यूपी बोर्ड रिजल्ट रोल नंबर सर्च 2024 (UP Board Result Roll Number Search): यहाँ से करें कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट डाउनलोड रोल नंबर से

उतर-प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा छात्रों को बोर्ड परीक्षा रिजल्ट रोल नंबर की सहायता से सर्च करने (UP Board Result Roll Number Search) करने की सुविधा प्रदान की जाती है। अपने बोर्ड रोल नंबर की सहायता से ही छात्र अपने बोर्ड का रिजल्ट सर्च कर सकते है जो की यूपी बोर्ड के द्वारा ऑनलाइन ... Read more

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

उतर-प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा छात्रों को बोर्ड परीक्षा रिजल्ट रोल नंबर की सहायता से सर्च करने (UP Board Result Roll Number Search) करने की सुविधा प्रदान की जाती है। अपने बोर्ड रोल नंबर की सहायता से ही छात्र अपने बोर्ड का रिजल्ट सर्च कर सकते है जो की यूपी बोर्ड के द्वारा ऑनलाइन माध्यम से जारी किया जाता है। छात्रों को रोल नंबर सर्च करने के लिए अपना एनरोलमेंट नंबर पता होना जरुरी है जिसकी सहायता से छात्र अपना रोल नंबर सर्च कर सकते है। जो भी छात्र अपना रिजल्ट जानने के लिये UP Board Result Roll Number Search सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है उन्हें आगे बताये गये स्टेप्स से ऑनलाइन माध्यम से अपना रिजल्ट सर्च करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की गयी है। साथ ही आपको ऑनलाइन माध्यम से अपना रोल नंबर सर्च करने की प्रक्रिया के बारे में भी पूरी जानकारी प्रदान की गयी है।

यूपी बोर्ड रिजल्ट रोल नंबर सर्च (UP Board Result Roll Number Search)
यूपी बोर्ड रिजल्ट रोल नंबर सर्च (UP Board Result Roll Number Search)

रोल नंबर के माध्यम से सर्च कर सकेंगे रिजल्ट

उतर-प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा छात्रों को रिजल्ट देखने के लिए रोल नंबर प्रदान किया जाता है। रोल नंबर बोर्ड द्वारा आमतौर पर बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा के 10 दिन पहले जारी किया जाता है जिसे छात्र आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर जाकर देख सकते है। यूपी बोर्ड की परीक्षायें मार्च-अप्रैल माह में आयोजित की जाती है जिसके परिणाम को छात्र अपने रोल नंबर के माध्यम से देख सकेंगे। जो भी छात्र अपना बोर्ड परीक्षा का रोल-नंबर देखना चाहते है वे अपने एनरोलमेंट नंबर और नाम की सहायता से अपना रोल नंबर सर्च कर सकेंगे। सभी छात्रों को अपना बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर को पास होना आवश्यक है जिसके लिए UP बोर्ड द्वारा ऑनलाइन सुविधा प्रदान की गयी है।

यूपी बोर्ड का रिजल्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें

यूपी बोर्ड 10th रिजल्ट | UP board High School Result

UP Board Result Roll No. Search, जाने यहाँ

जो भी छात्र अपना यूपी बोर्ड परीक्षा का रोल नंबर सर्च करना चाहते है वे UP Board Result Roll Number Search के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करें।
  • होमपेज पर आपको UP Board Result Roll Number Search का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। इसमें आपको एनरोलमेंट और नाम भरने का विकल्प आयेगा।
  • इन सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक दर्ज करें।
  • अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट शो होने लगेगा।
  • अब आप इसका प्रिंटआउट निकाल सकते है।

यूपी बोर्ड रिजल्ट डाउनलोड करने की प्रक्रिया

यूपी बोर्ड रोल नंबर की मदद से छात्र अपना परीक्षा परिणाम भी चेक कर सकते है। इसके लिए उन्हें माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर जाना होगा। यहाँ सम्बंधित वर्ष के बोर्ड परीक्षा परिणाम के विकल्प पर क्लिक करके अपना रोल नंबर दर्ज कर दे। इसके बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करके स्क्रीन पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है। साथ ही आप चाहे तो इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते है। UP बोर्ड रिजल्ट के लिए छात्रों को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करने की सलाह दी जाती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Photo of author

Leave a Comment