UP Scholarship Status Online: फॉर्म भर दिया है तो ऐसे चेक करें स्टेटस

UP Scholarship Status Online : उत्तर प्रदेश के छात्रों के लिए शुरू की गई छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के जिन भी छात्रों द्वारा स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया गया है, वह अपने स्कॉलरशिप स्टेटस की जाँच भी घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से पोर्टल पर कर सकेंगे, ऑनलाइन स्टेटस के माध्यम ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

UP Scholarship Status Online : उत्तर प्रदेश के छात्रों के लिए शुरू की गई छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के जिन भी छात्रों द्वारा स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया गया है, वह अपने स्कॉलरशिप स्टेटस की जाँच भी घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से पोर्टल पर कर सकेंगे, ऑनलाइन स्टेटस के माध्यम से छात्रों को अपने आवेदन की जानकारी प्राप्त हो सकेगी। ऑनलाइन यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस देखने के लिए छात्र ऑनलाइन छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना स्टेटस आसानी से चेक कर सकेंगे। यदि आप भी यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस की ऑनलाइन जाँच करना चाहते हैं तो यहाँ बताई गई विस्तृत जानकारी को पढ़कर इसे देख सकेंगे।

यह भी देखें :- यूपी स्कॉलरशिप आवेदन ऐसे करें

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना स्टेटस

राज्य सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग के सभी श्रेणी (एससी, एसटी, ओबीसी और सामान्य वर्ग) के छात्रों को शिक्षा में सहयोग देने के लिए छात्रवृत्ति योजना (UP Scholarship Status) की शुरुआत की गई है, जिसके तहत राज्य के 9 वीं कक्षा से लेकर यूजी, पीजी तक के छात्रों को स्कॉलरशिप का लाभ देकर उन्हें शिक्षा में प्रोत्साहन देने के लिए स्कॉलरशिप का लाभ दिया जाता है। इससे ऐसे सभी छात्रों को आर्थिक सहयोग प्राप्त हो पाता है।

जिनके परिवार की स्थिति बेहतर नहीं होने के कारण उन्हें उनकी पढाई छोड़नी पड़ती है, जिसके लिए सभी पात्र छात्रों को स्कॉलरशिप का लाभ प्रदान हो सके इसके लिए सरकार द्वारा उन्हें पोर्टल पर योजना में ऑनलाइन आवेदन के साथ-साथ उनके आवेदन स्थिति को देखने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है, जिससे छात्र घर बैठे ही सभी जानकारी ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

UP Scholarship Status Online: फॉर्म भर दिया है तो ऐसे चेक करें स्टेटस

यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस जाने

उत्तर प्रदेश की स्कॉलरशिप योजना के माध्यम से छात्र/छात्राओं को लाभ प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा योजना में आवेदन जारी किए गए थे। जिसके माध्यम से योजना में आवेदन करने वाले छात्रों को आवेदन की स्थिति देखने के लिए रजिस्ट्रेशन के समय इस्तेमाल किए गए नंबर की रजिस्ट्रेशन नंबर और अपनी जन्म तिथि भरकर वह अपना स्टेटस देख सकेंगे। छात्रवृत्ति योजना के तहत स्कॉलरशिप के लिए चयनित पात्र छात्रों को सरकार की और से मिलने वाली राशि से वह अपने उच्च शिक्षा बिना किसी आर्थिक समस्या के पूरी कर सकेंगे, इससे राज्य में शिक्षा के प्रति छात्र/छात्राओं को बढ़ावा मिल सकेगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

UP Scholarship Status ऑनलाइन ऐसे करें चेक

उत्तर प्रदेश के जिन भी छात्रों द्वारा स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया गया है, वह अपना स्टेटस यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर आसानी से चेक कर सकेंगे।

  • इसके लिए आवेदक को सबसे पहले छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब होम पेज पर आपको स्टेटस के सेक्शन में Application Status के लिंक में क्लिक करना होगा। UP scholarship status check online
  • अब आपको अगले पेज में पूछी गई जानकारी जैसे भरनी होगी।
  • जैसे आपका रजिस्ट्रेशन नंबर और अपनी जन्म तिथि दर्ज करके सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा। scholarship status fill details
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके स्टेटस से संबंधित सभी जानकारी खुलकर आ जाएगी।
  • इस तरह से आप UP Scholarship के स्टेटस की स्थिति ऑनलाइन चेक कर पाएंगे।

UP Scholarship Status से सम्बंधित प्रश्न

UP Scholarship योजना क्या है ?

UP Scholarship योजना राज्य के स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक पढ़ने वाले बच्चों को राज्य सरकार की तरफ से शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु शुरू की गयी है।

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना का हेल्प लाइन नंबर क्या है ?

Backward class हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर : 1800 180 5131
Minority class के लिए हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर : 1800 180 5229

UP Scholarship की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

UP Scholarship की ऑफिसियल वेबसाइट scholarship.up.gov.in है।

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें