उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2022 रजिस्ट्रेशन – EK Must Samadhan Yojana लाभ

Share on:

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2022 की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सरकार द्वारा की गयी है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को लाभ पहुंचाने से है। इस योजना के अंतर्गत यूपी राज्य के किसानों को लिया गया है। जैसे की हम सब जानते हैं की किसानो की स्थिति हमारे देश में काफी अच्छी नहीं है। किसानों को प्राकृतिक आपदा की मार झेलनी पड़ती है। जिस कारण किसानों की फसलों को काफी नुक्सान पहुंचता है और उनकी लागत में कमी आती है। इस योजना का उद्देश्य किसान अगर एकमुश्त में बैंक को ऋण चुकाने में समर्थ होते हैं तो उन्हें 35 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी। EK Must Samadhan yojana में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसान को आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद ही आप योजना का लाभ ले सकते हैं।

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2022 रजिस्ट्रेशन - EK Must Samadhan Yojana लाभ
उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2022 रजिस्ट्रेशन – EK Must Samadhan Yojana लाभ

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2022

EK Must Samadhan yojana 2021 के तहत उत्तर प्रदेश राज्य के 2.63 लाख किसानों को रखा गया है। और साथ ही जिन किसानों ने 31 जुलाई तक ऋण का पूरा भुगतान किया है वे योजना में आवेदन कर सकते हैं। यदि आप 31 जुलाई के बाद ऋण का भुगतान कर रहे हैं तो आप स्कीम का लाभ लेने के पात्र नहीं होंगे। इसलिए उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2021 के लिए तीन श्रेणियां बनाई गयी है। जिसमें सभी किसानो को अलग-अलग केटेगिरी में रखा गया है। आप इस योजना में ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड़ दोनों में आवेदन कर सकते हैं। हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको ऑनलाइन प्रक्रिया, दस्तावेज, महत्वपूर्ण जानकारी, लाभ उद्देश्य के बारे में पूरी जानकारी देंगे। उम्मीदवार जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत जिन अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास लिमिटेड से स्वत: रोजगार, टर्मलोन, वाहन, रिक्शा ठेला, सिलाई मशीन, पम्पसेट, महिला समृद्धि तथा स्वच्छकार ऋण योजना में मार्जिन मनी ऋण प्राप्त किया है। एवं किसी वजह से वह नागरिक अपनी ऋण राशि की किस्तों को जमा नहीं कर पाएं है तो उनके लिए उत्तर प्रदेश सरकार की और से यह योजना शुरू की गयी। इस योजना की अवधि को यूपी सरकार के माध्यम से 31 अक्टूबर 2021 तक बढ़ा दिया गया है।

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना

EK Must Samadhan yojana 2021

योजना का नाम उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2022
किसके द्वारा शुरू की गयीउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
वर्ष2022
विभागसहकारी विकास बैंक लिमिटेड
लाभार्थीराज्य के किसान नागरिक
उद्देश्यऋण चुकाने के लिए छूट प्रदान करना
आवेदन मोड़ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट upgramvikasbank.up.nic.in

यूपी निवेश मित्र क्या है: ऑनलाइन पंजीकरण

एकमुश्त योजना के लिए दस्तावेज और पात्रता

  • उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • बैंक अकाउंट नंबर जो आधार से लिंक हो।
  • किसान उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। यदि किसान उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी नहीं है तो वे योजना का हिस्सा नहीं बन सकते। इसलिए किसान के पास यूपी का स्थायी प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • आपके पास जमीन के सभी दस्तावेज होने जरुरी है।
  • लोन से जुड़े हुए सभी दस्तावेज
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
EK-Must-Samadhan-yojana-UP

यूपी एकमुश्त समाधान योजना 2022 की तीन श्रेणियां

  • पहली श्रेणी– पहली केटेगिरी में उत्तर प्रदेश राज्य के उन किसानो को महत्व दिया गया है जिनका 31 मार्च 1997 से पहले का लोन बकाया है। और वे इस ऋण को देने में असमर्थ नहीं है। इस योजना के अंतर्गत उनका ऋण माफ़ कर दिया जायेगा।
  • दूसरी श्रेणी– दूसरी श्रेणी में राज्य के उन किसानों को रखा गया है। जिन्होंने 1 अप्रैल 1997 को या 31 मार्च 2007 के बीच बैंक से ऋण लिया है तो किसानों को ऋण में व्याज के लिए शेष छूट प्रदान की जायेगी।
  • तीसरी श्रेणी– तीसरी श्रेणी में उन किसानो को महत्व दिया गया है जिन्होंने 1 अप्रैल 2007 से 31 मार्च 2012 तक कर्ज लिया हो। यहां पर भी ऐसे किसानो को चार रूप से छूट दी गयी है।
    • पहला जिन किसानो के दिए हुए तारीखों के मध्य ऋण लिया हो उनको ब्याज का पूरा भुगतान देना होगा।
    • 31 जुलाई 2018 से जब योजना का आरम्भ किया गया तो अकाउंट को बंद करने पर ब्याज में 50 % की छूट दी जाएगी।
    • 1 अगस्त 2018 से लेकर 31 अक्टूबर 2018 के बीच ब्याज में 40 % की छूट दी जाएगी।
    • 1 नवंबर 2019 से 31 जनवरी 2020 के बीच खाता बंद करने पर ब्याज में 35 % की छूट दी जाएगी।

झटपट बिजली कनेक्शन योजना यूपी

EK Must Samadhan yojana के उद्देश्य

जैसे की आप जानते हैं की किसानो को खेती करने के लिए बैंक से ऋण लेने की आवश्यकता होती है। लेकिन बहुत से ऐसे सीमान्त किसान है जो ऋण तो ले लेते हैं लेकिन उसे चुका नहीं पाते हैं। और उनकी सारी जिंदगी ऋण पर ब्याज देने में बीत जाती है। हालांकि केंद्र सरकार द्वारा और राज्य सरकारों के द्वारा किसानों की स्थिति को बेहतर करने के लिए कई योजनाओं का आरम्भ किया जाता है। ऐसे में ब्याज की अधिक दर को देखते हुए यूपी सरकार द्वारा यूपी एकमुश्त समाधान योजना को शुरू किया गया है। जिसमें किसान आवेदन करके आसानी से एक ही बार में अपना ऋण दे सकते हैं और जिसके लिए उन्हें 35 प्रतिशत से लेकर शत-प्रतिशत तक ब्याज में कटौती की जाएगी। और किसानो को अपने लिए हुए ऋण से छुटकारा भी मिल जायेगा।

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें ?

जो उम्मीदवार किसान उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वे ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यहां पर हम आपको आवेदन से जुडी कुछ स्टेप्स बता रहे हैं आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले सहकारी विकास बैंक लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा। आपको होम पेज में उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। आपको आवेदन फॉर्म में दर्ज सभी जानकारी भरनी होगी जैसे – आवेदक किसान का नाम, जन्मतिथि, ऋण लेने की तिथि, आधार कार्ड नंबर आदि जानकारी दर्ज करनी होगी। और आप पूछे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड कर दें।
  • अंत में सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार किसान ऑनलाइन योजना में अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।

[सब्सिडी] यूपी कृषि उपकरण योजना 2022

EK Must Samadhan yojana 2022 Offline Apply Aise Karen

जो उम्मीदवार किसान योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए ऑफलाइन आवेदन की भी सुविधा दी गयी है। आप कैसे ऑफलाइन अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए आपको स्टेप्स बता रहे हैं आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • उम्मीदवार सहकारी बैंक लखनऊ की ब्रांच में जाएँ। वहां आप अपने साथ लोन से जुड़े हुए और सरकारी प्रमाण पत्र जैसे आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र भी अपने साथ ले जाएँ। आप इनकी स्कैन की हुयी फोटोकॉपी भी ले जाएँ।
  • इसके बाद आपको संबंधित कर्मचारी से EK Must Samadhan yojana का एप्लिकेशन फॉर्म लेना होगा।
  • और आपको इस फॉर्म में दी गयी सभी जानकारियों को भरना होगा। यदि आपको आवेदन फॉर्म भरने में कोई भी समस्या आती है तो आप इसके लिए बैंक कर्मचारी या बैंक अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म के साथ दस्तावेज संलग्न करने होंगे और वही बैंक में जमा कर दें।
  • इस प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

योजना से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2022 की आधिकारिक वेबसाइट- upgramvikasbank.up.nic.in है।

इस योजना के अंतर्गत किसानो को कितना प्रतिशत ब्याज में छूट दी जाएगी ?

योजना के अंतर्गत किसानों को 35 प्रतिशत तक ब्याज में छूट दी जाएगी।

क्या सिर्फ राज्य के किसान ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं ?

जी हाँ सिर्फ उत्तर प्रदेश राज्य के किसान ही योजना का लाभ ले सकते हैं।

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको योजना में ऑनलाइन आवदेन करने का प्रोसेस बता रखा है आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं।

योजना में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सहकारी बैंक विकास लखनऊ से संपर्क करना होगा।

जैसे की आज हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना के बारे में पूरी जानकारी दी है। अगर उम्मीदवार को योजना से जुडी कोई भी अन्य जानकारी चाहिए या आपको कोई भी समस्या है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जाकर मेसेज कर सकते हैं।

Leave a Comment