उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना 2020: BC Sakhi Yojana ऑनलाइन पंजीकरण, UP बैंकिंग सखी अप्लाई

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना 2020- इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू की गयी है। कोविड – 19 के तहत इस योजना की शुरुआत की गयी है। 22 मई 2020 को उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना की घोषणा की गयी थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश की महिलाओं को लाभ पहुंचाना है। Uttar Pradesh Banking Correspondent Sakhi योजना के अंतर्गत महिलाओं को रोजगार दिया जायेगा साथ ही साथ उत्तर प्रदेश की महिलाएं बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट गांव के हर घर तक बैंकिंग सुविधाएँ पहुचायेंगे। इसके लिए लाभार्थी महिलाओं को हर महीने 4 हजार रूपये हर महीने दिए जायेंगे। यूपी सरकार UP BC Sakhi Yojana 2020 में 58,000 महिलाओं को रोजगार प्रदान करेगी। जो भी महिला इस योजना में आवेदन करेगी उन्हें कमीशन व डिवाइस खरीदने के लिए 50 हजार रूपये भी दिए जायेंगे।

अपडेट:- उत्तरप्रदेश बीसी सखी योजना का रिजल्ट उत्तरप्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारा घोषित कर दिया गया है , सभी उम्मीदवार अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना 2020 रिजल्ट

अपडेट:- उत्तरप्रदेश बीसी सखी आवेदन की अंतिम तिथि बढ़कर 31 जुलाई बढ़ाकर अब 17 अगस्त 2020 कर दी गयी है सभी उम्मीदवार जो UP BC Sakhi Yojana 2020 Apply करना चाहते थे वे आवेदन कर सकते हैं तथा जो उम्मीदवार आवेदन कर चुके हैं उन्हें चयन रिजल्ट का इंतजार अब 17 अगस्त तक करना होगा।

उम्मीदवार ध्यान दे इस योजना का लाभ सिर्फ महिलाएं ले सकती है, पुरुष आवेदन के पात्र नहीं होंगे। सखी योजना के अंतर्गत ग्रामीण वर्ग की महिलाएं ही आवेदन के पात्र होंगी। और महिलाएं जिस ग्राम पंचायत के लिए आवेदन करेंगे उसी ग्राम पंचायत के निवासी होने चाहिए।

UP-BC-Sakhi-apply-2020

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना 2020

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना में सीएम योगी ने 35,938 स्वयं सहायता समूहों को 218.49 करोड़ रूपये का रिवाल्विंग फंड भी दिया है। इस फंड से स्वयं सहायता समूहों में सिलाई-कढ़ाई और पत्तल मसालों का काम करने वाली महिलाओं को भी लाभ प्राप्त होगा। इस योजना में सारा लेन-देन डिजिटल माध्यम से होगा। UP BC Sakhi Yojana 2020 में जो भी महिलाएं नियुक्त की जाएँगी उनका काम बैंकिंग सुविधाओं को लोगो को घर-घर तक पहुंचाना होगा। इस योजना के लिए यूपी सरकार द्वारा 430 करोड़ रूपये का बजट रखा गया है। इस योजना के लिए महिलाओं के पास आवेदन के लिए कुछ निर्धारित पात्रता होनी भी आवश्यक है, यदि आप इन सब पात्रताओं को पूरा करते है तो महिलाएं सखी योजना का लाभ ले सकते है। इस योजना में आवेदन करने के लिए यूपी सरकार ने एक मोबाइल एप्प लांच किया है आपको एप्प के माध्यम से ही आवेदन करना होगा।

आज हम इस योजना से जुडी सारी जानकारी आपसे साझा करेंगे और साथ ही आप उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना में ऑनलाइन कैसे आवेदन कर सकते है ये भी बताएंगे। जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

उत्तर-प्रदेश-बीसी-सखी-योजना-2020

UP BC Sakhi Yojana Registration

यूपी बीसी सखी के लिए एक बार फिर से उत्तरप्रदेश सरकार ने आवेदन तिथि बढ़ा दी है , साथ ही बीसी सखी के लिए चयन प्रक्रिया को भी शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। चयन प्रक्रिया उत्तरप्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन पूरी करेगा BC Sakhi के लिए सबसे पहले स्वयं सहायता समूह को ज्वाइन करने वाली महिलाओ को वरीयता दी जाएगी। चयन प्रक्रिया की बाकि जानकारी के लिए नीचे दिया गया वीडियो देखें।

Banking-Correspondance-Sakhi

up bc sakhi registration kaise kare

योजना बैंकिंग करेस्पॉन्डेंट सखी योजना 2020
किसके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभार्थी उत्तर प्रदेश की महिलाएं
उद्देश्य लोगो को घर तक बैंकिंग की सुविधाएँ पहुंचाना
लांच की तारीख 22 मई 2020
आवेदन करने की शुरूआती तिथि 11 जून 2020
आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 अगस्त
उत्तर प्रदेश बीसी सखी रिजल्टयहां से जाने कब आयेगा
आवेदन मोड़ ऑनलाइन
उत्तर-प्रदेश-बीसी-सखी-योजना-2020

up bc Sakhi 58000 Bharti 2020

उत्तरप्रदेश सरकार ने राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत ग्राम विकास विभाग में रिक्त बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंस सखी पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे है UP बीसी सखी रिक्रूटमेंट 2020 के लिए 11 जून 2020 से लेकर 11 जुलाई 2020 तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं इन 58000 पदों के लिए योग्य उम्मीदवार तय प्रारूप में आवेदन UP BCSakhi एप्प के माध्यम से कर सकते हैं। आवेदन कैसे करना है पात्रता मानदंड नीचे बताये गए हैं।

यूपी बीसी सखी योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक पात्रता –

जो भी महिलाएं इस योजना में आवेदन करना चाहती है वे उन लोगो के पास आवेदन के लिए पात्रता होनी आवश्यक है –

  • उम्मीदवार महिलाएं उत्तर प्रदेश की मूल निवासी होने चाहिए।
  • महिला आवेदक दसवीं पास होनी चाहिए।
  • महिला बैंकिंग सेवाओ को समझ सके।
  • उम्मीदवार महिलाएं पैसो का लेन-देंन करने में सक्षम होनी चाहिए।
  • नियुक्त महिला को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चलाने की समझ होनी चाहिए।
  • उत्तर प्रदेश सखी योजना के अंतर्गत उन महिलाओं को नियुक्त किया जायेगा जो बैंकिंग के काम-काज को समझ सके और पढ़ -लिख सके।

यूपी बीसी सखी योजना का कार्य –

  • जनधन सेवाएं
  • लोगो को लोन मुहैया कराना
  • लोन रिकवरी कराना
  • बीसी सखी का मुख्य कार्य बैंक खाते से घर -घर जाकर जमा व् निकासी करवाना है।
  • स्वयं सहायता समूह के सदस्यों की सेवाएं प्रदान करना है।
UP-BC-Sakhi-bharti-aawedn

उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी योजना से कुछ महत्वपूर्ण बिंदु –

  • इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को रोजगार के अवसर दिए जायेंगे।
  • बीसी सखी योजना के अंतर्गत 58 हजार महिलाओं को रोजगार मिलेगा।
  • डिजिटल डिवाइस खरीदने के लिए उम्मीदवार महिला को 50 हजार रूपये दिए जायेंगे।
  • यूपी सरकार द्वारा चुनी गयी इन महिलाओं को 6 महीनो के लिए प्रतिमाह 4 हजार रूपये की राशि दी जाएगी। जिससे की महिला आसानी से अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकती है।
  • इन महिलाओं की जिम्मेदारी अपने क्षेत्र के गावों में जाकर लोगो को जागरूक करना है। और घर बैठे लोगो के ग्रामीणों बैंक से जुड़े कार्य भी करने होंगे।
  • एक बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट को तैयार करने में लगभग चौहत्तर हजार रूपये का खर्चा आएगा। और 6 महीने की प्रोत्साहन राशि का प्रावधान इसलिए किया गया है ताकि महिलाये आर्थिक परेशानियों के कारण इस कार्य को न छोड़े।
  • बैंक नियुक्त महिलाओं को प्रत्येक लेन-देन पर भी कमीशन देगा। यानी की अब सखी योजना से जुडी महिलाओं को सैलरी से अतिरिक्त भी पैसे मिलेंगे।
  • इस योजना का फायदा महिलाओं को तो मिलेगा ही साथ ही साथ जो लोग संक्रमण की वजह से बैंक नहीं जा पा रहे है उन्हें घर बैठे ही सुविधा प्राप्त होगी।
  • और बैंक में कम भीड़ होने से या ज्यादा काम का बोझ न पड़ने पर भी बैंक कर्मचारियों को सहूलियत प्रदान होगी।
  • ग्रामीण क्षेत्रो की महिलाओं को अपने घरों पर ही लोगो को बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करवाने का विकल्प मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को ऑफिसियल एप्प पर जाकर आवेदन पत्र भरना होगा।

यह भी देखें :- उत्तरप्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना | कन्या सुमंगला योजना यूपी

बीसी सखी योजना के उद्देश्य –

जैसे की आप सब इस बात से भली भाँति परिचित होंगे की देश में कोरोना वायरस का संक्रमण अधिक फैला हुआ है जिसके कारण सरकार द्वारा लॉक डाउन कर दिया गया था जिसमे लोगो को बैंक जाने में भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और वायरस का खतरा भी अधिक फ़ैल रहा है जिसके कारण लोगो के बैंक से जुड़े कार्य नहीं हो पा रहे है।बैंक जाकर भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना पड़ता है जिससे की कोविड का खतरा ना फैले। साथ ही राज्य में बहुत से लोग बेरोजगार भी हो गए बीसी सखी योजना के अंतर्गत इन्ही सब समस्याओं का निवारण किया गया है जिसमे उत्तर प्रदेश की महिलाओं को सशक्त बनाना और उन्हें रोजगार प्रदान कराना है।

जिससे की महिलाओं की भी आवश्यकता पूरी हो सके और साथ ही यूपी में रह रहे लोगो को घर बैठे बैंकिग की सुविधा उपलब्ध कराना है जिससे की उन्हें बैंक जाने की भी जरूरत नहीं होगी घर बैठे ही उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना का लाभ ले सकते है। चाहे वो लेन -देन से जुड़ा हो या बैंक का कोई अन्य कार्य हो। और बैंक में भीड़ न होने के कारण बैंक कर्मचारियों को भी सुविधा मिलेगी। रिवोल्विंग फंड के अंतर्गत सिलाई -कढ़ाई करने वाली महिलाओं को भी लाभ प्राप्त होगा।

यूपी बीसी सखी में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

जो भी इच्छुक उम्मीदवार यूपी बीसी सखी में आवेदन करना चाहती है उनको हम बताएंगे की वे कितनी आसानी से इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकती है इसके लिए यूपी सरकार ने एक मोबाइल एप्प लांच किया है जिसमे आप घर बैठे ही आवेदन कर सकते है, इसके लिए आपके पास एक एंड्रॉइड फोन होना जरुरी है। हम आपको नीचे आवेदन करने के कुछ स्टेप्स बता रहे है आप दिए हुए स्टेप्स फॉलो करके सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते है –

सबसे पहले इच्छुक अभ्यर्थी अपने फोन के प्ले स्टोर में जाएँ आपको उसमे यूपी बीसी सखी (UP BCSakhi ) लिखना होगा।
चाहे तो आप हमारे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी एप्प इंस्टाल कर सकते है। यहां से डाउनलोड करें

UP BC Sakhi apply prosses 2020

  • उसके बाद आप एप्प को इंस्टाल कर ले, जब एप्प इंस्टाल हो जाये आप ओपन पर क्लिक कर दे।
UP-BCSakhi-yojna-ONLINE
  • ओपन पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा आपको उसमें अपना फोन नंबर दर्ज करना होगा।
UP-BCSakhi-yojna
  • उसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक 6 नंबर का ओटीपी आजायेगा आपको ओटीपी दर्ज करना होगा।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ दिशा -निर्देश आजायेंगे। आपको सारे दिशा -निर्देश ध्यान से पढ़ने होंगे उसके बाद आप नेक्स्ट पर क्लिक कर दे।
  • नेक्स्ट पर क्लिक करते ही आप नए पेज पर पहुंच जायेंगे।
उत्तर-प्रदेश-बीसी-सखी-योजना
  • सबसे पहले आपको बेसिक प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा उसके बाद आप पूछी गयी सारी जानकारी दर्ज करनी होगी। जानकारी दर्ज करने के बाद आप सेव और सब्मिट कर दे।
  • ऐसे ही आपको सारे भाग में दी हुयी जानकारी दर्ज करनी होगी उसके बाद आप सब्मिट के बटन पर क्लिक करते जाएँ। और साथ ही यदि आप सब्मिट के बटन पर क्लिक नहीं करते है तो आप अगले भाग में नहीं जा पाएंगे।
  • आपको बता दे यदि आप एक बार सब्मिट के बटन पर क्लिक कर देते है तो आप फॉर्म में दर्ज किसी भी जानकारी में सुधार नहीं कर सकते इसलिए आवेदन फॉर्म के हर भाग को सहनशीलता और समझदारी से दर्ज करे। और मांगे गए सारे दस्तावेज भी अपलोड कर दे।
  • आपको यहाँ कुछ साधारण से प्रश्नो के उत्तर भी देने होंगे , सभी प्रश्नो के उत्तर बहुविकल्पीय होंगे।
  • प्रश्न सरल होने जो की हिंदी व्याकरण , गणित , अंग्रेजी से पूछे जायेंगे।
  • आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने पर एप्प के मेसेज पर आपको सूचना मिल जाएगी। चयनित उम्मीदवार या जो चयनित नहीं हो पाएंगे उन्हें एप्प के माध्यम से सूचना दे दी जाएगी।

UP BC Sakhi Yojana 2020 FAQ

यूपी बीसी सखी रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट क्या है ?

उत्तरप्रदेश बीसी सखी के लिए 17 अगस्त तक आवेदन किया जा सकता है।

यूपी बीसी सखी योजना में आवेदन का मोड़ क्या है ?

यूपी बीसी सखी योजना में आवेदन का मोड़ ऑनलाइन है, इसके लिए यूपी सरकार ने मोबाइल एप्प लांच किया है।

इस योजना का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का उद्देश्य है की वायरस के चलते जितने भी लोग अपने बैंक का काम नहीं कर पा रहे या बैंक नहीं जा पा रहे है उन्हें घर बैठे सुविधा देना है ताकि उनका काम आसानी से बना रहे और साथ ही संक्रमण भी ना फैले।

UP BCSakhi योजना से क्या लाभ होगा ?

इस योजना के तहत राज्य में 58,000 महिलाओं को रोजगार प्रदान होगा। जिससे की महिलाएं सशक्त और आत्मनिर्भर बन सके। और लॉक डाउन में चलने वाली बेरोजगारी से भी निजात पा सकते है।

Uttar Pradesh Banking Correspondent Sakhi योजना के लिए कौन-कौन से महिलाएं पात्र होंगे ?

इसके लिए सरकार द्वारा आवेदनों के लिए कुछ पात्रताएं सुनिश्चित की गयी है –
महिला दसवीं पास होनी चाहिए।
महिला लेन-देन में निपूर्ण हो।
महिला बैंकिंग सेवाओं को समझने में सक्षम हो।
और नियुक्त महिला को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चलाना आ सके।

UP बीसी सखी योजना में आवेदन कैसे करे ?

हमने अपने लेख के माध्यम से आपको आवेदन की पूरी प्रक्रिया बताई है आप हमारे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते है।

उत्तर प्रदेश BC सखी योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

यदि आपको आवेदन करने में किसी भी दिक्क्त का सामना करना पड़ रहा है या आपको कोई भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है।
हेल्पलाइन नंबर – 8005380270

तो जैसे की हमने आज के आर्टिकल में आपको उत्तर प्रदेश BC सखी योजना के बारे में जानकारी साझा की है यदि आपको इस योजना से जुडी कोई भी समस्या है या कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में मेसेज कर सकते है।

Leave a Comment