UP Family ID Registration – उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान आईडी पात्रता, लाभ

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य के नागरिकों के लिये एक परिवार एक पहचान योजना को शुरू किया गया है। जैसा कि नाम से स्पष्ट है कि इस योजना में प्रत्येक परिवार को एक पारिवारिक पहचान (Family ID) दी जायेगी। अगर आप भी उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करते हैं।

तो UP Family ID के बारे में आपको जानकारी होना आवश्यक है। इस लेख में हम आपको UP Family ID के बारे में बताने जा रहे हैं। पंजीकरण (UP Family ID Registration), आवेदन की प्रक्रिया, पात्रता और इससे होने वाले लाभ आदि की पूरी जानकारी के लिये इस लेख को पूरा अवश्य पढें।

UP Family ID Registration, उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान आईडी पात्रता, लाभ
UP Family ID Registration, उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान आईडी पात्रता, लाभ

UP Family ID क्या है?

उत्तर प्रदेश में भारत की सबसे अधिक जनसंख्या निवास करती है। ऐसे में राज्य के नागरिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ और राज्य के नागरिकों की पहचान सुचारू और नियोजित रूप से सुनिश्चित करना आवश्यक हो जाता है।

हर नागरिक को रोजगार और शासकीय सेवाओं का लाभ देने के लिये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा UP Family ID – एक परिवार एक पहचान योजना का शुभारम्भ किया गया है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस योजना में प्रत्येक परिवार को एक यूनीक आर्डडी प्रदान की जायेगी जिससे कि परिवार और परिवार के प्रत्येक सदस्य की एक विशेष पहचान को सत्यापित किया जा सके।

UP Family ID से राज्य के नागरिकों को सरकार के द्वारा दी जा रही खाद्यान्न सुविधा का लाभ भी आसानी से दिया जा सकेगा। साथ ही जिन नागरिकों या परिवारों के पास राशन कार्ड नहीं है। या किसी कारणवश वे राशन कार्ड के लिये पात्र नहीं हैं।

वे भी उत्तर प्रदेश सरकार की एक परिवार एक पहचान योजना के तहत अपनी Family ID प्राप्त करने के लिये आवेदन कर सकते हैं। राज्य के राशन कार्ड धारक परिवार इस योजना के लिये ऑनलाईन भी आवेदन कर सकते हैं।

UP Family ID के मुख्य बिंदु

योजना का नामउत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान योजना
शुरूआत कीयोजना विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार
पोर्टल का नामफैमिली आईडी पोर्टल
शुरूआत की तिथि9 फरवरी 2023
राज्यउत्तर प्रदेश
योजना का उद्देश्यराज्य के नागरिकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना और सभी सरकारी योजनाओं का लाभ देना
लाभार्थीउत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी
आवेदन प्रक्रियाOnline
आधिकारिक वेबसाईटfamilyid.up.gov.in

उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान आई डी के लिये पात्रता (Eligibility)

सरकार के द्वारा किसी भी योजना को शुरू करते समय योजना के पात्र व्यक्तियों को ध्यान में रखा जाता है। पात्रताओं के आधार पर ही सरकार के द्वारा योजनायें चलायी जाती हैं।

इसी प्रकार उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान योजना के लिये भी राज्य सरकार के द्वारा कुछ मानदण्डों का निर्धारण किया गया है। विशेष मानदण्डों को पूर्ण करने वाले नागरिक ही इस योजना का लाभ उठा पायेंगे। यूपी फैमिली आई डी के लिये मुख्य पात्रतायें और शर्तें निम्नलिखित हैं-

  • उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी ही उत्तर प्रदेश फैमिली आईडी के लिये पात्र होंगे।
  • Unique Family ID प्राप्त करने के लिये परिवार के सदस्य की आयु 18 वर्ष पूर्ण होनी चाहिये।
  • ऐसे व्यक्ति या परिवार जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। वे भी UP Family ID के पंजीकरण के लिये पात्र माने गये हैं।
  • राज्य के ऐसे सभी परिवार जिनके पास राशन कार्ड है। वे भी उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान आई डी के लिये आवेदन के पात्र हैं।
  • यदि लाभार्थी और उसके परिवार के पास पहले से राशन कार्ड है। तो परिवार के राशन कार्ड का नम्बर ही उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान का नम्बर होगा। ऐसे परिवारों को अलग से उत्तर प्रदेश फैमिली आई डी के लिये पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नहीं होगी।

UP Family ID Registration के लिये आवश्यक दस्तावेज

उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान योजना के तहत पंजीकरण करने के लिये राज्य सरकार के द्वारा कुछ आवश्यक दस्तावेज पुष्टि के लिये मांगे जाते हैं। UP Family ID के Registration हेतु आवेदन के समय आपके और आपके परिवार के सदस्यों के पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है –

यह भी देखेंएलआईसी आम आदमी बीमा योजना

एलआईसी आम आदमी बीमा योजना 2024 ऑनलाइन अप्लाई, क्लेम फॉर्म पीडीएफ

  1. परिवार के सभी सदस्य जिनकी उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक है, उनका आधार कार्ड।
  2. निवास से सम्बन्धित प्रमाण पत्र जैसे, मूल निवास प्रमाण पत्र अथवा बिजली, पानी के बिल।
  3. जाति प्रमाण पत्र। सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति आदि।
  4. परिवार की वार्षिक आय से सम्बन्धित प्रमाण पत्र।
  5. सदस्य के माता पिता की पहचान से सम्बन्धित प्रमााण पत्र जैसे आधार कार्ड अथवा मतदाता पहचान पत्र।
  6. सदस्य की पासपोर्ट साईज फोटोग्राफ।
  7. परिवार के सदस्य का मोबाईल नम्बर।
  8. परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड।

उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान आई डी पंजीकरण के लिये आवेदन (UP Family ID Online Registration)

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी हैं और उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान योजना के अंतर्गत अपने परिवार की विशिष्ट आईडी के लिये आवेदन करना चाहते हैं। तो इसके लिये आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाईट पर पंजीकरण करवाना होगा। पंजीकरण की प्रक्रिया को जानने के लिये नीचे दी गयी प्रक्रिया का चरणबद्व तरीके से पालन करें –

  • उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान योजना में पंजीकरण के लिये सबसे पहले UP Family ID की आधिकारिक वेबसाईट (Official Website)- (familyid.up.gov.in) पर जायें।
  • आधिकारिक वेबसाईट में विजिट करने के बाद होम पेज के दांयी ओर New Family ID Registration के विकल्प का चयन करें। UP Family ID Registration, उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान आईडी पात्रता, लाभ
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा इस पेज में अपना नाम और आधार कार्ड से लिंक मोबाईल नम्बर दर्ज करें।
  • मोबाईल नम्बर दर्ज करने के बाद Send OTP के बटन पर क्लिक करें।UP Family ID Registration
  • आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाईल नम्बर पर आये OTP को दर्ज करें और Captcha Code भरकर Submit बटन पर क्लिक कर दें। Online Registration Family Id UP
  • OTP के वेरिफाई हो जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमें पंजीकरण से सम्बन्धित जानकारी आपके मांगी जायेगी।
  • अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, पता, आधार कार्ड नम्बर इत्यादि भर दें।
  • इसके बाद अपने परिवार के सभी सदस्यों का पूर्ण विवरण बॉक्स में दर्ज करें। जैसे नाम, माता पिता, पति का नाम, निवास स्थान, आधार कार्ड नम्बर इत्यादि सावधानी पूर्वक भर दें।
  • अन्य सभी मांगी गयी जानकारी को पूरा भरें और Save के बटन पर क्लिक कर दें। इससे आपका पंजीकरण सेव हो जायेगा।
  • Save करने के पश्चात आपके द्वारा भरी गयी पूरी जानकारी को वेरीफाई कर लें। जानकारी से संतुष्ट होने पर पेज के नीचे दांयी ओर Final Submit के बटन पर क्लिक कर देें।
  • Final Submit करने के बाद आपको आपका Application Number और फैमिली आई डी क्रमांक आपके रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर पर प्राप्त हो जायेगा। आप इसे पोर्टल में भी देख सकते हैं।
  • इस प्रकार आपका UP Family ID के लिये पंजीकरण आवेदन पूरा हो जायेगा।

यूपी फैमिली आई डी में नाम कैसे चेक करें (Track Application Status)

यदि आपके द्वारा उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान योजना में ऑनलाईन आवेदन किया जा चुका है। तो आप अपनी फैमिली आईडी ऐप्लीकेशन का विवरण भी ऑनलाईन माध्यम से देख सकते हैं।

आपके द्वारा आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण कर लेने के बाद सरकार के द्वारा आपके दस्तावेजों और पहचान की जांच करके पुष्टि की जाती है। अब आप अपने आवेदन का पूरा विवरण उत्तर प्रदेश सरकार के आधिकारिक पोर्टल पर आसानी से देख सकते हैं।आवेदन का विवरण देखने के लिये आपको इन चरणों का स्टेप बाई स्टेप पालन करना होगा –

  • उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान योजना में अपने आवेदन का स्टेटस जानने के लिये सबसे पहले UP Family ID की आधिकारिक वेबसाईट (Official Website)- (familyid.up.gov.in) पर जायें।
  • आधिकारिक वेबसाईट में विजिट करने के बाद होम पेज के दांयी ओर Track Application Status के विकल्प का चयन करें। Track application status UP family id
  • Track Application Status के विकल्प का चयन करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा।
  • इस नये पेज में आपसे Application Number की मांग की जायेगी।
  • अपना Application Number दर्ज करें और Track Application (अद्यतन स्थिति दिखायें) के विकल्प का चयन करें। Track application Details UP Family Id
  • इसके बाद आपके आवेदन की सम्पूर्ण जानकारी और स्थिति आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जायेगी।

उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान आई डी से सम्बन्धित प्रश्न (FAQ)

UP Family ID क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार की एक परिवार एक पहचान योजना के तहत परिवारों की फैमिली आई डी बनायी जा रही है। UP Family ID 12 अंकों की एक विशिष्ट पहचान है जो सरकार के द्वारा सभी नागरिकों को रोजगार व अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिये बनायी जा रही है।

उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान आई डी के लिये कौन पात्र है?

राज्य के सभी वर्गों के नागरिक इस योजना के पात्र हैं। जिन नागरिकों के पास राशन कार्ड नहीं है वे भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। का लाभ लेने के लिये आवेदनकर्ता का उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है।

UP Family ID के लिये आधिकारिक वेबसाईट क्या है?

उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान योजना में आवेदन करने के लिये लाभार्थी को आधिकारिक पोर्टल familyid.up.gov.in पर विजिट करना होगा।

उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान का उद्देश्य क्या है?

समाज के सभी वर्गों में रोजगार देने और विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ राज्य सरकार से आम नागरिकों तक पंहुचाने के लिये उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान योजना की शुरूआत की गयी है।

यूपी फैमिली आई डी में नाम कैसे चेक करें?

उत्तर प्रदेश एक परिवार एक योजना मेें अपना नाम देखने के लिये सबसे पहले आपको आधिकारिक पोर्टल पर विजिट करना होगा। इसके बाद Track Application के सेक्शन में जाकर अपना 15 अंकों का Application Number दर्ज करके आप अपना नाम यूपी फैमिली आई डी की सूची में देख सकते हैं और अपने पंजीकरण का विवरण भी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखेंSSC MTS Syllabus in Hindi {Paper I & II PDF Download} यहाँ से SSC MTS की पूरी जानकारी ले सकते हैं

SSC MTS Syllabus in Hindi {Paper I & II PDF Download} यहाँ से SSC MTS की पूरी जानकारी ले सकते हैं

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें