Taj Mahal Online Ticket Booking | ताज महल घूमने के लिए ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें?

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

दुनिया में कई प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जिसमें पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। इसी तरह भारत में भी कई पर्यटन स्थल है उन पर्यटन स्थलों में ताज महल पूरी दुनिया में बहुत फेमस है।ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जो ताजमहल नहीं घूमना चाहता होगा ताजमहल को देखने व वहां घूमने के लिए पूरी दुनिया के पर्यटन आते है।

Taj Mahal Online Ticket Booking | ताज महल घूमने के लिए ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें?
Taj Mahal Online Ticket Booking

यदि आप भी ताजमहल घूमने की सोच रहे हो और वहां जाने का प्लान बना रहे हो तो सबसे पहले आपको वहां जाने के लिए टिकट बुक करना होगा तब जाके आप वहां घूम सकते हो। अब आप घर बैठे ही ऑनलाइन ताजमहल के लिए टिकट बुक कर सकते हो। पहले टिकट बुक करने के लिए आपको घंटों तक ऑनलाइन में खड़ा रहना पड़ता था अब आपको ये दिक्कत नहीं झेलनी पड़ेगी।

यदि आप ताजमहल घूमने के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करना चाहते हो तो आप टिकट बुक करने की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर बुकिंग कर सकते हो।

आज हम आपको इस आर्टिकल में Taj Mahal Online Ticket Booking | ताजमहल घूमने के लिए ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें? के विषय में पूरी जानकारी आपके साथ साझा करेंगे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Taj Mahal क्या है? और क्यों प्रसिद्ध है?

ताजमहल मुग़ल बादशाह शाहजहां द्वारा आगरा में बनाया गया था। बादशाह शाहजहां ने ताजमहल को अपनी पत्नी मुमताज की याद में बनाया था। मुमताज का असमय निधन हो गया था और बादशाह शाहजहां मुमताज से बहुत प्रेम करते थे। अपने प्रेम के प्रतीक के रूप में उन्होंने ताजमहल का निर्माण कराया।

ताजमहल का निर्माण 1653 में हुआ था परन्तु इसका निर्माण कार्य 1632 में शुरू किया गया था। लगभग 22 सालों में ताजमहल का निर्माण कार्य पूरा हुआ। ताजमहल का पूरा निर्माण सफ़ेद संगमरमर से हुआ है।

ताजमहल एक बहुत ही खूबसूरत इमारत है और इस खूबसूरती को देखने के लिए देश-विदेश के पर्यटन यहां घूमने के लिए आते है और इस खूबसूरत नज़ारे का आनंद लेते है। ताजमहल दुनिया में बहुत प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है और ताजमहल दुनिया के सात अजूबे में भी शामिल है।

ताजमहल को विश्व धरोहर स्थल सूची में यूनेस्को द्वारा 1983 में शामिल किया गया था। और भारत में मुगलो द्वारा बहुत ही खाश वास्तुकला बनायीं गयी है जिसमे ताजमहल को सबसे प्रमुख वास्तुकला माना गया है।

Taj Mahal Online Ticket Booking Price

यदि आप भी ताजमहल घूमने के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करना चाहते है तो आपको टिकटों का कितना मूल्य है ये सब पता होना चाहिए तथा टिकटों का मूल्य भारतीय नागरिक तथा विदेशी नागरिकों के लिए अलग-अलग है नीचे बताये टिकटों के मूल्य को आप ध्यान से देख सकते हो।

  • यदि आपकी नागरिकता भारतीय है तो आपको Taj Mahal Online Ticket Booking का मूल्य 245 रूपए pay करना होगा।
  • यदि आपकी नागरिकता विदेशी है तो आपको टिकेट मूल्य 1250 तथा यदि आप SAARC या बिम्स्टेस के व्यक्ति है तो आपको टिकट का मूल्य 735 देना होगा।
  • यदि 15 साल से कम उम्र के बच्चे ताजमहल घूमना चाहते है तो आपको बता दे उनके लिए टिकट फ्री है।

Taj Mahal Online Ticket Booking Benefit

Taj Mahal Online Ticket Booking कराने के लाभ नीचे निम्न प्रकार से बताएं-

यह भी देखेंIRCTC का चार धाम यात्रा के लिए शानदार पैकेज, फ्लाइट ट्रैवल समेत मिलेंगी ये सुविधाएं

IRCTC का चार धाम यात्रा के लिए शानदार पैकेज, फ्लाइट ट्रैवल समेत मिलेंगी ये सुविधाएं

  • ऑनलाइन टिकेट बुक कराने के लिए पहले लोगो को कई घंटो तक लाइनो में रहना पड़ता था जिसके कारण उनका काफी समय बर्बाद होता था और कई बार उनकी टिकेट भी बुक नहीं हो पाती। परन्तु अब उनको लाइनो में खड़ा नहीं होना पड़ेगा।
  • अब ताजमहल घूमने के लिए कोई भी पर्यटक Ticket Booking के लिए आप घर से आसानी से मोबाइल व लैपटॉप से ऑनलाइन बुकिंग कर सकते है।
  • पहले लोगो को टिकेट बुक करने के लिए ठण्ड और गर्मी का सामना करना पड़ता था अब उनको इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Taj Mahal Online Ticket Booking

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Taj Mahal Online Ticket Booking करने के लिए आप नीचे बताई ऑनलाइन प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप फॉलो कर सकते हो।

  • Taj Mahal Online Ticket Book करने के लिए सर्वप्रथम आपको केन्द्रियाँ संस्कृति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपके सामने नया होमपेज खुलेगा वहां पर शहर (City) व स्मारक (Monuments) का विकल्प आएगा आपको उनमे चयन करना होगा। अब आपको सिटी में आगरा को तथा Monuments में आपको आगरा के उन स्थान का चुनाव करना होगा जहां आप घूमना चाहते हो। Taj Mahal Ticket Booking Online
  • अब आपको डेट और टाइम को select करना होगा अब सामने ऊपर नेक्स्ट के एरो के निशान नज़र आएगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने नया होमपेज खुलेगा अब यहां पर आपकी क्या नागरिकता है उसको चयन करने का ऑप्शन आएगा वहां पर आपको अपनी नागरिकता चुनना है जैसे- भारतीय, सार्क व बिम्सटेक तथा विदेशी आदि। इनमे से एक को आपको select करना है अब आपको अपना नाम ,email id या किसी भी एक id को चुनना है और वहां पर दर्ज करना है।
  • उसके बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करना है और वहां पर Proceed to buy का एक ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें।Taj Mahal Ticket Booking Online register
  • अब अगला ऑप्शन पेमेंट करने का आएगा आप वॉलेट, इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई तथा डेबिट कार्ड आदि पेमेंट के ऑप्शन में से एक को सेलेक्ट कर सकते हो।
  • जैसे ही आपकी पेमेंट कन्फर्म हो जाएगी आपके स्क्रीन पर टिकेट बुकिंग की जो कन्फर्मेशन होगी वह खुल जाएगी अब आप टिकेट का प्रिंट की मदद से निकल सकते है।

ताजमहल रात्रिकालीन दर्शन टिकट

यदि आप रात में ताजमहल घूमना चाहते हो तो आपको इसके लिए टिकट को 24 घंटे पहले खरीदना होगा या आप खरीद सकते है। आगरा मॉल रोड पर भारतीय सर्वेक्षण कार्यलय स्थित है वहां पर जाकर आप सुबह 10 बजे से और शाम के 6 बजे के बीच ताजमहल का टिकट खरीद सकते है।

भारतीय पर्यटक के लिए 510 रूपए टिकट प्राइस होगा तथा international पर्यटकों के लिए 750 रूपए और 3 से 15 साल के बच्चों के लिए entry लेने के लिए 500 रूपए का टिकट प्राइस देना होगा।

ताजमहल का रात्रि दर्शन महीने में केवल पांच बार ही होता है उसमे से रात्रि दर्शन पूर्णिमा के दो दिन पहले तथा पूर्णिमा के दो दिन बाद दर्शन करने को मिलता है। ताजमहल के भीतर एक बार में केवल 400 पर्यटन ही जा सकते है इतने ही पर्यटनों को भेजने को अनुमति रहती है।

50 सदस्यों वाले आठ बेंचों में 400 पर्यटकों को divided किया जाता है। आप रात में ताजमहल के दर्शन 8:30 बजे से 12:30 के बीच 30 मिनट कर सकते है।

Taj Mahal Online Ticket Booking से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

Taj Mahal का निर्माण कब और किसने कराया था?

ताजमहल का निर्माण 1653 में मुग़ल बादशाह शाहजहां द्वारा कराया गया था।

ताजमहल घूमने के लिए ऑनलाइन टिकट मूल्य क्या है?

भारतीय पर्यटक के लिए 510 रूपए टिकट प्राइस होगा तथा international पर्यटकों के लिए 750 रूपए और 3 से 15 साल के बच्चों के लिए entry लेने के लिए 500 रूपए का टिकट प्राइस देना होगा।

ताजमहल को विश्व धरोहर स्थल सूची किसने और कब शामिल किया?

ताजमहल को विश्व धरोहर स्थल सूची में यूनेस्को द्वारा 1983 में शामिल किया गया था। और भारत में मुगलो द्वारा बहुत ही खाश वास्तुकला बनायीं गयी है जिसमे ताजमहल को सबसे प्रमुख वास्तुकला माना गया है।

Taj Mahal Online Ticket Booking की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Taj Mahal Online Ticket Booking की आधिकारिक वेबसाइट ये है।

यह भी देखेंपदार्थ की अवस्थाएं कितनी होती हैं? नाम | States Of Matter In Hindi

पदार्थ की अवस्थाएं कितनी होती हैं? नाम | States of Matter in Hindi

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें