Vimarsh portal, मध्य प्रदेश विमर्श पोर्टल, छात्र विमर्श पोर्टल, विमर्श पोर्टल 2023 

Share on:

छात्र विमर्श पोर्टल मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा कोरोना महामारी के चलते राज्य के छात्रों की सुविधा के लिए मध्य प्रदेश के शिक्षा विभाग के द्वारा vimarsh portal को लांच किया है। छात्र विमर्श पोर्टल क्या है? MP विमर्श पोर्टल के क्या लाभ मिल सकेंगे ? Vimarsh Portal पर RMSA Login कैसे करें? विमर्श पोर्टल MP पर RSK Login कैसे करें? PLC लॉगिन और रजिस्ट्रेशन कैसे करें? मध्य प्रदेश छात्र विमर्श पोर्टल राज्य के छात्रों के लिए किस प्रकार उपयोगी होगा ? MP विमर्श पोर्टल 2023 का उपयोग कैसे करें? इन सबकी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सरल भाषा में दी जाएगी।

छात्र विमर्श पोर्टल से छात्रों को अपने अध्यापकों से सूचना साझा करने में आसानी हो सकेगी। इस पोर्टल के माध्यम से छात्रों को अनेक सुविधाएँ मिल सकेगी। शिक्षकों और छात्रों के लिए इस पोर्टल पर अलग-अलग विकल्पों को दिया गया है। जिसकी सहायता से शिक्षकों और विद्यार्थियों के बीच सूचनाओं का आदान प्रदान आसानी से हो सकेगा। mp vimarsh portal पर शिक्षा सम्बंधित सूचनाओं को विद्यार्थियों और शिक्षकों को उपलब्ध कराया जाता है।

Vimarsh portal, मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश विमर्श पोर्टल, छात्र विमर्श पोर्टल

मध्य प्रदेश विमर्श पोर्टल संक्षिप्त विवरण

पोर्टल का नाम मध्य प्रदेश विमर्श पोर्टल
राज्य मध्य प्रदेश
किसके द्वारा शुरू की गयी मध्य प्रदेश सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा
लाभार्थी MP राज्य के विद्यार्थी
पोर्टल का उद्देश्य छात्रों को शिक्षा सम्बंधित जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करना
आवेदन कहाँ से करें मध्य प्रदेश आधिकारिक विमर्श पोर्टल
हेल्पलाइन नंबर 0755-4902266 
साल 2023 

vimarsh portal 2023 क्या है?

हाई / हायर सेकेंडरी स्कूलों में संचालित की जाने वाली शैक्षणिक गतिविधि को छात्रों और शिक्षकों को आपस में साझा करने के लिए मध्य प्रदेश विमर्श पोर्टल को लांच किया गया है। मध्य प्रदेश की सरकार के शिक्षा विभाग ने इस पोर्टल को ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करने के लिए लांच किया गया है। मध्य प्रदेश विमर्श पोर्टल पर स्कूल के शिक्षकों और छात्रों को उनकी सुविधानुसार अनेक विकल्प दिए गए हैं। यही नहीं इस पोर्टल पर दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए NCERT पाठ्यक्रम के ऑडियो संस्करण भी उपलब्ध कराये गए हैं।

विमर्श पोर्टल 2023 के माध्यम से छात्रों की विभिन्न गतिविधियों के बारे में पूरी जानकारी ऑनलाइन शिक्षकों द्वारा रिकॉर्ड किया जा सकेगा। और इस रिकॉर्ड को विद्यार्थियों द्वारा बड़ी आसानी से ऑनलाइन देखा जा सकेगा साथ ही साथ यदि विद्यार्थी को किसी विषय से सम्बन्धित कठनाई होती है तो वह अपनी कठिनाई को इस पोर्टल पर दर्ज कर सकेंगे, जिसका समाधान उन्हें पोर्टल के माध्यम से बड़ी ही आसानी से मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें : मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना

छात्र विमर्श पोर्टल के उद्देश्य क्या है?

कोरोना महामारी की वजह से स्कूल कई बार बंद किये जा चुके है ऐसे में विद्यार्थियों की शिक्षा पर इसका बुरा प्रभाव पड़ा है।विद्यार्थियों को घर बैठे अपने शिक्षा सम्बंधित सामग्रियों को उपलब्ध कराने तथा छात्रों की पढाई को सुचारू रूप से जारी रखने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस पोर्टल- मध्य प्रदेश विमर्श पोर्टल को लांच किया गया है। 

Vimarsh portal को लांच करने का मुख्य उदेश्य यह है की मध्य प्रदेश के छात्रो तथा उनके विद्यालयों से सम्बन्धित सभी गतिविधियों को ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाए। जिसके लिए घर बैठे विद्यार्थी इस पोर्टल की सहायता से सूचनाओं के बारे में जान सकेंगे। सूचनाओं को ऑनलाइन माध्यम से विद्यार्थियों के साथ साझा किया जाएगा। विद्यार्थी ऑनलाइन अपने अध्ययन की सामग्री को प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही साथ शिक्षकों को अपने छात्रों के क्रियाकलापों को ऑनलाइन रिकॉर्ड रखने में पोर्टल की सहायता मिलेगी। शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों के रिजल्ट आदि महत्वपूर्ण कार्यों को ऑनलाइन उपलब्ध कराया जा सकेगा। और मध्य प्रदेश विमर्श पोर्टल के माध्यम से ही कक्षा 9वीं और 11वीं का परीक्षा परिणाम को ऑनलाइन देखा जा सकेगा।

MP Vimarsh Portal 2023 के क्या लाभ/विशेषताएं हैं?

mp vimarsh portal या छात्र विमर्श पोर्टल मध्य प्रदेश के स्कूल के छात्रों और शिक्षकों को अनेक सुविधाएँ उपलब्ध कराता है। यह कैसे mp राज्य के छात्रों के लिए उपयोगी हो सकता है और इससे छात्रों को क्या लाभ ऑनलाइन मिल सकेंगे इसके बारे में नीचे दिया गया है –

  • मध्य प्रदेश विमर्श पोर्टल पर छात्रों को ऑनलाइन उनके विषय और क्लास के अनुसार होने वाली परीक्षाओं से सम्बन्धित जानकारियों को उपलब्ध कराया जाता है।
  • mp vimarsh portal को मध्य प्रदेश के कक्षा 9वी , 10 वी , 11 वी , 12 वी के विद्यार्थियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है।
  • यह पोर्टल विद्यार्थियों और उनके शिक्षकों के बीच सूचनाओं को साझा करने का अवसर प्रदान करता है
  • किसी विद्यार्थी या शिक्षक द्वारा किसी विषय में कठनाई महसूस होने पर पोर्टल पर अपनी समस्या को दर्ज कर सकेंगे जिसका समाधान पोर्टल पर बड़ी ही आसानी से किया जा सकेगा।
  • vimarsh portal पर विद्यालय में किये जा रहे विशेष नवाचार को साझा किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त आपके द्वारा पोर्टल पर अपलोड किये गए बेस्ट प्रेक्टिसेस को नया स्कूलों के द्वारा भी अपनाया जा सकेगा।
  • mp विमर्श पोर्टल पर छात्रो को परीक्षा की तैयारी के लिए आवश्यक प्रश्न पत्र के बैंक और साथ-ही-साथ परीक्षा के अभ्यास के लिए परीक्षा सामग्री उपलब्ध कराई जाती है, जिसकी सहायता से छात्र आने वाली परीक्षाओं की तैयारी आसानी से कर सकेंगे।
  • छात्र विमर्श पोर्टल पर विद्यार्थियों के लिए नॉलेज से सम्बन्धित कई प्रोग्रामों को भी संचालित किया जाता है।
  • विद्यार्थियों तथा शिक्षकों के किसी विषय-वस्तु में समस्या के समाधान के लिए पोर्टल पर मॉडरेटर को पंजीकृत किया गया है।
  • यदि आप किसी विषय-वस्तु में विशेषता रखते हैं तो आप भी मोडेरेटर के रूप में अपना पंजीकरण Vimarsh Portal 2023 पर करा सकते हैं।
  • विमर्श पोर्टल MP पर शिक्षकों द्वारा छात्रों की गतिविधियों ,छात्रों के परीक्षा परिणाम को भी बड़ी आसानी से ऑनलाइन अपलोड किया जा सकेगा।
  • छात्रों को उनकी कक्षा के विषयों से सम्बन्धित सामग्री ऑनलाइन PDF के रूप में मिल सकेगी।
  • कक्षा 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों का परिणाम (RESULT ) स्कूल द्वारा विमर्श पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाता है। जिससे छात्र बड़ी आसानी से अपना रिजल्ट के स्टेटस को देख सकेंगे।
  • विमर्श पोर्टल MP के माध्यम से म.प्र राज्य के सभी छात्रों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं और अभियानों का संचालन किया जाता है। जिसका लाभ छात्रों को ऑनलाइन मिल सकेगा।
  • छात्रों के लिए इस पोर्टल पर शिक्षकों के द्वारा कई विषयों से सम्बन्धित जानकारियों के वीडियो को भी अपलोड किया जाता है।

vimarsh portal MP gov in login 2023 पर RMSA लॉगिन कैसे करें?

विमर्श पोर्टल पर राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (आरएमएसए) पर लॉगिन (विमर्श पोर्टल लोगिन) केवल विद्यालयों द्वारा ही किया जा सकेगा। RMSA लॉगिन के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले स्कूलों को vimarsh portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर आपके बायीं ओर “RMSA LOGIN” का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है। जैसे की नीचे दिखाया गया है –MP VIMARSH PORTAL RMSHA HOME
  • RMSA लॉगिन के बाद आपके सामने आपको दो विकल्प दिखाई देंगे –यूजर आईडी और पासवर्ड , जिन्हें आप को भरना होगा।
  • अब आपको लॉगिन वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है। जैसा की नीचे फोटो में दिखाया गया है –
  • लॉगिन करते ही आप पोर्टल में लॉगिन हो जाएंगे।

इस प्रकार आप बड़ी ही आसानी से कुछ स्टेप्स की मदद से अपना RMSA लॉगिन कर सकते हो।

MP Vimarsh portal 2023 पर RSK लॉगिन कैसे करें?

ऊपर हमने आपको बताया की कैसे आप अपना लॉगिन विमर्श पोर्टल पर राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (आरएमएसए) के लिए कर सकते हैं । अब हम आपको बताएँगे की कैसे आप MP VIMARSH PORTAL पर “RSK LOGIN” कर सकते हो। आरएसके लॉगिन के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश सरकार के शिक्षा विभाग की विमर्श पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट vimarsh.mp.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज के खुलते ही आपके बाये हाथ की तरफ आपको RMSA LOGIN के ठीक नीचे RSK LOGIN का विकल्प दिखाई देगा। इस पर आप को क्लिक करना है।
  • अब आपके समने नया पेज खुलेगा जहाँ आपको अपना USER ID और PASSWORD को सही सही भरना है और लॉगिन के बटन पर क्लिक करना है।
  • लॉगिन के बटन पर क्लिक करते ही आपका RSK अकाउंट लॉगिन हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : एमपी शिक्षा पोर्टल रजिस्ट्रेशन

Madhya Pradesh vimarsh portal 2023 में PLC REGISTRATION कैसे करें?

पीएलसी जिसका पूरा नाम प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी है। पीएलसी रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास आपका यूनिक आईडी होनी चाहिए। PLC REGISTRATION कैसे करें? हम आपको कुछ आसान विधि यहाँ बता रहें है जिसकी सहायता से आप अपना पंजीकरण PLC के लिए बड़ी ही आसानी से कर सकेंगे। पीएलसी पंजीकरण कैसे करें ? इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। –

  • सबसे पहले आपको पीएलसी रजिस्ट्रेशन करने के लिए विमर्श पोर्टल 2023 मध्य प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट vimarsh.mp.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज के खुलते ही आपको यहाँ PLC का विकल्प दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक करना है।
  • PLC पर क्लिक करते ही आपके समने नया पेज खुलेगा जहाँ आपको लॉगिन/पंजीयन का विकल्प दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है।
  • लॉगिन /पंजीयन पर क्लिक करते ही आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुल जाएगा जिस पर आपको दिए गए पंजीयन वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने UID (यूनिक आईडी ) दर्ज करने का विकल्प आएगा जिसे आपको दर्ज करना है।
  • UID दर्ज करने के बाद पंजीयन करें के बटन पर आपको क्लिक कर देना है ।
  • अब आपका पंजीयन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पीएलसी पर रजिस्ट्रेशन कौन कर सकेंगे ?

मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले कर्मचारी या अधिकारी जिनके पास यूनिक आईडी हो वे PLC में अपना पंजीकरण करा सकेंगे।

एमपी vimarsh portal पर PLC LOGIN कैसे करें?

पीएलसी लॉगिन कैसे करें? ऊपर हमने आपको पीएलसी पंजीकरण के लिए आसान स्टेप्स बताये थे। पीएलसी पंजीकरण के बाद ही आप पीएलसी लॉगिन कर सकेंगे इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको PLC Login करने के लिए म.प्र विमर्श पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट पर जाते ही होम पेज खुलेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर मेन्यू ऑप्शन पर आपको PLC का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसपर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही अब आपके सामने नया पेज खुलेगा यहाँ पर आपको लॉगिन/पंजीयन का बटन दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नए पेज पर पीएलसी लॉगिन के लिए फॉर्म आ जाएगा। mp vimarsh portal plc login
  • इस फॉर्म में आपको UID और PLC PASSWORD (पासवर्ड ) को डालना है। और LOGIN वाले बटन पर क्लिक करना है।
  • लॉगिन करते ही आपका पीएलसी लॉगिन पूरा हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : MP GK – मध्य प्रदेश सामान्य ज्ञान

पीएलसी पासवर्ड रिसेट कैसे करें?

कई बार आप अपना लॉगिन पासवर्ड भूल जाते हैं तो ऐसी स्तिथि में आपको घबराने की जरूरत नहीं है आप अपना लॉगिन पासवर्ड आसानी से रिसेट कर सकेंगे। पीएलसी पासवर्ड रिसेट करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा-

  • सबसे पहले आपको PLC Login Password Reset के लिए विमर्श पोर्टल 2023 मध्य प्रदेश की आधिकारिक साइट पर जाना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलेगा ।
  • होम पेज पर आपको PLC का विकल्प दिखाई देगा, इसपर क्लिक कर दें ।
  • पीएलसी पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमे आपको लॉगिन/पंजीयन के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुलेगा इसमें आपको फॉरगेट पासवर्ड Click here विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको UID डालना है और आगे बढ़ें के बटन पर क्लिक करना है।

MP विमर्श पोर्टल पर अपना रिजल्ट कैसे देखें?

आप इस पोर्टल की सहायता से अपने परीक्षा परिणाम को भी ऑनलाइन देख सकेंगे इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश सरकार के विमर्श पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट vimarsh.mp.gov.in पर जाना होगा।
  • आपको वेबसाइट पर रिटल्ट का विकल्प देखने को मिल जाएगा
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुलेगा।
  • नए पेज पर आपको कुछ विवरणों को भरना होगा जैसे –जिला का नाम ,स्कूल का नाम ,ब्लॉक का नाम ,कक्षा
  • इन सभी विवरणों को भरने के बाद आपको ENTER SUM OF DIGITS को भरना है और SHOW बटन पर क्लिक करना है। नीचे फोटो में दर्शाया गया है –MP VIMARSH PORTAL PARINAAM
  • SHOW पर क्लिक करते ही आपके सामने रिजल्ट लिस्ट खुल कर आ जाएगी। जहाँ आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं।
  • आपको इसमें अपने पास या फ़ैल होने का स्टेटस पता लग जाएगा।

vimarsh portal MP से संबंधित सवाल/जबाब (FAQs)

छात्र विमर्श पोर्टल म.प्र की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

छात्र Vimarsh Portal मध्यप्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट www.vimarsh.mp.gov.in है। हमने इस वेबसाइट का लिंक अपने आर्टिकल में दिया है जहाँ से आप क्लिक करके सीधे ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।

एमपी विमर्श पोर्टल 2023 क्या है?

Vimarsh Portal की सहायता से मध्य प्रदेश राज्य के शिक्षकों तथा छात्रों को शिक्षा से जुडी सभी प्रकार की जानकारी जैसे- पाठयक्रम, रिजल्ट और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करायी जाती है।

RMSA लॉगिन कैसे करें ?

इसके लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ। अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।होम पेज पर आपको RMSA लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।अब आपके समने फॉर्म खुलेगा जहाँ आपको यूजर आईडी और पासवर्ड भरकर लॉगिन के बटन पर क्लिक देना है।

VIMARSH Portal RSK लॉगिन कैसे करें ?

सबसे पहले ऑफिसियल पोर्टल पर जाना है पोर्टल के होम पेज पर RSK लॉगिन का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको पर क्लिक करना है। अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा फॉर्म में आपको सब जानकारी भरनी है और लॉगिन के बटन पर क्लिक करना है। अब आपका लॉगिन पूरा हो जाएगा।

विमर्श पोर्टल MP 2023 का लाभ कौन-कौन ले सकते है ?

विमर्श पोर्टल MP का लाभ मध्यप्रदेश के स्कूल के छात्रों को मिलेगा। साथ ही साथ शिक्षकों को भी इसका लाभ मिलेगा।

विमर्श पोर्टल का हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

विमर्श पोर्टल हेल्पलाइन नंबर 0755-4902266 है। यदि आपको किसी प्रकार की कोई भी जानकारी पानी हो या कोई समस्या या शिकायत हो तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर काल करके अपनी शिकायत या जानकारी को हासिल कर सकते हैं।

पीएलसी पर कौन पंजीकरण करा सकेगा ?

पीएलसी प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी है जिसपर रजिस्ट्रेशन मध्य प्रदेश के शिक्षा विभाग के अधिकारी या कर्मचारी जिनके पास यूनिक आईडी हो वही कर सकेंगे।

PLC पासवर्ड भूलने पर क्या करें ?

पीएलसी पासवर्ड भूलने पर आप 18005728585 या 0755 4943421 नंबर पर सम्पर्क कर अपना पीएलसी पासवर्ड को रिकवर कर सकते हैं।

पीएलसी को मोबाइल पर चलाया जा सकेगा?

हाँ आप पीएलसी मोबाइल एप्लीकेशन की सहायता से पीएलसी को चला सकेंगे। आप इस एप्लीकेशन को ऑफिसियल वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

आशा करते है आपको हमारे इस आर्टिकल की सहायता से विमर्श पोर्टल MPक्या है? मध्य प्रदेश विमर्श पोर्टल के लाभ और विशेषताएं क्या है? छात्र विमर्श पोर्टल पर रिजल्ट कैसे देखें?पोर्टल से किन-किन को लाभ प्राप्त होगा? विमर्श पोर्टल 2023 RMSA LOGIN/REGISTRATION कैसे करें? PLC LOGIN/REGISTRATION कैसे करें ? विमर्श पोर्टल पर अपना रिजल्ट कैसे देखें? आदि के बारे में जानकारी प्राप्त हो गयी होगी। यदि आपके मन में मध्य प्रदेश विमर्श पोर्टल के बारे में और भी सवाल है तो आप हमें कमेन्ट बॉक्स में अपने सवाल पूछ सकते हैं।

यदि आप को ये लेख उपयोगी लगा हो और आप ऐसे ही अन्य उपयोगी पोर्टल और योजनाओं के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट hindi.nvshq.org से जुड़ सकते हैं।

Photo of author

Leave a Comment

Join Telegram