टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी | Teacher’s day Speech in Hindi

Share on:

टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी– भारत के राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जन्म दिवस के शुभ अवसर पर यह शिक्षक दिवस प्रत्येक वर्ष 5 सितम्बर को मनाया जाता है। सन 1962 से Teacher’s day मनाना शुरू किया गया था। इस अवसर को मनाने के लिए, छात्र अपने शिक्षकों के योगदान को स्वीकार करते हुए गीत और नाटक प्रस्तुत करते हैं। छात्र अपने पसंदीदा शिक्षकों को कार्ड, भाषण और चॉकलेट के रूप में भी अपना स्नेह दिखाते हैं। सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी का शिक्षा के प्रति एक विशेष प्रकार का योगदान रहा है। उन्होंने अपने जन्मदिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने के लिए कहा और कहाँ की मुझे बहुत गर्व होगा की यह मेरे जन्म दिन के रूप में नहीं बल्कि यह एक गुरु के सम्मान दिवस के रूप में मनाया जाएँ। इस दिन छात्राओं के द्वारा अपने गुरुजनों के लिए भाषण के रूप में प्रस्तुति तैयार की जाती है। हमारे इस लेख में शिक्षक दिवस संक्षिप्त भाषण (Teacher’s day Speech in Hindi) के रूप में विस्तार से दिया गया है।

टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी | Teacher’s day Speech in Hindi
टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी | Teacher’s day Speech in Hindi

Teacher’s day Speech in Hindi 400 Word

टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी– सभी शिक्षकों एवं मेरे प्यारे सहपाठियों जैसे की आप सभी लोगो को विदित है की आज हम यहाँ शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर एकत्रित हुए है। यहाँ मैं अपने सभी सम्मानित शिक्षकों एवं सभी सहपाठी भाई बहनों का स्वागत करती हूँ। हम अपने शिक्षकों द्वारा किये कार्यों को स्वीकार करते है एवं उनकी सराहना करते है। किसी को शिक्षा देना सबसे बड़ी सेवा है। अनादि काल से शिक्षण हमारे दादा-दादी माता-पिता की कहानियों के माध्यम से होता रहा है। जब से गुरु प्रणाली का अभ्यास किया गया है तब से यह एक शिक्षण पेशे के रूप में सामने आया है। प्रचीन समय में लोगो के द्वारा शिक्षा को ग्रहण ऋषि मुनियों के माध्यम से किया जाता था। ”गुरु शब्द एक संस्कृत का शब्द है जिसका अर्थ है शिक्षक ,मार्गदर्शक या विषेशज्ञ ”

जब हम अपने मन में विचार करते है तो हमारे जीवन के सबसे पहले गुरु हमारे माता-पिता है, जो हमें यह शिक्षा देते है की जीवन की मुश्किल परिस्थितियों में कैसे सफल होना है। गुरु सभी के जीवन में एक बहुमूल्यवान है हमारे शिक्षक गण हमें वह शिक्षा का ज्ञान कराते है जो हमे हमारे हितों में पढ़ाकर हमें मंजिल तक पहुंचाने का मार्गदर्शन करते है। आज Teacher’s day के इस अवसर पर हम छोटे-छोटे तरीकों से उनका सम्मान करते है।

यह समारोह वर्ष 1962 में प्रथम बार भारत में आयोजित किया गया। भारत वर्ष में यह प्रत्येक वर्ष 5 सितम्बर के दिन मनाया जाता है। भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन एवं एपीजी अब्दुल कलाम शिक्षक होने का एक अहम् उदाहरण है। यह गुरुओं के सम्मान करने का एक महत्वपूर्ण दिन है। शिक्षक छात्र के मन को समझते है जिसके अनुसार वह अपने छात्र-छात्राओं को ज्ञान देने में सहयोग करते है। गुरु हमारे जीवन में हमे किसी भी समस्या के समाधान ढूंढ़ने का एक सही तरीका दिखाने का प्रयास करते है। छात्र का मार्गदर्शन करके उसके भाग्य को एक नया जीवन दान देने वाला शिक्षक वह महत्वपूर्ण हिस्सा है जो सफल कैरियर बनाने में बिना किसी निस्वार्थ भाव से छात्र का सहयोग करते है। शिक्षा छात्राओं के जीवन के लिए वह आवश्यक गति है जिसके बाद अन्य सभी मुकाम को अपने जीवन में हासिल कर सकते है।

टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी Teacher’s day Speech in Hindi 200 शब्द

5 सितम्बर छात्राओं के जीवन में अपने गुरुओं का सम्मान करने के लिए एक विशेष अवसर प्रदान करता है। यह शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने वाला वह महत्वपूर्ण दिन है जिसके तहत छात्राओं को अपने गुरुजनों की सराहना और सम्मान करने का एक मौका प्रदान करता है। यह एक उत्सव के रूप में मनाया जाने वाला दिन है जो छात्राओं के द्वारा भाषण प्रतियोगिता एवं अन्य प्रकार के शिक्षकों को कार्ड गिफ्ट देकर सेलिब्रेट किया जाता है। छात्राओं के लिए शिक्षकों के द्वारा पढ़ाया जाना वास्तव में एक सम्मान और सौभाग्य की बात है जो हमे छोटी-छोटी बातों में ज्ञान देकर महान कार्य करने के लिए प्रेरित करती है। शिक्षकों की प्रसंशा करना इसलिए आवश्यक है क्यूंकि वह हमारे लिए जो योगदान देते है वह एक किसी महान कार्य से कम नहीं है। एक शिक्षक अपने जीवन में सबसे ज्यादा खुश तब होते है जब उनके छात्र अपने जीवन उनसे बेहतर एवं सफल होने के लिए विकसित होते है।

सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जन्म दिन के उपलक्ष में मनाया जाने वाला एक विशेष दिन है। इस दिन देश के सभी स्कूलों में बच्चों के द्वारा अपने गुरुओं के दिन को विशेष बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। पारंपरिक वेशभूषा पहन के छात्राओं के द्वारा शिक्षक की भूमिका निभाई जाती है।

शिक्षक दिवस 10 पंक्ति

  1. शिक्षक दिवस डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस के उपलक्ष में मनाया जाने वाला एक सम्मान और जश्न मनाने वाला महत्वपूर्ण दिन है।
  2. यह पुरे भारतवर्ष में Teacher’s day के रूप में मनाया जाना वाला विशेष दिन है। यह प्रत्येक वर्ष 5 सितम्बर को मनाया जाता है।
  3. इस दिन के शुभ अवसर पर बच्चों के द्वारा विभिन्न तरह के कार्यक्रम तैयार किये जाते है।
  4. शिक्षक दिवस डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जयंती पर मनाया जाने वाला एक ऐसा उत्सव है ,जिसके तहत छात्राओं के द्वारा शिक्षक उत्सव में भाग लेकर अपने जूनियर छात्राओं की क्लास एक शिक्षक के रूप में ली जाती है।
  5. दुनिया के अलग अलग देशों में भी टीचर्स डे को अलग-अलग दिनों के रूप में मनाया जाता है। भूटान में 2 मई को एवं अर्जेंटीना में 11 सितंबर यह दिवस मनाया जाता है।
  6. शिक्षकों के निस्वार्थ योगदान का उत्सव मनाने के लिए एवं गुणवक्तापूर्ण शिक्षा को बनायें रखने हेतु यह बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाने वाला दिन है।
  7. इस दिन शिक्षक के रूप में तैयार हुए छात्र विभिन्न कक्षाओं में जाकर छात्राओं को शिक्षक होने की भावना को जागृत करते हुए कक्षाएं लेते है।
  8. टीचर्स डे के अवसर पर बच्चों के द्वारा नृत्य,गायन मंच प्रदर्शन एवं कई प्रकार के खेलों का आयोजन किया जाता है। रंगमंच कार्यक्रम आयोजन करने के साथ छात्राओं के द्वारा अपने गुरुजनों के सम्मान में उनको उपहार भेंट किये जाते है।
  9. इस उत्साह के दिन केक काटकर एवं मिठाई को वितरित करके सेलिब्रेट किया जाता है।
  10. पुरे भारत वर्ष में बहुत ही प्यार और सम्मान के साथ शिक्षक दिवस को मनाया जाता है।

Leave a Comment