VPF क्या होता है? इसमें पैसा जमा करने के क्या फायदे हैं?

वॉलेंटरी प्रोविडेंट फंड (VPF) एक निवेश स्कीम है जिसके तहत नौकरी करने वाले कोई भी कर्मचारी अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए निवेश करते हैं। इस स्कीम में निवेशक द्वारा निवेश की गई राशि सुरक्षित रहती है तथा इसमें आपको अधिक लाभ भी प्राप्त किया जाता है। कर्मचारी अपने वेतन का एक छोटा सा ... Read more

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

वॉलेंटरी प्रोविडेंट फंड (VPF) एक निवेश स्कीम है जिसके तहत नौकरी करने वाले कोई भी कर्मचारी अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए निवेश करते हैं। इस स्कीम में निवेशक द्वारा निवेश की गई राशि सुरक्षित रहती है तथा इसमें आपको अधिक लाभ भी प्राप्त किया जाता है। कर्मचारी अपने वेतन का एक छोटा सा भाग अपने पीएफ अकाउंट में निवेश करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप किसी भी स्कीम में निवेश करने की सोच रहें हैं तो आप वॉलेंटरी प्रोविडेंट फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं। यहां आप जानेंगे कि VPF क्या होता है? इसमें पैसा जमा करने के क्या फायदे हैं? (What is VPF full form and meaning in Hindi) और किस तरह से लाभ प्राप्त होता है।

VPF क्या होता है? इसमें पैसा जमा करने के क्या फायदे हैं? What is VPF full form and meaning in Hindi
VPF क्या होता है? इसमें पैसा जमा करने के क्या फायदे हैं?

VPF क्या होता है?

VPF को Voluntary Provident Fund कहा जाता है, तथा हिंदी में इसे स्वैच्छिक भविष्य निधि या कोष कहा जाता है। आपको बता दे स्वैच्छिक भविष्य निधि एक निवेश योजना है जिसके तहत आप अपनी राशि को इन्वेस्ट कर सकते हैं। इस स्कीम के माध्यम से आपके वेतन से 12 फीसदी राशि को काटकर आपके पीएफ अकाउंट में जमा किया जाता है। VPF के तहत हम अपनी इच्छानुसार राशि को अपने पीएफ अकाउंट में जमा कर सकते हैं। वॉलेंटरी प्रोविडेंट फंड के तहत कर्मचारी को कई तरह के लाभ प्रदान किए जाते हैं।

यह भी देखें- यूनिवर्सल अकाउंट नंबर क्या होता है।

VPF मैच्योरिटी टाइम

VPF में मैच्योरिटी टाइम की बात करें, इसमें लॉक इन की समय सीमा पांच वर्ष प्रदान की गई है। कर्मचारी द्वारा अपने वेतन से जितनी भी राशि निवेश के लिए दी जाती है मैच्योरिटी पूरी होने पर उसके आधार पर ही लाभ मिलता है।

वीपीएफ में ब्याज दर

ईपीएफ के समरूप ही वीपीएफ में ब्याज दर प्रदान होती है। इस वित्तीय वर्ष की बात करें तो 8.1 फीसदी ईपीएफ में ब्याज दरें प्रदान की गई थी और ठीक इसी के बराबर ही वीपीएफ में ब्याज दर उपलब्ध हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह भी देखें- पीएफ पासबुक का पासवर्ड कैसे बदलें?

VPF के लिए आवश्यक शर्तें

वीपीएफ अकाउंट में पैसा इन्वेस्ट करने से पहले आपको कुछ आवश्यक शर्तों के बारे में पता होना जरुरी है।

पीएफ का क्लेम फॉर्म 10C क्या होता है? पेंशन के लिए कैसे भरा जाता है? EPF Claim Form 10C in Hindi?

पीएफ का क्लेम फॉर्म 10C क्या होता है? पेंशन के लिए कैसे भरा जाता है? EPF Claim Form 10C in Hindi?

  • कोई भी नागरिक जो किसी भी क्षेत्र में काम करता है वह वीपीएफ अकाउंट को खोल सकता है।
  • इस स्कीम में आप पांच साल तक निवेश करके अपनी जमा राशि को निकाल सकते हैं।
  • अगर आप ऐसा समझते हैं कि मुझे पीएफ नहीं देना चाहिए और केवल मैं वीपीएफ में ही अपना पैसा निवेश कर सकता हूँ तो ऐसा बिलकुल भी नहीं होगा। जिस तरह से हर माह आपकी सैलरी से पीएफ कटता है वैसे ही वीपीएफ भी कटेगा।
  • इस स्कीम में आप अपनी इच्छा के आधार पर निवेश कर सकते हैं।
  • कर्मचारी के रिटायर होने के पश्चात वीपीएफ का पैसा लाभ के साथ प्राप्त होता है यदि कोई कर्मचारी पांच वर्ष के भीतर अपनी इस राशि को निकालता है तो उसे इतना लाभ नहीं मिलेगा जो कि रिटायरमेंट के बाद मिलना था।

वॉलेंटरी प्रोविडेंट फंड के क्या लाभ है?

यदि आप भी वॉलेंटरी प्रोविडेंट फंड में निवेश करना चाहते हैं तो आपको इनके लाभों की सम्पूर्ण जानकारी पता होनी चाहिए जिसके बारे में हम नीचे निम्न प्रकार से बताने जा रहें हैं-

  • इस स्कीम के तहत कर्मचारियों को सरकार से ईपीएफ अकाउंट के बराबर ही ब्याज प्रदान किया जाता है।
  • कर्मचारी को अपने टेक्स स्लैब के आधार पर टैक्स देना होता है जब वह लॉक-इन टाइम से पहले जमा राशि की निकासी करता है।
  • इस स्कीम में वेतन जमा करने की कोई भी लिमिट नहीं है अर्थात कर्मचारी अपनी इच्छानुसार किसी भी प्रतिशत तक अपने वेतन को जमा कर सकता है।
  • इस स्कीम में कर्मचारी को पांच साल तक का लॉक-इन टाइम मिलता है, और जब कर्मचारी की नौकरी को पांच साल पूरे हो जाते हैं तो उसे टैक्स भरने की कोई आवश्यकता नहीं होती है।
  • इस स्कीम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि ब्याज तथा निकलने वाली धनराशि बिना कर के प्रदान की जाती है।
  • इस स्कीम को Exempt-Exempt-Exempt कैटेगरी का इन्वेस्टमेंट कहा जाता है।
  • जिस तरह से आप ईपीएफ अकाउंट से राशि को ट्रांसफर करते हैं वैसे ही आप VPF खाते में पैसा जमा कर सकते हैं।

VPF अकाउंट कैसे खुलवाएं?

यदि आप भी अपना VPF अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने और ना ही ऑफिस के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे आराम से अपने एचआर डिपार्टमेंट से संपर्क करके अपना वीपीएफ खाता खुलवा सकते हैं। जब आप अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको उस समय यह जानकारी देनी होती है कि आप अपनी सैलरी से हर माह में कितना निवेश करना चाहते हैं, इसके पश्चात आपके वेतन से प्रत्येक माह पीएफ की तरह ही वीपीएफ के पैसे भी कट जाएंगे।

VPF अकाउंट में निवेश कर आप अपनी राशि को सुरक्षित रख सकते हैं। पैसों को इन्वेस्ट करने के लिए आप इस ऑप्शन को चुन सकते हैं।

VPF अकाउंट क्या है?

VPF एक बेहतर निवेश स्कीम है जिसके तहत नौकरी करने वाले व्यक्ति अपनी इच्छा से कोई भी राशि निवेश कर सकते हैं। निवेश करने के लिए यह बहुत ही अच्छा विकल्प है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

VPF की फुल फॉर्म क्या है?

VPF की फुल फॉर्म Voluntary Provident Fund है।

क्या पीएफ खाते की तरह ही वीपीएफ में कर्मचारी अपने वेतन से निवेश करते हैं?

जी हाँ, पीएफ खाते की तरह ही वीपीएफ में कर्मचारी अपने वेतन से निवेश करते हैं। जैसा कि आपका पीएफ हर महीने आपकी सैलरी से कटकर जमा होता है ठीक वैसे ही वीपीएफ में भी होता है।

Voluntary Provident Fund को हिंदी में क्या कहा जाता है?

Voluntary Provident Fund को हिंदी में स्वैच्छिक भविष्य निधि कहा जाता है।

वॉलेंटरी प्रोविडेंट फंड के तहत ब्याज दरें कितनी है?

वॉलेंटरी प्रोविडेंट फंड के तहत ब्याज 8.1% ब्याज दरें है।

इस लेख में हमने What is VPF full form and meaning in Hindi से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है यदि आपको इससे सम्बंधित कोई अन्य जानकारी या प्रश्न पूछना है तो आप नीचे दिए हुए कमेंट सेक्शन में अपना प्रश्न लिख सकते हैं हम कोशिश करेंगे कि आपके प्रश्नों का जल्द ही उत्तर दे पाएं। इसी तरह के और लेखों की जानकारी के लिए हमारी साइट hindi.nvshq.org से ऐसे ही जुड़े रहें। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया लेख पसंद आया हो और इससे जुड़ी जानकारी प्राप्त करने में सहायता मिली हो धन्यवाद।

UAN Password Forgot? What is My UAN Number and Password? कैसे पता करें

UAN Password Forgot? What is My UAN Number and Password? कैसे पता करें

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें