उत्तरप्रदेश 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2022 चेक | यूपी बोर्ड कक्षा 12 (इंटरमीडिएट) के परिणाम घोषित, upresults.nic.in

Share on:

यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2022 : यूपी बोर्ड द्वारा यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन हर साल किया जाता है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् द्वारा पिछले साल 31 जुलाई को इंटरमीडिएट परीक्षा रिजल्ट को घोषित कर दिया गया था। इस वर्ष 2022 की 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन 24 मार्च से 12 अप्रैल 2022 के बीच आयोजित किये गए थेजल्द ही परिणाम से संबंधी निर्णय को UPMSP के द्वारा बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर जारी किया जायेगा। www.upmsp.edu.in पर जल्द ही मई माह में कक्षा 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित किया जा सकता है।

newfavicon अपडेट – यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022 को जल्द ही जारी कर दिया जायेगासभी उम्मीदवार हमारे लेख में दिए गए लिंक के माध्यम से अपना UP Board 12th Result 2022 को चेक कर सकते है।

उत्तरप्रदेश 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2022 चेक | यूपी बोर्ड कक्षा 12 (इंटरमीडिएट) के परिणाम घोषित, upresults.nic.in
उत्तरप्रदेश 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2022 चेक | upresults.nic.in

उम्मीदवारों का UP 12th Board Result 2022 का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है; आपको बता दें कि यूपी बोर्ड बारहवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 2022 को जल्द ही जारी कर दिया जायेगा। रिजल्ट आने की खबर ने सभी छात्रों की धड़कने तेज हैं।गत वर्ष भी छात्रों को सख्ती होने के कारण रिजल्ट की चिंता हो रही थी। परीक्षा खत्म होने के बाद परीक्षार्थियों को अपने परिणाम का इंतजार रहता है। यूपी बोर्ड 12वीं कक्षा के परीक्षार्थी अपना रिजल्ट(परिणाम ) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। हम अपने लेख के माध्यम से आपको चरणबद्ध तरीके से बतायेंगे की आप किस प्रकार घर बैठे अपना रिजल्ट ऑनलाइन देख सकते हो। 

उत्तरप्रदेश 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2022

पिछले साल की तरह उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् इस वर्ष भी समय पर रिजल्ट जारी करने की पूरी कोशिश कर रहा है। छात्र हित में बोर्ड ने कई बदलाव किये गए हैं अब छात्रों को 20 नम्बर ग्रेस मार्क्स सभी विषयो में मिलता है जो पहले 5 नंबर केवल दो विषयों में हुआ करता था। साथ ही बोर्ड ने प्रश्न पत्रों का प्रारूप भी बदल दिया है जिससे छात्रों को सीधे सीधे लाभ मिला है। माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश प्रयागराज ने इस बार की परीक्षाओं में नकल पर प्रभावी ढंग से रोकथाम तथा प्रश्न पत्र लीक न हो इसके लिये विद्यालयों के प्रवेश द्वार सहित सभी परीक्षा कक्षों में सी.सी.टी.वी कैमरों की निगरानी में परीक्षा संपन्न करवाई थी। इससे नकल पर काफी रोक लगी थी।

इस बार 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन 24 मार्च से लेकर 12 अप्रैल 2022 के बीच किया गया था 12 वीं यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम 2022 को जल्द ही उत्तरप्रदेश 12वीं बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जायेगा। उम्मीदवार छात्र को अपना UP 12th Board Result 2022 को चेक करने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी छात्र/छात्राएं अपना रिजल्ट घर बैठे ऑनलाइन ऑफिसियल वेबसाइट पर बड़ी ही आसानी से देख सकते है। जिसकी पूरी जानकारी आपको आगे दी गयी सूचना के माध्यम से दी जाएगी।

UP 12th Board Result 2022 Highlights

उम्मीदार ध्यान दें यहां हमने आपको UP Board 12th Result 2022 Date, Check Process और इससे संबंधित अनेक जानकारी प्रदान की है जिनके बारे में आप नीचे दिए गयी सारणी में माध्यम से जान सकते है। ये सरणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम यूपी बोर्ड 12 वीं परिणाम 2022 घोषित
(यूपी बोर्ड कक्षा 12 (इंटरमीडिएट) के परिणाम)
राज्य का नाम उत्तर प्रदेश
बोर्ड का नाममाध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश प्रयागराज
परीक्षा का नामइंटरमीडिएट परीक्षा 2022 (यूपी बोर्ड)
सत्र 2022
परीक्षा शुरू होने की तारीख़ 24 मार्च
परीक्षा संपन्न होने की तारीख़12 अप्रैल
रिज़ल्ट घोषित होने की तिथिजल्द घोषित किया जायेगा
परीक्षा परिणाम जारी होने का माध्यम ऑनलाइन
वर्तमान साल 2022
बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइटupmsp.edu.in
परीक्षा परिणाम देखने के लिए अन्य वेबसाइट www.upresults.nic.in 
कक्षा 12 रिजल्ट का लिंक रिजल्ट जल्द घोषित होगा
Read In EnglishClick Here
Uttar Pradesh Results

UP board 12th result का रिजल्ट चैक करने के लिये छात्र उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् वेबसाइट (upmsp.edu.in) पर जाकर देख सकते है। इसके साथ ही यूपी बोर्ड का रिजल्ट (upresults.nic.in) पर जाकर भी देखे जा सकते हैं। इसके अलावा यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी होते ही आपके लिए हमारी वेबसाइट पर भी लिंक उपलब्ध कराया जायेगा।

इसे भी पढ़ें : UP Board 10th Result 2022

UP Board 12th Result 2022 कैसे देखें ?

यूपी बोर्ड 12th का रिजल्ट देखने के लिए आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा। उम्मीदवार छात्र upresults.nic.in पर जाकर अपना UP 12वीं रिजल्ट 2022 देख सकते हैं। यहाँ हम UP board 12th result कैसे देखे उसके बारे में स्टेप by स्टेप बता रहे हैं। इन बुन्दुओं को फॉलो करके आप अपना यूपी बोर्ड 12th का रिजल्ट देख सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट देखने के लिये सबसे सरल तरीका आधिकारिक वेबसाइट से इसकी जांच करना है। उम्मीदवारों को केवल आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा और परिणाम प्राप्त करने के लिए लॉगिन करना होगा। ऑनलाइन परिणाम तक पहुंचने के लिए, आप के पास अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी होनी चाहिए। लॉगिन विवरण के लिए आपको अपना प्रवेश पत्र / एडमिट कार्ड रिजल्ट डाउनलोड करने के समय अपने पास रखना होगा। क्योंकि रोल नंबर की जानकारी प्रवेश पत्र में ही उपलब्ध होती है। जो छात्र ऑनलाइन अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं, वो परीक्षार्थी नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। जानिये दिए गए स्टेप्स के जरिये –

  • सबसे पहले परीक्षार्थी को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेब साइट www.upmsp.edu.in पर जाना होगा या आप इस वेबसाइट upresults.nic.in पर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं।
  • अगर आप चाहें तो हमारे द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं।
  • upmsp.edu.in वेबसाइट खोलने पर आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • जैसा कि आप नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं –
UP Board 12th Result
उत्तरप्रदेश 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2022
  • होम पेज पर आपको ही “परीक्षाफल” के ऑप्शन पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर “यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट (बारहवीं कक्षा) परिणाम” का लिंक दिखाई देगा।
  • आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए इमेज में दिखाया गया हैं –
upresults.nic.in
यूपी बोर्ड कक्षा 12 (इंटरमीडिएट)
  • आपके सामने एक इंटरमीडिएट एग्जामिनेशन रिजल्ट फॉर्म ओपन होगा।
  • उन्हें आवश्यक लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए इमेज में दिखाया गया हैं –
  • Www.upmsp.edu.in परिणाम लॉगिन पृष्ठ के लिए- उन्हें परीक्षा वर्ष और प्रवेश पत्र में दिए गए सात अंकों के रोल को दर्ज करना होगा।
UP Board 12th Result Kab Aayega Aur Kaise Dekhe
UP Board 12th Result Kab Aayega Aur Kaise Dekhe
  • रोलनंबर दर्ज करने के बाद, वे “View Result” या “सबमिट” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • अब आपका UP Board 12th परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • उम्मीदवार प्रत्येक विषय में अपने स्कोर और ग्रेड की जांच कर सकते हैं।
  • आप बाद के लिए या माता पिता को अपना परिणाम दिखाने के लिये अपने रिजल्ट को सहेज या प्रिंट कर सकते हैं।
  • इस प्रकार आपकी यह प्रोसेस पूरी हो जाएगी।
UPMSP Class 12 result
UP Board 12th Result Kab Aayega

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 एसएमएस (SMS) के माध्यम से कैसे प्राप्त करें

जैसे कि आप सब जानते ही है कि एसएमएस के माध्यम से भी आप अपना रिजल्ट देख सकते हो जो नही जानते उनको हम बता देते है कि आप किस प्रकार बहुत आसान तरीके से अपना 12th बोर्ड रिजल्ट देख सकते हो। इसके लिए आपके पास एक फोन होना जरूरी है। आपको फ़ोन के मैसेज एप्प में जाना होगा। वहां आपको अपना रोल नंबर टाइप करना होगा और 56263 पर सेंड करना होगा।
हम आपको नीचे फॉर्मेट बता दे रहे हैं-
फॉर्मेट- यूपी 12 <स्पेस> रोल नंबर , इसे 56263 पर भेज दें । उसके बाद आपके फोन के इनबॉक्स में आपके रिजल्ट का पूरा विवरण आ जायेगा। इस प्रकार आप एसएमएस के जरिये अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

यूपी बोर्ड रिजल्ट – लिंक

उत्तरप्रदेश 12वीं बोर्ड रिजल्ट किस तारीख को आएगा

उम्मीदवार ध्यान दें यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022 को बोर्ड द्वारा आधिकारिक वेबसाइट (जिसका लिंक हमने आपको अपने लेख में उपलब्ध कराया हुआ है )पर जल्द ही जारी किया जायेगा। माध्यमिक शिक्षा परिषद, बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट/परिणाम अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित करेगा। यूपी बोर्ड कक्षा 12 वीं का परिणाम एक ही दिन में रेगुलर और व्यक्तिगत दोनों तरह के घोषित करेगा। आप सभी छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट के संपर्क में रहने का सुझाव दिया जाता है ताकि आप सभी परिणाम सम्बंधित अपडेट जो प्राप्त कर सकें।

यूपी कक्षा 12th 2022 की री-चेक कॉपी के ऑनलाइन परिणाम कैसे देखें ?

यदि किसी छात्र या छात्र ने री-चेक के लिए आवेदन किया है तो हम आपको बतायेंगे कि आप किस प्रकार रिजल्ट ऑनलाइन देख सकते हो। हम आपको इसके स्टेप्स बता रहे हैं आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं-

  • सबसे पहले उम्मीदवार को यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • आपको अपना स्क्रोल नीचे करना है और महत्वपूर्ण सूचना और डाउनलोड पर जाना होगा।
  • उसके बाद उम्मीदवार को हाईस्कूल परीक्षा परिणामो के सत्यापन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर सूची आजायेगी। उसमे उन उम्मीदवार के रोल नंबर दर्ज होंगे।
  • जिन्होंने अपनी कॉपी री-चेक होने के लिए आवेदन किया होगा।
  • उसके बाद उम्मीदवार को सूची में अपना रोल नंबर सर्च करना होगा।
  • इसके बाद छात्र या छात्रा के परीक्षाफल की नए अंक सत्यापित होकर आजायेगी।
  • और उम्मीदवार इस रिजल्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • इस प्रकार री-चेक कॉपी का ऑनलाइन रिजल्ट देखने की प्रोसेस पूरी हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश कक्षा 12th के रिजल्ट के बाद कम्पार्टमेंट परीक्षा

कक्षा 12th के रिजल्ट के बाद यदि किसी बच्चे के कम नंबर आते है या वो फेल हो जाते है तो वो कम्पार्टमेंट परीक्षा दे सकते है। ये उन विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद रहेगा जो पढाई में कमजोर हैं, परीक्षार्थियों को परीक्षा पास करने का एक और मौका मिल जायेगा या जो किसी कारण से परीक्षा नहीं दे पाते हैं या जो पढाई में अच्छे होते है उनके किसी अन्य कारण से कम नंबर आते हैं वे छात्र अपने अंको में बढ़ोतरी करने के लिए रिजल्ट के बाद कम्पार्टमेंट परीक्षा दे सकते हैं।

कक्षा 12th के रिजल्ट के बाद कॉपी का पुनर्सत्यापन

आपने देखा होगा ऐसा कई बच्चों के साथ होता है की वो अपनी तरफ से पूरी मेहनत करते है उनको उनकी मेहनत के अनुसार अंक नही मिल पाते, जिनको लगता है की उनके अंक मिले हुए अंक से अधिक आ सकते थे वे अपनी कॉपी री-चेक करवा सकते हैं। यूपी बोर्ड कॉपी री- चेक के लिए इजाजत देता है। कॉपी री- चेक के लिए आवेदन कैसे करना है ये हम आपको कुछ स्टेप्स के जरिये बता देते हैं-

  • सबसे पहले आप ऑफलाइन मोड़ में अपने स्कूल से आवेदन कर सकते हैं।
  • जो छात्र या छात्रा कॉपी री-चेक करवाएंगे उन्हें कुछ जरूरी दस्तावेज जमा करवाने होंगे।
  • और प्रति कॉपी का शुल्क 500 रूपये होगा।
  • आपको जितनी कॉपी री- चेक करनी होगी उतना ही आपको शुल्क देना पड़ेगा।
  • बोर्ड कक्षा 12th की कॉपी री-चेक होने के बाद अगस्त माह के दुसरे सप्ताह में जारी की जाएगी।
  • री-चेक का रिजल्ट आपको ऑनलाइन मोड़ में ही मिल जायेगा।

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले विद्यार्थी –

नंबर उत्तर प्रदेश बोर्ड से सम्बन्धित स्टूडेंट नंबर
1 यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले विद्यार्थियों की संख्या51,90,689
2 यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या47,75,749
3 हाईस्कूल की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों की संख्या25,25,007
4 इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों की संख्या22,50,742
उत्तरप्रदेश 12वीं बोर्ड रिजल्ट के बाद क्या करें ?

कक्षा 12वीं की परीक्षा छात्रों के जीवन का एक महत्वपूर्ण चरण है क्योंकि यूपी बोर्ड 12th के परिणाम के बाद ही उन्हें भविष्य में क्या करना यह तय करने की आवश्यकता होती है। आमतौर पर, किसी भी व्यक्ति का करियर उस धारा पर निर्भर करता है जिसे उसने 10 वीं कक्षा के बाद चुना था।

12th आर्ट्स के बाद क्या करें:-
अगर आपने 12th आर्ट्स से की है तो आप 12th के बाद B.A कर सकते है इसके साथ साथ ही आप सरकारी नौकरी की तैयारी भी कर सकते हैं क्योंकि गॉवर्मेँट जॉब के लिए कोई भी प्रोफेशनल कोर्स या पढाई की जरुरत नहीं होती।

पत्रकारिता में अपना भविष्य बनायें :-
12th के बाद आप पत्रकारिता में भी अपना भविष्य बना सकते हैं। इसके लिए आप मास कम्युनिकेशन का कोर्स कर सकते हैं। इसके बाद भविष्य में अच्छी नौकरियों की अच्छी सम्भावनायें हैं।

सोशल वर्क में भविष्य बनायें :-
अगर आपको सोशल वर्क में दिलचस्पी है तो आप सोशल वर्क से अपनी ग्रेजुएशन पूरी करे। P.H.D करें और सोशल वर्क में अपना भविष्य बनाएं।

12th के बाद लॉ (law) करें :-
12th के बाद आप कानून की पढ़ाई करके भी अपना भविष्य बना सकते है। लॉ करने का बाद आगे कई विकल्प मौजूद होते है।

सरकारी नौकरी या फौज की तैयारी करें :-
अगर आप सरकारी जॉब चाहते है तो इसके लिए आप आगे की पढ़ाई प्राइवेट तौर पर जारी रखें। और गॉवर्मेँट जॉब की तैयारी करें साथ ही आप अच्छे भविष्य के लिए आर्मी की तैयारी भी कर सकते हैं

प्रोफेशनल कोर्स करें :-
इन सभी के अलावा आप बीटेक,बीएससी आदि प्रोफेशनल कोर्स कर सकते है।

उत्तरप्रदेश 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2022 से सम्बंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

यूपी बोर्ड में कोई छात्र 12 वीं परीक्षा 2022 में पास नहीं हो पाता है तो क्या होगा?

UPMSP यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 में उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने में विफल रहने वाले छात्रों को दूसरा मौका प्रदान करने के लिए UPMSP 12 वीं रिजल्ट 2022 की घोषणा के तुरंत बाद कंपार्टमेंटल / सप्लीमेंट्री / इंप्रूवमेंट परीक्षा आयोजित करेगा।

बोर्ड 12th रिजल्ट 2022 देखने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 12th 2022 रिजल्ट देखने की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in है। रिजल्ट जारी होने पर आप इस वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

उत्तरप्रदेश 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2022 कब आएगा ?

यूपी बोर्ड 12th रिजल्ट को मई माह के अंतिम सप्ताह और जून के पहले सप्ताह तक जारी किया जा सकता है। जैसे ही आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा इसकी अपडेट हमारे लेख के माध्यम से आपको दे दी जाएगी।

12वीं बोर्ड रिजल्ट 2022 घोषित हो जाने के बाद मार्कशीट कहाँ मिलेगी ?

उत्तरप्रदेश 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2022 जारी होने के बाद सभी परीक्षार्थी अपने स्कूल से अपनी 12वीं की मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं।

बोर्ड परीक्षा यूपी कक्षा 12th का  रिजल्ट ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड़ में कैसे देख सकते हैं ?

यूपी बोर्ड कक्षा 12th का रिजल्ट ऑफलाइन मोड़ में आप एसएमएस के माध्यम से भी देख सकते हो और ऑनलाइन मोड़ में आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हो।

यूपी बोर्ड की परीक्षा संचालित कौन करता है?

उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षा संचालित उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज करती है।

यूपी बोर्ड इंटरमीडियट में कितने परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे ?

यूपी बोर्ड इंटरमीडियट में लगभग 26 लाख, 9 हजार, 501 विद्यार्थी इस वर्ष परीक्षाएं देने जा रहे हैं।

रिजल्ट से संतुष्ट न होने पर क्या करें ?

रिजल्ट से संतुष्ट न होने पर आप अपनी कॉपियों का री-ईवैल्युएशन या रीचेकिंग करवा सकते हैं।

री-ईवैल्युएशन या रीचेकिंग क्या होता है ?

रीचेकिंग में बोर्ड आपकी कॉपियों को दोबारा चेक करता है और आपके मार्क्स का वेरिफिकेशन होता है।

यूपी बोर्ड में री-ईवैल्युएशन कैसे करें ?

इसके लिए आप यूपी बोर्ड की ऑफिसियल वेब साइट पर जाकर री-ईवैल्युएशन फॉर्म को डाउनलोड कर लें तथा फॉर्म पर पूछी गयी जानकारी को भर कर यूपी बोर्ड कार्यालय में जमा करवा दें।

क्या रीचेकिंग या री-ईवैल्युएशन की प्रक्रिया को करने के लिए कोई शुल्क लिया जाता है ?

हाँ, कॉपियों का रीचेक के लिए आवेदन फॉर्म शुल्क को आप से लिया जाता है।

दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें साथ ही अगर यूपी बोर्ड से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहते है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।
साथ ही यूपी बोर्ड 12th का रिजल्ट लिंक भी हम आपकी सुविधा के लिए यहाँ हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध कराएंगे।

UP Board 12th Result 2022 की हर अपडेट पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहें।

Photo of author

Join Telegram