उम्मीद करियर पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लॉगिन ऐसे करें – umeedcareerportal.com

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को व्यावसायिक मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए स्कूल शिक्षा निदेशालय, हरियाणा सरकार ने उम्मीद करियर पोर्टल लॉन्च किया है। पोर्टल के माध्यम से, बच्चों को कक्षा दसवीं के बाद संकाय चुनने और बारहवीं कक्षा के बाद उच्च शिक्षा के विकल्प और कैरियर बनाने के लिए मार्गदर्शन दिया जाएगा। उम्मीद करियर पोर्टल पर पाठ्यक्रम, कॉलेज, प्रवेश परीक्षा छात्रवृत्ति और फैलोशिप के बारे में शिक्षा से संबंधी सभी प्रकार की जानकारी को उपलब्ध किया गया है।

यह भी पढ़े :- हरियाणा टैबलेट योजना में ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

umeedcareerportal.com के अनुसार सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए अब पोर्टल से उनके करियर की उम्मीद बढ़ जाएगी। शिक्षा से जुड़ी किसी भी प्रकार की कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्राओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी का सामना नहीं करना होगा। शिक्षा के क्षेत्र को और पारदर्शी बनाने के लिए हरियाणा सरकार के द्वारा यह पहल शुरू की गयी है।

Umeed Career Portal 2024

उम्मीद करियर पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लॉगिन ऐसे करें - umeedcareerportal.com
उम्मीद करियर पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लॉगिन ऐसे करें

umeedcareerportal.com को करियर गाइडेंस के नाम से विकसित किया गया है यह पोर्टल मेधावी प्रोफेशनल सर्विस प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी करके शिक्षा निदेशालय के द्वारा इसका निर्माण किया गया है ,उम्मीद पोर्टल में उपलब्ध सभी प्रकार की सेवाओं का लाभ राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 10th ,12th के छात्र-छात्राएं ही प्राप्त कर पाएंगे। सरकारी स्कॉलों में मौजूद शिक्षक और छात्र दोनों पोर्टल में ऑनलाइन पंजीकरण करके शिक्षा से संबंधी सभी सेवाओं का लाभ अब घर बैठे प्राप्त कर सकते है।

उम्मीद करियर पोर्टल 2024 के माध्यम से विद्यार्थियों को कॉउंसलिंग और करियर गाइडेंस से जुड़ी सभी प्रकार की सुविधाओं को प्रदान किया जायेगा इससे बच्चों के साथ-साथ शिक्षा के क्षेत्र भी विकास होगा। शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने में यह पोर्टल छात्राओं को सहायता प्रदान करेगा। साथ ही छात्रों को अधिकतम लाभ सुनिश्चित करने के लिए विभाग द्वारा स्कूल के शिक्षकों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
आर्टिकलउम्मीद करियर पोर्टल 2024
पोर्टलउम्मीद
पोर्टल का शुभारंभ किया गयाशिक्षा निदेशालय हरियाणा सरकार के द्वारा
लाभार्थीराज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले
10th ,12th के विद्यार्थी
लाभशिक्षा से संबंधी सभी प्रकार की
जानकारी को ऑनलाइन प्राप्त करना
उद्देश्य कैरियर के लिए कक्षा 10 वीं और
12 वीं के छात्रों के लिए मार्गदर्शन
वर्ष2024
आधिकारिक वेबसाइटumeedcareerportal.com
हरियाणा-उम्मीद-करियर-पोर्टल

हरियाणा उम्मीद करियर पोर्टल क्या है?

कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं के बाद छात्र अक्सर करियर को लेकर तनाव में आ जाते हैं। वे असमंजस में पड़ जाते है हैं कि उन्हें किस करियर में आगे बढ़ना चाहिए, आर्ट, साइंस और कॉमर्स के बीच स्ट्रीम की पसंद और कौन सी डिग्री में दाखिला लिया जाए यह छात्राओं के लिए एक संदिग्ध निर्णय बन जाता है। स्कूली छात्रों की इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए हरियाणा के स्कूल शिक्षा विभाग ने उम्मीद करियर नामक एक पोर्टल शुरू किया है।

यह पोर्टल 10 वीं और 12 वीं कक्षा के स्कूली छात्रों को करियर मार्गदर्शन प्रदान करता है। इतना ही नहीं, बल्कि यह शिक्षकों को खुद को प्रशिक्षित करने के लिए एक मंच भी प्रदान करता है। वर्ष 2020 में नवंबर के महीने में, उम्मीद करियर पोर्टल हरियाणा पर शिक्षकों और छात्रों दोनों के लिए प्रशिक्षण का आयोजित किया गया,हरियाणा सरकार का उम्मीद करियर पोर्टल 2024 एक बहुत अच्छा प्रयास है जिसके सहाय से क्लास 10th ,12th के छात्रों एवं पीजीटी टीचर्स को ऑनलाइन करियर कॉउंसलिंग तथा गाइडेन्स मिलेगी।

करियर कॉउंसलिंग से यह अर्थ है की जिन छात्राओं को यह ज्ञात नहीं है होता है की उन्हें कक्षा 10वीं या 12वीं के पास होने के उपरांत उन्हें शिक्षा के कौन से क्षेत्र का चयन करना है, उनको इस स्थिति के विवाद से Umeed Career Portal Online के अंतर्गत मुक्ति मिलेगी तथा ऑनलाइन माध्यम से विभिन्न विषय एक्सपर्ट के द्वारा छात्रों को करियर से संबंधी गाइडेंस प्रदान की जाएगी की उनके लिए एक बेहतर भविष्य के लिए बेस्ट ऑप्शन कौन सा रहेगा।

हरियाणा Umeed Career Portal का उद्देश्य

Umeed Career Portal Online का मुख्य उद्देश्य है छात्राओं को शिक्षा और करियर से जुड़े सभी प्रकार की सेवाओं को ऑनलाइन पोर्टल के तहत उपलब्ध करवाना इस प्रक्रिया के अनुसार छात्र-छात्राएं अपने बेहतर भविष्य का चुनाव कर पाएंगे। शिक्षा के क्षेत्र में विकास करने के लिए हरियाणा शिक्षा निदेशालय के द्वारा सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को पढाई के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए एक विशेष पहल शुरू की गयी है उम्मीद करियर पोर्टल ऑनलाइन की मदद से विद्यार्थियों को करियर के लिए मार्गदर्शन प्राप्त होगा।

10th 12th में पढ़ने वाले सभी छात्रों को एक नई दिशा देने के लिए एवं उन्हें आगे बढ़ने के लिए उम्मीद पोर्टल के द्वारा एक विशेष प्रकार की भूमिका अदा की जाएगी। umeed career portal online registration 
के अंतर्गत भविष्य के लिए बेस्ट कोर्स का चयन करने के लिए उन्हें किसी समस्या का सामना नहीं करना होगा।

उम्मीद पोर्टल लाभ एवं विशेषताएं
  • स्कूल शिक्षा निदेशालय ने छात्रों के समग्र विकास और शारीरिक कल्याण के लिए परामर्श और मार्गदर्शन सेवाएं प्रदान करने के लिए राज्य के विभिन्न जिलों में उम्मीद (परामर्श केंद्र) स्थापित किए हैं।
  • Umeed Career Portal में टीचर एवं बच्चों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 18 एवं 19 नवंबर को किया गया।
  • पोर्टल में दो चरणों के माध्यम से प्रशिक्षण की व्यवस्था तय की गयी है जिसमे प्रथम चरण में टीचर को शामिल किया गया है एवं दूसरे चरण के अनुसार बच्चों को ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • 10th 12th में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी छात्राओं के लिए यह पोर्टल महत्वपूर्ण उपयोगी है।
  • उम्मीद करियर पोर्टल ऑनलाइन के अंतर्गत बच्चों का विकास होगा।
  • छात्राओं को पोर्टल में कोर्स ,कॉलेज ,स्कॉलरशिप ,एंट्रेस एक्साम आदि से जुड़ी जानकारी लेने का लाभ भी प्राप्त होगा।
  • सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले सभी छात्रों को अब अपने करियर को लेकर किसी परेशानी का सामना नहीं करना होगा।
  • इस मार्गदर्शक पोर्टल के अंतर्गत युवा पीढ़ी अपने बेहतर भविष्य का चयन कर पाएंगे।
आवश्यक दस्तावेज
  • लाभार्थी छात्र का आधार कार्ड
  • स्कूल का आईडी कार्ड
  • छात्र का आवासीय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • लाभार्थी छात्र की पासपोर्ट साइज फोटो
  • umeed career portal online registration करने के लिए छात्र का हरियाणा राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है तभी वह पोर्टल के अंतर्गत सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र है
  • राज्य के दसवीं बाहरवीं वाले छात्र पोर्टल के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने के लिए पात्र होंगे।
  • सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र ही पोर्टल के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र है।

उम्मीद करियर पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ऐसे करें ?

हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी छात्र umeedcareerportal.com पर नीचे बताई गयी प्रक्रिया के अनुसार सरलता से आवेदन कर सकते है।

  • उम्मीद करियर पोर्टल 2024 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए लाभार्थियों को पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करना होगा।
  • वेबसाइट में प्रवेश करने के अंतर्गत होम पेज में लॉग इन करें के विकल्प में SRN रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड को दर्ज करें।
  • शिक्षक को पोर्टल में लॉगिन करने के लिए स्कूल की लॉगिन आईडी को दर्ज करना होगा।
    उम्मीद-करियर-पोर्टल-ऑनलाइन-रजिस्ट्रेशन
  • SRN.NO, और Password दर्ज करने के बाद लाभार्थी आवेदक को लॉगिन करें वाले विकल्प में क्लिक करना है।
  • लॉगिन करते ही आवेदक की स्क्रीन में अगला पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज में आवेदक को करियर, स्कॉलरशिप, प्रोग्राम कॉलेजेस, प्रवेश परीक्षाएँ, वोकेशनल कोर्सेज, के विकल्प दिखाई देंगे।
  • अब इन विकल्पों के आधार पर छात्र-छात्राएं बेहतर भविष्य के लिए बेस्ट कोर्स का चयन कर सकते है।

उम्मीद करियर पोर्टल से संबंधित सवाल और उनके जवाब

उम्मीद करियर पोर्टल में छात्रों को शिक्षा से संबंधी कौन सी जानकारियां प्राप्त होगी ?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

छात्रों को शिक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की वह सभी जानकारी प्राप्त करने का अवसर उम्मीद करियर पोर्टल के अंतर्गत प्राप्त होगा जो छात्र के बेहतर भविष्य का चयन करने के लिए छात्रों को गाइडेंस प्रदान करेगा। इस पोर्टल के अंतर्गत छात्रवृति, वोकेशनल कोर्सेज ,प्रवेश परीक्षा से जुड़ी जानकारियों को भी छात्रों तक उपलब्ध करवाया जायेगा।

umeedcareerportal.com का शुभारंभ किसके द्वारा किया गया ?

हरियाणा शिक्षा निदेशालय के द्वारा मेधावी प्रोफेशनल सर्विस प्राइवेट लिमिटेड के सहभागिता करके umeedcareerportal.com पोर्टल का शुभारम्भ किया गया।

क्या राज्य के सभी छात्राओं को उम्मीद पोर्टल के तहत लाभ प्रदान किया जायेगा ?

उम्मीद पोर्टल के तहत राज्य के उन्हीं छात्राओं को लाभ प्रदान किया जायेगा जो सरकारी स्कूल में पढ़ते है एवं जो दसवीं एवं बारहवीं के छात्र -छात्राएं है।

छात्राओं के लिए करियर गाइडेंस क्यों आवश्यक है ?

विद्यार्थियों को गाइडेंस मिलने के अनुसार ही वह अपने लिए एक बेहतर भविष्य का चयन कर सकते है एवं अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते है।

क्या छात्रों को उम्मीद पोर्टल में लॉगिन करने के बाद ही सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त होगा ?

हाँ छात्रों को उम्मीद पोर्टल में SRN नंबर और पासवर्ड को दर्ज करके पोर्टल में लॉगिन करना होगा लॉगिन करने के उपरांत ही वह सभी शिक्षा से जुड़ी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

umeedcareerportal.com के माध्यम से क्या शिक्षकों भी प्रशिक्षित किया जायेगा ?

हाँ पोर्टल के तहत पीजीटी टीचरों को भी प्रशिक्षित किया जायेगा जिसके अंतर्गत वह प्रशिक्षण के माध्यम से छात्राओं तक सभी जानकारियों को पंहुचा सकते है।

हेल्पलाइन नंबर

हमारे इस लेख में हरियाणा उम्मीद पोर्टल से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को स्पष्ट किया गया है अगर पोर्टल में लॉगिन करने से संबंधी छात्रों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो वह नीचे दिए गए सहायता नंबर पर संपर्क कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर- 7303910911
संपर्क कर सकते है -सोमवार से शुक्रवार
समय –10am-6pm

Photo of author

Leave a Comment