सिक्किम में ये हैं घूमने, ट्रैकिंग और पैराग्लाइडिंग के लिए बेहद खूबसूरत जगहें

अगर आप इन गर्मियों की छुट्टी में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो सिक्किम की इन वादियों में आप ट्रैकिंग और पैराग्लाइडिंग का आनंद ले सकते हैं।

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

सिक्किम में ये हैं घूमने, ट्रैकिंग और पैराग्लाइडिंग के लिए बेहद खूबसूरत जगहें

पूर्वोत्तर भारत में बसा हुआ छोटा सा राज्य सिक्किम जो की अपनी प्राकृतिक सुंदरता एवं अनमोल दृश्य के लिए जाना जाता है। यदि आप आप इन गर्मियों की छुट्टी में कहीं जाने का प्लान बना रहें हैं तो आपके लिए यह जगह एक बेस्ट ऑप्शन है। आप इस राज्य में अपने परिवार अथवा दोस्तों के साथ घूमने आ सकते हैं। यहाँ के ऊँचे पर्वत, घने जंगल, शांत झीलें एवं मनमोहक घाटियों देखकर अपना यहाँ से जाने का मन नहीं करेगा। आपको बता दें यह राज्य अपनी प्राकृतिक सौंदर्य बायोडायवर्सिटी, दर्शनीयता एवं आदिवासी संस्कृति के लिए बहुत मशहूर है। इसके साथ ही यह आदिवासी संस्कृति एवं परम्परा का आकर्षक क्षेत्र है। यहाँ आप ट्रैकिंग एवं पैराग्लाइडिंग जैसी साहसिक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें

सिक्किम में घूमने, ट्रैकिंग और पैराग्लाइडिंग के लिए बेहद खूबसूरत जगहें

यहाँ पर हम आपको सिक्किम में घूमने, ट्रैकिंग एवं पैराग्लाइडिंग के लिए कुछ बेहतरीन जगहों के नाम के साथ उनकी जानकारी देने जा रहें हैं आप देख सकते हैं।

गंगटोक –

हिमालय की अद्भुद दृश्यों से घिरा हुआ गंगटोक, जिसमें आ[ रॉयल पैलेस, एमजी रोड, हनुमान टोक मंदिर एवं गणेश टोक मंदिर जैसी जगहों की यात्रा कर सकते हैं। गंगटोक सिक्किम की राजधानी है। अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

नाथांग घाटी –

नाथांग घाटी सिक्किम में अपनी सुंदरता के लिए जानी जाती है। यहाँ आपको बर्फ से ढकी चोटियां, चाय के बागान एवं मनमोहक झरनों के दृश्य दिखाई देंगे। आपको यहाँ पारम्परिक एवं आधुनिक दोनों प्रकार के होम स्टे में रह सकते हैं। होम स्टे के साथ आपको कई सुविधाएं जैसे कि सौर जल हीटर, 24 घंटे बिजली, एकीकृत बिस्तर एवं इसी तरह की अन्य सुविधाएं मिलती हैं। आप अप्रैल अथवा मई के महीने में इस जगह घूमने जा सकते हैं।

कुमकुम –

यदि आपने सिक्किम घूमने का प्लान बनाया है तो आप कुमकुम गांव जा सकते हैं, यहाँ सिक्किम का एक खूबसूरत गए हैं जहाँ से आप माउंट कंचनजंगा के बेहतरीन दृश्य देख सकते हैं। यह एक बहुत ही खूबसूरत और शांत माहौल का गांव है। पक्षी देखने के लिए यह एक आकर्षक जगह है। गांव में आप ट्रैकिंग भी कर सकते हैं।

लाचुंग –

यमथांग घाटी के रास्ते में स्थित, लाचुंग एक बहुत ही खूबसूरत एवं शांत गांव है। यदि आपको प्राचीन जगह एवं वस्तएं पसंद है तो आप घूमने यहाँ आ सकते हैं। यहाँ आप बौद्ध मठों एवं प्राचीन मंदिर घूम सकते हैं

युक्सोम

युक्सोम सिक्किम राज्य में हरे भरे पेड़ों से घिरा हुआ है जो कि एक प्राकृतिक सौंदर्य स्थल है, जहाँ आप गर्मियों में अपने परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं। यह स्थल सिक्किम के बाघों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहाँ पर ऐतिहासिक स्मारक, प्राचीन मठ, झरने एवं झीलें शामिल है।

गोएचा ला –

सिक्किम में ट्रेकिंग के लिए मशहूर गोएचा ला एक प्रसिद्ध लोकप्रिय जगह है। इस ट्रेक के जरिए आप गोएचा ला दर्रे, गोएचा ला झील एवं चंद्रताल झील जैसे सुन्दर स्थान घूम सकते हैं।

ये सिक्किम की कुछ बेहतरीन जगह हैं जहाँ आप घूमने के साथ ट्रेकिंग एवं पैराग्लाइडिंग करने का सपना भी पूरा कर सकते हैं।

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें