Varun Beverages का मालिक कौन है, स्टॉक मार्केट में हर जगह है चर्चा

Varun Beverages लिमिटेड एक भारतीय कंपनी है जो कि पेय पदार्थों का उत्पादन करके वितरण का कार्य करती है। इस कंपनी के मालिक और देश के सफल उद्यमी रवि जयपुरिया है जिन्होंने वर्ष 2023 में 49 हजार करोड़ रुपए से अधिक कमाई की थी। जिससे इनकी कुल सम्पति 2023 में 6 अरब डॉलर बढ़ गई ... Read more

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

Varun Beverages का मालिक कौन है, स्टॉक मार्केट में हर जगह है चर्चा
Varun Beverages का मालिक कौन है, स्टॉक मार्केट में हर जगह है चर्चा

Varun Beverages लिमिटेड एक भारतीय कंपनी है जो कि पेय पदार्थों का उत्पादन करके वितरण का कार्य करती है। इस कंपनी के मालिक और देश के सफल उद्यमी रवि जयपुरिया है जिन्होंने वर्ष 2023 में 49 हजार करोड़ रुपए से अधिक कमाई की थी। जिससे इनकी कुल सम्पति 2023 में 6 अरब डॉलर बढ़ गई थी। यह आरजे कॉर्प के फाउंडर और चैयरमेन हैं।

इनकी इस बढ़ोतरी में वरुण बेवरेजेस का बहुत बड़ा योगदान रहा है। Varun Beverages ने वर्ष 2016 में अपना इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) मार्केट में उतारा था। तब से लेकर अब तक कंपनी शानदार प्रदर्शन ही करती जा रही है। इसमें उस समय 18 गुना से भी अधिक बढ़ोतरी हुई थी। जिन निवेशकों ने इस कंपनी में पैसा लगाया था वे करोड़पति बन गए। आइए जानते हैं हाल ही में स्टॉक मार्केट में क्या चर्चाएं की जा रही है।

Varun Beverages का मालिक कौन है?

क्या आपको पता है Varun Beverages के मालिक कौन हैं? यदि नहीं पता तो आपको बता दें रवि जयपुरिया वरुण बेवरेजेज के मालिक हैं। इन्हें कोला किंग के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि ये भारत में पेप्सी और क्रूश जैसे लोकप्रिय पदार्थों का सबसे पड़ा उत्पादक करते हैं। ये RJ Crop के संस्थापक एवं अध्यक्ष भी हैं, जो कि Varun Beverages की पैरेंट कंपनी है। रवि जयपुरिया ने दिन रात कड़ी मेहनत करके Varun Beverages को एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में बदल दिया है। इस कारण इन्हें भारत का सफल उद्यमी कहा जाता है।

स्टॉक मार्केट में हर जगह है चर्चा

Varun Beverages स्टॉक मार्केट में हर जगह है चर्चाएं की जा रही हैं। हाल ही में इसकी कीमतों में तेजी आई है जिस वजह से ये सुर्खियों में चल रहा है। यह स्टॉक पिछले कुछ महीनों में तेजी से बढ़ा है तथा बाजार में इसकी खूब चर्चा की जा रही है। पिछले वर्ष से लेकर इस वर्ष में भी Varun Beverages ने मजबूत वित्तीय प्रदर्शन किया है। इस बार कंपनी की बिक्री और मुनाफे में बेहतर बढ़ोतरी हुई है। विश्लेषकों का कहना है कि कंपनी का यदि ऐसा ही प्रदर्शन रहता है तो आने वाले कुछ ही महीनों में इस कारोबार में और वृद्धि आएगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

उदय कोटक को पीछे छोड़ दिया है

देश के सबसे अमीर बैंकर कहें जाने वाले उदय कोटक को भी सम्पति के मामले में रवि जयपुरिया (कोला किंग) ने पीछे कर दिया है। वरुण बेवरेजेस जो कि एफएमसीजी सेक्टर में कार्य कर रही है, इसका मार्केट कैप इस दौरान 163418.38 करोड़ रुपए हो गया था जिससे जयपुरिया की सम्पति 15.1 अरब डॉलर हो गई थी।

पेप्सिको की दूसरी बड़ी बॉटलिंग पार्टनर

अर्जी कॉर्प के भीतर वरुण बेवरेजेस के अतिरिक्त देवयानी इंटरनेशनल को भी शामिल किया गया है। इस कंपनी द्वारा वरुण बेवरेजेस पेप्सिको के लिए प्रोडक्शन, बॉटलिंग तथा डिस्ट्रीब्यूशन के लिए कार्य किया जाता है। अमेरिका के बाहर यह पेप्सिको की दूसरी सबसे बड़ी बॉटलिंग पार्टनर है।

भारत से बाहर भी बढ़ा रहें हैं कारोबार

रवि जयपुरिया अपने देश में तो अपना कारोबार अच्छे से बढ़ा रहें हैं लेकिन वे भारत से बाहर भी अपना कारोबार बढ़ाना चाहते हैं। इसके लिए उनकी कम्पनी द्वारा दो बड़ी अंतरराष्ट्रीय डील भी की गई हैं। वरुण बेवरेजेस ने द बेवरेज कंपनी का अर्जन किया है और कहा है की अब दक्षिण अफ्रीकी बाजार में एंट्री की जाएगी। यह डील 1,320 करोड़ रुपए में की है। इसके अतिरिक्त देवयानी इंटरनेशनल को भी थाईलैंड में उतारा जाएगा।

रवि जयपुरिया हैं मारवाड़ी

रवि जयपुरिया एक मारवाड़ी परिवार से आते हैं। इन्होंने बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई कि है जो कि अमेरिका दे की थी। पढ़ाई पूरी करने के बाद ये वर्ष 1985 में भारत वापस आ गए थे तथा बॉटलिंग के पारिवारिक बिजनेस में काम करने लगे। वर्ष 1987 में इनके परिवार में बंटवारा किया गया जिसमें इनके पास बॉटलिंग प्लांट का हिस्सा आया तथा इन्होंने पेप्सीको से करार किया।

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें