UP Board 10th Result 2019 यू०पी० बोर्ड 10वीं High School Result Date


UP Board 10th Result Date 2019: यू०पी० बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल महीने के तीसरे सप्ताह में घोषित किया जा सकता है। बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा 7 फरवरी 2019 से शुरु करवाई और आखिरी परीक्षा 28 फरवरी 2019 को खत्म की और 8 मार्च से मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू 25 मार्च को संम्पन्न कर ली है। इस बार UP बोर्ड में 31 लाख से अधिक छात्र छात्राओं ने नामांकन करवाया था यूपी बोर्ड की परीक्षा माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश प्रयागराज के द्वारा आयोजित की जाती है। उत्तरप्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने अब अंक चढाने का कार्य शुरू कर दिया है और जल्द ही रिजल्ट जारी किया जायेगा।

माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश प्रयागराज ने इस बार की परीक्षाओं में नकल पर प्रभावी ढंग से रोकथाम तथा प्रश्न पत्र लीक न हो इसके लिये विद्यालयों के प्रवेश द्वार सहित सभी परीक्षा कक्षों में सी.सी.टी.वी कैमरों की निगरानी में परीक्षा संपन्न करवाई।

UP Board 10th Result 2019

UP board 10th result 2019 का घोषित होते ही छात्र इस पेज के माध्यम से आसानी से अपना यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019 देख सकेंगे।UP board के छात्रों को इस पेज पर रिजल्ट का लिंक उपलब्ध कराया जायेगा हम यहाँ यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019 को किस तरह से देख सकते है उसके लिये कुछ आसान से स्टेप्स के माध्यम से आपको बतायेंगे। यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019 का रिजल्ट का लिंक नीचे दिया जायेगा।

बोर्ड का नाम माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश प्रयागराज
परीक्षा का नाम हाईस्कूल परीक्षा 2019 (यूपी बोर्ड)
परीक्षा वर्ष 2018-19
परीक्षा शुरू होने की तारीख़ 7 फरवरी 2019
परीक्षा संपन्न होने की तारीख़ 28 फरवरी 2019
रिज़ल्ट घोषित होने की संभावित तिथि 24 अप्रैल 2019
बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in
कक्षा 10 रिजल्ट का लिंक (लिंक यहाँ उपलब्ध कराया जायेगा)
Read in englishClick Here

UP Board 10th Result 2019 कैसे देखें

UP board 10th result चैक करने के लिए यहाँ आसान से स्टेप्स से तस्वीरों के माध्यम बताया जा रहा है UP board 10th result 2019 को देखने के लिये आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ,वेबसाइट पर ही कक्षा 10 का परीक्षाफल का लिंक भी उपलब्ध होगा। यूपी बोर्ड परीक्षा कक्षा 10 का रिजल्ट देखने के लिये नीचे बताई प्रक्रिया को अपनायें।

  • इसके बाद वेबसाइट के मुख्य पेज पर परीक्षाफल का लिंक उपलब्ध है उसे क्लिक करें
  • यहां UP board 10th result 2019 का नया लिंक रिजल्ट घोषित होने पर उपलब्ध होगा।
  • यहॉँ उपलब्ध लिंक को ओपन करें।
  • लिंक खोलने के बाद आपके सामने इस प्रकार के दो बॉक्स आयेंगे।
  • पहले में अपना परीक्षा वर्ष चुनें।
  • दूसरे बॉक्स में अपना रोल नंबर अंकित करें।
  • फिर View Result पर क्लिक करें।

इसके साथ ही अगर अत्यधिक लोड बढ़ जाने के कारण माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश प्रयागराज वेबसाइट नहीं खुले तो परीक्षार्थी अपना रिजल्ट http://upresults.nic.in पर जाकर भी ऑनलाइन अपना रिजल्ट देख सकते हैं, इस वेबसाइट के माध्यम से किस प्रकार आप अपना UP board 10th result 2019 देख सकते है उसके लिए नीचे दिये गये बिंदुओं को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले upresults.nic.in पर जायें।
  2. यहाँ UP board 10th result 2019 के लिंक पर क्लिक करें।
  3. रिजल्ट देखने के लिए यहां एक नया पेज खुलेगा।
  1. यहां आपको अपना अनुक्रमांक भरना है।
  2. इसके बाद सबमिट करें।
  3. रोलनंबर सबमिट होते ही आपका परिणाम आपके सामने होगा।

UP Board 10th Result 2019 (SCRUTINY)

अगर किसी कारणवश UP board 10th result 2019 परीक्षा में कोई परीक्षार्थी अनुतीर्ण हो जाता है और परीक्षार्थी को लगे की वह अनुतीर्ण नहीं हो सकता , इस स्थिति में वह सन्निरीक्षा (SCRUTINY) के लिये आवेदन कर सकता है।
सन्निरीक्षा में प्रत्येक प्रश्न के उत्तर में दिये गये अंकों को योग सही से किया गया है अथवा किसी उत्तर के लिये दिए गये अंक कुल योग करने से छूटे तो नहीं हैं देखा जाता है। सन्निरीक्षा (SCRUTINY) कार्य में परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तकों में निरीक्षक द्वारा मूल्यांकित प्रश्नों के उत्तरों का पुनर्मूल्यांकन नहीं किया जाता।

  • सन्निरीक्षा (SCRUTINY) के लिये परीक्षार्थी परीक्षा परिणाम घोषित 30 तीनों से पहले ही आवेदन करना होगा।
  • सन्निरीक्षा (SCRUTINY) शुल्क 100 रूपये प्रति विषय तथा 100 रूपये प्रयोगात्मक विषय के लिए अलग से देना होगा।
  • सन्निरीक्षा (SCRUTINY) के लिये आवेदन पत्र के साथ ही शुल्क भी जमा करें साथ ही रसीद अथवा कोष पत्र भी साथ में सलग्न करें।
  • आवेदन पत्र के साथ में एक लिफाफा जिसमे परीक्षार्थी का पता सहित रजिस्ट्री डाक टिकट लगे हों, साथ में सलग्न करें।

UP board 10th result 2019 का परीक्षा फल घोषित होने में अब कुछ ही दिन शेष हैं इस वर्ष कुल 3.20 करोड़ आंसरशीट का मूल्यांकन किया गया है इसमें 1.90 करोड़ दसवीं और 1.30 करोड़ 12वीं कक्षा की आंसर शीट है। इस बार UP board भी बिहार बोर्ड की तरह तयसमय से पहले ही परीक्षा परिणाम जारी करने की कोशिश कर रहा है। मिडिया ख़बरों के अनुसार UP board का रिजल्ट 21 अप्रैल तक आ जायेगा। 25 मार्च को बोर्ड ने मूल्यांकन प्रक्रिया संपन्न कर ली है एवं मूल्यांकन के बाद परिणाम घोषित करने में केवल लगभग 1 माह का ही समय लगता है।

यूपी बोर्ड कक्षा 10 का रिजल्ट देखने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक का उपयोग कर सकते हैं लिंक परीक्षा परिणाम जारी होने पर उपलब्ध करा दिया जायेगा

UP board 10th result 2019 से सम्बंधित जानकारी पाने के लिए कमेंट बॉक्स में लिखें साथ ही आप अपना रिजल्ट न देख पाने की स्थिति में अपना रोलनंबर बता सकते है।

Leave a Comment