SSPMIS : मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना – SSPMIS Bihar sspms.in,

Share on:

बिहार वृद्धा पेंशन योजना 2023:- प्रत्येक राज्य सरकार द्वारा राज्य के नागरिको को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए योजनाओं को चलाया जाता है। इन्ही योजनाओं में से एक योजना वृद्धजनों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए चलायी गयी है। वृद्धा पेंशन योजना बिहार द्वारा प्रदेश की नितीश सरकार सभी वृद्ध/बुजुर्गों के लिए जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं उन्हें प्रतिमाह कुछ धनराशि पेंशन के रूप में देगी। बिहार सरकार की Mukhyamantri Vriddhjan Pension Yojna (MVPY) 2023 से बुजुर्ग लोगो को सीधे लाभ प्राप्त हो सकेगा। वृद्धा पेंशन योजना का आवेदन राज्य के ऐसे बुजुर्ग जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं  SSPMIS Bihar पर कर सकते हैं।

SSPMIS : mvpy, SSPMIS Bihar, sspms.in, वृद्धा पेंशन योजना बिहार (login)
SSPMIS : mvpy, SSPMIS Bihar, sspms.in, वृद्धा पेंशन योजना बिहार (login)

राज्य के वे सभी वृद्धजन नागरिक जिन्होंने Mukhyamantri Vridhjan yojana के लिए आवेदन किया था वे सभी नागरिक वृद्धा पेंशन योजना बिहार की आधिकारिक साइट पर वृद्ध पेंशन स्कीम से सम्बन्धित जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के राज्य के वृद्ध नागरिक Bihar vridha pension yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बिहार वृद्धा पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करे? और sspms.in क्या है ?vridha pension yojana login कैसे करें ? पेंशन योजना बिहार ऑनलाइन के लाभ, पात्रता, दस्तावेज आदि से सम्बंधित जानकारी देंगे। mvpy, SSPMIS Bihar से सम्बंधित जानकारियों के लिए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

SSPMIS Bihar 2023

बिहार के सीएम नितीश कुमार जी के द्वारा SSPMIS Bihar जिसका पूरा नाम Social security pension management information system है इस पोर्टल पर Bihar Vridha Pension Scheme 2023 को शुरू किया गया है। जैसा की नाम से ही आपको ज्ञांत हो गया होगा की यह योजना मुख्य रूप से राज्य के वृद्ध नागरिकों के लिए चलाई गयी है जिसका लाभ उन्हें बिहार सरकार द्वारा मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के अंतर्गत दिया जायेगा। बिहार राज्य सभी वृद्धजन नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

MVPY यानि MUKHYAMANTRI VRIDHA PENSION YOJANA जो की समाज कल्याण विभाग संचालित है राज्य के वृद्ध नागरिकों को पेंशन प्रदान करने के उद्देश्य से चलायी जा रही है। बिहार सीएम वृद्ध पेंशन योजना द्वारा लाभार्थियों को 60 वर्ष के उपरांत राज्य सरकार द्वारा पेंशन प्रदान की जाएगी। SSPMIS Bihar Portal द्वारा नागरिक mvpy योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

vridha pension yojana bihar Highlights (mvpy )

योजना का नाम मुख्यमंत्री वृद्ध पेंशन योजना (mvpy)
पोर्टल SSPMIS (Social Security Pension Management Information System)
राज्यबिहार
सम्बंधित विभागसमाज कल्याण विभाग
योजना लांच की गयी नीतीश कुमार द्वारा
योजना श्रेणी राज्य सरकार की योजना
लाभार्थीराज्य के वृद्ध नागरिक (पुरुष एवं महिलाये)
योजना का उदेश्यराज्य के वृद्ध नागरिकों को आर्थिक सहायता के रूप में पेंशन प्रदान करना
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटsspmis bihar gov in – Click Here

MVPY sspms.in

एमवीपीवाई यानि Mukhyamantri vridha pension yojana (MVPY) के तहत 60 वर्ष से 79 वर्ष के वृद्धजन जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं उन्हें बिहार सरकार की SSPMIS portal के माध्यम प्रतिमाह 400 रूपए तथा 80 वर्ष से अधिक वृद्ध नागरिकों को 500 रूपए प्रति माह धनराशि Bihar Mukhyamantri vridha pension yojana (MVPY) योजना के तहत प्रदान की जाएगी।

वृद्धा पेंशन योजना बिहार 2023 के लाभ/विशेषताएं

SSPMIS in portal से राज्य के वृद्ध नागरिकों को कई लाभ प्राप्त होंगे। mukhyamantri vriddhjan pension yojna (MVPY) के तहत वृद्धजनों को मिलने वाले लाभ निम्न प्रकार से हैं –

  • SSPMIS पोर्टल द्वारा बिहार वृद्ध पेंशन योजना के तहत राज्य के सभी वृद्ध नागरिकों को आर्थिक सहायता हेतु पेंशन प्रदान की जाएगी।
  • Bihar pension scheme 2023 के तहत राज्य के लाभार्थियों के पेंशन की धनराशि को उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जायेगा।
  • 60 से 79 आयु के वृद्धजन नागरिकों को एमवीपीवाई के तहत 400 रूपए प्रतिमाह तथा 80 वर्ष से ऊपर के वृद्धजन नागरिकों के लिए प्रतिमाह 500 रूपए की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • योजना का लाभ सेवानिर्वित नागरिकों को छोड़कर सभी वृद्धजनों को प्रदान किया जायेगा।
  • SSPMIS Bihar योजना के लिए नागरिक घर बैठे कभी भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है जिससे उनके समय की बचत होगी।
  • राज्य के वृद्ध नागरिक इस पेंशन की सहायता से अपना जीवन यापन सही ढंग से कर सकेंगे।
  • Bihar old age pension scheme द्वारा बिहार के बुजुर्ग नागरिक आर्थिक रूप से सशक्त बन सकेंगे
  • मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लिए पेंशन प्राप्तकर्ता को कोई प्रीमियम नहीं देना पड़ेगा।

sspms.in का उद्देश्य

SSPMIS online portal MVPY जिसे बिहार सरकार द्वारा मुख्य रूप से राज्य के वृद्धजन नागरिकों को आर्थिक सहायता के रूप में पेंशन प्रदान की जाती है जिससे राज्य के बुजुर्ग नागरिकों को अपने जीवन यापन करने में कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। Vridha pension yojana bihar का मुख्य उद्देश्य राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के वृद्ध नागरिकों को आर्थिक रूप से सशक्त तथा आत्मनिर्भर बनाना है। MVPY Bihar द्वारा दी जाने वाली पेंशन धनराशि से राज्य के 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग नागरिक अपना जीवन यापन अच्छे तरीके से कर सकेंगे।

Bihar vridhjan pension yojna के लिए पात्रता शर्तें

यदि आप भी Vridh pension scheme Bihar के लिए आवेदन (apply) करना चाहते है तो आपके लिए इस योजना के लिए जरुरी पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। बिहार मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना के लिए आवश्यक पात्रता क्या है? इसके बारे में हमने आपको नीचे जानकारी दी है –

  • vridhjan pension yojana 2023 के लिए नागरिक को बिहार राज्य का निवासी/नागरिक होना आवश्यक है।
  • SSPMIS vridh pension yojana bihar के तहत आवेदनकर्ता की आयु 60 साल से अधिक होनी आवश्यक है।
  • MVPY का लाभ उन ही आवेदकों को प्राप्त होगा जो गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवार से हैं।
  • नागरिक किसी अन्य पेंशन का लाभ नहीं ले रहा हो।
  • वे सभी सरकारी कर्मचारी जो रिटायर्ड हो चुके है इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।
  • यदि आप MVPY का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य होगा।

mukhyamantri vridhjan pension yojana के लिए जरुरी दस्तावेज (important documents)

Bihar old age pension scheme के लिए यदि नागरिक पात्रता शर्तों को पूरा करते है तो उन्हें इसके लिए आवेदन करते समय कुछ आवश्यक कागजातों/दस्तावेज (documents)की आवश्यकता होगी। यहाँ आपको bihar old age pension scheme के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ? इसके बारे में नीचे बताया गया है –

निवास प्रमाण पत्रआय प्रमाण पत्रवोटर कार्ड
जन्म प्रमाण पत्रपासपोर्ट साइज फोटोबैंक पासबुक
आधार कार्डबैंक पासबुकपहचान का प्रमाण

Bihar old age pension scheme online registration कैसे करें ?

Bihar Mukhyamantri vridha pension yojana के लिए पंजीकरण कैसे करे? यदि आप बिहार के निवासी हैं और पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं और अभी तक आपने मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना आवेदन (MVPY registration) नहीं किया है तो आपको SSPMIS Bihar की sspms.in पर या SSPMIS bihar gov in पोर्टल पर अपना आवेदन करना होगा। यहाँ आपको  MVPY online registration कैसे करे? इसके बारे में स्टेप-बाई-स्टेप बताया गया है, इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें –

  • Bihar vridha pension yojana registration कैसे करें इसके लिए आपको सबसे पहले sspms.in आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। आप sspmis.bihar.gov.in पर ऊपर आर्टिकल में दिए गए लिंक के माध्यम से भी पहुँच सकते हैं।
  • जैसे ही आप SSPMIS portal पर विजिट करेंगे आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • अब आपको इस होमपेज पर “Register for MVPY” का option /विकल्प का चयन कर लेना होगा। जैसा की फोटो में दिखाया गया है –RAGISTRATION FOR MVPY
  • जैसे ही आप Register for MVPY का चयन करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहाँ पर आपको पूछी गयी जानकारी को सही -सही भर देना है।
  • जैसे ही आपके द्वारा सभी जानकारियों को भर दिया जायेगा आपको इसके बाद आपको Proceed (प्रोसीड ) के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप प्रोसीड बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने अब Bihar vridha pension yojana form खुल कर आ जायेगा अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी जानकारियों को सही -सही भर देना है।
  • सभी जानकारियों को भर लेने के बाद आपको दिए गए submit बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • सबमिट बटन पर क्लिक कर देने के बाद आपका ऑनलाइन मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना के लिए आवेदन पूरा हो जायेगा।

नोट: मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना (cm old age pension scheme bihar) के लिए आधार सत्यापित करना अनिवार्य है।

वृद्धा पेंशन योजना बिहार लॉगिन कैसे करें ? (MVPY Log in Method)

Bihar sspmis portal login कैसे करे? इसके लिए आपको नीचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा-

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना लॉगिन के लिए sspms portal पर जाना होगा।
  • पोर्टल के होम पेज पर आपको “login” का विकल्प दिखाई देगा आपको इसका चयन करना होगा। SSPMIS LOGIN KAISE KAREN
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा यहाँ आपको लॉगिन डिटेल्स(विवरण) को आपको दर्ज कर लेना है।
  • यूजरनेम पासवर्ड और कॅप्टचा कोड डालकर लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप sspmis Bihar portal login कर सकते है।

SSPMIS Payment/Pension beneficiary Status/ MVPY बेनिफिशियरी स्टेटस कैसे देखें ?

  • Bihar vridha pension yojana beneficiary status देखने के लिए सबसे पहले आपको सामाजिक सुरक्षा प्रबंधन सूचना प्रणाली बिहार की ऑफिसियल वेबसाइट sspmis bihar gov in पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर विजिट करते हैं आपके सामने पोर्टल का होम पेज खुल जायेगा जहाँ पर आपको “Beneficiary status” वाले विकल्प का चयन करना होगा। SSPMIS Beneficiary status  KAISE CHECK KAREN
  • इसके बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा जहाँ पर आपको Know your application status का विकल्प दिखाई देगा।
  • Know your application status में आपको अपने district (जिला ), block(ब्लॉक), search option , beneficiary id आदि की जानकारी को सही से भरना होगा। MVPY KNOW YOUR APPLICATION STATUS
  • जानकारी दर्ज कर लेने के बाद आपको नीचे दिए गये कॅप्टचा कोड को सही से डालना है और search वाले बटन पर क्लिक कर देना है। जैसा की ऊपर फोटो में दर्शाया गया है।
  • सर्च बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने online Bihar pension yojna beneficiary status /mvpy एप्लीकेशन स्टेटस / मुख्यमंत्री पेंशन पैमेंट लाभार्थी स्टेटस से सम्बंधित जानकारी देख सकते है।

Aadhar Consent Form Download कैसे करें ?

  • Aadhar consent form PDF download online करने के लिए सबसे पहले आपको SSPMIS (सोशियल सिक्योरिटी पेंशन मेनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक हमने आपको आर्टिकल में दिया हुआ है।
  • जैसे ही आप पोर्टल पर विजिट करते हैं आपके सामने पोर्टल का होम पेज खुल कर आ जाता है। होम पेज पर आपको “Register for MVPY” का विकल्प दिखयी देगा आपको इस पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप Register for MVPY पर क्लिक करते हैं आपके सामने नया पेज खुल कर आ जायेगा। यहाँ पर आपको “Download Aadhar Consent Form” के विकल्प का चयन कर लेना है।
  • जैसे ही आप इसपर क्लिक करते हैं आपकी स्क्रीन पर एक PDF file खुल कर आ जाएगी जिसमे आपको एक form नजर आएगा आपको इस फॉर्म को यहाँ से डाउनलोड करा लेना है आप इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं।
  • इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से online Aadhar consent form को डाउनलोड कर सकते हैं।
SSPMIS Forgot Password कैसे करें?

यदि आप किसी कारणवश SSPMIS लॉगिन कर रहे हैं पर आपको अपना पासवर्ड याद नहीं है तो आपको परेशान होनी की जरुरत नहीं है क्योंकि आप अपने पासवर्ड को दुबारा से आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। अपना SSPMIS PASSWORD को पुनः प्राप्त से प्राप्त कर सकते हैं। SSPMIS पर पासवर्ड कैसे बनायें? इसके लिए आपको नीचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा –

  • आवेदक को सबसे पहले SSPMIS पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट sspmis.bihar.gov.in पर जाना है।
  • आपको वेबसाइट के होम पेज पर ही लॉगिन का विकल्प नजर आएगा।
  • जैसे ही आप लॉगिन पर क्लिक करते हैं आपको अपने स्क्रीन पर नए पेज पर लॉगिन पेज दिखाई देगा। आपको यहाँ पर अपना यूजरनाम डालना है और फॉरगॉट पासवर्ड वाले विकल्प पर आपको क्लिक कर देना है। MVPY FORGOT PASSWORD
  • अब आपको अपना SSPMIS user id दर्ज करना होगा और स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा कोड को सही से टाइप करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर देना है।
  • सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपको अपना पासवर्ड चुनने का विकल्प मिल जायेगा अब आप यहाँ से अपना पासवर्ड सेव कर सकते हैं।

sspmis bihar gov in पर भुगतान की स्तिथि कैसे देखे?

  • इसके लिए आपको सबसे पहले SSPMIS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको फ्लैश न्यूज़ के अंतर्गत लाभार्थी अपने भुगतान की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें के दिए हुए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अब आपके सामने नया पेज खुल जायेगा जहाँ आपको अपने जिले, ब्लॉक का चयन कर लेना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च कैटेगरी का चयन कर लेना है।
  • अब आपको इसके बाद अपनी सर्च कैटेगरी के अनुसार बेनिफिशियरी आईडी या ACCOUNT NUMBER (खाता संख्या) को दर्ज कर लेना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च वाले बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप सर्च पर क्लिक करते हैं आपके सामने संबंधित जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।
  • इस प्रकार से आप online Bihar vridha pension yojana payment status को आसानी से देख सकेंगे।

MVPY Progress report कैसे देखें ?

SSPMIS पोर्टल पर प्रोग्रेस रिपोर्ट कैसे चेक करें? जिलेवार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना प्रोग्रेस रिपोर्ट ( MVPY progress PUBLIC REPORT )देखने के लिए आपको नीचे दी गयी प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा और इसे फॉलो करना होगा –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले SSPMIS पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर विजिट करते हैं इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जायेगा।
  • होम पेज पर आपको मेनू बार में दिए हुए रिपोर्ट्स के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं आपके सामने scheme wise report का विकल्प आएगा इसके सामने अब आपको MVPY vridhjan Progress Report (bihar.gov.in) के दिए हुआ विकल्प का चयन कर लेना है।
  • जैसे ही आप इसपर क्लिक करते हैं आपके सामने sspmis portal progress report में सभी जिलों की सूची खुलकर सामने आ जाएगी। कुछ इस प्रकार से –mvpy progress report
  • अब आपको मुख्यमंत्री वृद्ध पेंशन योजना की प्रोग्रेस लिस्ट में से आपको अपने जिले का चयन कर लेना होगा।
  • अब जैसे ही आप अपने जिले का चयन कर लेंगे आपके सामने mvpy ब्लॉक वाइज प्रोग्रेस रिपोर्ट प्रदर्शित हो जाएगी।
  • इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से वृद्धजन प्रोगेस रिपोर्ट को आसानी से देख सकेंगे।

संपर्क विवरण (Contact Details )कैसे निकालें ?

  • Contact Details के लिए आपको सबसे पहले को मुख्यमंत्री वृद्ध पेंशन योजना बिहार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक आपको हमने आर्टिकल में दिया हुआ है।
  • जैसे ही आप ऑफिसियल वेबसाइट पर आते हैं आपको होम पेज पर मेनू बार में ही Contact Details का विकल्प (option ) दिखाई देगा। अब आपको इसपर क्लिक कर देना होगा।
  • जैसे ही आप इसपर क्लिक करते हैं आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको contact Details (संपर्क विवरण ) प्रदर्शित हो जायेगा।
  • यहाँ से आप कांटेक्ट कर सकते हैं।

SSPMIS Scheme/mukhyamantri vridhjan pension yojna FAQs –

SSPMIS पोर्टल क्या है?

SSPMIS पोर्टल Bihar राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया पोर्टल है। इस sspmis पोर्टल की माध्यम से राज्य के वृद्धजनों को हर माह पेंशन की धनराशि प्रदान की जाती है।

old age pension scheme bihar के लिए आवेदन करने के लिए क्या करना होगा ?

वृद्धजन पेंशन योजना बिहार के लिए आपको Social Security Pension Management Information System”की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। पोर्टल का लिंक आर्टिकल में आपको हमारे द्वारा उपलब्ध कराया गया है। आवेदन की पूरी प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप आसान भाषा में आर्टिकल में बताया गया है। आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

SSPMIS full form क्या है?

SSPMIS का फुल फॉर्म (पूरा नाम)“Social Security Pension Management Information System”है।

SSPMIS portal पर पर mvpy आवेदन कौन कर सकेंगे ?

बिहार के ऐसे बुजुर्ग व्यक्ति जिनकी आयु 60 से अधिक है और वे गरीब वर्ग से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हो। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक SSPMIS portal पर ऑनलाइन आवेदन करना जरुरी है।

वृद्धजन पेंशन योजना बिहार द्वारा क्या लाभ मिलेगा?

योजना के लिए आवेदन आप पोर्टल की सहायता से ऑनलाइन कर सकेंगे आप इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता के रूप में प्रतिमाह पेंशन प्राप्त कर सकेंगे। प्राप्तकर्ता को कोई प्रीमियम नहीं देना होगा ,बिहार के बुजुर्गों को किसी अन्य व्यक्ति पर आर्थिक रूप से निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। mvpy के तहत, सभी शुल्क बिहार सरकार द्वारा वहन किए जाएंगे।

sspms.in पर लॉगिन कैसे करें ?

sspms.in पर लॉगिन के लिए आपको आर्टिकल में इसकी प्रक्रिया को विस्तार से बताया गया है। आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

आशा करते हैं आपको हमारे इस आर्टिकल की सहायता से वृद्धा पेंशन योजना बिहार लॉगिन कैसे करें ? mvps registration method (मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना पंजीकरण प्रक्रिया ),sspmis bihar gov in पर भुगतान की स्तिथि कैसे देखे?old age pension scheme online registration आदि से सम्बंधित जानकारी मिल गयी होगी। यदि फिर भी आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल करने हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों का जल्द से जल्द जबाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए सभी पाठकों का धन्यवाद !

Photo of author

Leave a Comment

Join Telegram