(Smart Card) Swasthya Sathi Scheme: Apply Online, Beneficiary List

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा प्रदेश में चलाई जा रही स्वास्थ्य साथी स्कीम एक हेल्थ इन्शुरन्स स्कीम है। ये योजना पूरे पश्चिम बंगाल राज्य में चलाई गयी है। इसके तहत सभी अस्पताल और क्लिनिक शामिल हैं। इसका लाभ सभी नागरिक किसी भी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में उठा सकते हैं। इस योजना के अंतरगत सभी लाभार्थियों के स्वास्थ्य साथी स्मार्ट कार्ड (Swasthya Sathi Scheme) बनाये जाएंगे। जिस के माध्यम से सभी नागरिक अपना इलाज़ अस्पतालों में करवा सकेंगे। इसके लिए उन्हें इस योजना के तहत बने अपने स्मार्ट कार्ड को दिखाना होगा।

आज इस लेख के माध्यम से हम आप को Swasthya Sathi Scheme के बारे में बताएंगे। इसके साथ ही आप को इस योजना से जुडी हर जानकारी देंगे। आप इस लेख के माध्यम से इस योजना से जुडी पात्रता शर्तें, इस्तेमाल होने वाले दस्तावेज़, योजना के लाभ और इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया आदि के बारे में भी जानकारी देंगे। कृपया जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

Swasthya Sathi Scheme

स्वास्थ्य साथी स्कीम के तहत राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के सभी नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने का प्रयास किया है। इस योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को प्रतिवर्ष 5 लाख रूपए का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाएगा। इस योजना की आधिकारिक तौर पर शुरुआत 30 दिसंबर 2016 को हुई है। जिसे माननीय मुख्यमंत्री द्वारा शुरू किया गया था। Swasthya Sathi Scheme के तहत परिवार के आकर पर किसी प्राकर की पाबन्दी नहीं है। इसमें पति पत्नी से लेकर उनके माता पिता तक शामिल हैं। इसके अतिरिक्त सभी आश्रित विकलांग व्यक्ति भी इसमें शामिल होंगे।

इस योजना Swasthya Sathi Scheme में मिलने वाली बीमा राशि आप को 2 प्रकार से प्राप्त होगी। 1.5 लाख रूपए तक आप को बीमा राशि के तौर पर मिलेंगे और 1.5 लाख रूपए से लेकर 5 लाख रूपए तक आप को assurance mode के माध्यम से मिलेंगे। यह योजना पेपरलेस , कैशलेस और स्मार्ट कार्ड पर आधारित है। इसके माध्यम से आप मात्र एक कार्ड की सहायता से अस्पताल में अपना इलाज करा सकते हैं और इसका भुगतान राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इस योजना में पहले से मौजूद सभी बीमारियां भी शामिल की गयी हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Swasthya Sathi Scheme के तहत ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित हों इसके लिए राज्य सरकार द्वारा इस योजना को सभी के लिए लागू किया है। इस योजना के तहत अर्ध-शहरी क्षेत्रों में सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों की स्थापना करने, और 50 किमी के दायरे में उचित मूल्य की दवाओं की दूकान , निदान केंद्र , क्रिटिकल केयर की यूनिट शुरू करके सभी नागरिकों को इसका लाभ पहुंचाना है। इस से सभी आय वर्ग के लोग इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकेंगे। इसके अतिरिक्त नैदानिक ​​स्थापना नियामक आयोग का गठन भी किया जाएगा जिस से इस स्वास्थ्य साथी स्कीम के तहत मिलने वाली सुविधायों / सेवाओं की गुणवत्ता बनायीं रखी जा सके। नेशनल इंश्योरेंस कंपनी, ओरिएंटल्स इंश्योरेंस कंपनी और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी बीमा भागीदार हैं जो इस योजना के तहत बीमा कवर प्रदान करेंगे।

आर्टिकल का नाम स्वास्थ्य साथी स्कीम
राज्य का नामपश्चिम बंगाल
विभाग का नामस्वास्थ्य विभाग
उद्देश्यसभी को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना
लाभार्थीराज्य के सभी नागरिक
लाभ राशि5 लाख रूपए
योजना की स्थितिजारी है
हेल्पलाइन नंबर18003455384
योजना की श्रेणीराज्य सरकार द्वारा प्रायोजित
आधिकारिक वेबसाइटSwasthya Sathi
(Smart Card) Swasthya Sathi Scheme
(Smart Card) Swasthya Sathi Scheme : Apply Online, Beneficiary List

स्वास्थ्य साथी स्कीम पंजीकरण

स्वास्थ्य साथी स्कीम में लाभ लेने के लिए आप को आवेदन पूर्व इसमें पंजीकरण करवाना होगा। आप की जानकारी के लिए बता दें की ये पंजीकरण की प्रक्रिया ऑफलाइन माध्यम से ही होगी। इस के लिए आप को “दुआरे सरकार ” शिविरों के माध्यम से पंजीकरण करवाना होगा। इसके अतिरिक्त आवेदक अपने नज़दीकी चिकित्सा केंद्रों के माध्यम से भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। आप चाहें तो इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।

MP E Uparjan 2023-24: मध्यप्रदेश में गेहूं का भाव तय, गेहूं बेचने हेतु स्लॉट बुकिंग व पंजीयन कैसे करें

इसके बाद आप को आवेदन पत्र भरना होगा और साथ ही सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को भी संलग्न करना होगा। जिसके बाद सभी दस्तावेज़ों का सत्यापन होगा और फिर आप को एक लॉगिन आईडी प्राप्त होगी। इस लॉगिन आईडी का उपयोग कर के आप आधिकारिक पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं और वहां से आप बाकी की प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं। आप अपना स्मार्ट कार्ड भी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। आप को बता दें की आप के पंजीकृत होते ही जिला कोड और एक सीरियल नंबर के साथ एक एसएमएस आएगा। और URN (अद्वितीय पंजीकरण संख्या) जनरेट होगा। इसके एक हफ्ते के अंदर आप को अपना स्मार्ट कार्ड मिल जाएगा।

Swasthya Sathi Scheme में आवेदन की प्रक्रिया यहाँ जानें

आप अगर इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो यहाँ हम आप को आवेदन की प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं।

  • सबसे पहले आप Swasthya Sathi Scheme के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। डायरेक्ट लिंक के लिए इसे फॉलो करें swasthyasathi.gov.in
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आप दिए गए कुछ विकल्प देख सकते हैं। इनमे से आप को ऑनलाइन आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। स्वास्थ्य साथी योजना
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही आप के सामने 4 अन्य विकल्प खुलेंगे। इनमे से आप को अपनी सुविधा अनुसार विकल्प का चुनाव करना है और उसके बाद आवेदन कर सकते हैं।
  • अगर आप पहले विकल्प पर क्लिक करते हैं तो आप को अस्पताल पंजीकरण का विकल्प मिलेगा।
  • यहाँ क्लिक करते ही आप के सामने अगला पेज खुलेगा। अब आप को यहाँ खुले हुए आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी। स्वास्थ्य साथी योजना
  • सभी जानकारी भरने के बाद आप नीचे दिए “सब्मिट ” के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इस तरह आप इस योजना के अंतर्गत अस्पताल का पंजीकरण करवा सकेंगे।
  • अगर आप दूसरे विकल्प का चयन करते हैं तो यहाँ से आप अस्पताल के पंजीकरण की स्थिति चेक कर सकते हैं।
  • जैसे ही आप इस विकल्प का चयन करेंगे आप के सामने अगला पेज खुलेगा। पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य साथी योजना
  • जहाँ आप को अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर डालना होगा और सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप के सामने हॉस्पिटल स्थिति खुल जाएगी।
  • इसी तरह आप को अगले ऑप्शन में वेस्ट बंगाल के बाहर उपचार के लिए पंजीकरण ” का विकल्प मिलेगा।
  • इस पर क्लिक करते ही आप के सामने अगला पेज खुलेगा। स्वास्थ्य साथी स्कीम
  • यहाँ आप को अपना swasthya saathi URN नंबर भरना होगा , जो आप को पंजीकरण के समय मिला है। उसके बाद अपना मोबाइल नंबर भी डालें। और अंत में सबमिट पर क्लिक कर दें।
  • इस तरह से आप की ये प्रक्रिया भी पूरी होती है।
  • अगले विकल्प के माध्यम से आप इस योजना के तहत पंजीकरण हेतु आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इस विकल्प पर क्लिक करते ही आप के सामने आवेदन पत्र खुलेगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं। स्वास्थ्य साथी आवेदन पत्र

लाभार्थी सूची में नाम ऐसे देखें

  • इसके लिए सबसे पहले आप को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर दिए गए विकल्पों में से आप को “find your name ” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस पर क्लिक करते ही आप के सामने अगला पेज खुलेगा। स्वास्थ्य साथी योजना सूची
  • अब यहाँ अपना मोबाइल नंबर और OTP दर्ज़ करना है।
  • इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब आप के सामने इच्छित जानकारी आ जाएगी।

स्वास्थ्य साथी स्कीम का उद्देश्य / Swasthya Sathi Scheme:

Swasthya Sathi Scheme पश्चिम बंगाल राज्य सरकार द्वारा चलाई गयी योजना है जो राज्य के एक बड़े वर्ग को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कराने के उद्देश्य से शुरू की गयी है। इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को 5 लाख रूपए का बीमा कवर दिया जाएगा जो किसी भी प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में स्वीकार्य होगा। इसके लिए सभी परिवारों के लिए एक स्मार्ट कार्ड बनाया जाएगा जिस का उपयोग अस्पतालों में भर्ती होने के दौरान किया जा सकेगा। इसमें परिवार के प्रत्येक सदस्य की जानकारी दर्ज़ होगी। इसे दिखाकर लाभार्थी अपना या अपने परिवार के किसी सदस्य का इलाज निशुल्क करा सकेगा। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार प्रदेश के सभी गरीब या अर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह भी देखें: Ration Card List West Bengal

Swasthya Sathi Scheme पात्रता

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस योजना का लाभ लेने के लिए आप को Swasthya Sathi Scheme में आवेदन करना होगा। और आवेदन करने से पूर्व आप को योजना के अंतर्गत निर्धारित की गयी कुछ पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। इन पात्रता मापदंडों को हम आगे दे रहे हैं। आप आवेदन पूर्व इन्हे अवश्य पढ़ लें।

  • आवेदनकर्ता को वेस्ट बंगाल का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक RSBY के तहत पंजीकृत होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाला किसी अन्य स्वास्थ्य योजना के तहत पंजीकृत नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना (स्वास्थ्य साथी स्कीम) के तहत स्मार्ट कार्ड महिलाओं के नाम पर ही आवंटित किये जाएंगे।
  • आवेदक बीपीएल कार्ड धारक होना चाहिए।

स्वास्थ्य साथी स्कीम के तहत ये हैं जरुरी दस्तावेज़

स्वास्थ्य साथी स्कीम योजना के लिए आवेदन करने के लिए आप को कुछ जरुरी दस्तावेज़ों की आवश्यकता पड़ेगी। इन दस्तावेज़ों की लिस्ट हम यहाँ दे रहे हैं। आप इन्हे यहाँ से चेक कर सकते हैं।

  • आधार कार्ड / वोटर आईडी कार्ड / डिजिटल कार्ड में से कोई भी एक
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • एस एच जी / चिकित्सा संगठन से पंजीकरण प्रमाण पत्र
  • राज्य सरकार द्वारा जारी अधिकृत दस्तावेज़
  • बीपीएल प्रमाण पत्र

Swasthya Sathi Scheme के लाभ जाने

  • इस योजना के तहत पश्चिम बंगाल के सभी नागरिक लाभ ले सकते हैं।
  • Swasthya Sathi Scheme के अंतर्गत सभी पंजीकृत लोग निशुल्क इलाज करा सकेंगे।
  • स्मार्ट कार्ड को परिवार की महिला सदस्य के नाम पर जारी किया जाएगा। और इस कार्ड मं परिवार के सभी लोगों से सम्बन्धित जानकारी होगी।
  • यह योजना पेपरलेस कैशलेस और स्मार्ट कार्ड पर आधारित है।
  • इस योजना के तहत अस्पतालों का एक पैनल होगा जिसमे सरकारी और निजी अस्पताल सभी शामिल होंगे।
  • स्वास्थ्य साथी स्कीम में अस्पतालों की ग्रेडिंग उसके बुनियादी ढाँचे और सेवाओं के आधार पर की जाएगी।
  • यह योजना बंगाल के सभी वर्गों के लिए लाभदायक है।

Swasthya Sathi Scheme से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

स्वास्थ्य साथी स्कीम के बारे में बताइये ?
Swasthya Sathi Scheme बंगाल सरकार द्वारा चलायी गयी स्वास्थय सम्बन्धी योजना है जिसमें सालाना 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा मिलता है। इसके अंतर्गत पंजीकृत परिवार किसी भी सरकारी व निजी अस्पतालों में अपना इलाज निशुल्क करा सकता है। इसके लिए उन्हें सिर्फ योजना के तहत मिले स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करना होगा।

स्वास्थ्य साथी स्मार्ट कार्ड क्या है ?
ये एक स्मार्ट कार्ड है जिसमें स्वास्थ्य साथी स्कीम के तहत पंजीकृत परिवार की जानकारी होती है। ये सभी परिवार को प्रदान किया जाता है। इसको अस्पताल में एडमिट होने के समय किया जाता है और इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना में आवेदन के लिए कौन-कौन से दस्तावेज़ चाहिए होंगे ?
आधार कार्ड / वोटर आईडी कार्ड / डिजिटल कार्ड में से कोई भी एक, स्थायी निवास प्रमाण पत्र, एस एच जी / चिकित्सा संगठन से पंजीकरण प्रमाण पत्र ,राज्य सरकार द्वारा जारी अधिकृत दस्तावेज़, BPL प्रमाण पत्र आदि चाहिए होंगे

कौन-कौन स्वास्थ्य साथी स्कीम के तहत आवेदन कर सकता है ?
आवेदनकर्ता को वेस्ट बंगाल का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।
आवेदक RSBY के तहत पंजीकृत होना चाहिए।
आवेदन करने वाला किसी अन्य स्वास्थ्य योजना के तहत पंजीकृत नहीं होना चाहिए।
आवेदक बीपीएल कार्ड धारक होना चाहिए।

इस योजना के तहत आवेदन कैसे करें ?
कृपया आवेदन की प्रक्रिया जानने के लिए हमारे लेख को पढ़ें। हमने विस्तार से प्रक्रिया को बताया है।

Swasthya Sathi Scheme के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?
इस योजना के तहत निर्धारित आधिकारिक वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक हम यहाँ उपलब्ध करा रहे हैं। कृपया यहाँ क्लिक करें।

इस लेख के माध्यम से हम ने आप को Swasthya Sathi Scheme के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देने का प्रयास किया है। उम्मीद करते हैं की आप को ये जानकारी उपयोगी लगेगी। यदि आप इस संबंध में कुछ पूछना चाहते हैं तो आप यहाँ दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं। हम आप के सभी प्रश्नों का जवाब अवश्य देंगे।

पीएफ ऑफिस का टोल फ्री नंबर क्या है? EPFO Toll Free Helpline number

पीएफ ऑफिस का टोल फ्री नंबर क्या है? EPFO Helpline Number

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें