उत्तर प्रदेश बिजली विभाग का व्हाट्सएप नंबर | UP bijli bill whatsApp number UPPCL helpline number

वर्तमान समय में देश की सभी सरकारों के द्वारा नागरिकों की सुविधा के लिये तमाम सेवाओं का डिजिटलीकरण किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश राज्य भी इस मामले में पीछे नहीं है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के बिजली विभाग के लिये व्हाट्सएप नंबर (UP bijli bill whatsApp number) जारी किये हैं। ... Read more

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

वर्तमान समय में देश की सभी सरकारों के द्वारा नागरिकों की सुविधा के लिये तमाम सेवाओं का डिजिटलीकरण किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश राज्य भी इस मामले में पीछे नहीं है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के बिजली विभाग के लिये व्हाट्सएप नंबर (UP bijli bill whatsApp number) जारी किये हैं।

बिजली विभाग पर उत्तर प्रदेश के सबसे भ्रष्ट डिपार्टमेंट होने के आरोप लगते रहे हैं। सरकार के इस कदम से नागरिक को लगातार बिजली विभाग के चक्कर नहीं काटने पडेंगे और उसके समय और श्रम की भी बचत हो सकेगी। उत्तर प्रदेश बिजली विभाग के व्हाट्सएप नंबर की अधिक जानकारी (UPPCL helpline number) के लिये लेख को अन्त तक अवश्य पढें।

उत्तर प्रदेश बिजली विभाग का व्हाट्सएप नंबर | UP bijli bill whatsApp number UPPCL helpline number
UP bijli bill WhatsApp number UPPCL helpline number

उत्तरप्रदेश सरकार के द्वारा एक योजना बनायीं गयी है। जिसका नाम झटपट बिजली योजना है। अगर आप भी इस योजना के पात्र है तो जानिए कैसे करें आवेदन

UP bijli bill WhatsApp number UPPCL

उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के द्वारा up bijali bill whatsapp number uppcl helpline number की सर्विस की शुरूआत की है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

प्रदेश के बिजली उपभोक्ता अब बिजली का बिल अपने व्हाट्सएप नंबर पर भी पा सकेंगे. उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन ने शहरी व ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए व्हाट्सएप नंबर सेवा शुरू की है.उत्तर प्रदेश एक बडा राज्य है और भारत की सबसे अधिक आबादी उत्तर प्रदेश में ही रहती है। और इतनी आबादी को एक साथ मैनेज करना कोई आसान कार्य नहीं है।

इसीलिये उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के पॉवर कार्पोरेशन लिमिटेड को भी चार जोंन में बांटा गया है। क्षेत्र के आधार पर प्रदेश का पूर्वांचल का क्षेत्र, दक्षिणांचल का क्षेत्र, मध्यांचल का क्षेत्र और पश्चिमांचल के क्षेत्र में बांटा गया है।

इस सभी जोन्स के लिये सरकार के द्वारा व्हाट्सएप नंबर भी अलग अलग ही जारी किये गये हैं। चारों क्षेत्रों के व्हाट्सएप नम्बरों की जानकारी आगे दी गयी है।

Pehchan Portal Rajasthan | pehchan.raj.nic | जन्म, मृत्यु, विवाह प्रमाण पत्र राजस्थान आवेदन

Pehchan Portal Rajasthan | pehchan.raj.nic | जन्म, मृत्यु, विवाह प्रमाण पत्र राजस्थान आवेदन

उत्तर प्रदेश बिजली विभाग का व्हाट्सएप नंबर

Uttar Pradesh Power Corporation limited (UPPCL) ने अपने उपभोक्ताओं के लिए एक व्हाट्सएप सेवा शुरू की है। यह सेवा उपभोक्ताओं को उनके बिजली के बिलों से संबंधित कई सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति देती है, जिनमें शामिल हैं-

  • अपने वर्तमान बिल की जांच करना
  • अपने बिल का भुगतान करना
  • बिल रिमाइंडर प्राप्त करना
  • बिजली आउटेज की रिपोर्ट करना
  • अपने बिजली कनेक्शन के बारे में जानकारी प्राप्त करना

उत्तर प्रदेश के बिजली विभाग की व्हाट्सएप सेवा का उपयोग करने के लिए, उपभोक्ताओं को नीचे दिये गये बिजली विभाग के विभिन्न जोन्स के व्हाट्एप नम्बर को सेव करना होगा।

UPPCL WhatsApp Number

विद्युत वितरण निगम क्षेत्र/जोन व्हाट्एप नम्बर
दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (DVVNL)8010957826
मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (MVVNL)8010924203
पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (PuVVNL)8010968292
पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (PuVVNL)7859804803
कानपुर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड (KESCO)8287835233

UP Bijli Bill WhatsApp Number kya hai

उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन लिमिटेड के द्वारा जारी किये गये व्हाट्सएप नम्बर को सेव कर लेने के बाद आप इन नम्बरों पर संदेश भेजकर यह सुविधा आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इन व्हाट्सएप नम्बर पर आप इन सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं-

  • आप अपने वर्तमान बिल के भुगतान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही आप पिछले भुगतान की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • व्हाट्सएप नम्बर के जरिये आप अपने बिजली के बिल के लिये रिमांइडर सर्विस का भी उपयोग कर सकते हैं। यह आपको आपके बिजली के बिल का भुगतान समय पर करने का रिमांइडर भी भेजेगा।
  • इसके अलावा यदि आप अपने कनेक्शन के बारे में किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप अपनी समस्या या शिकायत व्हट्सएप सेवा के जरिये दर्ज कर सकते हैं।

UPPCL WhatsApp Number पर मिलने वाली सुविधा

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

UPPCL WhatsApp Number पर आपको निम्नलिखित सुविधाएँ देखने को मिलेगी –

  • यहाँ पर आपको बिजली बिल की कॉपी मिल जाएगी और वो भी बस एक क्लिक में अर्थात किस महीने में आपका कितना बिजली का बिल आया है, उसकी कॉपी आपको ऑनलाइन ही मिल जाएगी।
  • आप बस कुछ ही क्लिक में इस व्हाट्सएप नंबर के जरिये अपने बिजली बिल का भुगतान कर पाएंगे और उसके लिए आपको किसी कार्यालय के चक्कर काटने की कोई जरुरत नही होगी।
  • बिल से संबंधित कोई भी सूचना आती है या सरकार को कोई भी जानकारी देनी होती है तो वह भी आपको इसी व्हाट्सएप नंबर के जरिये ही मिल जाया करेगी।
  • यदि आपके कनेक्शन में कोई फाल्ट है या लाइट कट लगना है या अन्य कोई जानकारी सरकार को आप तक पहुंचानी है तो वह भी UPPCL WhatsApp Number के जरिये आप तक पहुंचा दी जाएगी।
  • इस UPPCL WhatsApp Number के जरिये आप बिजली विभाग से जुड़ी अपनी शिकायत को भी ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं जिस पर त्वरित कार्यवाही की जाती है।
  • आपने कोई शिकायत दर्ज करवाई है तो उस पर क्या कार्यवाही हुई या वह कहां तक पहुंची, इसका विवरण भी आपको UPPCL WhatsApp Number के जरिये मिल जाएगा।

तो इस तरह से आप UPPCL WhatsApp Number के जरिये कई तरह की सुख सुविधाओं का लाभ उठा पाने में सक्षम होते हैं। हर दिन के साथ इसमें कई तरह की सुविधाएँ भी जुडती जा रही है जिनका लाभ आपको उठाने को मिलेगा।

UPPCL WhatsApp Number से चैट कैसे करें

अब यदि आप UPPCL WhatsApp Number के जरिये उनसे बातचीत करना शुरू करना चाहते हैं या उन्हें पहली बार मैसेज भेज रहे हैं तो इसके लिए आपको अपने संबंधित विभाग के व्हाट्सएप नंबर पर या दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपके मोबाइल के व्हाट्सएप पर वह नंबर खुल जाएगा और चैट बॉक्स ओपन हो जाएगा।

अब बस आपको इसमें HI या START का मैसेज ही भेजना होगा और उसके बाद सब जानकारी वह UPPCL WhatsApp Number अपने आप ही आपके सामने रख देगा। उसके बाद आप उनसे जो भी जानकारी लेना चाहते हैं, वह आप उन्हें संदेश के जरिये भेज सकते हैं। UPPCL व्हाट्सएप नंबर हर समय चालू रहता है।

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यह घोषणा की गयी है कि UPPCL WhatsApp Number हमेशा चालू रहेगा और इसमें किसी भी तरह की कोई भी रूकावट देखने को नहीं मिलेगी। तो यदि आप इस पर किसी भी समय जानकारी पाना चाहते हैं तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी

UPPCL हेल्पलाइन नंबर (UPPCL helpline number)

अभी तक आपने UPPCL के व्हाट्सएप नंबर के बारे में ही जानकारी ली है किंतु अब आपको UPPCL के हेल्पलाइन नम्बर के बारे में भी जान लेना (UPPCL helpline number in Hindi) चाहिए।

दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार ने नागरिकों की सुविधा के लिए व्हाट्सएप नंबर तो जारी किया ही हुआ है लेकिन उसी के साथ साथ जो नागरिक व्हाट्सएप पर नहीं है या उनके पास स्मार्ट फोन की सुविधा नहीं है तो वे अपने साधारण मोबाइल या टेलीफ़ोन से UPPCL हेल्पलाइन नंबर 1912 पर कॉल कर सकते हैं।

ऐसे में UPPCL का हेल्पलाइन नंबर 1912 है जिस पर आप विद्युत से संबंधित कोई भी जानकारी या समस्या के लिए कॉल कर सकते हैं। यहाँ पर आपकी हर समस्या का समाधान कर दिया जाएगा या फिर उसे संबंधित विभाग में ट्रांसफर कर दिया (UPPCL ka helpline number) जाएगा।

इसी के साथ साथ यूपी के पाँचों अलग अलग बिजली विभागों के लिए अलग अलग हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये हुए हैं जिस पर कॉल कर आप अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

UP Bijli Bill WhatsApp Number से सम्बन्धित प्रश्न- FAQ

उत्तर प्रदेश पॉवर कार्पोरेशन का हेल्पलाईन नम्बर क्या है?

आप हेल्पलाईन नम्बर 1912 पर कॉल करके अपनी समस्या अथवा शिकायत उत्तर प्रदेश पॉवर कार्पोरेशन विभाग से कर सकते हैं।

UPPCL में कितने जोन हैं?

उत्तर प्रदेश एक बडा राज्य है इसलिये UPPCL को पांच क्षेत्र अथवा जोन में बांटा गया है। यह जोन हैं-
1-दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (DVVNL)
2-मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (MVVNL)
3-पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (PuVVNL)
4-पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (PuVVNL)
5-कानपुर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड, (KESCO)

UPPCL Bijli Bill WhatsApp Number Kya hai?

दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (DVVNL) – 8010957826
मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (MVVNL) – 8010924203
पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (PuVVNL) – 8010968292
पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (PuVVNL) – 7859804803
कानपुर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड (KESCO) – 8287835233

EPF अकाउंट में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े और बदलें | How to change mobile number in EPF Account?

EPF अकाउंट में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े और बदलें

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें