अपणि सरकार पोर्टल रजिस्ट्रेशन अपणि सरकार पोर्टल क्या है ? Apni Sarkar Portal Uttarakhand

अपणि सरकार पोर्टल :- Apni Sarkar Portal उत्तराखंड सरकार द्वारा जल्द ही लांच किया जाएगा। इस पोर्टल की घोषणा उत्तराखंड के मुख्यमंत्री द्वारा की गयी है। ई-डिस्ट्रिक की सारी सुविधाएँ अपणि सरकार पोर्टल पर उपलब्ध कराई जाएगी। इस पोर्टल में लगभग 243 अधिसूचित सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया जायेगा। लगभग 3 माह के बाद ये सारी सुविधाएँ पोर्टल में नागरिकों के लिए उपलब्ध कर दी जाएँगी। आम नागरिकों को ई-डिस्ट्रिक के माध्यम से मिलने वाली सेवाएं अपणि सरकार पोर्टल पर जारी कर दी जाएगी। जिससे की अब उत्तराखंड के निवासियों को जरुरी सेवाओं के लिए अब किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने होंगे जिससे की अब आम नागरिकों को घर बैठे Apni Sarkar Portal पर सेवाएं मुहैया कराई जाएगी।

अपणि-सरकार-पोर्टल

अपणि सरकार पोर्टल

आपको बता दे covid-19 को मद्देनजर रखते हुए उम्मीदवारों को सुविधाएँ ऑनलाइन प्राप्त हो जिससे की उन्हें अपने जरुरी दस्तावेज के लिए इधर-उधर भटकने की आवश्यकता नहीं होगी और उनके दस्तावेज में यदि कुछ भी गड़बड़ी पायी जाती है तो उनका उल्लेख एक ही बार में कर दिया जायेगा। अपणि सरकार पोर्टल को आइटीडीए और एनआईसी के सहयोग के माध्यम से तैयार किया जायेगा। लेकिन इसके लिए सरकार द्वारा अभी आम जनता को सुविधाएँ उपलब्ध कराने के लिए 3 महीने का समय दिया गया है। पोर्टल का भागिदार बनने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्वयं का पंजीकरण करना होगा जिससे की आप पोर्टल से जुडी सभी सुविधाओं का लाभ आसानी से ले सकते हैं। आज हम अपने लेख के माध्यम से आपको अपणि सरकार पोर्टल से जुडी सारी जानकारी दे रहे हैं कैसे आप इसमें स्वयं को रजिस्टर कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Uttarakhand Apni Sarkar Portal 2021

पोर्टल का नाम अपणि सरकार पोर्टल
राज्य सरकारउत्तराखंड सरकार
किसके द्वारा घोषणा की गयीमुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत
लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्यऑनलाइन सुविधाएँ प्राप्त कराना
सेवाएं243
आधिकारिक वेबसाइटजल्द जारी की जाएगी

अपणि सरकार पोर्टल क्या है ?

अपणि सरकार पोर्टल एक वेब पोर्टल है जिस पर नागरिक सेवाओं से लेकर और दस्तावेज बना सकते हैं और जो भी सरकार द्वारा योजनाएं चलाई जाएंगी उनके बारे में पूरी जानकारी इस पोर्टल से ले सकते हैं। अभी तक जो सेवाएं आप ई-डिस्ट्रिक के माध्यम से ले रहे थे अब आप वही सेवाएं अपणि सरकार पोर्टल लेने में सक्षम होंगे। नागरिकों तक सभी सेवाओं का लाभ बिना किसी परेशानी के उपलब्ध करवाने हेतु उत्तराखंड सरकार के द्वारा अपणी सरकार पोर्टल लॉन्च करने का फैसला किया गया है। इस पोर्टल में नागरिकों को पारदर्शी रूप में सेवाओं को प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

Apni Sarkar Portal Uttarakhand के लाभ
  • इस पोर्टल का लाभ उत्तराखंड के सभी निवासी ले सकते हैं।
  • पोर्टल का लाभ लेने के लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • यदि आप अपने दस्तावेज बनाने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में जाते है तो वहां आपको बहुत समय लगता है जिससे की आपके समय व् पैसो दोनों की खपत होती है। लेकिन अब आप आसानी से पोर्टल पर जाकर सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • अपणि सरकार पोर्टल में लगभग 243 सेवाओं को जोड़ा गया है।
  • यदि उम्मीदवारों के किसी भी दस्तावेज में कोई भी आपत्ती होती है या दस्तावेज में कोई भी गड़बड़ी हो जाती है इसके लिए भी आप पोर्टल में दस्तावेज को सही करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • अब आपको अपने छोटे से छोटे काम के लिए किसी भी दफ्तर में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • और ना ही आपको आवेदन शुल्क देने की आवश्यक होगी।
  • वायरस के चलते विभाग में होने वाली भीड़ में कमी होगी जिससे की कर्मचारियों के काम में थोड़ा बहुत आसानी होगी।
  • सरकारी कर्मचारी और आम नागरिकों के बीच पारदर्शिता आएगी।
  • पोर्टल में नागरिकों को 243 सेवाओं से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

अपणि सरकार पोर्टल रजिस्ट्रेशन का उद्देश्य

जैसे की आप सब जानते हैं की इस समय Covid-19 का संक्रमण बहुत तेजी फैल रहा है जिस कारण नागरिकों को जरुरी सेवाएं आसानी से प्राप्त नहीं हो रही है जिस कारण लोगों को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है। और लोगों को विभाग में जाने में काफी कठिनाइयाँ झेलनी पड़ रही है। ऐसी समस्याओं को देखते हुए ही उत्तराखंड सरकार ने पोर्टल को लांच करने का आदेश दिया है जिसमे सभी जरुरी सेवाओं को जोड़ा जायेगा। और सेवाओं के लिए उम्मीदवारों को पूरी जानकारी व् दिशा-निर्देश जारी किये जायेंगे। यदि आपके दस्तावेज में कोई भी जानकारी गलत होती है तो आप आसानी से कुछ दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड करके आपके दस्तावेजों में सुधार किया जायेगा। इस पोर्टल को लांच करने का उद्देश्य नागरिको को घर बैठे सुविधा प्राप्त कराना है।

पोर्टल के लांच होने से जो उम्मीदवारों को ऑफलाइन आवेदन फॉर्म भरने पड़ते थे या फिर सिर्फ डॉक्यूमेंट में एक गलती के लिए बार-बार दफ्तरों में जाना पड़ता था उससे छुटकारा मिलेगा। साथ ही साथ यदि आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते थे तो उसमे भी आपको संबंधित कर्मचारी को पैसे देने पड़ते थे ताकि वो आपका काम कर दें। लेकिन इस पोर्टल के शुरू होने से आप आसानी से योजनाओं और सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। और साथ ही साथ डिजिटल इंटरनेट को भी बढ़ावा मिलेगा जिससे की लोग इंटरनेट के प्रति अधिक जागरूक होंगे और वे अपना काम घर बैठे अपने लैपटॉप या मोबाइल से कर सकेंगे।

अपणि सरकार पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

  • अभी कुछ समय पहले ही इस पोर्टल की घोषणा की गयी है।
  • इस पोर्टल को लांच करने में अभी 3 महीने का समय बाकी है।
  • क्योंकि अभी पोर्टल में बहुत सी आवश्यक सेवाओं को जोड़ा जायेगा।
  • पोर्टल को लांच करने पर ही आप दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार रजिस्ट्रेशन कर सकते है।
  • वेबसाइट लांच होते ही हम आपको रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के बारे में पूरी जानकारी देंगे।
  • इच्छुक उम्मीदवार को हम रजिस्ट्रेशन के बारे में जानकारी देंगे तब तक वे हमारी वेबसाइट से बने रहे।
  • इसके लिए आपको अभी थोड़ा इन्तजार करना होगा।

Apni Government Portal से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

Apni Government Portal से जुडी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

अभी पोर्टल से जुडी कोई भी आधिकारिक वेबसाइट लांच नही की गयी है क्योंकि अभी इसकी शुरुआत की गयी है।

पोर्टल को लांच करने का उद्देश्य क्या है ?

इस पोर्टल को लांच करने का उद्देश्य उत्तराखंड के नागरिकों को घर बैठे सेवाएं उपलब्ध कराना है जिससे की आसानी से वे योजनाओं और सेवाओं का लाभ ले सके।

अपणि सरकार पोर्टल क्या है ?

ये उत्तराखंड सरकार द्वारा लांच की जाने वाली एक आधिकारिक पोर्टल है जिसमे सभी सेवाओं को जोड़ा गया है। चाहे वो कोई सरकारी दस्तावेज हो या चाहे कोई राज्य सरकार से जुडी योजना हो।

पोर्टल में कितने सेवाओं को जोड़ने का निर्णय लिया गया है ?

पोर्टल में 243 सेवाओं को जोड़ने का निर्णय लिया गया है।

पोर्टल के अंतर्गत कौन-कौन सी सेवाएं आएँगी ?

अभी सरकार द्वारा इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गयी है। जब भी सरकार द्वारा सेवाओं की सूची जारी की जाएगी हम अपने लेख के माध्यम से आपको जानकारी उपलब्ध करा देंगे।

अपणि सरकार पोर्टल के लांच होने से उम्मीदवार को क्या लाभ होंगे ?

इस पोर्टल के माध्यम से उम्मीदवार आसानी से अपना योजना का लाभ और दस्तावेज के लिए घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी दफ्तर में जाने की आवश्यकता नही होगी।

अपणि सरकार पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

अभी हाल ही में पोर्टल को लांच करने की घोषणा की गयी है। इस पोर्टल को लांच होने में लगभग 3 महीने का समय लगेगा। जिससे की उम्मीदवारों को अभी रजिस्ट्रेशन के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। पोर्टल के लांच होते ही हम अपने लेख के माध्यम से आपको रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की पूरी जानकारी अपडेट कर देंगे।

अपणी सरकार पोर्टल कब तक लांच की जाएगी ?

अपणी सरकार पोर्टल को लांच करने में अभी थोड़ा समय लगेगा इसके लिए अभी उम्मीदवारों को थोड़ा इन्तजार करना होगा।

तो जैसे की हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया की कैसे आप अपणि सरकार पोर्टल का लाभ ले सकते हैं। यदि आपको इससे जुडी कोई भी जानकारी चाहिए या आपको कोई भी समस्या होती है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में मेसेज कर सकते हैं।

Leave a Comment