यूपी निवेश मित्र क्या है: ऑनलाइन पंजीकरण, niveshmitra.up.nic.in रजिस्ट्रेशन (UP Nivesh Mitra)

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा यूपी निवेश मित्र पोर्टल लॉन्च किया गया है जिसमे राज्य से संबंधित सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों की ऑनलाइन माध्यम से सभी सेवाएं नागरिकों तक पहुंचाई जाती है। UP Nivesh Mitra पोर्टल के अंतर्गत राज्य में व्यवसायिक कार्य को और सरल बनाने के लिए नागरिक इसका पूर्ण लाभ ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा यूपी निवेश मित्र पोर्टल लॉन्च किया गया है जिसमे राज्य से संबंधित सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों की ऑनलाइन माध्यम से सभी सेवाएं नागरिकों तक पहुंचाई जाती है। UP Nivesh Mitra पोर्टल के अंतर्गत राज्य में व्यवसायिक कार्य को और सरल बनाने के लिए नागरिक इसका पूर्ण लाभ प्राप्त कर सकते है।

यूपी निवेश मित्र क्या है: ऑनलाइन पंजीकरण, niveshmitra.up.nic.in रजिस्ट्रेशन (UP Nivesh Mitra)
यूपी निवेश मित्र क्या है: ऑनलाइन पंजीकरण

प्रगतिशील नियामक प्रक्रियाओं, कुशल प्रणाली और प्रभावी औसत दर्जे की समय सीमा के माध्यम से उद्योग के अनुकूल वातावरण के समग्र विकास में सहयोग करना और अनुपालन को आसान और उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाने के लिए niveshmitra.up.nic.in को लॉन्च किया गया है। niveshmitra Portal के तहत राज्य में नियामक सुधारों को लागू किया जायेगा एवं निवेशक सुविधा प्रक्रियाओं को और आसान बनाया जायेगा। आप अब एंटी भू माफिया पोर्टल पर यूपी शिकायत पंजीकरण ऐसे कर सकते हैं।

यूपी निवेश मित्र क्या है ?

Up Niveshmitra Portal के माध्यम से राज्य के नागरिकों को पारदर्शी तरीके से गुणवक्तापूर्ण सेवाएं उपलब्ध करवाई जाती है ,यह उत्तर प्रदेश राज्य का एक सिंगल विंडो पोर्टल है जिसमे राज्य की 20 से अधिक सरकारी विभागों की 70 से अधिक सेवाओं को उपलब्ध किया गया है।

इसके साथ ही पोर्टल में नागरिकों के लिए लाइसेंस और NOC प्रमाण पत्र से संबंधित सभी सेवाओं को उपलब्ध किया गया है। यूपी निवेश मित्र एक एकल बिंदु (ऑनलाइन) इंटरफेस और सूचना, एनओसी, लाइसेंस ,अनुमोदन के लिए एक बंद समाधान के रूप में कार्य करके एक समयबद्ध निकासी प्रणाली प्रदान करता है इस पोर्टल में ऑनलाइन शुल्क संबंधी सेवाओं को उपलब्ध भी किया है। यूपी राशन कार्ड लिस्ट ऐसे देखें

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Uttar Pradesh Niveshmitra (niveshmitra.up.nic.in)

यूपी निवेश मित्र क्या है यह एक सहज इंटरफ़ेस के रूप में कार्य करता है, जिसका उद्देश्य राज्य में मौजूद भावी निवेशकों उद्यमियों और विभिन्न विभागों के बीच एक परेशानी मुक्त और उपयोगकर्ता के अनुकूल मंच प्रदान करना है ताकि विभिन्न स्वीकृतियों के तेजी से और समयबद्ध तरीके से जारी किया जा सके।

लघु, मध्यम और बड़े पैमाने पर उद्योग स्थापित करने वाले उद्यमियों को इस प्रणाली के माध्यम से अनिवार्य रूप से आवेदन पत्र दाखिल करने होंगे। Nivesh Mitra uppcl मित्रा उद्यमियों द्वारा विभिन्न आश्रय के लिए आवश्यक सभी रूपों को ऑनलाइन प्रस्तुत करने और अपडेट करने की सुविधा प्रदान करता है।

उद्यमी इंटरनेट बैंकिंग, राजकोष और अन्य ऑनलाइन भुगतान विकल्प के माध्यम से आवेदन के प्रसंस्करण शुल्क के लिए भुगतान कर सकते हैं। यह निर्धारित समय सीमा के भीतर आवेदन की स्थिति प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन निगरानी सुविधा भी प्रदान करता है। यह वास्तव में विभिन्न विभागों की अंतहीन यात्राओं के बिना व्यवस्थित और समयबद्ध मंजूरी सुनिश्चित करने में मदद करता है,

और यह नहीं जानता कि वास्तव में किसी के आवेदन के लिए क्या हो रहा है। Nivesh Mitra uppcl उपयोगकर्ता की नियमावली और दिशानिर्देशों की मदद से सभी संबंधित विभागों के सभी प्रासंगिक जानकारी, सरकारी आदेश, प्रक्रिया प्रवाह प्रदान करता है। यह पोर्टल राज्य के सभी जिलों में लागू है।

UP Nivesh Mitra Online Registration 2023 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको यूपी निवेश मित्र से जुडी कुछ प्रमुख जानकारी प्रदान करने जा रहें है। आप इन जानकारियों के विषय में नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से जान सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल यूपी निवेश मित्र
पोर्टलNivesh Mitra
Single Window System,Govt. of Uttar Pradesh
लाभार्थीराज्य के नागरिक
उद्देश्यव्यवसाय और प्रमाण पत्र से संबंधित
सभी सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध करवाना
लाभउद्योग व्यवसाय से संबंधित सेवाएं सरलता पूर्वक प्राप्त
पोर्टल में उपलब्ध सरकारी विभाग22
संबंधित विभागऔधोगिक विकास मंत्रालय
टोल फ्री नंबर0522 -2238902,2237582,2237583, 
वर्ष2023
आधिकारिक वेबसाइटniveshmitra.up.nic.in

update – यूपी निवेश मित्र के माध्यम से कारोबार से संबंधित 7 हजार से अधिक लाइसेंस NOC जारी कर दी गयी है। इस प्रक्रिया के पश्चात नवंबर माह तक नई 58 सेवाएं शुरू की जाएगी। अभी तक राज्य वासियों को पोर्टल में 166 से सेवाएं प्रदान की जा रही थी जो 22 विभागों से जुड़ी हुई थी।

यूपी निवेश मित्र पोर्टल के उद्देश्य क्या है ?

Nivesh Mitra uppcl– प्रणाली का मुख्य उद्देश्य ऑनलाइन शुल्क भुगतान सहित आवेदनों की ऑनलाइन जमा और ट्रैकिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक आधारित पारदर्शी प्रणाली के साथ उद्यमियों की सुविधा के माध्यम से उत्तर प्रदेश में Uttar कारोबार करने में आसानी ’को सक्षम बनाना है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह सिंगल विंडो सिस्टम पोर्टल राज्य में व्यवसाय शुरू करने या व्यवसाय संचालित करने के इच्छुक निवेशकों को सभी सुविधा और सहायता प्रदान करने में मदद करेगा। उत्तर प्रदेश निवेश मित्रा पोर्टल से संबंधित सभी सेवाएं प्राप्त करने के लिए नागरिक को पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात वह सुविधाओं का लाभ ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे प्राप्त है।

उत्तर प्रदेश निवेश मित्र में उपलब्ध पॉलिसी
  1. UP की फिल्म नीति – 2018
  2. उत्तर प्रदेश की औद्योगिक निवेश और रोजगार प्रोत्साहन नीति – 2017
  3. निजी औद्योगिक पार्क की स्थापना के संबंध में नियम
  4. उत्तर प्रदेश की नागरिक उड्डयन संवर्धन नीति – 2017
  5. उत्तर प्रदेश की पर्यटन नीति – 2018
  6. पिछड़े क्षेत्रों के लिए त्वरित निवेश संवर्धन नीति 2020
  7. उत्तर प्रदेश की खाद्य प्रसंस्करण औद्योगिक नीति – 2017
  8. उत्तर प्रदेश की जैव-ऊर्जा उद्यम संवर्धन कार्यक्रम नीति – 2018
  9. सूचना प्रौद्योगिकी और उत्तर प्रदेश की स्टार्ट-अप नीति- 2017
  10. उत्तर प्रदेश की इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण नीति- 2017
  11. की सौर ऊर्जा नीति – 2017 उत्तर प्रदेश
  12. उत्तर प्रदेश की हैंडलूम पावर-लूम सिल्क टेक्सटाइल और परिधान नीति – 2017

UP Niveshmitra Portal के लाभ

यहाँ हम आपको यूपी निवेश मित्र पोर्टल से मिलने वाले लाभों के विषय में बताने जा रहें है। UP Niveshmitra Portal के लाभ निम्न प्रकार है –

  • राज्य के व्यवसाय और उधोग स्थापित करने वाले नागरिक Nivesh Mitra uppcl के तहत सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • यूपी में कारोबार करने में आसानी बढ़ाने के लिए एक उद्यमी उपकारक आवेदन को निवेश मित्र के माध्यम से पूर्ण किया जा सकता है।
  • स्वच्छ, इंटीग्रेटेड, निवेशकों के लिए एक-स्टॉप सुलझाव ऑनबोर्डिंग और सेवाओं की समयबद्ध डिलीवरी Nivesh Mitra uppcl के तहत की जाएगी।
  • उद्योगों ,उद्यमों की स्थापना के लिए आवेदन पत्र के ऑनलाइन उपयोग, दस्तावेज जमा और प्रोसेसिंग सभी कार्यों को उत्तर प्रदेश निवेश मित्र के अंतर्गत पूर्ण किया जा सकता है।
  • Up Niveshmitra Portal के अंतर्गत राज्य में आवेदन शुल्क के प्रोसेसिंग का ऑनलाइन भुगतान किया जायेगा।
  • पीडीएफ प्रारूप में डिजिटल हस्ताक्षरित एनओसी डाउनलोड करने का लाभ लाभार्थी नागरिक पोर्टल के अंतर्गत प्राप्त कर सकते है।
  • यूपी निवेश मित्र पोर्टल के अंतर्गत नागरिकों को राज्य के विभिन्न विभागों की सेवाओं को प्राप्त करने के लिए कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है।

यूपी निवेश मित्र पोर्टल में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

उत्तर प्रदेश निवेश मित्र पोर्टल में उपलब्ध सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के इच्छुक लाभार्थी नीचे दिए गए स्टेप्स के अनुसार सरलता से आवेदन कर सकते है।

  • लाभार्थी व्यक्ति को निवेश मित्र पोर्टल उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में Entrepreneur Login के विकल्प में Registration Here में क्लिक करना है। उत्तर-प्रदेश-निवेश
  • Next Page में आवेदक को ENTREPRENEUR REGISTRATION प्राप्त होगा फॉर्म में कैंडिडेट को कंपनी का नाम, एंटरप्रेन्योर का नाम, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करके कैप्चा कोड को एंटर करना है।
  • और रजिस्टर के विकल्प में क्लिक करना है। उत्तर-प्रदेश-निवेश-मित्र-पोर्टल-ऑनलाइन-आवेदन
  • रजिस्ट्रेशन सफल होने के बाद होम पेज में लॉगिन करके आवेदक ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते है।

Niveshmitra Portal Approvals status

  • ऍप्रूवल्स स्टेटस चेक करने के लिए नागरिक को आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करना होगा। वेबसाइट में प्रवेश करने के बाद होम पेज में Invester Assistant के सेक्शन में Required Approvals के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • Next Page में Know Your Approvals का फॉर्म प्राप्त होगा फॉर्म में उम्म्मीद्वार को सभी जानकारी को दर्ज करना है।
  • जैसे Name,Type of Operation, Local Authority, Number of Employees, Voltage required, Email, Line of activity आदि। यूपी-निवेश-मित्र-पोर्टल
  • सभी जानकारी भरने के बाद procced के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब आपकी स्क्रीन में अप्रूवल से संबंधित सभी जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

यूपी निवेश मित्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2023 से संबंधित कुछ सवाल और उनके जवाब

उत्तर प्रदेश निवेश मित्र पोर्टल क्या जानकारियां उपलब्ध है ?

व्यापर व्यवसाय और सरकारी विभाग से जुड़ी सभी प्रकार की सेवाओं की जानकारियों को उत्तर प्रदेश निवेश मित्र पोर्टल में उपलब्ध किया गया है।

यूपी निवेश मित्र की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तर प्रदेश निवेश मित्र की आधिकारिक वेबसाइट niveshmitra.up.nic.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने अपने लेख में उपलब्ध कार्या है।

यूपी निवेश मित्र के माध्यम से नागरिक कौन कौन सी सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है ?

उद्योग निदेशालय, वाणिज्यिक कर,उत्पाद शुल्क,श्रम, विद्युत सुरक्षा, वन, राजस्व विभाग,कानूनी मेट्रोलॉजी, विद्युत निरीक्षक, औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPSIDC, NOIDA, ग्रेटर नोएडा, YEIDA), प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, शक्ति, कारखानों, फायर, खाद्य एवं औषधि प्रशासन ,टिकटें और पंजीकरण, रजिस्ट्रार फर्म और सोसायटी,लोक निर्माण विभाग, आवास से संबंधित सभी प्रकार की सेवाओं लाभ अब घर बैठे नागरिक प्राप्त कर सकता है।

निवेश मित्र पोर्टल के अंतर्गत व्यवसाय से जुड़े नागरिकों को क्या लाभ प्राप्त होंगे ?

व्यवसाय से जुड़े नागरिकों को निवेश मित्र पोर्टल के अंतर्गत कारोबारी प्रक्रिया को और सरल बनाया जायेगा। जिससे वह उधोग स्थापित करने के लिए सभी सुविधाओं का लाभ ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है।

niveshmitra.up.nic.in को कब लॉन्च किया गया ?

4 जून 2009 को niveshmitra.up.nic.in पोर्टल को लॉन्च किया गया है।

Nivesh Mitra customer care number क्या है ?

0522 -2238902,2237582,2237583, Nivesh Mitra customer care number है राज्य के नागरिक दिए गए नंबर पर पोर्टल में उपलब्ध सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी या फिर किसी सहायता हेतु संपर्क कर सकते है।

यूपी निवेश मित्र क्या है ?

यह एक एकल बिंदु (ऑनलाइन) इंटरफेस और सूचना, एनओसी, लाइसेंस ,अनुमोदन के लिए एक बंद समाधान के रूप में कार्य करके एक समयबद्ध निकासी प्रणाली प्रदान करता है इस पोर्टल में ऑनलाइन शुल्क संबंधी सेवाओं को उपलब्ध भी किया है।

हेल्पलाइन नंबर

हमारे इस लेख में उत्तर प्रदेश निवेश मित्र पोर्टल से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को साझा किया गया है अगर पोर्टल से संबंधित किसी प्रकार की सहायता हेतु दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते है नागरिक ईमेल आईडी के तहत भी अपनी समस्या साझा कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर : 0522 -2238902,2237582,2237583
ईमेल आईडी : nivesh.mitra-up@gov.in

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें