UP Board 12th Result 2019 Intermediate Class 12 Result Name Roll No. Wise

UP board 12th result 2019 का इंतजार कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगा। मिडिया रिपोर्ट्स की अपुष्ट ख़बरों के अनुसार यूपी बोर्ड का रिज़ल्ट अप्रैल के तीसरे हफ्ते तक आने की उम्मीद है। इस साल लगभग 50 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने यूपी बोर्ड की परीक्षा दी हैं। रिजल्ट आने की खबर ने सभी छात्रों की धड़कने तेज हैं।लेकिन बोर्ड के अनुसार इस वर्ष भी परिणाम अच्छा रहेगा। गत वर्ष भी छात्रों को सख्ती होने के कारण रिजल्ट की चिंता हो रही थी।

UP Board 12th Result 2019

पिछले साल की तरह उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् इस वर्ष भी समय पर रिजल्ट जारी करने की पूरी कोशिशें कर रहा है। 2018 में UP Board के 72.43 प्रतिशत छात्र-छात्राएं सफल हो गये थे। परिणाम में सुधार के पीछे कई नियमों में व्यापक बदलाव का भी असर होना था। छात्र हित में बोर्ड ने कई बदलाव किये हैं अब छात्रों को 20 नम्बर ग्रेस मार्क्स सभी विषयो में मिलता है जो पहले 5 नंबर केवल दो विषयों में हुआ करता था।

UP Board 12th Result 2019

साथ ही बोर्ड ने प्रश्न पत्रों का प्रारूप भी बदल दिया है जिससे छात्रों को सीधे सीधे लाभ मिला है। माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश प्रयागराज ने इस बार की परीक्षाओं में नकल पर प्रभावी ढंग से रोकथाम तथा प्रश्न पत्र लीक न हो इसके लिये विद्यालयों के प्रवेश द्वार सहित सभी परीक्षा कक्षों में सी.सी.टी.वी कैमरों की निगरानी में परीक्षा संपन्न करवाई थी। इससे नकल पर काफी रोक लगी थी।

UP Board Result 2019

बोर्ड का नाममाध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश प्रयागराज
परीक्षा का नाम इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 (यूपी बोर्ड)
परीक्षा वर्ष2018-19
परीक्षा शुरू होने की तारीख़7 फरवरी 2019
परीक्षा संपन्न होने की तारीख़2 मार्च 2019
रिज़ल्ट घोषित होने की संभावित तिथि अप्रैल 3rd Week
परीक्षा परिणाम जारी होने का माध्यम ऑनलाइन
बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइटhttps://upmsp.edu.in
परीक्षा परिणाम देखने के लिए अन्य वेबसाइट www.upresults.nic.in 
कक्षा 12 रिजल्ट का लिंक(लिंक यहाँ उपलब्ध कराया जायेगा)

UP board 12th result का रिजल्ट चैक करने के लिये छात्र उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् वेबसाइट (upmsp.edu.in) पर जाकर देख सकते है। इसके साथ ही यूपी बोर्ड का रिजल्ट (upresults.nic.in) पर जाकर भी देखे जा सकते हैं अलावा यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी होते ही आपके लिए हमारी वेबसाइट पर भी लिंक उपलब्ध कराया जायेगा

UP Board 12th Result 2019 देखें

यूपी बोर्ड 12th का रिजल्ट देखने के लिए आपको उत्तरप्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा यहां रिजल्ट घोषित होते ही यूपी बोर्ड 12th का परीक्षा परिणाम का लिंक दिया जायेगा साथ ही परीक्षार्थी upresults.nic.in पर जाकर भी देख सकते हैं। यहाँ हम UP board 12th result कैसे देखे उसके बारे में स्टेप by स्टेप बता रहे हैं। इन बुन्दुओं को फॉलो करके आप अपना यूपी बोर्ड 12th का रिजल्ट देख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : UP Board 10th Result 2019

आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट देखने के लिये सबसे सरल तरीका आधिकारिक वेबसाइट से इसकी जांच करना है। उम्मीदवारों को केवल आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा और परिणाम प्राप्त करने के लिए लॉगिन करना होगा। ऑनलाइन परिणाम तक पहुंचने के लिए, आप के पास अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी होनी चाहिए। लॉगिन विवरण के लिए आपको अपना प्रवेश पत्र / एडमिट कार्ड रिजल्ट डाउनलोड करने के समय अपने पास रखना होगा। क्योंकि रोलनंबर की जानकारी प्रवेश पत्र में ही उपलब्ध होती है। जो छात्र ऑनलाइन अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं, वो परीक्षार्थी नीचे दिए गए चरणों का पालन करें

  •  सबसे पहले परीक्षार्थी को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.upmsp.edu.in पर जाना होगा।
  • या http://upresults.nic.in पर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं
  • अगर आप चाहें तो हमारे द्वारा दिए गए सीधे लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं।
  • upmsp.edu.in वेबसाइट खोलने पर,आप पोर्टल के होमपेज पर हैं।
  • होम पेज पर ही “परीक्षाफल” पर टिक करें।
  • अब, स्क्रीन पर “यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट (बारहवीं कक्षा) परिणाम” लिंक पर क्लिक करें।
  • एक परिणाम लॉगिन पृष्ठ दिखाई देगा।
  • उन्हें आवश्यक लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा।
  • Www.upmsp.edu.in परिणाम लॉगिन पृष्ठ के लिए- उन्हें परीक्षा वर्ष और प्रवेश पत्र में दिए गए सात अंकों के रोल को दर्ज करना होगा।
  • रोलनंबर दर्ज करने के बाद, वे “View Result” या “सबमिट” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • अब आपका UP Board 12th परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा। उम्मीदवार प्रत्येक विषय में अपने स्कोर और ग्रेड की जांच कर सकते हैं।
  • आप बाद के लिए या माता पिता को अपना परिणाम दिखाने के लिये अपने रिजल्ट को सहेज या प्रिंट कर सकते हैं।

पिछले वर्ष यूपी बोर्ड ने जिन तिथियों पर रिजल्ट जारी किया था उन तिथियों ध्यान में रखते हुए, UP Board इंटरमीडिएट परिणाम अप्रैल 2019 के तीसरे सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है। पिछले साल यह 29 अप्रैल 2018 को घोषित किया गया था।उत्तरप्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद , बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित करेगा। यूपी बोर्ड कक्षा 12 वीं का परिणाम एक ही दिन में रेगुलर और व्यक्तिगत दोनों तरह के घोषित करेगा।आप सभी छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट के संपर्क में रहने का सुझाव दिया जाता है ताकि आप सभी परिणाम सम्बंधित अपडेट प्राप्त कर सकें।

यूपी बोर्ड 12वीं के बाद क्या करें

कक्षा 12वीं की परीक्षा छात्रों के जीवन का एक महत्वपूर्ण चरण है क्योंकि यूपी बोर्ड 12th के परिणाम के बाद ही उन्हें भविष्य में क्या करना यह तय करने की आवश्यकता होती है। आमतौर पर, किसी भी व्यक्ति का करियर उस धारा पर निर्भर करता है जिसे उसने 10 वीं कक्षा के बाद चुना था।

12th आर्ट्स के बाद क्या करें:-
अगर आपने 12th आर्ट्स से की है तो आप 12th के बाद B.A कर सकते है इसके साथ साथ ही आप सरकारी नौकरी की तैयारी भी कर सकते हैं क्योंकि गॉवर्मेँट जॉब के लिए कोई भी प्रोफेशनल कोर्स या पढाई की जरुरत नहीं होती।

पत्रकारिता में अपना भविष्य बनायें :-
12th के बाद आप पत्रकारिता में भी अपना भविष्य बना सकते हैं इसके लिए आप मास कम्युनिकेशन का कोर्स कर सकते हैं। इसके बाद भविष्य में अच्छी नौकरियों की अच्छी सम्भावनायें हैं।

सोशल वर्क में भविष्य बनायें :-
अगर आपको सोशल वर्क में दिलचस्पी है तो आप सोशल वर्क से अपनी ग्रेजुएशन पूरी करे ,P.H.D करें और सोशल वर्क में अपना भविष्य बनाएं।

12th के बाद लॉ (law) करें :-
12th के बाद आप कानून की पढ़ाई करके भी अपना भविष्य बना सकते हैं लॉ करने का बाद आगे कई विकल्प मौजूद होते है।

सरकारी नौकरी या फौज की तैयारी करें :-
अगर आप सरकारी जॉब चाहते है तो इसके लिए आप आगे की पढ़ाई प्राइवेट तौर पर जारी रखें और गॉवर्मेँट जॉब की तैयारी करें साथ ही आप अच्छे भविष्य के लिए आर्मी की तैयारी भी कर सकते हैं

प्रोफेशनल कोर्स करें :-
इन सभी के अलावा आप बीटेक,बीएससी आदि प्रोफेशनल कोर्स कर सकते है।

दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें साथ ही अगर यूपी बोर्ड से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहते है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।
साथ ही यूपी बोर्ड 12th का रिजल्ट लिंक भी हम आपकी सुविधा के लिए यहाँ हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध कराएंगे।

UP Board 12th Result 2019 की हर अपडेट पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहें।

Leave a Comment