Sewayojan UP: उत्तर प्रदेश रोजगार मेला | Rojgar Mela @sewayojan up nic in

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश सेवायोजन से सम्बन्धित जानकारियों को साझा करेंगे। Sewayojan.up.nic.in online registration कैसे करें? उत्तर प्रदेश रोजगार मेला पंजीकरण कैसे करें? up sewayojan पंजीकरण के लिए क्या करना होगा? उत्तर प्रदेश बेरोजगार मेला के लिए कैसे आवेदन करें? इन सबके बारे में हम आपको विस्तार से बताएँगे। ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश सेवायोजन से सम्बन्धित जानकारियों को साझा करेंगे। Sewayojan.up.nic.in online registration कैसे करें? उत्तर प्रदेश रोजगार मेला पंजीकरण कैसे करें? up sewayojan पंजीकरण के लिए क्या करना होगा? उत्तर प्रदेश बेरोजगार मेला के लिए कैसे आवेदन करें? इन सबके बारे में हम आपको विस्तार से बताएँगे। यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के युवा है और रोजगार की तलाश में हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। Uttarpradesh Sewayojan क्या है? उत्तर प्रदेश रोजगार मेला के क्या लाभ हैं ? कैसे बेरोजगार युवा up रोजगार मेला में अपना पंजीकरण करा सकते है आदि की जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी।

उत्तर प्रदेश राज्य में जनसंख्या का काफी विस्तार है, और इसमें युवा व्यक्तियों की संख्या अधिक है। रोजगार की तलाश में युवाओं को दर-ब-दर भटकना पड़ता है बेरोजगारी आए दिन बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में प्रत्येक राज्य सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार उपलब्ध करने के उद्देश्य से समय-समय पर कई योजनाओं को शुरू किया जाता है। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के युवाओं के लिए भी रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है।

यूपी सरकार की इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवा ले सकेंगे। उत्तर प्रदेश के लगभग हर जिले में इस योजना को चलाया जाएगा ताकि हर जिले में बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध हो सके। उत्तर प्रदेश रोजगार मेला के बारे में आपको यहाँ विस्तार से बताया जाएगा आर्टिकल को अंत तक जरूर पड़ें।

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन (UPSDM)

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सेवायोजन क्या है ?

सेवायोजन उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से चलायी जाने वाली योजना है। इस योजना को उत्तर प्रदेश रोजगार मेला के नाम से भी जाना जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी को कम करना है और युवाओं को उचित रोजगार उपलब्ध करना है।

UP Rojgar mela कब लगेगा ?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के सेवायोजन कार्यालयों में बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध करने के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं उत्तर प्रदेश रोजगार मेला 2023 में उत्तर प्रदेश के अंतर्गत इलाहबाद ,बिजनौर ,झाँसी ,लखनऊ सहित कई अन्य जिलों की कंपनियों के द्वारा लगभग 70 हजार से भी अधिक के रिक्त पदों पर सीधी भर्ती के लिए इस रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। यूपी राज्य के सेवायोजन कार्यालय द्वारा विभिन्न कंपनियों को तथा बेरोजगार युवाओं को एक ही स्थान पर एकत्रित करके इस रोजगार मेले का आयोजन किया जाता है।

उत्तर प्रदेश के 70 से भी अधिक जिलों में इस sewayojan, यूपी रोजगार मेले का लाभ बेरोजगार युवाओं को मिल सकेगा। इस रोजगार मेले का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थी को कम से कम 12 वी पास होना आवश्यक है। इसके अलावा बीएससी, बीए, बीकॉम स्नातक युवाओं को भी रोजगार मेले में नौकरी का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

यदि आप भी रोजगार की तलाश में है तो आप भी इस सुविधा (रोजगार मेला) का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपना पंजीकरण sevayojan.up.nic.in पर करना होगा। UP सेवायोजन में अपना पंजीकरण कैसे करना है इसकी जानकारी हमने इस आर्टिकल में स्टेप बाई स्टेप बताई है। जिसकी सहायता से आप रोजगार मेले में अपना पंजीकरण करा सकेंगे।

Sewayojan UP: उत्तर प्रदेश रोजगार मेला | Rojgar Mela @sewayojan up nic in
Sewayojan UP: उत्तर प्रदेश रोजगार मेला

Sewayojan उत्तर प्रदेश संक्षिप्त विवरण

उत्तर प्रदेश सेवायोजन के बारे में संक्षिप्त विवरण नीचे तालिका में दिया गया है।

यूपी अभिनव एंबुलेंस योजना क्या है ? जानें

यूपी अभिनव एंबुलेंस योजना 2024 : Abhinav Ambulance लाभ व कार्यान्वयन प्रक्रिया

योजना उत्तर प्रदेश रोजगार मेला
राज्यउत्तर प्रदेश
योजना की शुरुआत सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा
लाभार्थीप्रदेश के शिक्षित बेरोजगार युवा
उद्देश्य शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट यहाँ क्लिक करें
हेल्पलाइन नंबर 0522 -2638995 / 91 -7839454211

Sevayojna up का उद्देश्य

यूपी सरकार ने sewayojan.up.nic.in नाम के पोर्टल को उत्तर प्रदेश राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार के लिए पंजीकरण करने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया है। प्रत्येक राज्य में बेरोजगार युवाओं को मुख्यमंत्री रोजगार मेला 2023 के जरिये रोजगार के अवसर प्रदान किये जाते हैं। राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य में बढ रही बेरोजगारी को कम करना है और युवा शिक्षित युवाओं को रोजगार प्रदान करना है। रोजगार मेला रजिस्ट्रेशन के तहत sevayojana.up.nic.in पोर्टल की सहायता से कई महत्वपूर्ण रिक्त पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी जिसके लिए आवेदनकर्ता को सेवायोजन पोर्टल में अपना पंजीकरण करना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें : UP Caste Certificate SC/ST/OBC Apply Online

उत्तर-प्रदेश Sewayojan के लाभ

  • उत्तर प्रदेश के सभी शिक्षित बेरोजगार युवाओं को इस योजना का लाभ मिल सकेगा।
  • रोजगार मेला रजिस्ट्रेशन 2023 UP का लाभ लेने के लिए सभी बेरोजगार आवेदन कर सकेंगे।
  • उत्तर प्रदेश के लगभग 70 से भी अधिक जिलों में योजना शुरू की गयी है
  • आवेदन करने के लिए आवेदक जो की 12 वी, स्नातक(ग्रेजुएट), प्रो स्नातक (पोस्ट ग्रेजुएट) डिग्री प्राप्त कर चुके है और रोजगार चाहते हैं वे सभी बेरोजगार युवा sewayojan.up.nic.in पर अपना आवेदन कर सकते है।
  • सभी आवेदकों को आवेदन कर लेने के बाद ईमेल आईडी के माध्यम से सूचित किया जाएगा।
  • राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन की सुविधा को उपलब्ध कराया गया है।
  • सेवायोजन कार्यालय में निजी कंपनियों तथा सरकारी कार्यालयों में नौकरी के लिए आवेदनकर्ता अपनी इच्छानुसार आवेदन कर सकता है।

UP रोजगार मेला हेतु आवश्यक दस्तावेज

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

उत्तर प्रदेश रोजगार मेले का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदनकर्ता के पास नीचे दिए गए दस्तावेजों का होना आवश्यक है तभी आवेदक इस योजना के लिए पात्र माना जा सकेगा।

  • आवेदनकर्ता को उत्तर प्रदेश राज्य का निवासी होना आवश्यक है।
  • आवेदक का आधार कार्ड होना चाहिए।
  • रोजगार मेला 2023 UP का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता को कम से कम 10वीं पास होना आवश्यक है। तभी वो इसमें शामिल हो सकते हैं।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • योग्यता से जुड़े सभी दस्तावेज

UP सेवायोजन ऑनलाइन पंजीकरण

उत्तर प्रदेश सेवायोजन की ऑफिसियल वेबसाइट पर बेरोजगार शिक्षित युवा अपना आवेदन नौकरी प्राप्त करने के लिए बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। यदि आपको भी रोजगार की तलाश है तो इसके लिए आपका कम से कम 12वीं पास होना आवश्यक है तभी आप इसका लाभ ले सकेंगे। इसके लिए सबसे पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन sewayojan up.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर करना होगा।

Rojgar sangam UP online portal पर आपको पंजीकरण और आवेदन की प्रक्रिया के बारे में पूर्ण जानकारी मिल जाएगी। उप्र सेवायोजन पंजीकरण कैसे करें इसके बारे में इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहें।

रोजगार मेला उत्तर प्रदेश (स्टेटिक्स)

एक्टिव जॉब सीकर्स4268025
एक्टिव एम्प्लायर21359
एक्टिव वेकन्सी5554

Rojgar Sangam UP Portal Registration online कैसे करें?

सेवायोजन उत्तर प्रदेश पंजीकरण, रोजगार मेला उत्तर प्रदेश रजिस्ट्रशन कैसे करें इसके जानकारी आपको नीचे स्टेप बाई-स्टेप मिल जाएगी।

  • सबसे पहले आपको रोजगार उ.प्र ऑनलाइन पंजीकरण के लिए Sewayojan की आधिकारिक वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर जाना होगा।
  • Sewayojan.up.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाते ही होम पेज में आपको स्क्रीन स्क्रॉल करते ही रोजगार मेला का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक करना है। जैसा की नीचे दर्शाया गया है SEWAYOJAN UP
  • रोजगार मेला ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज सेवा योजन लॉगिन दिखाई देगा।
  • नए रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सेवायोजना रजिस्ट्रशन के लिए NEW USER SIGN UP पर क्लिक करना होगा। जैसे की नीचे फोटो में दर्शाया गया है। SEWAYOJNA UP LOGIN
  • अब आपके स्क्रीन पर SIGN UP का नया पेज खुलकर आएगा जहाँ आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी ,यूजर पासवर्ड डालकर कैप्चा कोड को सही सही डालना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। जैसा की नीचे फोटो में दिखाया गया है –SEWAYOJNA UP SIGNUP
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल फ़ोन पर ONE TIME PASWORD (OTP) आ जायेगा। जिसे सही-सही भरना होगा और कैप्चा कोड डालकर सबमिट करना होगा।
  • अब आपका सेवायोजन पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी। अब आपको अपनी सभी जानकारी सही सही भरनी होगी।
  • सेवायोजन पंजीकरण हो जाने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का सेवायोजन होम पेज खुल जाएगा जैसा नीचे दिया गया है।
    SEWAYOJAN NAYA RAJISTRATION
  • इस नए पेज में आपको अपनी सभी जानकारियों को भरना होगा और अपनी पासपोर्ट साइज की फोटो को अपलोड भी करना होगा सभी जानकारियों को भर लेने के बाद आप यहाँ से सरकारी या निजी कंपनियों में जॉब के लिए आवेदन कर सकेंगे।

नोट:-पंजीकरण करते समय आपके द्वारा यूजर नाम और पॉसवर्ड को सेव करके रखा जाना चाहिए क्यूंकि जब आप लॉगिन करेंगे तो इसकी आवश्यकता पड़ेगी।

Sewayojan पोर्टल से रोजगार के लिए आवेदन कैसे करे?

उत्तर प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार युवाओं के कल्याण के लिए उन्हें रोजगार उपलब्ध करने के उद्देश्य को साकार करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस पोर्टल को लांच किया गया है आवेदनकर्ता अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन माध्यम से इस पोर्टल में कर सकेगा।

आईये जानते है कैसे आप उत्तर प्रदेश सेवायोजन कार्यालय में अपना पंजीकरण रोजगार ममेला में करा सकते है और इसका लाभ उठा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको UP SEWAYOJAN पोर्टल या ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको इस वेबसाइट के होम पेज में लॉगिन सेक्शन में जाकर लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद आपका अकाउंट खुल जाएगा
  • यहाँ आपको बहुत से विकल्प देखने को मिल जाएंगे जैसे की Dash Board, Profile Entry, Apply for Jobs, Leave Job, Moble/Email Changed, Changed Password, Log Out
  • अब आपको Apply for Jobs के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अप्लाई फॉर जॉब्स पर क्लिक करते ही आपके सामने जॉब सेलेक्ट कप ऑप्शन आएगा आप जिस भी प्रकार की नौकरी करना चाहते है उसे सेलेक्ट कर दे।
  • अब सेलेक्ट करते ही आपके सामने उस जॉब से सम्बंधित पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी। आपको अपने अनुसार जो भी विकल्प जॉब के लिए सही लगे यहाँ से आप उस जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

सेवायोजन यूपी sewayojan.up.nic.in पोर्टल पर जॉब सर्च कैसे करें –

यहाँ हम आपको स्टेप बाई स्टेप बताएँगे की कैसे आप सरकारी और प्राइवेट जॉब को इस पोर्टल में सर्च कर सकेंगे –

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश रोजगार मेला की आधिकारिक साइट sewayojan.up.nic .in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा जहाँ पर आपको प्राइवेट जॉब या सरकारी जॉब वाले विकल्प पर जिसमे आप जॉब चाहते है उसपर क्लिक करना होगा।
  • अपने पसंद अनुसार सरकारी या प्राइवेट जॉब के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने पंजीकरण फॉर्म का पेज खुलेगा।
  • इस पंजीकरण फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारियों को भरना होगा। जैसे की विभाग, जिला, भर्ती का प्रकार, भर्ती समूह आदि को चयनित करके सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने प्राइवेट और सरकारी नौकरिया दिखाई दी जाएगी।

रोजगार मेला के लिए Guidelines

  • आयु सीमा -आवेदनकर्ता की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • शैक्षिक योग्यता -आवेदनकर्ता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड /विद्यालय /संस्था से 8 वी, 10 वीं, 12 वीं, स्नातक, डिप्लोमा, आईटीआई, स्नातकोत्तर पास होना चाहिए।
  • राष्ट्रीयता -आवेदनकर्ता भारत का नागरिक होना चाहिए।

Sewayojan से सम्बंधित प्रश्न उत्तर (FAQs):

सेवायोजन उत्तर प्रदेश (sewayojan.up.nic.in) क्या है?

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने अपने राज्य के प्रत्येक जिले में बेरोजगार शिक्षित युवाओ के लिए sewayojan.up.nic पोर्टल को लॉन्च किया है जिसकी सहायता से प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को उनके फील्ड से सम्बंधित कार्यालय में रोजगार उपलब्ध हो सकेगा।

उत्तर प्रदेश रोजगार मेला क्या है ?

यूपी सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार देने के उद्देश्य से यह रोजगार मेला सेवायोजन कार्यालय द्वारा संचालित किया जाता है।

सेवायोजन पोर्टल के माध्यम से कौन-कौन से नौकरियों के लिए आवेदन किया जा सकता है ?

सेवायोजन रोजगार मेला बेरोजगारों को रोजगार मुहैया करता है जिससे राज्य के सम्बंधित बेरोजगारों को रोजगार मिल सके शिक्षित युवाओं को सरकारी और निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्रदान किये जाते हैं।

आवेदनकर्ता द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण करा लेने के बाद दुबारा से अपनी क्वालिफिकेशन डिटेल्स को कैसे अपडेट करें ?

जी हाँ आप अपनी एजुकेशनल डिटेल्स को अपडेट कर सकते हैं इसके लिए आवेदनकर्ता को अपने एजुकेशनल पेज पर विजिट करना होगा और वहां दिए गए ऑप्शन Do you want to update academic details के लिंक पर क्लिक करना होगा। यहाँ आप यदि कुछ और एकेडिमिक डिटेल्स को भी ऐड करना चाहते हो तो उसके लिए आपको add academic qualification/education वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।

उत्तर प्रदेश रोजगार मेले में कैसे भाग लें ?

इसके लिए आवेदनकर्ता को सेवायोजन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जहाँ पहले आपको अपना पंजीकरण करना होगा विज्ञापनों के आधार पर आप अपने मनसन्द कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको पहले अपना पंजीकरण करना आवश्यक है।

सेवायोजन पोर्टल की सहायता से सरकारी और प्राइवेट जॉब कैसे सर्च कर सकते हैं ?

इसके लिए सबसे पहले आपको सेवायोजन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट को ओपन करते ही आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा यहाँ आपके सामने प्राइवेट और सरकारी जॉब के ऑप्शन दिए गए होंगे जहाँ आपको अपनी इच्छानुसार जॉब के विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं इसके बाद फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको जानकारियों को भरना होगा आपके सामने सम्बंधित जॉब की लिस्ट आ जाएगी।

सेवायोजन पोर्टल में पंजीकरण के लिए कितना शुल्क लिया जाता है ?

सेवायोजन में यदि आप अपना पंजीकरण कारन चाहते है तो इसके लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा।

क्या सेवायोजन से सम्बन्धित जानकारियों को मोबाइल के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है ?

जी हाँ सेवायोजन से सम्बंधित जानकारियों को प्राप्त करने के लिए आपको सन्देश एप्लीकेशन में पंजीकरण करना होगा जिसके बाद आपको आपके मोबाइल में सन्देश के जरिये सेवायोजन से सम्बंधित जानकारी मिल जाएगी।

इस लेख के माध्यम से आप को सेवायोजन पोर्टल पंजीकरण और रोजगार मेलों से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी है। उम्मीद है आप को ये जानकारी पसंद आयी होगी। यदि आप ऐसी ही अन्य उपयोगी लेख पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट hindi.nvshq.org से जुड़ सकते हैं।

[ रजिस्ट्रेशन ] यूपी मिशन रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन

[ रजिस्ट्रेशन ] यूपी मिशन रोजगार योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन, UP Mission Rojgar Yojana

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें