सुधीर चौधरी कौन हैं – सुधीर चौधरी ने Zee News क्यों छोड़ा | Sudhir Chaudhary biography in Hindi

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

नमस्कार दोस्तों, दोस्तों जैसा की आप सभी ने न्यूज़ या समाचार पत्रों में पढ़ा या सुना होगा की Zee News के पूर्व CEO (Chief executive officer) और  एडिटर-इन-चीफ ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। हालाँकि सुधीर चौधरी के चैनल से अलग होने की वजहों का साफ़ पता नहीं चल पाया है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट की मानें तो Zee Media से Sudhir Chaudhary का अलग होने का कारण यह है की सुधीर जी अपना एक अलग मीडिया चैनल खोलना चाहते हैं। आपको बता दें की सुधीर चौधरी ज़ी न्यूज में रहते हुए रात नौ बजे का प्राइम टाइम शो DNA (Daily News and Analysis) को होस्ट किया करते थे।

लेकिन अब इस शो को Zee मीडिया ग्रुप के एक और चैनल Zee Hindustan के एंकर रोहित रंजन (Rohit Ranjan) होस्ट कर रहे हैं। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें की sudhir chaudhary को इस मीडिया टेलीविज़न इंडस्ट्री का 30 साल का अनुभव है। दोस्तों आज हम अपने इस लेख में सुधीर चौधरी के जीवन के बारे में बता रहे हैं। सुधीर जी के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

इसे भी पढ़ें :- खान सर पटना जीवन परिचय

सुधीर चौधरी कौन हैं ?

Who is Sudhir Chaudhary, यहाँ जानिए
सुधीर चौधरी कौन हैं

आपको बताते चलें की सुधीर चौधरी एक भारतीय पत्रकार , सम्पादक और Zee Media ग्रुप के चैनल Zee News के पूर्व सीईओ हैं। दोस्तों सुधीर चौधरी ने वर्ष 1993 में Zee न्यूज को ज्वाइन कर अपने पत्रकारिता करियर की शुरुआत की थी। वर्ष 2015 में सुधीर चौधरी को अपनी निडर पत्रकारिता के लिए पत्रकारिता का उत्कृष्ट सम्मान रामनाथ गोयनका अवार्ड (हिंदी प्रसारण के क्षेत्र में) से सम्मानित किया गया।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सुधीर चौधरी का जीवन परिचय ?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें की पत्रकार सुधीर चौधरी का जन्म 7 जून 1974 को हरियाणा राज्य के पलवल जिले में हुआ था। सुधीर चौधरी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पलवल से पूरी की। इसके बाद सुधीर चौधरी अपनी आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली आ गए और दिल्ली यूनिवर्सिटी (University of Delhi) में दाखिला ले लिया। दिल्ली यूनिवर्सिटी में सुधीर चौधरी ने कला में अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद सुधीर ने पत्रकारिता में Diploma करने के लिए New Delhi स्थित जनसंचार संस्थान में एडमिशन ले लिया और अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। पत्रकारिता को करियर के रूप में चुनने का कारण यह था की सुधीर अपने स्कूल और कॉलेज में होने वाली विवाद प्रतियोगिताओं में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते थे।

नामसुधीर चौधरी
जन्मतिथि7 जून 1974
जन्मस्थानपलवल, हरियाणा
राशि (Zodiac)Gemini (मिथुन)
शैक्षिक योग्यताकला में स्नातक, पत्रकारिता में डिप्लोमा
हाइट1.72 मीटर (5 फ़ीट 6 इंच)
नागरिकताभारतीय
धर्महिन्दू
पेशा (Profession)पत्रकार (Journalist)
sudhir chaudhary

सुधीर चौधरी का परिवार (Family) :-

दोस्तों आप से यहाँ हम कहना चाहेंगे की सुधीर चौधरी के परिवार के बारे में इंटरनेट पर ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है लेकिन हमें रिसर्च करते हुए जो जानकारी प्राप्त हुई वह आपको बता रहे हैं। सुधीर चौधरी एक हिन्दू परिवार से संबंध रखते हैं। सुधीर चौधरी जी की पत्नी का नाम नीति चौधरी है और सुधीर तथा नीति का एक बेटा है।

Sudhir Chaudhary की नेट वर्थ :-
अनुमानित नेट वर्थ (Net Worth)लगभग 22 करोड़ रूपये
सुधीर चौधरी का मासिक वेतन (Monthly Salary)अनुमानित 25 – 30 लाख रूपये
सुधीर चौधरी का वार्षिक वेतन (Annual Salary)अनुमानित 3.36 – 3.60 करोड़ रूपये

सुधीर चौधरी का करियर (Carrier)

दोस्तों जैसा की हम आपको ऊपर पहले ही बता चुके हैं साल 1993 में ज़ी मीडिया से जुड़कर सुधीर चौधरी ने अपनी पत्रकारिता करियर की शुरुआत की। सुधीर ने जी न्यूज को बतौर एक न्यूज एंकर के रूप में ज्वाइन किया जिसमें सुधीर ज़ी न्यूज के कार्यक्रमों का संचालन किया करते थे।

  • सुधीर ने अपने निडर पत्रकारिता के करियर में साल 1999 में पाकिस्तान के साथ हुए कारगिल (Kargil) युद्ध और वर्ष 2001 में भारतीय संसद पर हुए हमले को प्रमुख रूप से कवर किया था जिसके लिए बाद में सुधीर को पत्रकारिता का अवार्ड भी दिया गया। अपने कारगिल युद्ध की कवर स्टोरी में ज़ी न्यूज ने अटल बिहारी वाजपेयी और तत्कालीन राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की बैठक को प्रमुख रूप से शामिल किया।
  • इसके बाद वर्ष 2003 में सुधीर चौधरी ने Zee News को छोड़ने का फैसला किया और अपने पद से इस्तीफा दे दिया।
  • अपने पद से इस्तीफा देने के बाद सुधीर चौधरी ने “सहारा समय” को ज्वाइन किया। सहारा समय से जुड़ने के बाद सुधीर चौधरी ने कुछ समय तक सहारा समय न्यूज चैनल में काम किया।
  • सहारा समय में काम करने बाद सुधीर ने सहारा समय को छोड़कर India टीवी को ज्वाइन किया। इंडिया टीवी को ज्वाइन करने के बाद सुधीर को इंडिया टीवी पर आने वाले प्रोग्राम “लाइव इंडिया” का होस्ट और चैनल का प्रधान संपादक बना दिया गया। लेकिन बाद में सुधीर चौधरी ने इंडिया टीवी से इस्तीफा दे दिया और वर्ष 2012 में फिर से जी न्यूज को ज्वाइन कर लिया।
  • ज़ी न्यूज ज्वाइन करने के बाद सुधीर चौधरी को चैनल का एडिटर इन चीफ बना दिया गया। ज़ी न्यूज को दोबारा ज्वाइन करने के बाद सुधीर ने चैनल के प्राइम टाइम शो डेली न्यूज एनालिसिस की शुरुआत की और शो को होस्ट करने लगे।
  • दोस्तों आपको यहां यह बता दें की वर्ष 2015 में दिल्ली गैंगरेप की घटना की पीड़िता के दोस्त का इंटरव्यू लेने पर उत्कृष्ट पत्रकारिता का प्रदर्शन करने के लिए पत्रकारिता के अवार्ड से सम्मानित किया गया।

Sudhir Chaudhary पर लगे अवैध पैसे लेने के आरोप

दोस्तों दिल्ली पुलिस के द्वारा वर्ष 2012 में सुधीर चौधरी और उनके साथी समीर आहुलवालिया को अवैध पैसे लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। यह आरोप सुधीर पर (Industrialist) उद्योगपति , बिज़नेस (Business) और कांग्रेस सांसद नवीन जिंदल ने लगाए थे। जिंदल समूह के मालिक नवीन जिंदल ने बताया की सुधीर चौधरी ने कोयला घोटाले से संबंधित उनकी ख़बरों के प्रसारण को रोकने के लिए सुधीर और उनके साथी समीर ने 100 करोड़ रूपये की मांग की थी। इन आरोपों के चलते सुधीर और समीर को दिल्ली के तिहाड़ जेल में 14 दिन की हिरासत में बिताने पड़े। परन्तु बाद में कोर्ट के द्वारा जमानत मिलने पर सुधीर जमानत पर छूट गए।

TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने लगाए पेड न्यूज के आरोप :-

तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने ज़ी न्यूज और इसके प्राइम टाइम शो के एंकर सुधीर चौधरी पर गलत और भ्रामक न्यूज को प्रसारित करने के आरोप लगाए। आपको बता दें की सुधीर चौधरी ने अपने प्राइम टाइम शो में बताया की महुआ मोइत्रा ने देश की संसद में भाषण देते हुए साहित्यिक चोरी की है। जो की एक गलत खबर थी बाद में सुधीर चौधरी ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों के लिए माफी मांगी।

यह भी देखेंसुधांशु पांडेय,Subhashu Pandey Biography in hindi

सुधांशु पांडेय का जीवन परिचय ।Sudhanshu Pandey Biography in hindi

कोरोना काल पर एक धर्म विशेष को बदनाम करने का आरोप :-

दोस्तों आपको बता दें की देश में कोरोना काल के समय में एक ख़ास जाति के धर्म के लोगों को लक्षित कर बदनाम करने का आरोप सुधीर चौधरी पर लग चुके हैं। इन्होनें तमलिगी जमात को कोरोना को फैलाने का कारण बताकर अपने न्यूज चैनल पर प्रसारित किया जो की जांच होने पर गलत पायी गयी संबंधित मामले को कोर्ट में ले जाने पर ऐसे खबरों को चलाने वाले चैनलों पर कोर्ट के द्वारा कार्यवाही के आदेश दिए गए।

Sudhir Chaudhary से संबंधित FAQs

सुधीर चौधरी कौन हैं ?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सुधीर चौधरी एक भारतीय पत्रकार और ज़ी न्यूज चैनल के पूर्व प्रधान सम्पादक हैं।

सुधीर चौधरी की उम्र क्या है ?

सुधीर चौधरी 48 वर्ष के हैं।

सुधीर चौधरी के परिवार कौन है ?

सुधीर चौधरी एक हिन्दू परिवार से हैं और उन्होंने नीति चौधरी से विवाह किया है। सुधीर और नीति का एक बेटा भी है।

सुधीर चौधरी की नेट वर्थ कितनी है ?

मीडिया खबरों के अनुसार सुधीर चौधरी की Net Worth लगभग 22 करोड़ रूपये है।

सुधीर चौधरी की डेट ऑफ़ अर्थ क्या है ?

सुधीर चौधरी की डेट ऑफ़ अर्थ 7 जून 1974 है।

ऐसे ही अन्य प्रसिद्द लोगों की बायोग्राफी पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं।

यह भी देखेंअश्विनी वैष्णव का जीवन परिचय - Ashwini Vaishnav Biography In Hindi

अश्विनी वैष्णव का जीवन परिचय - Ashwini Vaishnav Biography In Hindi

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें