(रजिस्ट्रेशन) उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, लैपटॉप वितरण सूची

Share on:

(रजिस्ट्रेशन) उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2022: उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा राज्य के 10 वीं और 12 वीं के छात्र/छात्राओं के लिए फ्री लैपटॉप वितरण योजना की शुरुआत की गयी हैं। इस योजना के तहत राज्य के कमजोर वर्ग एवं जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं हैं उन विद्यार्थियों को निःशुल्क लैपटॉप की सुविधा प्रदान की जाएगी। उत्तराखंड राज्य सरकार का यह योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य 10 वीं और 12 वीं के छात्रों प्रोत्साहित करना हैं। यदि आप भी Uttarakhand Free Laptop Yojana 2022 का लाभ उठाना चाहते हैं जल्द ही अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा लें। यहाँ आपको (रजिस्ट्रेशन) उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना से जुडी सभी प्रकार की जरुरी जानकारी प्रदान की जाएँगी।

उत्तराखंड-फ्री-लैपटॉप-योजना-ऑनलाइन-आवेदन

यहाँ आपको उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2022 के विषय में जरूरी सूचना प्रदान की जाएगी। (रजिस्ट्रेशन) उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना हेतु निर्धारित पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और उद्देश्य क्या हैं ? फ्री लैपटॉप योजना 2022 पंजीकरण करने की प्रक्रिया के विषय में भी पूर्ण विस्तार से बताया जायेगा। इस योजना का लाभ 10 वीं और 12 वीं के छात्र/छात्रों को दिया जायेगा। यहाँ आपको Uttarakhand Free Laptop Yojana 2022 Online Apply करने की प्रोसेस के विषय में विस्तारपूर्वक समझायी जाएगी। निःशुल्क लैपटॉप वितरण योजना से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने हेतु इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए।

नोट :- अभी फिलहाल के किए उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना को बंद कर दिया गया है लेकिन जैसे ही योजना दुबारा शुरू की जाती है आपको आर्टिकल में अपडेट के माध्यम से सूचित कर बता दिया जाएगा । धन्यवाद

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2022 क्या है ?

निःशुल्क लैपटॉप वितरण योजना का शुभारम्भ उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के कमजोर वर्ग के छात्र/छात्रों के लिए शुरू की गयी हैं। इस योजना के तहत राज्य के 10 वीं और 12 वीं के छात्र/छात्राओं को प्रोत्साहित करने हेतु निःशुल्क लैपटॉप प्रदान किये जायेंगे। यदि आप भी कक्षा 10 वीं और 12 वीं के छात्र/छात्राएं हैं तो जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन करके फ्री लैपटॉप वितरण योजना का लाभ उठायें। Uttarakhand Free Laptop Yojana 2022 हेतु आप घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आसानी से कर सकते हैं। इस प्रकार आप Free Laptop Yojana का लाभ उठा सकते हैं।

Uttarakhand Free Laptop Yojana 2022 Highlights

यहाँ हम आपको उत्तराखंड फ्री लैपटॉप वितरण योजना से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में बताने जा रहें हैं। फ्री लैपटॉप योजना 2022 से जुडी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने हेतु आप नीचे दी गयी सारणी देख सकते हैं। आइये देखते हैं –

आर्टिकल (रजिस्ट्रेशन) उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन आवेदन
योजना उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना
राज्य उत्तराखंड
दिया जाने वाला लाभ निःशुल्क लैपटॉप वितरण
उद्देश्य छात्र/छात्राओं को प्रोत्साहन देना
लाभार्थी राज्य के 10 वीं और 12 वीं के छात्र/छात्राएं
साल 2022
आधिकारिक वेबसाइट educationportal.uk.gov.in

लैपटॉप वितरण योजना 2022 आरम्भ करने के उद्देश्य क्या है ?

लैपटॉप वितरण योजना शुरू करने का राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य कमजोर वर्ग के छात्र/छात्राओं को बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने हेतु प्रोत्साहन देने के लिए शुरू की गयी हैं। Uttarakhand Free Laptop Yojana के अंतर्गत ऐसे छात्र/छात्रों को लाभान्वित किया जायेगा जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है और जो अपनी आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण लैपटॉप नहीं खरीद सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत बहुत से छात्र/छात्राओं को लाभान्वित किया गया। सरकार का मुख्य उद्देश्य कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप वितरित करके उन्हें शिक्षा की ओर अग्रसर करना हैं।

फ्री लैपटॉप योजना 2022 आवेदन हेतु निर्धारित योग्यता

निःशुल्क लैपटॉप वितरण योजना का आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा कुछ आवश्यक योग्यतायें निर्धारित की गयी हैं। इन निर्धारित योग्यताओं के आधार पर ही छात्र/छात्रा आवेदन कर सकते हैं। यदि किसी कारणवश छात्र/छात्रा इन योग्यताओं को पूरा करने में असमर्थ हैं तो वह छात्र/छात्रा इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे। आइये जानते हैं इन योग्यताओं के विषय में –

  1. आवेदनकर्ता मूल रूप से उत्तराखंड राज्य का स्थायी निवासी होना अनिवार्य हैं।
  2. आवेदक ने क्लास 10th /12th में अच्छे अंको से उत्तीर्ण हुआ हों।
  3. छात्र/छात्राएं जो बोर्ड परीक्षाओं 10th /12th में 80 प्रतिशत अंको से उत्तीर्ण हुए हैं।
  4. आवेदनकर्ता गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यतीत कर रहा हों।
  5. आवेदक के पास उसकी पारिवारिक आय का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य हैं।
  6. जिन छात्र/छात्रों का नाम लाभार्थी सूची में होगा केवल उनको ही फ्री लैपटॉप दिया जायेगा।
  7. आवेदनकर्ता सरकार द्वारा संचालित अन्य सरकारी योजना से लाभ प्राप्त न कर रहें हों।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप वितरण योजना आवेदन हेतु इम्पोर्टेन्ट डॉक्युमेंट्स

मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना हेतु अप्लाई करने के लिए सरकार द्वारा कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आवेदन हेतु अनिवार्य किया गया हैं। यदि आप भी फ्री लैपटॉप योजना हेतु रजिस्ट्रेशन कराने चाहते हैं तो आपको इन दस्तावेजों के विषय में अवश्य पता होना चाहिए। आइये जानते हैं इन इम्पोर्टेन्ट डॉक्युमेंट्स के विषय में –

  1. पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  2. 10th /12th की मार्कशीट
  3. मूल निवास प्रमाण पत्र
  4. बैंक अकाउंट नंबर
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. आधारकार्ड
  7. मोबाइल नंबर
  8. हस्ताक्षर

[रजिस्ट्रेशन] उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Uttarakhand Free Laptop Yojana 2022 संबंधी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

निःशुल्क लैपटॉप वितरण योजना से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी के विषय में जानने के लिए आप नीचे दिए गए महत्वपूर्ण बिंदुओं को देख सकते हैं। आइये जानते हैं –

  • उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2022-23 शैक्षिक सत्र में आरम्भ की गयी हैं।
  • जो छात्र बोर्ड परीक्षाओं में 80 % से अधिक अंक प्राप्त करेंगे उनको लाभान्वित किया जायेगा।
  • योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लैपटॉप की स्क्रीन 14 inch हैं।
  • इस लैपटॉप में 2 GB RAM होगी और Window Operating System Latest Configuration होगा।
  • इस लैपटॉप में Window 10 install की गयी हैं।
  • लैपटॉप में Ms-Word, Powerpoint, Excel जैसे software install किये गए हैं।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

लैपटॉप वितरण योजना उत्तराखंड का ऑनलाइन आवेदन करने की प्रोसेस यहाँ आपको पूर्ण विस्तार से बतायी जाएगी। यदि आप भी इस योजना हेतु पात्र हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते आपको योजना आवेदन करने की प्रोसेस के विषय में अवश्य पता होना चाहिए। यदि आपको आवेदन प्रक्रिया ज्ञात होगी तो आप आसानी से ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। यहाँ आपको ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रोसेस बताने जा रहें हैं। आइये जानते हैं –

  • आवेदन हेतु सबसे आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज आजायेगा।
  • यहाँ आपको उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2022 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर योजना आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद एक बार फॉर्म की जांच करें।
  • इसके बाद आपको दिए गए सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Uttarakhand Free Laptop Yojana 2022 संबंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

उत्तराखंड निःशुल्क लैपटॉप वितरण योजना कब शुरू की गयी ?

लैपटॉप वितरण योजना उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा 2019-20 शैक्षिक सत्र में आरम्भ की गयी। इस योजना के अंतर्गत बहुत से छात्र/छात्रों को लाभ प्रदान किया गया हैं। इस योजना के अंतर्गत कमजोर वर्ग के छात्र/छात्राओं और 80 % से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र/छात्राओं को निःशुल्क लैपटॉप वितरित किये जायेंगे।

फ्री लैपटॉप योजना संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए किस हेल्पलाइन पर सम्पर्क करें ?

यदि आप लैपटॉप वितरण योजना से जुडी किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप 0135-2780483 इस हेल्पलाइन पर सम्पर्क करके आसानी से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी योजना से जुडी सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

लैपटॉप वितरण योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए किन इम्पोर्टेन्ट डाक्यूमेंट्स की जरूरत होगी ?

फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सरकार द्वारा कुछ डॉक्युमेंट्स अनिवार्य किये गए हैं। ये प्रमुख डॉक्युमेंट्स पारिवारिक आय प्रमाण पत्र, 10th /12th की मार्कशीट, मूल निवास प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, आधारकार्ड, मोबाइल नंबर, हस्ताक्षर आदि।

Free Laptop Yojana 2022 हेतु निर्धारित योग्यता क्या हैं ?

फ्री लैपटॉप योजना का आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा योग्यता निर्धारित की गयी हैं। जैसे -आवेदक उत्तराखंड राज्य स्थायी निवासी हों, 10th /12th कक्षा में 80 % अंकों से पास हो, गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यतीत कर रहा हों, आदि।

योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लैपटॉप की क्या विशेषता हैं ?

योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लैपटॉप की स्क्रीन 14 inch हैं। इस लैपटॉप में 2 gb ram होगी और window 10 इनस्टॉल की गयी होगी। लैपटॉप में Ms-Word, Powerpoint, Excel जैसे software install किये गए होंगे और Window Operating System Latest Configuration होगा।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप वितरण योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

फ्री लैपटॉप वितरण योजना उत्तराखंड से सम्बंधित आधिकारिक वेबसाइट educationportal.uk.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

हेल्पलाइन नंबर

यदि आप Uttarakhand Free Laptop Yojana 2022 से संबंधित किसी प्रकार की सूचना प्राप्त करना चाहते हैं तो हेल्पलाइन नंबर 0135-2780483 पर सम्पर्क करके आसानी से संबंधित योजना से जुडी सूचनायें प्राप्त कर सकते है। आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से आवेदन करने में कुछ सहायता मिलेगी और आप आसानी से निःशुल्क लैपटॉप वितरण योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन पाएंगे।

Leave a Comment