Sim Kiske Naam Par Hai? कैसे पता करे? मोबाइल नंबर से नाम पता करना ऑनलाइन

Share on:

इस समय मोबाइल फ़ोन हर किसी की जरुरत बन गया है। जिससे आप हर समय अपने दोस्तों और परिवारजनों के संपर्क में रह सकते हैं। किसी से भी संपर्क करने के लिए आप को एक सिम की आवश्यकता होती है। जिससे आप को मोबाइल नंबर मिलता है। और इसी को टाइप करके आप को कॉल करना होता है। कई बार ऐसा होता है की आप के फ़ोन पर किसी अनजान नंबर से कॉल आती है। ऐसे में आप कैसे पता करें कि ये किसका नंबर है ? आज इस लेख में हम आप से इसी के बारे में बात करेंगे। आप यहाँ Sim Kiske Naam Par Hai? कैसे पता करे? मोबाइल नंबर से नाम पता करना ऑनलाइन आदि से संबंधित जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। जानने के लिए पूरे लेख को पढ़ें –

ऐसे करें पता Sim Kiske Naam Par Hai?
Sim Kiske Naam Par Hai?

सिम किसके नाम पर है, ऐसे करें पता

कई बार फेक नंबर या अनजान नंबर से कॉल आने पर हम ये जानना हैं कि ये नंबर किसका है ? यदि आप भी किसी अनजान नम्बर के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आप इसका पता बहुत से आसान तरीकों से इसका पता लगा सकते हैं। जैसे कि आप जैसे की आप सिम कार्ड प्रोवाइडर कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट/ एप्लीकेशन पर जाकर उस नंबर का पता कर सकते हैं। या ये जान सकते हैं की उस नंबर का ओनर कौन है ? (Sim Kiske Naam Par Hai?)

इसके अतिरक्त दूसरा तरीका है की आप एक एंड्राइड एप्लीकेशन जिसका नाम truecallers है, उसे डाउनलोड कर सकते हैं। इस अप्लीकेशन के माध्यम से भी आप को सिम से संबंधित जानकारी मिल जाएगी जैसे कि ये नंबर कहाँ से है और किसके नाम पर रजिस्टरड है। आप को इसके लिए एप्लीकेशन पर जाकर नंबर टाइप करना होगा। और फिर समन्धित नंबर की जानकारी निकाल सकते हैं। इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आगे लेख में उपलब्ध कराई है।

तीसरा तरीका है कि आप गूगल के माध्यम से भी किसी अनजान नंबर का भी पता लगा सकते हैं। हालाँकि इसकी भी कुछ सीमाएँ हैं, जिसकी चर्चा हम आगे लेख में करेंगे।

यह भी पढ़ें : आधार को मोबाइल नंबर से कैसे लिंक करें

Sim Kiske Naam Par Hai? जानें सिम कार्ड प्रोवाइडर कंपनी के ऑफिसियल वेबसाइट से

यदि आप किसी भी सिम के मालिक का नाम पता करना चाहते हैं तो आप उस सिम कार्ड प्रोवाइडर कंपनी के आधिकारिक एप्लीकेशन या फिर ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इसका पता लगाना होगा। लेकिन इसके लिए जरुरी है कि आप के पास वो सिम कार्ड हो जिस पर ओटीपी भेजा जाएगा। इस तरीके का इस्तेमाल आप तब कर सकते हैं जब आपको अपने सिम या किसी ऐसे व्यक्ति के सिम का पता करना हो जो आस पास हो। जैसे कि कई बार होता है कि हम किसी और के नाम से सिम ले लेते हैं या किसी अन्य का आवश्यकता पड़ने पर सिम इस्तेमाल कर लेते हैं। ऐसे में ये तरीका काफी कारगर है।

  1. सबसे पहले आप को सिम कार्ड प्रोवाइडर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आप को संबंधित कंपनी की एप्लीकेशन को Google Play Store से डाउनलोड करना होगा।
  3. अब आप को इस एप्प में ओपन करने के बाद महत्वपूर्ण जानकारियां दर्ज करनी होंगी और साथ ही आप से कुछ परमिशन मांगी जाएगी जो कि आप को Allow करनी होंगी।
  4. अब आप को यहाँ अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और साथ ही उस पर भेजे गए ओटीपी को भी निर्धारित स्थान पर टाइप करना होगा।
  5. इस तरह आप के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। और अब आप की स्क्रीन पर एप्लीकेशन पर ऊपर एक नाम आएगा। जिस के नाम पर ये सिम लिया गया होगा। यदि आप इसे आने नाम पर करना चाहें तो इस के लिए आप को सबंधित सिम कार्ड प्रोवाइडर कंपनी के कस्टमर केयर से संपर्क करना होगा।

Truecaller की मदद से पता करें सिम किसके नाम पर है ?

यदि आप किसी नम्बर के बार बार मिसकॉल या कॉल से परेशान है तो अब आप को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। अब आप Truecaller app की मदद से आसानी से ऐसे अनजान नंबर का पता लगा सकते हैं। इस के अतरिक्त आप को हर दिन आने वाली फेक कॉल या स्पैम कॉल से भी बच सकते हैं। यही नहीं, एक बार यदि आप इस एप्लीकेशन को install कर लेते हैं तो आप के नंबर पर आने वाली सभी कॉल्स पर उस नंबर की true caller ID शो हो जाएगी। जो नंबर आप के फ़ोन में सेव नहीं हैं उनकी जानकारी भी आप के स्क्रीन पर शो करेगा। उससे आप आसानी से किसी भी फ़ोन ओनर का नाम जान सकते हैं। आइये अब जानते हैं की आप इस एप्लीकेशन की मदद से कैसे किसी नंबर के मालिक का पता लगा सकते हैं।

  • सबसे पहले आप को अपने मोबाइल फ़ोन पर True Caller App को डाउनलोड करना होगा।
  • इसके लिए Play Store पर जाकर एप्लीकेशन का नाम टाइप करें और उसे डाउनलोड कर लें।
  • अब आप को इस एप्लीकेशन को ओपन करना होगा।
  • पूछी गयी जानकारियों को भरें और कुछ परमिशन को Allow करें।
  • Sign In करने के बाद आप को सर्च बॉक्स में वो नंबर टाइप करना है, जिसकी डिटेल्स आप निकालना चाहते हैं।
  • टाइप करने के बाद सर्च के आइकॉन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आप की स्क्रीन पर सम्बंधित नम्बर से जुडी जानकारी आ जाएगी।
  • यदि आप एप्लीकेशन को डाउनलोड नहीं करना चाहते तो आप इसके लिए ट्रू कॉलर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • यहाँ भी आप sign in करने के बाद आसानी से किसी भी नम्बर का पता लगा सकते हैं।

Truecaller मोबाइल App डाउनलोड करने हेतु गूगल प्ले स्टोर लिंक:

यह भी पढ़ें : जानिए IMEI नंबर क्या है, मोबाइल चोरी होने पर इसका पता कैसे लगायें

यहाँ जानिए Google से कैसे पता करें किसी नंबर की जानकारी

आप किसी नंबर की जानकारी गूगल से भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप को उस नंबर को गूगल खोलकर सर्च बॉक्स में टाइप करना होगा। इस के बाद आप को उस नंबर से जुड़े व्यक्ति के बारे में जानकारी मिल जाएगी। लेकिन इस में सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की सिम से जुड़े व्यक्ति का नाम या जानकारी तभी आप को प्राप्त होगा जब ये गूगल पर उपलब्ध होगा। दरअसल गूगल पर ये नंबर तभी प्रदर्शित होंगे जब ये नंबर किसी बड़े फर्म, अस्पताल, बैंक या किसी बड़े विभाग से संबंधित होगा। अन्यथा आप को ऐसी जानकारी गूगल से मिलना मुश्किल हो सकता है।

सबसे महत्वपूर्ण और ध्यान रखने वाली बात : जानकारी दे दें कि भारतीय सरकार ने नियमों के अनुसार गोपनीयता के अधिकार के अंतर्गत सभी को ये सुविधा दी है कि उनकी कोई भी निजी जानकारी उनकी इजाज़त के बगैर किसी को नहीं दी जा सकती है। इसी अधिकार (Right To Privacy) के चलते कोई भी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी उनकी जानकारी को कहीं भी साझा नहीं कर सकती और यदि ऐसा कुछ होता है तो उसे दंडनीय अपराध की श्रेणी में रखा जाएगा।

यहाँ हमारे लेख में उपलभ्द कराई गयी जानकारी भी इसी पर आधारित है। जो भी जानकारी नागरिकों द्वारा स्वयं दर्ज कराई गयी हैं, (चाहे गलत ही हो ) आप उन्हें यहाँ दिए गए तरीके से देख सकते हैं। ऐसे में इन तरीकों का कारगर होना या न होना इस बात पर आधारित होगा की नागरिक द्वारा उपलब्ध करायी गयी जानकारी सही है या नहीं ? या उन्होंने जानकारी दी भी है या नहीं।

Sim Kiske Naam Par Hai? से संबंधित प्रश्न उत्तर

सिम कार्ड किसके नाम पर है कैसे पता करें?

इसके लिए आप विभिन्न तरीकों में से अपनी सुविधानुसार किसी भी एक को अपना सकते हैं। जैसे की – आप किसी नंबर का पता सम्बंधित सिम प्रोवाइडर कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट / एप्लीकेशन के माध्यम से पता करा सकते हैं।

मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करे ऑनलाइन?

आप को मोबाइल नंबर से नाम पता करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल खोलना होगा।
अब आप गूगल में उस नंबर को दर्ज कीजिये, जिसका नाम आप जानना चाहते हैं। इसके बाद Search के विकल्प पर क्लिक कर दीजिए। गूगल के पास संबंधित नंबर की जानकारी होगी तो आपको स्क्रीन पर उस नंबर की जानकारी उपलब्ध करा दिया जाएगा।

सिम का मालिक कौन है कैसे पता करें?

Sim किसके नाम पर है इसका पता करने के लिए आपको सबसे पहले सिम प्रोवाइडर कंपनी के एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। फिर संबंधित नंबर को टाइप करके सर्च कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर कैसे पता करें किसके नाम पर रजिस्टर्ड है?

यदि आप भी पता करना चाहते हैं की किसी मोबाइल नंबर पर किसका नाम रजिस्टरड है तो आप इसके लिए Caller ID बताने वाली एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप उस सिम के टेलीकॉम कंपनी के एप्लीकेशन को भी डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही सोशल मीडिया के माध्यमों का भी उपयोग कर सकते हैं और साथ ही गूगल से भी मदद ले सकते हैं।

आज इस लेख में हमने आप को Sim Kiske Naam Par Hai? कैसे पता लगाएं से संबंधित जानकारी दी है। उम्मीद है आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि ऐसे ही अन्य उपयोगी लेख पढ़ें के इच्छुक हों तो अआप हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं।

Photo of author

Leave a Comment

Join Telegram