UP Loksabha 2nd Phase Election 2019 Polling Booth List District Wise Info

UP Loksabha 2nd Phase Election 2019 Polling Booth-चुनाव आयोग द्वारा लोक सभा चुनाव कार्यक्रम 2019 (Lok Sabha Elections 2019) की घोषणा कर दी गयी है। पुरे देश में सात चरणों में मतदान संपन्न होंगे। देश में लोकसभा के लिये चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक होंगे।पहले चरण के चुनाव 11 अप्रैल को होंगे। दूसरे चरण के चुनाव 18 अप्रैल को होंगे।तीसरे चरण के चुनाव 23 अप्रेल को होंगे। चौथे चरण के चुनाव 29 अप्रैल पांचवे चरण के 06 मई। छठे चरण के 12 मई तथा सातवें चरण के चुनाव 19 मई को संपन्न होंगे। जिसमे की पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर चुनाव होगा।

UP Loksabha 2nd Phase Election 2019

दूसरे चरण में 13 राज्यों में 97 सीटों पर चुनाव होगा। तीसरे चरण में 14 राज्यों में 115 सीटों पर चुनाव होंगें। चौथे चरण में 09 राज्यों की 71 सीटों पर चुनाव होंगें। पांचवे चरण में 07 राज्यों में 51 सीटों पर चुनाव होंगें। छठे चरण में 07 राज्यों की 59 सीटों पर तथा सातवें चरण में 08 राज्यों के 59 सीटों पर चुनाव कराये जायेंगें और 23 मई को वोटों की गिनती कर परिणाम जारी किये जाएंगे।

भारतीय संविधान ने हर नागरिक को वोट की ताकत दी है देशहित में इसका प्रयोग अवश्य करें। 2019 के लोक सभा चुनाव में देश भर की 543 सीटों पर मतदान के दौरान वीवीपैट का इस्तमाल किया जायेगा। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही यह भी बताया है की इस बार के लोकसभा चुनाव में ई वी एम में हर प्रत्याक्षी के चिनाव चिन्ह के साथ प्रत्याक्षी की फोटो भी लगी होगी।

इस बार सभी पोलिंग स्टेशनों में ई वी एम मशीन के साथ वीवीपैट भी लगा होगा जिससे मतदाता यह सुनिश्चित कर सके की उसका दिया हुआ वोट सही उम्मीदवार को गया है की नहीं। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में 9 लाख पोलिंग स्टेशन बनाये गये थे अब 2019 के लोकसभा चुनाव में इनकी संख्या बढ़कर 10 लाख के आसपास कर दी गयी है जिससे मतदाताओं को काफी सुविधा होगी। साथ ही सभी मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी की की व्यवस्था भी की गयी है और चुनाव प्रक्रिया की विडिओग्राफी भी करायी जायेगी।

लोक सभा चुनाव कार्यक्रम 2019

चरण पहला दूसरा तीसरा चौथा पांचवा छठा सातवां
तारीख 11 अप्रैल 18 अप्रैल 23 अप्रैल 29 अप्रैल 06 मई 12 मई 19 मई
सीटें 91 97 115 71 51 59 59
राज्य 20 13 14 09 7 7 8

उत्तरप्रदेश में कब-कब होगी वोटिंग

देश भर में चुनावी बिगुल बज चुका है इसके साथ ही देश के प्रधानमंत्री का भाग्य लिखने वाले राज्य यानि उत्तरप्रदेश में भी चुनावी माहौल बन चुका है। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव का ऐलान करते हुये देशभर में सात चरणों में चुनाव कराये जाने की घोषणा की हैं इन सातों चरणों में देश की सबसे अधिक लोकसभा सीटों वाले राज्य उत्तरप्रदेश में सातों चरणों में चुनाव होंगे।

पहले और दूसरे चरण में उत्तरप्रदेश की 8-8 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जायेंगे। तीसरे चरण में 10 और चौथे चरण में 13 सीटों पर चुनाव होंगे। चौथे चरण में 13 सीटों पर वोटिंग होगी। पांचवे और छठे चरण में 14-14 चरणों में वोट डाले जायेंगे और सातवें तथा अंतिम चरण में 13 सीटों पर वोटिंग होगी

सातवें चरण में उत्तरप्रदेश की वीआईपी कही जाने वाली सभी 13 सीटों पर एक साथ चुनाव होंगे, जिसमे की गाज़ीपुर,गोरखपुर,फूलपुर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकसभा सीट वाराणसी भी शामिल है

Uttar Pradesh District Wise Loksabha Election Dates

पहला चरण 11 अप्रैल:-
उत्तरप्रदेश में पहले चरण में सहारनपुर,कैराना,मुजफ्फरनगर,बिजनौर,मेरठ, बागबत,गाजियाबाद,गौतमबुधनगर में मतदान होगा।

दूसरा चरण 18 अप्रैल :-
दूसरे चरण में नगीना,अमरोहा बुलंदशहर अलीगढ़ मथुरा हाथरस आगरा फतेहपुर सीकरी में मतदान होंगें।

तीसरा चरण 23 अप्रैल :-
मुरादाबाद,रामपुर,संभल, फिरोजाबाद ,मैनपुरी,एटा बदायूं,आंवला बरेली, पिलीभीत में तीसरे चरण के लिये चुनाव होंगे

चौथा चरण 23 अप्रैल:-
शाहजहांपुर,लखीमपुर-खीरी,हरदोई, मिश्रिख ,उन्नाव ,फर्रुखाबाद ,इटावा ,कन्नौज ,कानपुर ,अकबरपुर, जालौन, झांसी ,हमीरपुर में चौथे चरण के मतदान होंगें।

पांचवा चरण 6 मई :-
पांचवे चरण में धौरहरा सीतापुर मोहनलालगंज लखनऊ रायबरेली अमेठी बांदा फतेहपुर कौशांबी बाराबंकी फैजाबाद बहराइच कैसरगंज गोंडा में चुना होंगें।

छठा चरण 12 मई :-
सुल्तानपुर प्रतापगढ़ फूलपुर इलाहाबाद अम्बेडकरनगर श्रावस्ती डुमरियागंज बस्ती संतकबीरनगर लालगंज आजमगढ़ जौनपुर मछलीशहर भदोही में चुनाव छठे चरण में होंगें।

सातवाँ चरण 19 मई :-
अंतिम चरण में महाराजगंज गोरखपुर कुशीनगर देवरिया बांसगांव घोसी सलेमपुर बलिया गाजीपुर चंदौली वाराणसी मिर्जापुर रॉबर्ट्सगंज में चुनाव होंगे।

चुनाव आयोग द्वारा लोक सभा चुनाव कार्यक्रम 2019

देशभर में चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में संपन्न कराये जायेंगें। इसमें अधिकतम उत्तरप्रदेश ,बिहार पश्चिम बंगाल में सात चरणों में वोट डाले जायेंगें। और 23 मई को वोटों की गिनती कर परिणाम घोषित किये जाएंगे।

चरणतारीख़ लोकसभा क्षेत्रराज्यों और केंद्र शासित राज्यों की संख्याराज्य और
केंद्र
शासित प्रदेश
111 अप्रैल9120आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू और कश्मीर, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, ओडिशा, सिक्किम, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार, लक्षद्वीप
218 अप्रैल9713असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मणिपुर, ओडिशा, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पुदुचेरी
323 अप्रैल11514असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, गोवा, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दादरा और राष्ट्रीय राजमार्ग, दमन और दीव
429 अप्रैल719बिहार, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल
56 मई517बिहार, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल
612 मई597बिहार, हरियाणा, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दिल्ली
719 मई598बिहार, हिमाचल, झारखंड, मध्य प्रदेश, पंजाब, पश्चिम बंगाल, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश

पहली बार कैसे दें वोट

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिये आज यानि 11 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे। आज 18 राज्यों सहित 2 केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग होगी। इस बार करीब 8 करोड़ मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे पहली बार वोटिंग करने को लेकर कई प्रकार के सवाल और जानकारी का आभाव रहता है इसी बात को ध्यान में रखकर ऐसे लोगों की आसानी के लिए हम बताने जा रहे हैं कि आपको वोटिंग कैसे करनी है और कैसे पता करना है की आपको कौन से पोलिंग बूथ पर वोट देने के लिये जाना है

राष्ट्रीय निर्वाचक नामावली (वोटर लिस्ट) में अपना नाम पता करें

राष्ट्रीय निर्वाचक नामावली में अपना नाम पता करने के लिए आप चुनाव आयोग की वेबसाइट https://electoralsearch.in/ का सहारा भी ले सकते हैं। यहां होम पेज पर ही SEARCH NAME IN VOTER LIST पर क्लिक करके यहॉँ आधारभूत ब्‍यौरों को प्रविष्‍ट करके आप राष्ट्रीय निर्वाचक नामावली में अपना नाम ढूंढ सकते हैं।मानचित्र पर मतदान केन्‍द्र की अवस्थिति जान सकते हैं और मतदाता जानकारी पर्ची प्रिंट कर सकते हैं।

UP Loksabha 2nd Phase Election 2019 Polling Booth List

UP Loksabha 2nd Phase Election 2019 Polling Booth

पहले अपना मतदान केंद्र पता करें

अपने क्षेत्र के बी एल ओ द्वारा दी गयी वोटर स्लीप में या ऑनलाइन माध्यम से अपना मतदान केंद्र का लगाएं मतदान केंद्र का पता चुनाव आयोग के मोबाईल एप्प Voter Helpline से भी कर सकते हैं। इस एप्प के माध्यम से मतदाता सूची में अपना नाम सत्यापित करें और वोटर स्लीप डाउनलोड कर लें। इसी स्लीप में आपके मतदान केंद्र का नाम भी है।

मतदान केंद्र पर जायें

मतदान केंद्र पर पहुंचने के बाद अपना नाम लिस्ट से भी मिला लें इसके लिए आपको मतदान केंद पर सभी दलों की डेस्क मिल जाएँगी आप किसी से भी अपने नाम का मिलान करवा सकते हैं। नाम का मिलान वोटिंग के लिए लाइन में लग जायें। आपका नंबर आने पर मतदान कर्मी आपका नाम फिर चुनाव आयोग की वोटर लिस्ट से मिलान करेगा ,मिलान हो जाने पर आपके नाख़ून पर स्याही लगा कर आपको वोट डालने के लिये बोलेगा।

ईवीएम में वोट डालें

ईवीएम को एक एक वोटिंग कम्पार्टमेंट के अंदर लगाया जाता है यह आप जिस उम्मीदवार को वोट देना चाहते है ईवीएम पर उसके नाम के के सामने वाला बटन दबाएं ,इसके बाद थोड़ा इंतजार करें जायें नहीं वीवीपैट मशीन पर एक स्लीप आयेगी इससे आप अपने वोट का मिलान करें की आपके द्वारा दिया गया वोट आने जिस उम्मीदवार को वोट दिया है उसको गया है या नहीं।

वोट डालने क्या दस्तावेज लेकर जाएं?

वोट डालने के लिये आपको वोटर स्लीप को लेकर जाना होगा ,अगर आपके पास वोटर स्लीप नहीं है और आपका नाम वोटर लिस्ट में है तो आप वोटर आईडी कार्डड्राई , ड्राइविंग लाइसेंस ,पासपोर्ट आदि या सरकार द्वारा जारी पहचान के डॉक्यूमेंट लेकर जा सकते हैं।

वोटर लिस्ट में कैसे अपना नाम चेक करें :-

  • सबसे पहले electoralsearch.in पर विजिट करें।
  • यहाँ उपलब्ध फॉर्म में अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरें।
  • सबमिट करें ,आपका नाम अगर वोटर लिस्ट में है तो सबमिट होने पर आपका नाम दिखायेगा
  • इसके अलावा 1950 पर कॉल कर अपना नाम जान सकते हैं।
  • मैसेज से चेक करने के लिए अपने फोन से <ECI> space <EPIC No> लिखें और उसे 1950 पर भेज दें
  • (EPIC का मतलब इलेक्शन फोटो आइडेंटिटी कार्ड, वोटर आई कार्ड)
  • उदाहरण के लिए – आपका EPIC नंबर 12345678 है तो आप ECI 12345678 लिखकर 1950 पर भेज दें।
  • इसके अलावा वोटर हेल्पलाइन ऐप से चेक कर सकते हैं।

Election Commission of India मोबाईल एप्प :-

इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया लोकसभा चुनाव 2019 के इस चुनावी सत्र में वोटर को जागरुक करने एवं निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए cVIGIL ऐप को लॉन्च किया है। इस ऐप के माध्यम से वोटर आसपास आचार सहिंता का उल्लंघन होने की घटना को फोन पर रिकॉर्ड कर इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया को भेज सकते हैं। इसके बाद इलेक्शन अथॉरिटी उन घटनाओं पर एक्शन लेगी। नागरिक इसी तरह अन्य प्रकार की शिकायतों को दर्ज करने के लिए इलेक्शन कमीशन की मुख्य वेबसाइट का उपयोग भी किया जाता है या अन्य शिकायतों के लिए 1800111950 पर कॉल किया जाता है।

इसके साथ ही इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने मतदाता हेल्पलाइन ऐप भी वोटरों की सुविधा के लिये लॉन्च किया है। इस
ऐप का उद्देश्य पूरे देश में मतदाताओं को सेवा और सूचना वितरण का एक बिंदु प्रदान करना है। ऐप मतदाताओं को निम्नलिखित सुविधाएं प्रदान करता है|

  • मतदाता सूची में अपना नाम देखने के लिये।
  • नए मतदाता पंजीकरण के लिए ऑनलाइन फॉर्म जमा करना।
  •  निर्वाचन क्षेत्र तथा मतदाता सूची में नाम बदलवाने के लिये।
  • निर्वाचन सेवाओं से संबंधित शिकायतें दर्ज करना और इसके निपटान की स्थिति को ट्रैक करना।
  • मतदाता, चुनाव, ईवीएम, सम्बंधित जानकारी के लिये।

Leave a Comment