Teleprompter क्या है? टैलिप्राम्प्टर के प्रकार और उपयोग क्या होता है? | पूरी जानकारी

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

दोस्तों आपने टीवी किसी बड़े नेता को भाषण, न्यूज़ टीवी एंकर को न्यूज़ पढ़ते या किसी एक्टर्स को फिल्म के डायलॉग Perfectly बोलते सुना और देखा होगा। दोस्तों आपको बता दें की डोनाल्ड ट्रम्प, बराक ओबामा, नरेंद्र मोदी आदि सभी नेता अपने भाषणों में teleprompter का उपयोग करते आये हैं।

राजनेताओं के भाषणों के दृश्यों को देखकर आपके मन में यह सवाल जरूर उठता होगा की कैसे कोई व्यक्ति इतनी बिना किसी गलती के इतने Perfect तरीके से बोल सकता है। जिसकी कही हुई एक-एक बात सीधे लोगों के दिमाग में उतर जाती है। आज के आर्टिकल में हम आपके इन्हीं सब सवालों के जवाब लेकर आये हैं। आपको बता दें की ऐसे सभी कार्यक्रमों में उपयोग होने वाली टेक्नोलॉजी है Teleprompter जो एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस होता है।

Teleprompter क्या है? टैलिप्राम्प्टर के प्रकार और उपयोग क्या होता है? | पूरी जानकारी
Teleprompter क्या है?

दोस्तों टैलिप्राम्प्टर डिवाइस की मदद से ही राजनेता अपने सम्मेलनों में भाषण दे पाते हैं। आगे आर्टिकल में हम आपको इसी टैलिप्राम्प्टर डिवाइस की इतिहास, कार्यप्रणाली आदि सभी के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आप टैलिप्राम्प्टर के बारे में जानने के इच्छुक हैं तो आपको हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए।

यह भी पढ़े :- PVR Full Form in Hindi – पीवीआर क्या है? पूरी जानकारी

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Teleprompter क्या होता है ?

Teleprompter दो शब्दों का मिला जुला रूप है एक शब्द है टेली (Tele) मतलब दूर या दूरी होना वहीं दूसरा शब्द है prompt अर्थात स्क्रीन पर लिखी गई स्क्रिप्ट (Script) को डिस्प्ले करना ताकि रीडर स्क्रीन पर चल रही स्क्रिप्ट को देखकर पढ़ सके। दोस्तों हम आपको बताते चलें की टेलीप्रॉम्प्टर को एक और नाम से जाना जाता है।

ऑटोक्यू (Autocue) टैलिप्राम्प्टर एक ऐसा डिवाइस है जो हर समय देखे जाने दर्शक की आँखों के साथ Eye Contact बनाये रखता है। teleprompter में सामने लगी स्क्रीन पर लिखी गई स्क्रिप्ट चल रही होती है और रीडर को स्किप्ट देखकर पढ़ना होता है। जिसमें देखने वाले दर्शंकों को लगता है की पढ़ने वाले व्यक्ति को सब कुछ अच्छी तरह से याद है।

Teleprompter के भाग (Parts Of टैलिप्राम्प्टर):

Parts of Teleprompter_schematic.

दोस्तों एक teleprompter डिवाइस के मुख्यतः 6 भाग होते हैं जैसा हमने आपको उपरोक्त चित्र में दिखाया है। दिखाए गए चित्र में teleprompter के भागों के नाम इस प्रकार से हैं –

  1. वीडियो कैमरा (Video Camera)
  2. परदा (Shroud)
  3. वीडियो मॉनिटर (Video Monitor)
  4. स्पष्ट स्वस्छ कांच और बीम स्पिलिटर (Clear glass or beam splitter)
  5. सब्जेक्ट की इमेज (Image from Subject)
  6. वीडियो मॉनिटर की इमेज (Image from video Monitor)

कैसे काम करता है Teleprompter ?

Teleprompter working

चलिए दोस्तों अब जान लेते हैं की टैलिप्राम्प्टर काम कैसे करता है। टैलिप्राम्प्टर के दो मुख्य भाग स्क्रीन और बीम स्पिलिटर ग्लास होते हैं। इस बीम स्पिलिटर ग्लास में हर एक glass (कांच) 45 डिग्री कोण के साथ एक स्टैंड से लगा होता है। इस स्टैंड में लगे कांच में मॉनिटर की सहायता से लिखी गई स्क्रिप्ट (Script) के Text को स्क्रीन पर दिखाया जाता है। ताकि पढ़ने वाला रीडर व्यक्ति स्क्रीन पर Reflected टेक्स्ट को देखकर आसानी से पढ़ सके।

इसी तरह ग्लास के नीचे वाले हिस्से में एक LCD फ्लैट मॉनिटर लगा होता है। इस LCD फ्लैट मॉनिटर के पीछे कैमरा लगा होता है। ग्लास के साथ लगे हुए LCD फ्लैट मॉनिटर को छत की ओर मुँह करके रखा जाता है। आपको बता दें की स्क्रीन पर दिखाई जाने वाली स्क्रिप्ट टेक्स्ट का Font का साइज 56 से 80 Pt के बीच होता है। इस तरह का फॉण्ट साइज रीडर्स को स्क्रिप्ट पढ़ने में मदद करता है।

टैलिप्राम्प्टर का उपयोग कहाँ-कहाँ किया जाता है ?

दोस्तों Teleprompter का उपयोग बहुत से स्थानों में किया जाता हैं यहाँ हम आपको बिंदुवार तरीके से बता रहे हैं की Teleprompter का उपयोग किन क्षेत्रों में किया जाता है –

  • जब की कोई न्यूज़ एंकर किसी टीवी न्यूज़ चैनल बिना किसी रुकावट के न्यूज़ पढ़ता है तो उसके पीछे Teleprompter का ही कमाल होता है जिसपे पढ़ी जाने वाली न्यूज़ लिखी होती है।
  • फिल्म मेकिंग में काम करने वाले Actors को बिना किसी गलती के सही फिल्म डायलॉग बुलवाने हेतु Teleprompter का उपयोग किया जाता है।
  • बड़े-बड़े नेता जब अपने राजनितिक सम्मेलनों में लाखों की भीड़ को अपने भाषणों से सम्बोधित करते हैं तो वहां भी टैलिप्राम्प्टर का उपयोग किया जाता है।
  • ऑफिस में किसी मीटिंग या प्रेजेंटेशन के लिए भी Teleprompter का उपयोग किया जाता है।
  • दुनिया में होने वाले बिजनेस व्यापारिक समिट, सेमीनार और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में भी टेलीप्रॉम्प्टर का उपयोग होता है।

Teleprompter का इतिहास क्या है ?

दोस्तों हम आपको बता दें की दुनिया में टैलिप्राम्प्टर को Introduce करने वाले पहले इंसान थे एक अमेरिकन इलेक्ट्रिकल इंजीनियर Hubert Joseph Schlafly जिन्होंने सन 1950 में teleprompter का आविष्कार किया था। शुरुआत में टैलिप्राम्प्टर एक हाफ सूटकेस साइज़ के हुआ करते थे। लेकिन टेक्नोलॉजी के विकास ने teleprompter के कार्यक्षमता और साइज़ दोनों में बहुत सुधार किये। आपकी जानकारी के लिए बता दें सन 1952 में पहली बार टैलिप्राम्प्टर का उपयोग किया गया। सन 1952 के बाद से ही हर अमेरिकी राष्ट्रपति अपने भाषणों में Teleprompter का उपयोग कर रहे हैं।

Teleprompter history
  • first mechanical paper roll teleprompters: सन 1952 से ही अमेरिकी राजनेता अपने टेलीविज़न भाषणों में mechanical paper roll teleprompter का उपयोग करते आ रहे हैं।
  • dual glass teleprompters: सन 1964 में अमेरिकी टीवी presenters ने U.S सम्मेलन में इस तरह के ड्यूल ग्लास टैलिप्राम्प्टर का उपयोग किया।
  • computer-based rolls teleprompter: सन 1982 के बाद से ही U.S सम्मेलनों में कंप्यूटर बेस्ड रोल टैलिप्राम्प्टर का उपयोग किया जाने लगा।
  • सन 2006 के बाद से ड्यूल ग्लास teleprompter का उपयोग अमेरिकी सम्मेलनों में बंद कर दिया गया क्योंकि ड्यूल ग्लास teleprompter का उपयोग करना काफी मंहगा और खर्चीला होता था।

Teleprompter कितने प्रकार के होते हैं ?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

दोस्तों मीडिया इंडस्ट्रीज़ में उपयोग होने वाले Teleprompter मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं जो अपने-अपने कार्यों के आधार और क्षेत्र के अनुसार बंटें हुए हैं –

  1. प्रेसिडेंसियल टेलीप्रॉम्पटर (Presidential Teleprompter): बड़े-बड़े राजनेता, देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति द्वारा अपने भाषणों में उपयोग किये जाने वाले teleprompter प्रेसिडेंसियल टैलिप्राम्प्टर कहलाते हैं। कीमत के अनुसार देखें तो प्रेसिडेंसियल टेलीप्रॉम्पटर बहुत ही Costly होते हैं। Presidential टैलिप्राम्प्टर में मॉनिटर नीचे की तरफ लगा होता है। यह मॉनिटर subject की इमेज को प्रतिबिंबित करने के लिए ग्लास स्क्रीन के ऊपर की ओर झुका होता है। प्रेसिडेंसियल टेलीप्रॉम्पटर को पढ़ने वाला मेंबर स्पीकर के सामने खड़ा होता है ताकि Subject हर एंगल से रीडिंग स्क्रीन को देख सके।
  2. कैमरा माउंटेड टेलीप्रॉम्पटर (Camera Mounted Teleprompter): दोस्तों जैसा की हमें नाम से ही पता चल रहा है की इस तरह के teleprompter में कैमरा का उपयोग किया जाता है। हम आपको बताते चलें की Mounted Teleprompter में ग्लास स्क्रीन के पीछे एक हाई Resolution कैमरा लगा होता है। teleprompter का उपयोग करते समय स्क्रीन पर दिख रहे शब्दों को पढ़ने वाला व्यक्ति स्पीकर के पीछे खड़ा या बैठा होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की न्यूजकास्टर्स, बिजनेस ऑफिसर ,ऑनलाइन क्लास लेने वाले शिक्षक सभी कैमरा माउंटेड टेलीप्रॉम्पटर का उपयोग करते हैं।
  3. स्टैंड टेलीप्रॉम्पटर (Stand Teleprompter): दोस्तों स्टैंड टैलिप्राम्प्टर दिखने में Presidential teleprompter की तरह होते हैं और इसकी कार्यप्रणाली भी कुछ हद तक प्रेसिडेंसियल टेलीप्रॉम्पटर की तरह होती है। स्टैंड teleprompter में आपको वॉल माउंट या स्टैंड माउंट का विकल्प देखने को मिल जाता है जो की आपको प्रेसिडेंसियल टैलिप्राम्प्टर में देखने को नहीं मिलता है। स्टैंड टैलिप्राम्प्टर का उपयोग फिल्म इंडस्ट्री के फिल्म मेकिंग के समय एक्टर्स से डायलॉग बुलवाने के लिए किया जाता है।

क्या मोबाइल फ़ोन को बना सकते हैं टैलिप्राम्प्टर जानें:

दोस्तों यदि आप भी अपने स्मार्टफोन का उपयोग एक टैलिप्राम्प्टर की तरह करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताई गए एप्प्स को अपने फ़ोन में डाउनलोड करके फ़ोन को टैलिप्राम्प्टर डिवाइस की तरह उपयोग कर सकते हैं –

यह भी देखेंईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र कैसे बनायें - EWS certificate kaise banaye

EWS Certificate: EWS प्रमाण पत्र आवेदन, EWS Certificate form pdf

  • Parrot Teleprompter: गूगल प्ले स्टोर और आईओ एस दोनों ही प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध यह teleprompter एप्प आपके फ़ोन को एक टेक्स्ट स्क्रीन डिस्प्ले डिवाइस के रूप में कन्वर्ट कर देता है। एप्प का उपयोग करके आप टेक्स्ट साइज का बदल सकते हैं। इसी के साथ टेक्स्ट के बैकग्राउंड का कलर भी बदल सकते हैं। एप्प में आपको Dropbox toggle maker का फीचर मिलता है।

Parrot Teleprompter एप्प को डाउनलोड करने का लिंक : Download

  • Teleprompter Pro Lite: टैलिप्राम्प्टर प्रो लाइट App आपको डाउनलोड करने के लिए एंड्राइड और आईओ एस पर मिल जाएंगी। टैलिप्राम्प्टर प्रो लाइट एप्प में आपको फॉण्ट selection, कण्ट्रोल, स्क्रॉल स्पीड आदि से संबंधित फीचर मिलते हैं। आप एप्प के माध्यम अपने डिवाइस को ब्लूटूथ से भी कनेक्ट कर सकते हैं।

Teleprompter Pro Lite एप्प को डाउनलोड करने का लिंक : Download

Teleprompter से जुड़े Frequently Asked Question (FAQs):

Teleprompter का आविष्कार कब और किसने किया ?

Teleprompter का आविष्कार एक अमेरिकन साइंटिस्ट और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर Hubert Joseph Schlafly ने सन 1950 में किया था।

भारत में teleprompter की कीमत (Price) क्या है ?

वैसे तो भारत में एक साधारण से teleprompter की कीमत (Price) लगभग 1 से 2 लाख रूपये होती है। लेकिन यदि हम बात करें एक हाई quality teleprompter की तो इसकी कीमत लगभग 17 से 20 लाख रूपये होती है जो अधिकतर मीडिया इंडस्ट्रीज़ में उपयोग किये जाते हैं।

मोबाइल फ़ोन का उपयोग teleprompter की तरह किया जा सकता है ?

जी हाँ आप अपने स्मार्ट फ़ोन का उपयोग टैलिप्राम्प्टर की तरह कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर आपको ऐसी कई तरह की App मिल जाएंगी जो आपको अपने मोबाइल फ़ोन को teleprompter की तरह उपयोग करने में मदद कर सकती हैं। हमने उपरोक्त आर्टिकल में ऐसी ही कुछ Apps के बारे में बताया है। आप दिए गए लिंक से App डाउनलोड कर अपने फ़ोन में teleprompter App install कर सकते हैं।

टैलिप्राम्प्टर को और किस नाम से जाना जाता है ?

टैलिप्राम्प्टर का एक और नाम है Autocue जिसका मतलब होता है स्क्रिप्ट को लाइन बाय लाइन लिखा जाना और पढ़ा जाना।

टैलिप्राम्प्टर के जरिये अमेरिका की जनता को सम्बोधित करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति कौन थे ?

टैलिप्राम्प्टर के जरिये अमेरिका की जनता को सम्बोधित करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ड्वाइट डी आइजनहावर थे जिन्होंने सन 1952 में अपना ऐतिहासिक भाषण दिया था।

यह भी देखेंNrega Payment Check: नरेगा पेमेंट लिस्ट ऑनलाइन चेक कैसे करें

Nrega Payment Check: नरेगा पेमेंट लिस्ट ऑनलाइन चेक कैसे करें

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें