इंटरनेट का उपयोग पर निबंध (Uses of Internet Essay in Hindi)

हमारे जीवन में इंटरनेट बहुत महत्वपूर्ण हैं इसने हमारी सम्पूर्ण जीवनशैली को बदल दिया है और स्वयं हमारी जीवनशैली का हिस्सा बन गया है।

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

वर्तमान समय में इंटरनेट जीवन के कई कार्य इंटरनेट की मदद से किए जा रहें हैं यह कसी भी व्यक्ति की दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करता है। अतः आज के युग को इंटरनेट का युग कहा जाता है। इंटरनेट का उपयोग आप अपने मोबाइल, कंप्यूटर तथा अन्य इलैक्ट्रोनिक उपकरण से भी कर सकते हैं यह सम्पूर्ण विश्व में फैला हुआ एक विशाल कंप्यूटर है। सरल भाषा में कहें तो इसका उपयोग सूचना, महत्वपूर्ण जानकारी तथा तकनीक को साझा करने में किया जाता है। तो चलिए आज हम आपको इस लेख में (Uses of Internet Essay in Hindi) इंटरनेट का उपयोग पर निबंध कैसे लिखें, बताते हैं।

इंटरनेट का उपयोग पर निबंध (Uses of Internet Essay in Hindi)
इंटरनेट का उपयोग पर निबंध (Uses of Internet Essay in Hindi)

प्रस्तावना

आज के समय में इंटरनेट का उपयोग बहुत ही लाभकारी साबित हो रहा है इसकी सहायता से हम कई कार्य घर बैठे भी कर सकते हैं। इंटरनेट की मदद से हम कहीं दूर रहकर भी अपने परिवार के सदस्यों से संचार करते हैं, इसके अतिरिक्त हम ऑनलाइन टिकट बुक एवं उसका भुगतान करने से लेकर ऑनलाइन जॉब भी ढूंढ सकते हैं जिसमें हम घर बैठे पैसे कमाते हैं।

यह भी पढ़ें- मेरा प्रिय मित्र पर निबंध

इंटरनेट क्या है?

सम्पूर्ण विश्व में फैला हुआ एक ऐसा नेटवर्क जिसके माध्यम से हम एक कंप्यूटर से दुनिया भर में किसी भी अन्य कंप्यूटर के साथ जुड़कर संचार अथवा सूचना का आदान प्रदान कर सकते हैं इंटरनेट कहलाता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आज हम दुनिया में किसी भी देश के साथ जुड़ते हैं तो यह सब विज्ञान की इस नई टेक्नोलॉजी के तहत ही संभव है। यह एक टेक्नोलॉजी का युग है जिसमें मुश्किल से मुश्किल कार्य आसानी से किए जा सकते हैं।

कंप्यूटर तथा स्मार्ट फ़ोन का इस्तेमाल तो आज हर जगह ही किया जा रहा है। इंटरनेट दुनिया में कई कंप्यूटर को एक साथ जोड़कर एक नेटवर्क का निर्माण करता है।

अर्थात इंटरनेट कई नेटवर्को का एक जाल है जिससे हम एक साथ जुड़कर कई काम कर सकते हैं। जिस तरह से हमारे दैनिक जीवन में सामान्य चीजों का इस्तेमाल होता है उसी प्रकार इंटरनेट का भी प्रयोग किया जा रहा है।

इंटरनेट को और विकसित करने के लिए अभी भी इस पर वैज्ञानिकों द्वारा परीक्षण किया जा रहा है। जिससे ऑनलाइन कार्यों की और आसानी से किया जा सके। इसमें विभिन्न प्रकार के प्रोटोकॉल तकनीकों का यूज़ होता है। इसका उपयोग अब शहरों के साथ साथ गांव में भी किया जा रहा है अर्थात इस सुविधा का लाभ सभी लोग प्राप्त कर रहें हैं।

इंटरनेट का महत्व

हमारे जीवन में इंटरनेट बहुत महत्वपूर्ण हैं इसने हमारी सम्पूर्ण जीवनशैली को बदल दिया है और स्वयं हमारी जीवनशैली का हिस्सा बन गया है। पहले के समय में जिन कामों को हमें घर से बाहर निकलकर कई लम्बी लाइनों में घंटों तक खड़े रहकर करना पड़ता था अब वह सम्पूर्ण काम बहुत आसान हो गया है और यह सब इंटरनेट के कारण ही संभव हो पाया है। आज यदि हमें यदि इमरजेंसी पैसों की जरुरत है या फिर हमें किसी को भेजने है, रेलवे बस का टिकट लेना है, किसी भी योजना का फॉर्म भरना हो आदि सभी कार्य आप इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन ही मिनटों में कर सकते हैं। इंटरनेट की सहायता से जितने भी आधिकारिक काम किए जाते थे वे सभी पेपरलेस हो गए हैं।

इंटरनेट की खोज किसने की

इंटरनेट की खोज किसी एक या दो वैज्ञानिक नहीं बल्कि इसकी जो खोज है वह कई वैज्ञानिक व इंजीनियरों द्वारा की गई है। वर्ष 1957 में जब शीतकालीन युद्ध चल रहा था उस दौरान अमेरिका ने एक बात पर गौर किया और एक नई तकनीक बनाने की सोची। वह एक ऐसी तकनीक बनाना चाहते थे जिसमें वह एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से कनेक्ट कर सके। यह सुझाव सुनकर सभी को यह एक दिलचस्प बात लगी और इसे पास कर दिया गया। और यह सुझाव कोई और नहीं बल्कि इंटरनेट ही था जिसका वर्तमान समय में तेजी से उपयोग किया जा रहा है। इस सुझाव का नाम वर्ष 1980 में इंटरनेट घोषित किया गया।

यह भी पढ़ें- मेरा सर्वाधिक पसंदीदा व्यक्ति पर निबंध

इंटरनेट के लाभ क्या हैं?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इंटरनेट के कई लाभ हैं जिसकी जानकारी हम आपको नीचे प्रदान करने वाले हैं।

  • इंटरनेट की मदद से हम किसी भी जानकारी को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • हम घर बैठे दुनिया की सम्पूर्ण जानकारी सरलता से प्राप्त करते हैं।
  • इंटरनेट की सहायता से हम सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। सोशल मीडिया में कई ऐसे प्लेटफॉर्म है जिससे पूरी दुनिया एक साथ जुड़ती है।
  • कृषि क्षेत्र में किसानों को इसकी सहायता से कई जानकारी ऑनलाइन तथा सुझाव उपलब्ध होते हैं।
  • इसके कारण शिक्षा क्षेत्र में भी इसका विस्तार हुआ है।
  • इंटरनेट पर आप अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं।
  • इस तकनीक से कई लोग ऑनलाइन बिजनेस कर रहें हैं जिसमें करोड़ लोग रोजगार प्राप्त करते हैं।
  • यदि आप अपनी बुक लेने के असमर्थ है तो आप ऑनलाइन ही आसानी से घर बैठे अपनी पुस्तकें डाउनलोड कर सकते हैं। और निशुल्क पढ़ाई कर सकते हैं।
  • Internet के माध्यम से हम संगीत, अलग-अलग प्रकार की संस्कृति, मनोरंजन तथा फिल्मे देख सकते हैं।
  • यदि आप देश विदेश के पर्यटन स्थलों में घूमना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन ही अपनी टिकट बुकिंग से लेकर होटल एवं सम्पूर्ण बुकिंग इंटरनेट से कर सकते हैं।

इंटरनेट की हानियां

जैसा की हम सब जानते हैं की आज के दौर में इंटरनेट ही एक ऐसी तकनीक है जिसका इस्तेमाल बहुत तेजी से हो रहा है, और इस तकनीक ने हमें कई सुविधाएँ प्रदान की हैं जिसकी जानकारी हमने आपको ऊपर दे दी है लेकिन आपको क्या यह भी पता है की आजकल कई लोग इस तकनीक का गलत इस्तेमाल भी कर रहें हैं जिससे समाज में नकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहें हैं। नीचे हम आपको इंटरनेट की कुछ हानियों के बारे में बताने जा रहें हैं जिन्हें आप देख सकते हैं।

आपराधिक उपयोग- कई ऐसे लोग हैं जो इंटरनेट का उपयोग गलत तरीके से कर रहें हैं जैसे कि ऑनलाइन धर्मान्तरण, आतंकवाद तथा किसी भी व्यक्ति को अपने कार्य के लिए ब्लैकमेल करना।

सोशल मीडिया का गलत उपयोग- सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसमें दुनिया के करोड़ो लोग जुड़े हुए इनमे से कई लोगों का यह एक रोजगार है तो कई लोग इसमें अपना मनोरंजन करते हैं परन्तु कई ऐसे लोग हैं जो इसका इस्तेमाल धोखाधड़ी, भ्रष्टाचार तथा सोशल इसोलेशन के लिए करते हैं।

युवा पीढ़ी पर अधिक प्रभाव- बच्चों की शिक्षा स्तर को बढ़ाने के लिए इंटरनेट बहुत ही अच्छी सुविधा साबित हुई है लेकिन इंटरनेट पर कई प्रकार की अशिक्षित सामग्री भी भरी पड़ी है जिससे बच्चों पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है।

गोपनीयता की परेशानी- इंटरनेट पर आजकल पर्सनल जानकारी की हैकिंग की समस्या अधिक देखी जा रही है धीरे धीरे यह खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है।

साइबर क्राइम- आजकल साइबर अपराध के मामले ज्यादा बढ़ गए हैं। यह सम्पूर्ण कार्य इंटरनेट कंप्यूटर की सहायता से किया जाता है। साइबर क्राइम में इलेक्ट्रॉनिक हैकिंग, क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी, बैंक डकैती, साइबर आतंकवाद, अवैध डाउनलोडिंग आदि खतरे शामिल हैं।

व्यक्तिगत संबंधों पर अधिक प्रभाव- इंटरनेट से व्यक्तिगत सम्बन्ध भी बिगड़ रहें हैं इससे व्यक्तिगत संबंधों में कमी आ रही है। इससे लोग अब एक दूसरे पर भरोसा करना छोड़ रहें हैं।

आपको इन सभी अपराध व हानियों से बचने के लिए सजग रहना होगा और अपने साथ अन्य लोगों को भी जागरूक करना है।

यह भी पढ़ें- भारत में बेरोजगारी की समस्या पर निबंध

निष्कर्ष

इंटरनेट के इस टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन को बहुत ही आसान बना दिया है। इसकी मदद से हम किसी भी महत्वपूर्ण सूचना को कुछ ही सेकंडों में साझा व प्राप्त कर सकते हैं। इससे आजकल पूरी दुनिया जुड़ी हुई है साथ ही हम अपने करीबी तथा प्रियजन जो हमसे बहुत दूर रहते हैं उन से आसानी से जुड़ सकते हैं।

Uses of Internet Essay in Hindi- 5 लाइन

  1. आधुनिक दुनिया में इंटरनेट मनुष्य के लिए सबसे आवश्यक संसाधन बन गया है।
  2. हिंदी में इंटरनेट को अंतरजाल कहते हैं।
  3. इसका इस्तेमाल बच्चों की पढ़ाई में किया जाता है।
  4. Internet की सहायता से हम एक ही समय पर कई कम्प्यूटरों को एक साथ कनेक्ट कर सकते हैं।
  5. कोरोना महामारी में इंटरनेट की सहायता से वर्क फॉर्म होम जैसी सुविधा का अधिक विकास हुआ।

Uses of Internet Essay in Hindi से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

इंटरनेट क्या है बताइए?

इंटरनेट एक वैश्विक कंप्यूटर जाल है, जिसका इस्तेमाल हम विभिन्न प्रकार की सूचना प्राप्त करने में करते हैं।

Internet का आविष्कार कब हुआ?

Internet की उत्पति 1960 के दशक के अंत में हुई थी।

क्या हम इंटरनेट की मदद से संचार सुविधा का लाभ प्राप्त करते हैं?

जी हाँ, संचार सुविधा में इंटरनेट का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है।

आज के समय में इंटरनेट तकनीक का उपयोग कितने लोग करते हैं?

हम आपको अप्रैल 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक बताए तो, इस दुनिया में करीबन 5.18 बिलियन लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।

इंटरनेट पर सबसे अधिक किस भाषा का इस्तेमाल होता है?

इंटरनेट पर सबसे अधिक अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल किया जाता है।

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें