  • इस पोर्टल से पेंशन धारको को कई सारी सुविधाएँ मिल सकेंगी।

SBI PENSION SEVA PORTAL में उपलब्ध होने वाली सेवाएं

पोर्टल में आपको इन सेवाओं का लाभ मिल सकेगा

  • पेंशन स्लिप और फॉर्म 16 डाउनलोड करने की सुविधा
  • पेंशन ट्रांजिशन डिटेल्स
  • जीवन प्रमाणपत्र स्टेटस
  • पेंशन प्रोफाइल डिटेल्स
  • एरियर कैलकुलेशन शीट को डाउनलोड करने की सुविधा
  • इन्वेस्टमेंट सम्बंधित विवरण

SBI PENSION SEVA PORTAL पर ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें ?

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल पर उपलब्ध सेवाओं का लाभ यदि आप भी लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपना पंजीकरण पोर्टल पर करना होगा। पंजीकृत होने के बाद ही आप उपलब्ध सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। यदि आप भी भारतीय स्टेट बैंक के पेंशन धारक हैं और आपको पेंशन से सम्बंधित किसी कार्य के लिए परेशान होना पड़ता था तो अब आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल की सहायता से पेंशन धारक बड़ी ही आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन कराकर कई सारी सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे। SBI PENSION SEVA PORTAL पर अपना पंजीकरण करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको SBI पेंशन सेवा पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन (पंजीकरण) करना होगा जिसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट pensionseva.sbi पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर क्लिक करते ही आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे जैसे – 1; new user registration 2- login, 3- videoLC
  • यदि आप ऐसे पेंशन धारक हैं जिनका अभी पंजीकरण नहीं हुआ है तो आपको new user registration वाले ऑप्शन (विकल्प) पर क्लिक करना है।
  • new user registration विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज ओपन होगा।जिसमे आपको अपना बैंक अकॉउंट नंबर ,जन्म तिथि और कैप्चा कोड को भरना होगा और NEXT बटन पर क्लिक करना होगा।
  • NEXT पर क्लिक करके आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमे आपको नया पासवर्ड डालना है और उसे कन्फर्म करना है इस प्रोसेस से आपका नया पासवर्ड जेनेरेट हो जाएगा।
  • इस नए पासवर्ड को सुरक्षित रख लीजिये क्यूंकि अगली बार जब आप लॉगिन करेंगे तो इस पासवर्ड की जरुरत वहां पड़ेगी

इन सारी प्रक्रिया के बाद आपका पंजीकरण एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल पर पूरा हो जाएगा और आप भी इस पोर्टल पर उपलब्ध ऑनलाइन सेवाओं का लाभ बड़ी ही आसानी से ले सकेंगे।

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें?

यदि आप SBI पेंशन सेवा पोर्टल पर पंजीकृत हो चुके हैं या अपने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है तो आप बड़ी ही आसानी से SBI PENSION SEVA PORTAL पर लॉगिन कर सकते हैं। पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें इसकी जानकारी आपको स्टेप-बाई-स्टेप नीचे दी जाएगी –

  1. सबसे पहले आपको एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल की ऑफिसियल (आधिकारिक)वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिए आपको यहाँ लिंक दिया गया है जिसकी सहायता से आप आसानी से पोर्टल की साइट पर जा सकेंगे। – WWW.PENSIONSEVA.SBI
  2. अब आपके सामने पोर्टल का होम पेज खुलेगा
  3. इस होम पेज पर LOGIN वाले ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा (यदि आपने अपना रजिस्ट्रशन करा लिया है)।
  4. LOGIN पर क्लीक करते ही आपके सामने नया पेज खुलेगा।
  5. इस नए पेज पर आपको USER ID और PASSWORD को सही सही डालना होगा।
  6. पासवर्ड डालने के बाद कैप्चा कोड सही से डाल दीजिये और वेरिफाई हो जाने के बाद LOGIN विकल्प पर क्लीक कर दीजिये।जैसा की नीचे फोटो में दिखाया गया है।
  7. LOGIN करते ही आप इस पोर्टल की सेवाओं के बारें में जान सकेंगे उनका लाभ ले सकेंगे।

SBI पेंशन सेवा पोर्टल से सम्बन्धित सवाल/जबाब

SBI Pension Seva Portal में सेवाओं का लाभ कैसे मिलेगा?

SBI पेंशन सेवा पोर्टल में सेवाओं का लाभ ऑनलाइन माध्यम से मिल सकेगा। इसके लिए आपको इनकी आधिकारिक वेबसाइट WWW.PENSIONSEVA.SBI पर जाना होगा।

SBI बैंक के कर्मचारी इस पेंशन सेवा पोर्टल का लाभ ले सकेंगे?

नहीं, SBI बैंक के कर्मचारी इस पेंशन सेवा पोर्टल का लाभ नहीं ले सकेंगे।

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल में दी जाने वाली सेवाएं किस से सम्बन्धित हैं ?

इस पोर्टल में पेंशन से सम्बन्धित सेवाएं दी जाएगी।

क्या SBI PENSION SEVA PORTAL का लाभ सभी को मिलेगा ?

SBI बैंक के पेंशन धारकों को इसका लाभ मिल सकेगा।

SBI PENSION SEVA PORTAL में उपलब्ध सेवाओं के लाभ के लिए क्या करना पड़ेगा ?

इसके लिए आपको अपना पंजीकरण पोर्टल पर करना पड़ेगा तभी आप लाभ ले सकेंगे।

SBI पेंशन सेवा पोर्टल में शिकायत कैसे करें ?
  • यदि आपको एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल की किसी भी सेवा से यदि आप नाखुश है तो आप इसकी शिकायत (Support.pensionseva@sbi.co.in) पर ईमेल करके कर सकते हैं.
  • साथ ही साथ आप 8008202020 नंबर पर “UNHAPPY” SMS करके भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
  • कस्टमर केयर फ़ोन नंबर – 18004253800/1800112211 या 080-26599990 पर कॉल करके भी आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

आशा करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा SBI PENSION SEVA PORTAL में अपना पंजीकरण कैसे करें ?एसबीआई पेंशन सेवा क्या है ? SBI पेंशन सेवा पोर्टल से क्या बेनिफिट्स हैं? SBI पेंशन SEVA योजना के उद्देश्य और लाभ हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताये है जिसकी सहायता से आप भी अपना ऑनलाइन पंजीकरण और इस पोर्टल से मिलने वाले लाभ को जान सकेंगे।

यदि आपको SBI PENSION SEVA PORTAL से जुड़े कोई भी सवाल पूछने हों तो आप हमे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। साथ ही ऐसे अनेक उपयोगी लेखों को पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं।

Leave a Comment