[Top 50] Business Ideas in Hindi in 2024 | कम खर्च मे नये बिज़नेस (लघु उद्योग) आइडिया (कम लागत का बिजनेस)

आज कल के समय में कम होती नौकरियाँ और बड़ी-बड़ी कंपनियों में होती कर्मचारियों की छंटनी (layoff) को देखते हुए हर किसी युवा / व्यक्ति के दिमाग में यही बात आती है की किसी की नौकरी को करने से अच्छा है की स्वयं का लघु उद्योग, रोजगार या Business किया जाय। जैसा की आप जानते ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

आज कल के समय में कम होती नौकरियाँ और बड़ी-बड़ी कंपनियों में होती कर्मचारियों की छंटनी (layoff) को देखते हुए हर किसी युवा / व्यक्ति के दिमाग में यही बात आती है की किसी की नौकरी को करने से अच्छा है की स्वयं का लघु उद्योग, रोजगार या Business किया जाय। जैसा की आप जानते हैं की जब किसी व्यक्ति के द्वारा कोई बिजनेस या व्यापार शुरू किया जाता है तो ना वो सिर्फ बिजनेस शुरू करने वाले को रोजगार देता बल्कि यदि उस बिजनेस के साथ कुछ लोग कर्मचारी के रूप में जुड़े हैं तो उन्हें भी रोजगार मिलता है। भारत सरकार भी अपनी आत्मनिर्भर योजना के तहत यही चाहती है देश में अधिक से अधिक मध्यम एवं लघु उद्योग (Medium and small industries) की शुरुआत हो और देश के अधिक से अधिक युवा Entrepreneur बनकर निकलें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने आत्मनिर्भर योजना के लांच के समय अपने भाषण में बताया की आने वाला समय भारत के युवाओं का है क्योंकि भारत दुनिया की तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था और एक बहुत बड़ा बाज़ार है। विदेश से कई बड़ी कंपनियां भारत आकर बिजनेस करना चाहती हैं।

[Top 50] Business Ideas in Hindi in 2023 | कम खर्च मे नये बिज़नेस (लघु उद्योग) आइडिया (कम लागत का बिजनेस)
[Top 50] Business Ideas in Hindi in 2024

आप देख ही रहे हैं देश से लेकर विदेश तक बड़ी-बड़ी कंपनियों के उच्च पदों पर हमारे देश के भारतीय युवा आसीन हैं। दोस्तों आज का हमारा लेख Top 50 Small Business Ideas को लेकर है। हमारे इस लेख में आप उन लघु उद्योग के बारे में जान पाएंगे जो छोटे बजट के low Amount के साथ शुरू किये जा सकते हैं।

आजकल आपने देखा ही होगा की बहुत सी निजी फाइनेंशियल संस्थाएं / कंपनियां, बैंक और सरकारें बिजनेस शुरू करने हेतु सस्ती दरों पर ऋण (Loan) प्रदान करती हैं। कुछ सरकारी योजनाओं के तहत बिजनेस शुरू करने हेतु दिए गए लोन पर सरकार आवेदक व्यक्ति को अनुदान (Subsidy)भी देती है। यदि आप भी अपना कोई लघु उद्योग शुरू करना चाहते हैं तो बैंक से लोन हेतु आवेदन कर सकते हैं। आर्टिकल में हमने आपको ऐसे 50 छोटे लघु उद्योग आईडियास के बारे में बताया है जो आपको बिजनेस शुरू करने में सहायक सिद्ध हो सकते हैं। हम यह समझते हैं की बिना किसी अनुभव के जो भी व्यक्ति अपना स्वरोजगार या बिजनेस शुरू करना चाहता है तो उसे Business Ideas के बारे में जानने हेतु हमारा यह आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए।

यह भी जाने :-

मात्र 10 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये 8 शानदार बिजनेस, होगी छप्पर फाड़ कमाई

राजस्थान मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें

जिला उद्योग केंद्र लोन स्कीम ऑनलाइन फॉर्म

लघु उद्योग से संबंधित कुछ पॉपुलर बिजनेस आइडियाज की लिस्ट:

दोस्तों नीचे टेबल में हमने आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे में बताया है जो बहुत ही लो इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते हैं –

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
क्रमांकBusiness Ideas
1मेडिकल स्टोर का बिजनेस
2खिलौनों की दुकान
3मिठाई का बिजनेस
4इलेक्ट्रॉनिक शॉप
5मोबाइल और टीवी रिपेयरिंग शॉप
6हार्डवेयर का बिजनेस
7धागों का बिजनेस
8रेशम का बिजनेस
9जूते चप्पल का बिजनेस
10घड़ी का बिजनेस
11हेयर कटिंग सलून का बिजनेस
12किताबों का बिजनेस
13कंप्यूटर सेंटर का बिजनेस
14मोमबत्ती बनाने का बिजनेस
15मसाले बनाने का बिजनेस
16माचिस बनाने का बिजनेस
17चाय पत्ती का बिजनेस
18पैकिंग का बिजनेस
19ट्यूशन सेंटर
20होम ट्यूशन
21कुकिंग क्लास बिजनेस
22आइसक्रीम बनाने का बिजनेस
23ट्रांसपोर्ट बिजनेस
24आयात निर्यात का बिजनेस
25सिलाई मशीन का बिजनेस
26सिलाई ट्रेनिंग का बिजनेस
27Gym सेंटर बिजनेस
28रेस्टोरेंट्स का बिजनेस
29डांस क्लास का बिजनेस
30प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस
31कार रेंटल बिजनेस
32मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस
33सोयाबीन बड़ी बनाने का बिजनेस
34पेंट का बिजनेस
35योगा क्लासेस
36ऑनलाइन डांस क्लासेस
37कंबल बनाने का बिजनेस
38फोटोग्राफी बिजनेस
39स्पॉन्सर बिजनेस
40यूट्यूब वीडियोस
41ब्लॉगिंग (Blogging)
42ग्राफिक डिजाइनिंग
43वीडियो एडिटिंग
44वीडियो एनिमेशन बिजनेस
45फिटनेस सेंटर
46नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस
47एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस
48डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस
49ड्राई फ्रूट्स का बिजनेस
50फर्नीचर बनाने का बिजनेस
51होम रेंटल बिजनेस
52फैशन डिजाइनिंग का बिजनेस
53कुरियर सर्विस का बिजनेस
54एलईडी बल्ब बनाने का बिजनेस
55लॉन्ड्री सर्विस
56मशरूम की खेती का बिजनेस
57ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग का बिजनेस
58कंटेंट राइटिंग का बिजनेस
59वेडिंग प्लानर का बिजनेस
60मैरिज हाल का बिजनेस
61स्टेशनरी शॉप
62पानी का बिजनेस
63ब्रेड बनाने का बिजनेस
64फोटो फ्रेम का बिजनेस
65प्रॉपर्टी डीलर का बिजनेस
66डीजे सर्विस का बिजनेस
67रोड लाइट बिजनेस
68Tour and Travel का बिजनेस
69स्कूल बस ड्राइविंग का बिजनेस
70गैरेज का बिजनेस
71ईट बनाने का बिजनेस
72बालू के ट्रांसपोर्टेशन का बिजनेस
73बीजों का बिजनेस
74खाद का बिजनेस
75नर्सरी का बिजनेस
76कैटरिंग का बिजनेस
77पोल्ट्री फार्म का बिजनेस
78ईमेल मार्केटिंग का बिजनेस
79सोशल मीडिया मार्केटिंग का बिजनेस
80ई बुक्स सेल करने का बिजनेस
81ऐप बनाने का बिजनेस

किसी बिजनेस को शुरू करने के लिए किन बातों का रखें ध्यान:

दोस्तों यदि आप भी अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो किसी भी नए बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपको कुछ जरूर बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आपको यह बातें हमने यहां बिंदुवार तरीके से बताई हैं –

  • किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको सबसे पहले उस बिजनेस से संबंधित Market (बाज़ार) को समझना जरूरी है। बिजनेस से संबंधित लाभ एवं हानि को समझने के लिए बिजनेस आईडिया पर गहरी रिसर्च करें। बिजनेस के बारे में आपकी जितनी अच्छी रिसर्च होगी आप उस बिजनेस से उतना ही अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।
  • एक बार बिजनेस आईडिया (Idea) के ऊपर अच्छी रिसर्च करने के बाद दूसरा step है बिजनेस में इन्वेस्टमेंट (Investment) हम आपसे यहाँ पर यही कहना चाहेंगे की यदि आप अपना कोई नया बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं तो low investment business idea को प्राथमिकता दें। शुरुआत में यदि आप कम बजट के बिजनेस से शुरुआत करेंगे तो Business (व्यापार) में नुकसान होने पर इसकी भरपाई आप आसानी से कर सकते हैं।
  • आपको बता दें की किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास सरकार के द्वारा अधिकृत लाइसेंस होना चाहिए। लाइसेंस इस बात का प्रमाण है की सभी तरह की जांच हो जाने के बाद आपको सरकार ने संबंधित बिजनेस हेउ योग्य माना है।
  • यदि आप कोई बड़े बिजनेस की शुरुआत करने की सोच रहे हैं जिसमें आपके दूसरे अन्य लोग शामिल हैं या आपका बिजनेस किसी समूह / संस्था के द्वारा चलाया जा रहा है तो आपके पास सरकार द्वारा जारी डिपार्टमेंटल लाइसेंस होना जरूरी है। Departmental License उस व्यक्ति / समूह / संस्था को दिया जाता है जो किस अन्य ग्रुप के साथ व्यापार शुरू करना चाहते हैं।
  • लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपके पास सभी जरूरी कागजात पुरे होने चाहिए। यदि पास आपके पुरे कागज़ नहीं है या आपके द्वारा दिए गए दस्तावेज की जानकारी पूर्ण एवं संतोषजनक नहीं है तो आप पर उचित कानूनी कार्यवाही की जा सकती है।
  • यदि बिजनेस शुरू करने के लिए आपने जमीन खरीदी है तो आपके पास जमीन से जुड़े सभी तरह के कागज़ होने चाहिये।
  • बिजनेस शुरू करने के लिए आपके द्वारा चयनित (Selected) स्थान ऐसी जगह पर होना चाहिए जहाँ आप अपने बिजनेस को लोगों की पहुँच तक ला सकें। जितने ज्यादा लोग आपके बिजनेस से जुड़ेंगे आपके उतने ही ज्यादा ग्राहक बनेंगे। आप यह समझ लें जितने ज्यादा ग्राहक उतना ही ज्यादा मुनाफा।
  • यदि आपको बिजनेस का कोई अनुभव नहीं है तो शुरुआत में आप छोटे स्तर पर लो इन्वेस्टमेंट के साथ अपना नया बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Home Business Ideas list:

यदि आप अपने घर से ही किसी लघु उद्योग या बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो यहाँ हमने आपको कुछ ऐसे बिज़नेस आइडियाज की लिस्ट दी है जिनको कम बजट के साथ घर से ही स्टार्ट किया जा सकता है –

क्रमांक Business Ideas
1मसालों का व्यापार
2अगरबत्ती का व्यापार
3टिफिन सर्विस
4अचार और पापड़ बनाने का बिजनेस
5मेहंदी लगाने का बिजनेस
6कपड़े सिलने का काम / सिलाई का बिजनेस
7पैकिंग का काम
8किराने की दुकान
9चाय पत्ती का व्यापार
10चाइनीस आइटम का व्यापार
11फूल एवं माला बनाने का बिजनेस
12सजावटी वस्तुओं को बनाने का बिजनेस
13डेयरी फार्मिंग का बिजनेस

Top 50 Small Business Ideas:

achaar papad-makers-business

1.अचार और पापड़ का बिजनेस:

  • दोस्तों आपको जानकर हैरानी हो सकती है की देश की नंबर 1 पापड़ कंपनी लिज्जत पापड़ (Lijjat Papad) की शुरुआत भी एक लघु उद्योग के रूप में मुंबई शहर की सात महिलाओं के द्वारा की गई थी। आज यह पापड़ का एक प्रसिद्ध ब्रांड बन चुकी है जिसका सालाना टर्न ओवर लगभग 1600 करोड़ रूपये से अधिक है।
  • यदि आप भी अचार और पापड़ का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप लगभग 25 से 30 हजार रूपये की छोटी सी इन्वेस्टमेंट के साथ यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस तरह के उद्योग को घरेलू लघु उद्योग की श्रेणी में रखा जाता है।
  • लेकिन दोस्तों आपको बता दें की ऐसे बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास भारत सरकार की संस्था FSSAI का अधिकृत लाइसेंस होना चाहिए। बिना लाइसेंस के अपने उत्पाद को बेचना कानूनी अपराध है।
  • आपको बता दें की अचार और पापड़ के बिजनेस में आपको 30 से 40 प्रतिशत तक लाभ हो जाता है। इस तरह के बिजनेस में आपको साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना होता है।

2.फूल और माला बनाने का बिजनेस:

fool ka business kaise karein
  • आप तो जानते ही हैं की पूजा से लेकर विभिन्न तरह के कार्यक्रमों की सजावट के लिए फूल और माला की मांग हमेशा रहती है। अगर आपने फूलों की खेती कर रखी है तो आप बड़ी ही आसानी से फूल और माला बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।
  • फूलों की खेती होने से यह फायदा है की आपका फूल मंगाने का ख़र्च बच जाता है। यदि आपके पास फूलों की खेती नहीं है तो कोई बात नहीं आप अपने क्षेत्र के किसानों से अच्छे दामों में फूल खरीदकर फूल, माला, गुलदस्ता आदि का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें की फूल का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम 50 हजार रूपये से लेकर 1 लाख रूपये तक की इन्वेस्टमेंट करनी होगी।
  • शादी और त्यौहार के सीजन में फूल की कीमत बढ़ जाती है जिससे आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। यदि हम शुद्ध लाभ की बात करें तो फूल के बिजनेस में आप 50 से 80 हजार रूपये तक का लाभ कमा सकते हैं।
  • फूल के बिजनेस हेतु सबसे अच्छी बात यह की इस बिजनेस के लिए आपको किसी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती।

3.अगरबत्ती का बिजनेस:

Sticks Blow Incense Smoke
  • अगरबत्ती का बिजनेस अच्छा मुनाफा कमाने हेतु एक बढ़िया लघु उद्योग है। आप घर से या छोटी सी दूकान खोलकर इस बिजनेस को प्रारम्भ कर सकते हैं।
  • अगरबत्ती के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास लगभग 20 से 25 हजार रूपये का लो बजट होना चाहिए।
  • इस लो बजट के साथ आप बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं। एक बार आपका बिजनेस चलने लगे तो आप बिजनेस को बड़ा करने के लिए बड़ी investment कर सकते हैं।
  • बिजनेस बड़ा करने हेतु आपको लगभग 7 से 9 लाख रूपये की इन्वेस्टमेंट करनी होगी। अगरबत्ती के इस बिजनेस में एक बार की सेल करके 15 से 30 हजार रूपये का Profit कमा सकते हैं। इस लाभ से देखें तो कुछ ही महीनों में आपके द्वारा Investment की गई मनी रिकवर हो जाती है।

4.मिठाई का बिजनेस:

मिठाई का बिजनेस
  • बाज़ार में मिठाइयों की मांग हमेशा ही रहती है। मिठाई के बिजनेस को यदि हम सदाबहार बिजनेस कहें तो कुछ गलत नहीं होगा।
  • यदि आप मिठाई के बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें की मिठाई के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास FSSAI के लाइसेंस का होना बहुत जरूरी है।
  • मिठाई के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 3 से 4 लाख रूपये के शुरूआती इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी।
  • एक बार आपका मिठाई का बिजनेस स्थापित हो गया तो आप महीने का लगभग 50 से 80 हजार रूपये तक का लाभ कमा सकते हैं।
  • यदि हम त्योहारी सीजन की बात करें तो यह लाभ लगभग 1 लाख रूपये तक पहुँच जाता है।

5.कपड़ों का बिजनेस:

clothing shop business
  • कपड़ों का बिजनेस आपके लिए लघु उद्योग का एक बेहतर विकल्प हो सकता है। आप कपड़ों का बिजनेस होलसेल (थोक विक्रेता) के रूप में शुरू कर सकते हैं।
  • एक दूकान खोलकर कपड़ों को आप थोक में लोगों को बेच सकते हैं।
  • दूकान आप खरीदकर या किराए पर लेकर खोल सकते हैं। एक कपड़े की दूकान का किराया लगभग प्रति महीना 7 से 9 हजार रूपये आ जाता है।

6.फल एवं सब्ज़ियों का बिजनेस:

fruite-and-vegitable-business-scaled.
  • फलों एवं सब्ज़ियों के लघु उद्योग को शुरू करके आप 50 से 70 हजार रूपये प्रतिमाह लाभ कमा सकते हैं
  • यदि आप फलों और सब्ज़ियों का बिजनेस होलसेल के रूप में शुरू करना चाहते हैं तो आपको 25 से 30 हजार रूपये की इन्वेस्टमेंट करनी होगी।
  • इसी तरह यदि आप फलों और सब्ज़ियों का बिजनेस फुटकर के रूप में शुरू करना चाहते हैं तो आपको 10 से 20 हजार रूपये की इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

7.अखबार का बिजनेस:

news paper business
  • अख़बार के बिजनेस से आप महीने में लाखों रूपये का लाभ कमा सकते हैं। अखबार का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किसी बड़े अखबार की फ्रेंचाइजी लेनी होगी।
  • अखबार की फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपको एक दूकान की जरूरत होगी। एक छोटी सी दुकान लेकर अखबार का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।
  • अखबार का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में 50 हजार से लेकर 1 लाख रूपये की इन्वेस्टमेंट करनी होगी।
  • एक बार बिजनेस स्थापित होने के बाद 1 लाख से 2 लाख रूपये का लाभ आप आसानी से कमा सकते हैं।

8.जूस का बिजनेस:

juice business idea
  • ताजे फलों के जूस की दूकान खोलकर आप जूस के बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।
  • जूस की दूकान खोलने के लिए आपको शुरुआत में 50 से 60 हजार रूपये की इन्वेस्टमेंट करनी होगी।
  • यदि आप एक जूस का गिलास 20 से 30 रूपये में बेचते हैं और दिनभर में 40 से 50 गिलास रोज बिक जाते हैं तो आप महीने का 60 से 70 हजार रूपये का लाभ आसानी से कमा सकते हैं।

9.किराने की दूकान का बिजनेस:

kirana-dukan-ka-business
  • आप अपने क्षेत्र में लोगों की रोजमर्रा की जरूरत के सामान की किराने की दूकान खोल सकते हैं।
  • एक जर्नरल स्टोर या किराने की दूकान को खोलने में लगभग 50,000 से 1,00,000 रुपए तक का खर्च आ जाता है।
  • दूकान का चलना आपके सामान की लिस्ट, क्वालिटी और क्वांटिटी पर निर्भर करता है।
  • किराने की दूकान के बिजनेस में अधिकतम पैसा लगाने की कोई सीमा नहीं है। आप बिजनेस में जितना अधिक पैसा लगाएंगे आपको उतना ही अधिक मुनाफा होगा।

10.डेयरी फार्म का बिजनेस:

Dairy-Farming-Business-Plan.
  • यदि आप दूध से संबंधित डेयरी फार्म का बिजनेस करना चाहते हैं तो आप 2 से 3 गाय और 4 से 5 भैंसे खरीदकर बिजनेस शुरू कर सकते हैं।
  • डेयरी फार्म का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम 10 लाख रूपये तक की इन्वेस्टमेंट चाहिए।
  • आप डेयरी फार्म का बिजनेस शुरू करने हेतु बैंक से लोन हेतु आवेदन भी कर सकते हैं।
  • डेयरी फार्म के बिजनेस हेतु बैंक से लोन लेने पर आपको लोन पर 2.5 लाख रूपये तक की सब्सिडी मिल जाती है।

यह भी पढ़ें : डेयरी फार्म गाय पालन व्यवसाय ऐसे शुरू करे पूरी जानकारी

11.केक बनाने का बिजनेस:

cake baking business
  • आपने देखा होगा की बाज़ार में विभिन्न प्रकार केक अलग-अलग फ्लेवर में मौजूद हैं। हमेशा से ही हर सीजन में केक के डिमांड रहती है।
  • केक बनाने के लिए आपके पास स्वयं की बेकरी शॉप होनी चाहिए। यदि आप अपनी बेकरी में ग्राहक को अच्छी क्वालिटी का केक बनाकर अच्छे दामों में देते हैं तो इससे ग्राहक बार-बार आपकी दुकान में आते हैं।
  • केक को बनाने हेतु रॉ मटेरियल को खरीदने के लिए आपको 1000 से 1500 रूपये की इन्वेस्टमेंट करनी होगी।
  • यदि आप एक केक 200 रूपये में बेचते हैं तो आप रोजाना 1500 से 1800 रूपये का लाभ कमा लेते हैं इसी तरह महीने में 45,000 का लाभ कमा पाते हैं।
  • केक का बिजनेस एक ऐसा लघु उद्योग जिसमें कम बजट की इन्वेस्टमेंट और अधिक से अधिक प्रॉफिट मार्जिन है।

12. टिफ़िन सर्विस का बिजनेस:

start-tiffin-service-business
  • टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू कर आप लगभग बिजनेस में 40 % तक लाभ कमा सकते हैं।
  • यदि हम हिसाब करें की आप एक दिन में 2000 टिफिन तक सप्लाई करते हैं। तो हर एक टिफ़िन में लगभग 800 रूपये तक लाभ कमा लेते हैं।
  • घर की महिलाएं इस तरह के बिजनेस को शुरू कर लघु उद्योग के रूप में अपना व्यवसाय स्थापित कर सकती हैं।
  • यदि आप टिफिन सर्विस का बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप 5 से 10 हजार की छोटी इन्वेस्टमेंट के साथ टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।
  • यदि आप टिफिन सर्विस को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आपको 50 हजार से लेकर 1 लाख रूपये तक की इन्वेस्टमेंट करनी होगी।

13.गिफ्ट पैकिंग का बिजनेस:

gift packing business

14.फ़ास्ट फ़ूड का बिजनेस:

start fast-food business
  • देश भर में बच्चों और युवा वर्ग के बीच फास्ट फ़ूड बहुत ही फेमस है। यह एक ऐसा बिजनेस मॉडल जिसमें प्रॉफिट का अभूत ज्यादा स्कोप है।
  • फास्ट फ़ूड का बिजनेस आप अपने घर से या कोई छोटी सी दुकान लेकर कर सकते हैं।

15.कंप्यूटर रिपेयरिंग शॉप:

start Computer-Repairing-business
  • यदि आपको कंप्यूटर की टेक्निकल नॉलेज है तो आप अपनी स्वयं की कंप्यूटर रिपेयरिंग शॉप शुरू कर सकते हैं।
  • कंप्यूटर रिपेयरिंग शॉप शुरू करने के लिए आपको कंप्यूटर के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों पर काम करना आना चाहिए।
  • कंप्यूटर रिपेयरिंग शॉप को शुरू करने के लिए आपको 50 हजार से लेकर 1 लाख तक रूपये की निवेश की जरूरत होगी।
  • आप कंप्यूटर रिपेयरिंग शॉप ओपन करके रोज लगभग 1500 से 2000 हजार रूपये की कमाई कर सकते हैं।

16.साबुन बनाने का बिजनेस:

start soap business
  • आप एक बेहतरीन लघु उद्योग स्थापित हेतु साबुन बनाने के बिजनेस के आईडिया के ऊपर काम कर सकते हैं।
  • आप छोटे स्तर से साबुन बनाने के बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।
  • छोटे स्तर पर साबुन का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे जरूरी बात ध्यान देने की जरूरत है की आपको साबुन बनाने का लाइसेंस नहीं चाहिए होता है।
  • साबुन का बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 20 हजार से 80 हजार रूपये के शुरूआती निवेश की जरूरत होती है।

17.चटाई बनाने का बिजनेस:

plastik mat business
  • चटाई की डिमांड हमेशा से ही रहती है अपने देखा होगा की लोग घरों में बिछाने हेतु चटाई का बहुतायत में उपयोग करते हैं।
  • चटाई के बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है की इस तरह के बिजनेस को शुरू करने आपको किसी ज्यादा बड़ी मशीनरी की जरूरत नहीं होती है।
  • चटाई का बिजनेस आप छोटी सी इन्वेस्टमेंट 20 हजार से लेकर 70 हजार रूपये के साथ कर शुरू कर सकते हैं।
  • चटाई के बिजनेस को शुरू करके आप रोजाना लगभग 500 रूपये की कमाई कर सकते हैं।

18.चॉकलेट का बिजनेस:

start chocolate business
  • लघु उद्योग के रूप में चॉकलेट का बिजनेस शुरू करना एक अच्छा और बेहतर विकल्प हो सकता है।
  • चॉकलेट के बिजनेस को शुरुआत करने के लिए आपको 1 लाख से लेकर डेढ़ लाख रूपये तक की इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है।
  • आपको यहाँ यह भी बता दें की चॉकलेट के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास FSSAI के द्वारा जारी लाइसेंस होना चाहिए।

19.हार्डवेयर का बिजनेस:

20.मोबाइल रिचार्ज और रिपेयरिंग शॉप:

  • लघु उद्योग के रूप में आप अपने क्षेत्र में छोटी मोबाइल रिपेयरिंग और रिचार्ज की शॉप ओपन कर सकते हैं।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें की मोबाइल रिपेयरिंग और रिचार्ज की शॉप को खोलने के लिए आपको शुरुआत में 15 से 20 हजार रूपये की आवश्यकता होती है।
  • इस बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन बहुत ही अच्छा है। मोबाइल रिचार्ज के बिजनेस की शुरुआत में आप 30 से 50 हजार रूपये तक का लाभ कमा लेते हैं।

21.रेशम का बिजनेस:

silkworm-business-idea
  • रेशम के व्यवसाय को सेरीकल्चर भी कहा जाता है।
  • रेशम के बिजनेस में आपको रेशम के कीड़े पालना, सूत काटना, सफाई करना और पौधे उगाना आदि कार्य करने होते हैं।
  • रेशम के कीड़े पालने के लिए सहतूत, पलाश, गूलर पेड़ों की आवश्यकता होती है। इन्हीं पेड़ों पर सबसे अधिक रेशम के कीड़े पाले जाते हैं।
  • यह बिजनेस कम निवेश वाला और पर्यावरण फ्रेंडली भी है।

22. मोमबत्ती का बिजनेस:

candels making business
  • घर बैठे छोटे लघु उद्योग के रूप में आप मोमबत्ती बनाने के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।
  • मोमबत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको मोम और मोमबत्ती की मशीन की आवश्यकता होगी जो बहुत ही कम कीमत पर आपको आसानी से मिल जाएगी।
  • मोमबत्ती के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में 50 हजार से 1 लाख रूपये के निवेश की जरूरत होती है।
  • आपको बता दें की मोमबत्ती का व्यवसाय एक मध्यम एवं लघु उद्योग है जिसके लिए आप बैंक से भी लोन ले सकते हैं।

23.मसाले का बिजनेस:

Organic_garam-masala business
  • मसाले के बिजनेस को समझने के लिए आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र के मार्केट को समझना पड़ेगा।
  • मसाले के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास लगभग 300 से 400 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए।
  • मसाले की बिजनेस को शुरू करने हेतु आपके पास लगभग 4 से 5 लाख रूपये का निवेश होना चाहिए।

24. होम ट्यूशन क्लासेस:

25. कुकिंग क्लासेस का बिजनेस:

26. प्रिंटिंग प्रेस का बिजनेस:

Indoasis App kya hai App Registration Process

INDOASIS App क्या है | INDOASIS App Registration Process

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

27. ट्रांसपोर्ट का बिजनेस:

28. जूते एवं चप्पलों का बिजनेस:

29.किताबों का बिजनेस:

30.मेडिकल स्टोर का बिजनेस:

31.कंप्यूटर सेण्टर का बिजनेस:

32. योगा (Yoga) क्लासेस का बिजनेस:

33.आइसक्रीम बनाने का बिजनेस:

34. ग्राफिक डिजाइनिंग का बिजनेस:

35.वीडियो एडिटिंग और एनीमेशन का बिजनेस:

36.नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस:

37.डीजे सर्विस का बिजनेस

38.कैटरिंग का बिजनेस:

39.पोल्ट्री फार्म का बिजनेस:

40.फैशन डिजाइनिंग का बिजनेस:

41.कुरियर सर्विस का बिजनेस:

Delivery-Courier-Package-Box-Delivering
  • कुरियर सर्विस का बिजनेस आप स्वयं की कोई कंपनी खोलकर या किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर शुरू कर सकते हैं।
  • कुरियर बिजनेस को शुरू करने के लिए आप शुरुआत में 1 से 2 लाख रूपये की इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।
  • बिजनेस स्थापित होने के बाद आपको हर महीने लगभग 2 से 3 लाख रूपये की मोटी कमाई होती है।

42.कंटेंट राइटिंग का बिजनेस:

Content-Wrinting business
  • यदि आपको लेखन में रूचि है और आप कहानी , आर्टिकल , कंटेंट अच्छा लिख लेते हैं तो आप इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइटस के लिए कंटेंट लिखकर अच्छा खासी कमाई कर सकते हैं।
  • कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको एक लैपटॉप , फ़ास्ट इंटरनेट कनेक्शन जैसी वस्तुएं चाहिए होती है।
  • इस तरह की बिजनेस के लिए आपको शुरुआत में कुछ ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है।
  • जो भी कंटेंट राइटिंग करता है उसको शुरुआत में 5 से 15 हजार रूपये तक की अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।
  • कंटेंट राइटिंग के लिए आपको बेसिक कंप्यूटर और इंटरनेट उपयोग की जानकारी होना आवश्यक है।

43.वेडिंग प्लानर का बिजनेस:

44.डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस:

45.स्टेशनरी शॉप का बिजनेस:

46.बेकरी एवं ब्रेड बनाने का बिजनेस:

47.फोटोग्राफी , एडिटिंग , प्रिंटिंग का बिजनेस:

48.प्रॉपर्टी डीलिंग का बिजनेस:

49.जिम सेंटर का बिजनेस:

50.माचिस बनाने का बिजनेस:

Business Ideas से संबंधित प्रश्न एवं उत्तर (FAQs):

FSSAI की फुल फॉर्म क्या है ?

FSSAI की फूल फॉर्म भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI)) है।

बिजनेस शुरू करने हेतु क्या योग्यता (Eligibility) होनी चाहिए ?

बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास किसी भी ख़ास योग्यता का होना जरूरी नहीं। यदि आपके बिजनेस आईडिया में दम है तो लोग आपके आईडीये पर पैसा लगाएंगे। अगर आप में क्षमता है तो कोई सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

सिलाई ट्रेनिंग के बिजनेस को शुरू करने में कितना खर्च आता है ?

यदि आप किसी सरकारी संस्था से सिलाई की ट्रेनिंग का कोर्स करते हैं तो आपको प्रतिमाह 150 रूपये से 500 रूपये फीस देनी होती है। वहीँ अगर निजी संस्था के बारे में बात करें तो यह 500 से 1000 रूपये होती है। बिजनेस की शुरुआत की बात करें तो आप 10,000 रूपये के निवेश से बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के बिजनेस हेतु कितना इन्वेस्टमेंट चाहिए ?

डिजिटल मार्केटिंग के बिजनेस को स्टार्ट करने हेतु आपको कम से कम 10 से 60 हजार रूपये तक इन्वेस्टमेंट चाहिए होती है।

भारत में कुरियर सर्विस देने वाली कंपनी कौन सी हैं ?

भारत में कुरियर सर्विस देने वाली कंपनी इस प्रकार निम्नलिखित हैं –
भारतीय डाक विभाग
ब्लू डार्ट एक्सप्रेस लिमिटेड
FEDEX इंडिया
फर्स्ट फ्लाइट
TNT एक्सप्रेस
गति लिमिटेड
DTDC कूरियर एंड कार्गो लिमिटेड

चिरंजीवी योजना में मोबाइल कब मिलेंगे/chiranjeewi yojana mein mobile kab milenge

चिरंजीवी योजना में मोबाइल कब मिलेंगे ?

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें