आसान किस्त योजना 2023 | Aasan Kisht Yojana – Uttar Pradesh Power Corporation Ltd

Share on:

आसान क़िस्त योजना – उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आसान क़िस्त योजना शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत उन लोगो को रखा गया है जिन्होंने अभी बिजली का बिल जमा नहीं किया है। वे व्यक्ति आसान क़िस्त देकर अपना बिजली के बिल का भुगतान कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश विद्युत कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा इस योजना को सफल बनाया जायेगा। इस योजना की शुरुआत 11 नवंबर 2019 से की गयी थी इस योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश के नागरिको को ही मिलेगा। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आप हमारे दिए हुए लेख को पूरा पढ़ें।

आसान किस्त योजना 2023 | Aasan Kisht Yojana - Uttar Pradesh Power Corporation Ltd
आसान किस्त योजना 2023 | Aasan Kisht Yojana – Uttar Pradesh Power Corporation Ltd

आसान क़िस्त योजना 2023 क्या है ?

जो लोग एकदम से बिजली का भुगतान नहीं कर पाते वे आसान से 12 या 24 किस्तों में बिजली का बिल जमा कर सकते हैं। इस योजना की शुरुआत पिछले वर्ष 2019 में नवंबर माह में शुरुआत की गयी थी। इस योजना की घोषणा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की थी। जिसमे शहरी तथा ग्रामीण इलाकों में 4 किलो वाट तक के उपभोक्ता बिजली के बिल का 5 प्रतिशत या न्यूनतम 1500 रूपये तक देकर पंजीकरण करा सकते हैं। इस योजना में अभी तक 22 हजार लोगों को लाभ प्राप्त हुआ है। हम आपको बताएंगे की आप ऑनलाइन घर में बैठे किस प्रकार आसान क़िस्त योजना में अपना पंजीकरण करा सकते हो।

Uttar Pradesh Aasan Kisht Yojana Higihlights

योजना का नामआसान किश्त योजना
राज्यउत्तर प्रदेश
किसके द्वारा लागू की गयी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी
योजना की शुरुआत 11 नवंबर 2019
लाभार्थीगरीब लोग
लाभआसान किश्तों में बकाया
बिजली बिल भुगतान
आवेदन का मोड़ ऑनलाइन मोड़
साल 2023
आधिकारिक वेबसाइट upenergy.in

यूपी आसान क़िस्त योजना न्यू अपडेट

  • अब लाभार्थियों को बिजली से संबंधित समस्त सूचनाएँ एसएमएस के माध्यम से सूचित की जाएगी।
  • लाभार्थियों को अब बिजली विभाग में शिकायत दर्ज कराने सुविधा भी उपलब्ध करा दी गयी है, अब आप बिजली विभाग में किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करा सकते है।
  • अब सभी नागरिको को Smart Meter Prepaid Recharge, NEFT/RTGS Payment, Genus Prepaid Recharge, Smart Meter Reconnection, आदि फैसिलिटी दी गयी है।

आसान किश्त योजना का मुख्य उद्देश्य

उत्तर प्रदेश के जो गरीब वर्ग के लोग है उन लोगो के लिए इस योजना का शुरुआत की गयी है। चाहे वो लोग गांव में निवास करते हो या नगर में। जो लोग अपने बिजली का बिल का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं वे आसानी से किस्तों में अपना बिजली का बिल भर सकते हैं और बिजली विभाग मे आने वाली गिरावट को कम कर सकते हैं। राज्य सरकार के द्वारा बिजली के बिल में राहत पहुंचाने के लिए यह योजना शुरू की गयी है जिसके परिणामस्वरूप अब नागरिक बिना किसी समस्या के आसान किस्तों के माध्यम से बिजली के बिल का भुगतान सरलता से कर सकते है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग नागरिकों को विपत्ति के समय में सहायता प्रदान करने के लिए यह योजना शुरू की गयी है।

Aasan Kisht Yojana पंजीकरण के लिए पात्रता –

  • उम्मीदवार उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आसान क़िस्त योजना के अंतर्गत सिर्फ घरेलू 4 किलो वाट तक के कनेक्शन वालो के लिए है।
  • सभी किश्त समय पर ही जमा करने पर ही व्याज माफ़ किया जायेगा।
  • अगर दो माह तक व्यक्ति किश्त जमा नहीं करता या 2 माह का बिजली का बिल जमा नहीं करता ऐसे स्थिति में उम्मीदवार का पंजीकरण निरस्त कर दिया जायेगा।

यह भी देखें : पीएम किसान योजना लिस्ट

आसान किश्त योजना के लिए जरुरी दस्तावेज –

आवेदन ध्यान दें यहां हम आपको Aasan Kisht Yojana Uttar Pradesh 2023 के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए होंगे इसके बारे में बताने जा रहें है। आप नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से इन दस्तावेजों/डाक्यूमेंट्स के बारे में जा सकते है। ये दस्तावेज निम्न प्रकार है –

  • बिजली का बिल
  • आधार नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मीटर संख्या

Aasan Kisht Yojana संबधित नियम

  • इस योजना के तहत बिल का भुगतान आसान किस्तों में किया जायेगा व् शहरी लोगो के लिए 12 किस्तों में बिजली भुगतान का प्रबंधन किया गया है और ग्रामीण इलाकों के लिए 24 किस्तों का प्रबंध किया गया है।
  • सरकार के द्वारा निर्धारित किया गया है की व्यक्ति अपना पंजीकरण के समय बिजली का 5 प्रतिशत का भुगतान करना पड़ेगा और साथ ही वर्तमान बिल का भी भुगतान करना पड़ेगा।
  • पंजीकरण के समय व्यक्ति को 1500 रूपये जमा करना होगा।
  • योजना के अंतर्गत 31 अक्टूबर 2019 तक ही बिजली बिल का भुगतान किया जायेगा। इसके बाद नियमित रूप से बिजली का बिल भरवाएं जायेगे।
  • प्रत्येक मासिक के साथ बिजली का बिल जमा करना भी अनिवार्य होगा। यदि कोई नागरिक किसी कारण से पिछले माह का बिल जमा नहीं कर पाया तो उसे वर्तमान समय का भी और पिछले महीने का भी बिल का भुगतान करना होगा।
  • पंजीकरण करने के बाद आपको सारे क़िस्त ऑनलाइन ही जमा करनी होगी। ये काउंटर पर जमा नहीं होंगे।
  • सभी क़िस्त और बिल समय पर जमा करने पर व्याज माफ़ किया जायेगा।

उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना पंजीकरण

हम आपको बताएंगे की आप किस प्रकार अपना ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हो हम आपको नीचे पंजीकरण करने की सारी विधि बता रहे हैं आप हमारे दिए हुए स्टेप्स फॉलो कर सकते है।

  • अबसे पहले उम्मीदवारUttar Pradesh Power Corporation Ltd की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। जिसका यूआरएल आप नीचे दिए चित्र में देख सकते है।
आसान-क़िस्त-योजना
  • इसके बाद आपको सबसे नीचे दिए गए आसान क़िस्त योजना हेतु पंजीकरण नगरीय और ग्रामीण पर क्लिक करना होगा यदि आप शहर से हो तो आपको नगरीय पर क्लिक करना होगा और गांव से हो तो ग्रामीण पर क्लिक करें।
आसान-क़िस्त-योजना-2020
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज खुल जायेगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है।
ASAN-KIST-ONLINE-RJISTRESHN
  • आपको नया कनेक्शन पर जाना होगा। और पंजीकरण पर क्लिक करना होगा। फिर से आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुल जायेगा।
ASAN-KIST-ONLINE-2020

आपको फॉर्म में दी हुयी सारी जानकारी जैसे अपना नाम, कॉलोनी का नाम , फोन नंबर , ई -मेल, जन्मतिथि दर्ज करनी होगी और अपनी एक फोटो और हस्ताक्षर देने होंगे।
उसके बाद आपका आसान क़िस्त में रजिस्ट्रेशन हो जायेगा। आप अपने फॉर्म को जरूरत के समय के लिये प्रिंट करके निकाल ले।

UP Aasan Kisht Yojana से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

आसान क़िस्त योजना किस राज्य द्वारा शुरुआत की गयी है ?

इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य के द्वारा की गयी है।

क्या उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना के अंतर्गत राज्य के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के लोगो को योजना में शामिल किया गया है ?

जी हाँ, ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में रहने वाले सभी नागरिकों को योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है आसान क़िस्त योजना के माध्यम से नागरिकों को क्षेत्र के आधार पर बिजली बिल जमा करने में विशेष रूप से छूट प्रदान की गयी है जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों को 24 किस्तों के माध्यम बिजली बिल का भुगतान करना होगा एवं शहरी क्षेत्र के लोगो को 12 किस्तों के अंतर्गत भुगतान राशि को जमा करना होगा।

आसान क़िस्त योजना क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उन पंजीकृत नागरिकों के लिए शुरू की गयी है जिनका बिजली का बिल बकाया है। इस योजना के तहत ऐसे नागरिको को किस्तों में बिल भरने की सुविधा प्रदान की गयी है।

उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना के पंजीकरण के लिए कौन सी वेबसाइट लांच की गयी है ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश आसान क़िस्त योजना के पंजीकरण के लिए upenergy.in है।

आसान क़िस्त योजना किन-किन लोगो के लिए है ?

वे गरीब वर्ग जो ग्रामीण और नगरीय क्षेत्र में निवास करते हैं। और एक ही समय में बिल भुगतान करने में असमर्थ रहते है।

यूपी आसान क़िस्त से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

अगर आपको आवेदन से जुडी या बिल भुगतान करने में कोई भी समस्या होती है तो आप नीचे दिए गए नंबर पर फोन कर सकते हैं। यूपी पावर कॉरपरेशन लिमिटेड, शक्ति भवन 14, अशोक मार्ग लखनऊ
फोन नंबर – 91 -522 2887701-03

हेल्पलाइन नंबर

इस आर्टिकल में माध्यम से हमने आपको Aasan Kisht Yojana – Uttar Pradesh से जुडी और पंजीकरण करने की प्रक्रिया आधी से संबंधित जानकारी प्रदान की है। अगर आपको इन सूचनाओं के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है।

click-here
यहाँ भी पढ़े
झटपट बिजली कनेक्शन योजना यूपी
ऑनलाइन बिजली का बिल चेक कैसे

Photo of author

Leave a Comment

Join Telegram