भारत की टॉप 10 यूनिवर्सिटी कौन सी हैं? – Top 10 Universities in India 2024

आज के समय में शिक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसलिए ये जरुरी हो जाता है कि शिक्षा भी गुणवत्तापूर्ण हो। नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) द्वारा शिक्षण संस्थान अथवा यूनिवर्सिटीज में दी जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता और सुविधाओं के आधार पर रैंकिंग दी जाती है। इसका सबसे अधिक लाभ उन विद्यार्थियों को होगा जो ... Read more

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

आज के समय में शिक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसलिए ये जरुरी हो जाता है कि शिक्षा भी गुणवत्तापूर्ण हो। नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) द्वारा शिक्षण संस्थान अथवा यूनिवर्सिटीज में दी जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता और सुविधाओं के आधार पर रैंकिंग दी जाती है। इसका सबसे अधिक लाभ उन विद्यार्थियों को होगा जो 12वीं के बाद उच्च शिक्षा के लिए यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम आप को NIRF द्वारा चुनी गयी भारत की टॉप 10 यूनिवर्सिटी कौन सी हैं के बारे में जानकारी देंगे। जिससे आप भी यदि उच्च शिक्षा हेतु अपने लिए बेहतर कॉलेज या यूनिवर्सिटी का चुनाव करना चाह रहे हैं तो इसमें आप को इस लेख के जरिये Indian Top 10 Universities कौन सी हैं जानने में मदद मिल सकेगी।

भारत की टॉप 10 यूनिवर्सिटी कौन सी हैं? - Top 10 Universities in India
भारत की टॉप 10 यूनिवर्सिटी कौन सी हैं?

भारत की टॉप 10 यूनिवर्सिटी कौन सी हैं? – Top 10 Universities in India 2024

एनआईआरएफ यानी नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF). ये एक ऐसी संस्था है जो हर साल देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों को रैंकिंग प्रदान करती है। ये रैंकिंग उन्हें उनके प्रदर्शन और उनके द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं व शिक्षा की गुणवत्ता आदि के आधार पर दी जाती है। इन्हे मिलने वाली रैंकिंग के आधार पर ही इनकी गुणवत्ता परखी जाती है। जैसे की हमने बताया की विश्वविद्यालयों को रैंकिंग देने का कार्य National Institutional Ranking Framework करता है। ये एक ऐसी संस्था है जो की मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) के अंतर्गत कार्य करती है। जिसका अस्तित्व वर्ष 2015 से है।

देश के सभी यूनिवर्सिटी को रैंकिंग देने के लिए अनेक मानक तय किये गए हैं। इन्ही मानकों के आधार पर विभिन्न यूनिवर्सिटी , कॉलेज व मैनेजमेंट, मेडिकल इंजीनियरिंग और लॉ संस्थानों को रैंक प्रदान की जाती है। इसके लिए आउटलाइन तैयार की जाती है जो कि विशेषज्ञों की कमिटी के सुझावों के आधार पर तैयार होती है। ये विशेषज्ञों की समिति भी MHRD द्वारा ही गठित की जाती है।

Highlights Of Indian Top 10 Universities 2024

नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) द्वारा जारी की गयी देश की विभिन्न यूनिवर्सिटी की रैंकिंग से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्य आप यहाँ दी गयी सारणी के माध्यम से देख सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
रैंकयूनिवर्सिटी का नामशहरराज्यस्कोर
1इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंसबेंगलुरुकर्नाटक83.57
2जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटीनयी दिल्लीदिल्ली68.47
3जामिया मिल्लिया इस्लामियानयी दिल्लीदिल्ली65.91
4जादवपुर यूनिवर्सिटीकोलकातापश्चिम बंगाल65.37
5अमृता विश्व विद्यापीठमकोयंबटूरतमिलनाडु63.4
6बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटीवाराणसीउत्तरप्रदेश63.2
7मणिपाल अकादमी ऑफ़ हायर एजुकेशनमणिपालकर्नाटक63
8कलकत्ता यूनिवर्सिटीकोलकातापश्चिम बंगाल62.23
9वेल्लोर इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीवेल्लोरतमिलनाडु61.77
10यूनिवर्सिटी ऑफ़ हैदराबादहैदराबादतेलंगाना61.71

यह भी पढ़े :- इंडिया की टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें

1 -इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी) बेंगलुरु

Indian Institute Of Science बैंगलौर, कर्नाटक में स्थित है। भारत में इस इंस्टिट्यूट को नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) द्वारा टॉप 10 यूनिवर्सिटी की सूची में प्रथम स्थान दिया गया है। आईआईएससी उन्नत वैज्ञानिक और तकनीकी अनुसंधान और शिक्षा के लिए भारत के प्रमुख संस्थानों में से एक है। इसे शुरू करने में सहयोगी जमशेद जी टाटा के नाम पर टाटा इंस्टिट्यूट भी कहा जाता है। ये इंस्टिट्यूट प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र में मुख्य रेलवे स्टेशन से 4 किमी की दूरी पर है। मैसूर के महाराज द्वारा वर्ष 1909 में इस इंस्टिट्यूट की आधारशिला रखी गयी थी। इसका निर्माण क्लासिकल स्टाइल के वास्तुशिल्प के अनुसार हुआ है।

  • भारतीय विज्ञान संस्थान में 42 से भी अधिक की संख्या में शैक्षणिक विभाग और केंद्र हैं जिन्हे छह प्रभागों के अंतर्गत रखा गया है।
  • Indian Institute Of Science इंजीनियरिंग, साइंस, डिजाइन और मैनेजमेंट में हायर एजुकेशन और रिसर्च के लिए जाना जाता है।
  • ये एक पब्लिक, डीम्ड और रिसर्च यूनिवर्सिटी है। इस इंस्टिट्यूट से मिलने वाली उच्च शिक्षा (स्नातकोत्तर) की डिग्री और पीएचडी डिग्री/ कार्यक्रम की अपनी अलग ही मान्यता है।
  • इस संस्थान से बेसिक/ बुनियादी विज्ञान में अनुसंधान उन्मुख प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से युवा छात्रों के लिए एक चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम भी उपलब्ध है।
  • यहाँ फैकल्टी के क्षेत्र में इस इंस्टिट्यूट को 100 प्रतिशत मार्क्स मिले हैं।

Indian Institute Of Science को एक इन्स्टिट्यूट ऑफ एमिनेंस (आईओई) के रूप में भी भारत सरकार द्वारा वर्ष 2018 में चुना गया था। आईआईएससी बैंगलोर में विश्व स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ साथ अन्य कई सुविधाएं है। जैसे कि – विद्यार्थियों के लिए छह कैंटीन, फुटबॉल और क्रिकेट स्टेडियम, जिमखाना, लाइब्रेरी, आदि । यहाँ पुरुष और 5 महिला हॉस्टल भी हैं , जहाँ सभी बेसिक सुबिधाओं के साथ विद्यार्थियों के रहने की व्यवस्था है।इसका अलावा इंस्टिट्यूट में फैकल्टी के रहने व अन्य स्टाफ के रहने की व्यवस्था के साथ शॉपिंग सेंटर और फैमिली रेस्टोरेंट आदि की भी सुविधा दी गयी है।

इंस्टिट्यूट का नामशहर का नाम राज्य का नाम स्कोर रैंक
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी)बंगलुरुकर्नाटक83.571
टॉप 10 यूनिवर्सिटी इन इंडिया

2 – जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी

Jawaharlal Nehru University नयी दिल्ली में स्थित एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है जिसे इस बार NIRF Rating में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। जेएनयू को देश के उत्कृष्ट विश्वविद्यालयों में से एक माना जाता है। इस यूनिवर्सिटी का नाम देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाम पर रखा गया है जिसकी स्थापना वर्ष 1966 में भारतीय संसद की स्वीकृति के साथ हुई थी। जेएनयू नई दिल्ली के दक्षिणी हिस्से में है। साथ ही तीन मुख्य रेलवे स्टेशनों – नई दिल्ली और दिल्ली और निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से सड़क से जुड़ा हुआ है। इसके अतिरिक्त दिल्ली के इंटर-स्टेट बस टर्मिनल, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से भी बहुत पास है। इस हिसाब से यहाँ आसानी से पहुंचा जा सकता है।

  • जवाहरलाल यूनिवर्सिटी बेहतरीन फैकल्टी और एप्लाइड साइंस, सोशल साइंस और अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन से सम्बंधित उच्च शिक्षा और रिसर्च के लिए माने जाने वाले संस्थानों में से एक है।
  • जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी पहली थी जिसने बायो टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बार पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स और रिसर्च की शुरुआत की थी। इसके साथ ही बहुत सी सुविधाएं दी जाती है।
  • यहाँ की पब्लिकेशन बाकि अन्य यूनिवर्सिटी से अव्वल हैं और बहुत से पेटेंट इस यूनिवर्सिटी से जुड़े लोगों के पास हैं। जो कि देश विदेश दोनों स्तरों पर है।
  • UGC ने जेएनयू यूनिवर्सिटी को ‘University with potential for excellence‘ का स्टेटस दिया है।
इंस्टिट्यूट का नाम शहर का नाम राज्य का नाम स्कोर रैंक
जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटीनयी दिल्लीदिल्ली68.472
टॉप 10 यूनिवर्सिटी इन इंडिया

3 –जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia)

Jamia Millia Islamia, यूनिवर्सिटी नयी दिल्ली में स्थित देश की नामचीन यूनिवर्सिटीज में से एक है। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना वर्ष 1920 में मूलरूप से अलीगढ, उत्तर प्रदेश में हुई थी। जिसे बाद में वर्ष 1935 में नयी दिल्ली, ओखला में स्थानांतरित कर दिया गया। पहले इसे एक संस्था के रूप में शुरू किया गया था जिसे वर्ष 1988 में 26 दिसंबर को भारतीय संसद ने इसे एक अधिनियम द्वारा केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया। जामिया मिलिया इस्लामिया में जामिया का अर्थ है ‘विश्वविद्यालय’ और मिलिया का मतलब होता है ‘राष्ट्रीय’। जानकारी दे दें कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी को 1962 में यूजीसी ने डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा प्रदान किया था।

इस बार की NIRF Rating (भारत के टॉप 10 विश्वविद्यालय) में Jamia Millia Islamia को तीसरा स्थान मिला है।

  • जामिया यूनिवर्सिटी सूचना प्रौद्योगिकी यानी की आईटी के क्षेत्र में अन्य यूनिवर्सिटी से अग्रणी मानी जाती है।
  • यहाँ नौ संकायों के अतिरिक्त भी शिक्षण के और अनुसंधान के कई केंद्र जैसे एजेके जनसंचार एवं अनुसंधान केंद्र (एमसीआरसी), अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन अकादमी इत्यादि हैं।
  • यहाँ देश भर के योग्य विद्यार्थियों को विभिन्न आईटी प्रोग्रामों में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम पूरा करने की अनुमति देता है।

जामिया यूनिवर्सिटी में अंतर्राष्ट्रीयकरण को प्राथमिकता देने के लिए न सिर्फ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को महत्व दिया जा रहा है बल्कि सर्वश्रेष्ठ शिक्षाविदों और शोधकर्मियों को भी आकर्षित करने का प्रयास किया जा रहा है।

इसके लिए भारत सरकार के ज्ञान (जीआईएएन) और वज्र (वीएजेआरए) का बेहतर उपयोग किया जा रहा है।

इंस्टिट्यूट का नाम शहर का नाम राज्य का नाम स्कोर रैंक
जामिया मिलिया इस्लामियाओखला, नयी दिल्लीदिल्ली65.913
टॉप 10 यूनिवर्सिटी इन इंडिया

4 – जादवपुर यूनिवर्सिटी (Jadavpur University)

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Jadavpur University की एनआईआरएफ रेटिंग में चौथा स्थान दिया गया है। जादवपुर यूनिवर्सिटी वेस्ट बंगाल के कोलकाता शहर में स्थित है। इस बार यूनिवर्सिटी को पिछले साल के मुकाबले 4 स्थान बेहतर रैंक हासिल हुई है। बता दें पिछले बार यूनिवर्सिटी की 8वीं रैंक थी। जादवपुर यूनिवर्सिटी की स्थापना सन 1955 में हुई थी।

  • जादवपुर यूनिवर्सिटी को मुख्य तौर पर तकनीकी, विज्ञान और कला से सम्बंधित क्षेत्रों से जुड़े पाठ्यक्रमों के लिए जाना जाता है।
  • इस यूनिवर्सिटी की शुरुआत की तो इसकी शुरुआत वर्ष 1905 में तकनीकी संस्थान के रूप में ही हो गयी थी, जिसे बाद में एक यूनिवर्सिटी के तौर पर स्थापित किया गया।
  • ये एक अर्ध-आवासीय विश्वविद्यालय है। यहाँ दो कैंपस हैं – जादवपुर (जो कि 58 एकड़ की जमीन में फैला है), दूसरा है साल्ट लेक, ये 26 एकड़ के एरिया में फैला है।
  • देश भर के विद्यार्थी इस यूनिवर्सिटी में मुख्य विषय के तौर पर हयूमैनिटिज़, इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी और विज्ञान के विषय के पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं।
  • इस यूनिवर्सिटी को 65.37 स्कोर के साथ 4th रैंक मिली है।
इंस्टिट्यूट का नाम शहर का नाम राज्य का नाम स्कोर रैंक
जादवपुर यूनिवर्सिटीकोलकातापश्चिम बंगाल65.374
Jadavpur University NIRF Ranking

अगर आप भी भारत के टॉप 10 कॉलेज के बारे में जानना चाहते है तो उसके लिए यहाँ क्लिक करें और जानिए

5 –अमृता विश्व विद्यापीठम (Amrita Vishwa Vidyapeetham)

Amrita Vishwa Vidyapeetham को एनआईआरएफ की वर्ष 2022 की टॉप 10 विश्वविद्यालय की सूची में 5 वां स्थान हासिल हुआ है। इस यूनिवर्सिटी को कुल 63.40 का स्कोर मिला है। ये एक प्राइवेट डीम्ड विश्वविद्यालय है जो कि कोयंबटूर में स्थित है। अमृता विश्व विद्यापीठम की स्थापना 1994 में हुई थी। इसकी स्थापना माता अमृतानंदमयी देवी द्वारा अमृता स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग, कोयंबटूर के तौर पर किया गया था। जिसे बाद में डीम्ड यूनिवर्सिटी में तब्दील कर दिया गया था। बताते चलें कि यूजीसी द्वारा डीम्ड यूनिवर्सिटी के तौर पर मान्यता प्राप्त करने वाली सबसे कम उम्र के यूनिवर्सिटी में से एक बन चुकी है।

  • अमृता विश्व विद्यापीठम को बेहतरीन रिसर्च इंस्टिट्यूट में से एक माना जाता है। इसका हेडक्वार्टर तमिलनाडु, कोयंबटूर के एट्टीमड़ाई में है।
  • इस यूनिवर्सिटी के कुल 7 कैंपस हैं, जो देश के तीन राज्यों – तमिल नाडु , केरला और कर्नाटक में विस्तारित हैं।
  • इसके अतिरिक्त 16 विभिन्न स्कूल / विभाग / संकाय भी शामिल हैं। जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों को विभिन्न पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया जाता है।
  • Amrita Vishwa Vidyapeetham में उपलब्ध पाठ्यक्रमों में से कुछ – स्कूल ऑफ़ आर्ट्स एंड साइंस , स्कूल ऑफ़ आयुर्वेद, स्कूल ऑफ बिजनेस, स्कूल ऑफ़ बायोटेक्नोलॉजी, स्कूल ऑफ़ कम्युनिकेशन आदि हैं।
इंस्टिट्यूट का नाम शहर का नाम राज्य का नाम स्कोर रैंक
अमृता विश्व विद्यापीठमकोयंबटूरतमिल नाडु63.405
अमृता विश्व पीठम एनआईआरएफ रैंकिंग

6- बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी Banaras Hindu University (BHU)

Banaras Hindu University (BHU) उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर में स्थित है। ये बेहतरीन यूनिवर्सिटीज में से एक है। इस बार NIRF Rating (राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क की रेटिंग) में बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी को 6वां स्थान प्राप्त हुआ है। पहले इस यूनिवर्सिटी को सेंट्रल हिंदू कॉलेज के नाम से जाना जाता था। बीएचयू की स्थापना 1916 में हुई थी। इसके संस्थापकों में – पंडित मदन मोहन मालवीय, बनारस के महाराजा प्रभु नारायण सिंह, दरभंगा के महाराजा रामेश्वर सिंह, सुंदर लाल और ब्रिटिश थियोसोफिस्ट और होम रूल लीग की संस्थापक एनी बेसेंट का नाम आता है।

इन सभी ने संयुक्त रूप से इस यूनिवर्सिटी की नीव रखी थी।

  • वर्तमान में बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी को पूरे एशिया में सबसे बड़ी आवासीय यूनिवर्सिटी है।
  • जहाँ 18 हजार से भी अधिक छात्र परिसर में रहते हैं। बीएचयू को एक कॉलेजिएट, केंद्रीय और रिसर्च विश्वविद्यालय के तौर पर जाना जाता है।
  • इसकी प्रसिद्धि अंतराष्ट्रीय स्तर पर है। खासकर हयूमैनिटिज़ और साइंस के क्षेत्र में रिसर्च के संबंध में इसकी काफी ख्याति है।
  • यहाँ विद्यार्थियों के लिए एडवांस स्टडीज के लिए छह केंद्र, विशेष सहायता कार्यक्रम के तहत 10 विभाग और अनेक विशेष अनुसंधान केंद्र उपलब्ध हैं।
इंस्टिट्यूट का नाम शहर का नाम राज्य का नाम स्कोर रैंक
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटीवाराणसीउत्तर प्रदेश63.206
Banaras Hindu University NIRF Ranking

7 – मणिपाल उच्च शिक्षा अकादमी (Manipal Academy of Higher Education)

Manipal Academy of Higher Education, मणिपाल में स्थित है। ये एक प्राइवेट डीम्ड विश्वविद्यालय है, जिसे पहले मणिपाल यूनिवर्सिटी के नाम से भी जाना जाता था। इस बार की राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क की रेटिंग (NIRF) में मणिपाल उच्च शिक्षा अकादमी को 62.84 के स्कोर के साथ सातवाँ 7वां स्थान प्राप्त हुआ है। ये विश्वविद्यालय कर्नाटक के मणिपाल शहर में स्थित है। इसकी स्थापना वर्ष 1953 में हुई थी। वर्ष 1993 में इस यूनिवर्सिटी को डीम्ड का दर्जा मिला था। जानकारी दे दें कि इस यूनिवर्सिटी के कैंपस मैंगलोर, बेंगलुरु, और देश के बाहर मलेशिया और दुबई में भी स्थित हैं।

  • मणिपाल उच्च शिक्षा अकादमी में योग्य उम्मीदवारों को 30 विषयों में 350 से भी अधिक पाठ्यक्रम उपलब्ध कराये गए हैं।
  • मैंगलोर कैंपस में मेडिकल, डेंटल और नर्सिंग के क्षेत्रों में विभिन्न पाठ्यक्रम उपलब्ध कराये गए हैं।
  • वहीँ बैंगलोर कैंपस में रेजनरेटिव मेडिसिन कोर्सेज में छात्र एडमिशन ले सकते हैं।
  • दुबई कैंपस में विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और आर्किटेक्चर के कोर्सेज उपलब्ध कराये गए हैं।
  • इसके साथ ही मल्लका / मलेशिया के कैंपस में मेडिसिन और डेंटल से संबंधित कोर्सेज में विद्यार्थियों को प्रवेश की सुविधा है।
इंस्टिट्यूट का नाम शहर का नाम राज्य का नाम स्कोर रैंक
मणिपाल उच्च शिक्षा अकादमीमणिपालकर्नाटक62.847
मणिपाल उच्च शिक्षा अकादमी
Top 10 Universities in India

8 – कोलकाता यूनिवर्सिटी (Kolkata University)

Kolkata University पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर में स्थित है। यूनिवर्सिटी की पहचान देश की सबसे बड़ी पब्लिक रिसर्च यूनिवर्सिटी के तौर पर है। कोलकाता यूनिवर्सिटी की शुरुआत 24 जनवरी 1857 को हुई थी। Kolkata University से आस पास के क्षेत्र के 140 अंडरग्रेजुएट कॉलेज संबद्ध हैं।

  • NIRF रैंकिंग में कोलकाता यूनिवर्सिटी में इसे आठवां स्थान प्राप्त हुआ है।
  • आप की जानकारी के लिए बता दें कि इस यूनिवर्सिटी को ‘फाइव-स्टार यूनिवर्सिटी’ का दर्जा हासिल है।
  • राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद् (NAAC) ने भी कोलकाता यूनिवर्सिटी को ‘ए’ ग्रेड की सूची में शामिल किया है।
इंस्टिट्यूट का नाम शहर का नाम राज्य का नाम स्कोर रैंक
कोलकाता यूनिवर्सिटीकोलकातापश्चिम बंगाल62.238
calcutta university NIRF Ranking

9 – वेल्लोर प्रौद्योगिकी संस्थान (VIT)

VIT यूनिवर्सिटी भारत की एक प्राइवेट डीम्ड विश्वविद्यालयों में से एक है। इस यूनिवर्सिटी को वर्ष 2022 की एनआईआरएफ रेटिंग (टॉप 10 यूनिवर्सिटी इन इंडिया) में 9वां स्थान हासिल हुआ है। वेल्लोर प्रौद्योगिकी संस्थान वेल्लोर के काटपाडी में स्थित है। इसकी स्थापना वर्ष 1984 में एक 1984 में जी.विश्वनाथन द्वारा ‘वेल्लोर इंजीनियरिंग कॉलेज’ के तौर की गयी थी। 

  • वीआईटी यूनिवर्सिटी के दो कैंपस, वेल्लोर और चेन्नई में स्थित है और भोपाल व अमरावती में VIT की सहयोगी यूनिवर्सिटी भी हैं।
  • वर्तमान में विद्यार्थी यहाँ से अंडरग्रेजुएट (64), पोस्ट (35) ग्रेजुएट, इंटीग्रेटेड (16), रिसर्च (2) और एमटेक इंडस्ट्रियल प्रोग्राम (2) की पढाई कर सकते हैं।
इंस्टिट्यूट का नाम शहर का नाम राज्य का नाम स्कोर रैंक
वेल्लोर प्रौद्योगिकी संस्थान (VIT)वेल्लोरतमिल नाडु61.779
vellore institute of technology nirf rating

10 – हैदराबाद यूनिवर्सिटी (University of Hyderabad)

University of Hyderabad या फिर हैदराबाद यूनिवर्सिटी, ये स्थित हैं तेलंगाना के हैदराबाद में। ये भी पब्लिक रिसर्च यूनिवर्सिटी में से एक है। इस बार एनआईआरएफ की रेटिंग (टॉप 10 यूनिवर्सिटी इन इंडिया) में हैदराबाद यूनिवर्सिटी को 10 वां स्थान हासिल हुआ है। इसकी स्थापना 1974 में की गयी थी। यहाँ आवासीय कैंपस उपलब्ध हैं। इस विश्विद्यालय में लगभग 400 फैकल्टी हैं और विद्यार्थियों की संख्या 5000 से भी अधिक है। सभी विद्यार्थियों के लिए यहाँ पुस्तकालय, प्लेग्राउंड , होस्टल्स आदि उपलब्ध है।

इंस्टिट्यूट का नाम शहर का नाम राज्य का नाम स्कोर रैंक
हैदराबाद यूनिवर्सिटीहैदराबादतेलंगाना61.7110
university of hyderabad nirf ranking

भारत की टॉप 10 यूनिवर्सिटी कौन सी हैं? सम्बंधित प्रश्न उत्तर

भारत में विभिन्न विश्वविद्यालयों को रैंकिंग कौन देता है ?

देश के अनेकों विश्वविद्यालयों को रैंकिंग देने की जिम्मेदारी नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) की होती है। एनआईआरएफ यूनिवर्सिटीज को उनकी गुणवत्ता के आधार पर रैंकिंग प्रदान करता है।

इंडिया / भारत की सबसे अच्छी यूनिवर्सिटी कौन है?

वर्तमान में एनआईआरएफ द्वारा दी गयी टॉप 10 यूनिवर्सिटी की रेटिंग के अनुसार इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस को देश में सर्वोच्च दर्जा हासिल हुआ है। हालाँकि अलग अलग क्षेत्र / स्ट्रीम के लिए रेटिंग्स भी दी गयी है। जिसे आप NIRF की आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं।

एशिया का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय कौन सा है?

एशिया में सबसे बड़ा विश्वविद्यालय बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी है।

भारत का सबसे बड़ा मेडिकल कॉलेज कौन सा है?

AIIMS देश का सबसे बड़ा मेडिकल कॉलेज है जो की राजधानी दिल्ली में स्थित है।

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें