अपणि सरकार पोर्टल रजिस्ट्रेशन – अपणि सरकार पोर्टल क्या है ? Apuni Sarkar Portal Uttarakhand

अपणि सरकार पोर्टल उत्तराखण्ड सरकार के द्वारा राज्य के नागरिकों की सुविधाओं के लिये लांच किया गया है। इस पोर्टल की घोषणा उत्तराखंड के मुख्यमंत्री द्वारा की गयी है। ई-डिस्ट्रिक की सारी सुविधाएँ अपणि सरकार पोर्टल पर उपलब्ध कराई जाएगी। इस पोर्टल में लगभग 243 अधिसूचित सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया जायेगा। लगभग 3 माह ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

अपणि सरकार पोर्टल उत्तराखण्ड सरकार के द्वारा राज्य के नागरिकों की सुविधाओं के लिये लांच किया गया है। इस पोर्टल की घोषणा उत्तराखंड के मुख्यमंत्री द्वारा की गयी है। ई-डिस्ट्रिक की सारी सुविधाएँ अपणि सरकार पोर्टल पर उपलब्ध कराई जाएगी। इस पोर्टल में लगभग 243 अधिसूचित सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया जायेगा। लगभग 3 माह के बाद ये सारी सुविधाएँ पोर्टल में नागरिकों के लिए उपलब्ध कर दी जाएँगी। आम नागरिकों को ई-डिस्ट्रिक के माध्यम से मिलने वाली सेवाएं अपणि सरकार पोर्टल पर जारी कर दी जाएगी। जिससे की अब उत्तराखंड के निवासियों को जरुरी सेवाओं के लिए अब किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने होंगे जिससे की अब आम नागरिकों को घर बैठे Apni Sarkar Portal पर सेवाएं मुहैया कराई जाएगी।

अपणि सरकार पोर्टल रजिस्ट्रेशन - अपणि सरकार पोर्टल क्या है ?
Apuni Sarkar Portal Uttarakhand

अपणि सरकार पोर्टल क्या है ?

उत्तराखण्ड सरकार का प्रयास है कि उम्मीदवारों को सुविधाएँ ऑनलाइन प्राप्त हो जिससे की उन्हें अपने जरुरी दस्तावेज के लिए इधर-उधर भटकने की आवश्यकता नहीं होगी और उनके दस्तावेज में यदि कुछ भी गड़बड़ी पायी जाती है तो उनका उल्लेख एक ही बार में कर दिया जायेगा। अपणि सरकार पोर्टल को आइटीडीए और एनआईसी के सहयोग के माध्यम से तैयार किया जायेगा। लेकिन इसके लिए सरकार द्वारा अभी आम जनता को सुविधाएँ उपलब्ध कराने के लिए 3 महीने का समय दिया गया है। पोर्टल का भागिदार बनने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्वयं का पंजीकरण करना होगा जिससे की आप पोर्टल से जुडी सभी सुविधाओं का लाभ आसानी से ले सकते हैं।

Uttarakhand Apni Sarkar Portal 2024 Highlights

पोर्टल का नाम अपणि सरकार पोर्टल
साल2024
राज्य सरकारउत्तराखंड सरकार
किसके द्वारा घोषणा की गयीपूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत
लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्यऑनलाइन सुविधाएँ प्राप्त कराना
सेवाएं243
आधिकारिक वेबसाइटe-Services (uk.gov.in)

यह भी पढ़े :- विधवा पेंशन योजना उत्तराखंड आवेदन फॉर्म |

अपणि सरकार पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

  • सबसे पहले Apuni Sarkar Portal पर जाएँ।
  • अब लॉगिन या रजिस्टर पर क्लिक करें।
  • अब यहां साइन अप पर क्लिक करें। अपणी सरकार पोर्टल उत्तराखण्ड सरकार ई सर्विसेस उत्तराखण्ड- e services apuni sarkar uttarakhand
  • अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गयी जानकारी भरें और सब्मिट कर दें।
  • फॉर्म सब्मिट करने के बाद आपके मोबाईल नंबर और ईमेल पर पासवर्ड आ जायेगा। अपणी सरकार पोर्टल उत्तराखण्ड सरकार ई सर्विसेस उत्तराखण्ड- e services apuni sarkar uttarakhand
  • अब आप अपने मोबाईल नंबर और पासवर्ड की मदद से अपनी सरकार पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं।

Apuni Sarkar Portal Uttarakhand

अपणि सरकार पोर्टल एक वेब पोर्टल है जिस पर नागरिक सेवाओं से लेकर और दस्तावेज बना सकते हैं और जो भी सरकार द्वारा योजनाएं चलाई जाएंगी उनके बारे में पूरी जानकारी इस पोर्टल से ले सकते हैं। अभी तक जो सेवाएं आप ई-डिस्ट्रिक के माध्यम से ले रहे थे अब आप वही सेवाएं अपणि सरकार पोर्टल लेने में सक्षम होंगे। नागरिकों तक सभी सेवाओं का लाभ बिना किसी परेशानी के उपलब्ध करवाने हेतु उत्तराखंड सरकार के द्वारा अपणी सरकार पोर्टल लॉन्च करने का फैसला किया गया है। इस पोर्टल में नागरिकों को पारदर्शी रूप में सेवाओं को प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

उत्तराखंड वृद्धावस्था पेंशन ऐसे लगायें - Uttarakhand Vridha Pension Yojana Apply

उत्तराखंड वृद्धावस्था पेंशन ऐसे लगायें - Uttarakhand Vridha Pension Yojana Apply

Apuni Sarkar Portal Uttarakhand के लाभ
  • इस पोर्टल का लाभ उत्तराखंड के सभी निवासी ले सकते हैं।
  • पोर्टल का लाभ लेने के लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • यदि आप अपने दस्तावेज बनाने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में जाते है तो वहां आपको बहुत समय लगता है जिससे की आपके समय व पैसो दोनों की खपत होती है। लेकिन अब आप आसानी से पोर्टल पर जाकर सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • अपणि सरकार पोर्टल में लगभग 243 सेवाओं को जोड़ा गया है।
  • यदि उम्मीदवारों के किसी भी दस्तावेज में कोई भी आपत्ती होती है या दस्तावेज में कोई भी गड़बड़ी हो जाती है इसके लिए भी आप पोर्टल में दस्तावेज को सही करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • अब आपको अपने छोटे से छोटे काम के लिए किसी भी दफ्तर में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • और ना ही आपको आवेदन शुल्क देने की आवश्यक होगी।
  • वायरस के चलते विभाग में होने वाली भीड़ में कमी होगी जिससे की कर्मचारियों के काम में थोड़ा बहुत आसानी होगी।
  • सरकारी कर्मचारी और आम नागरिकों के बीच पारदर्शिता आएगी।
  • पोर्टल में नागरिकों को 243 सेवाओं से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

अपणि सरकार पोर्टल रजिस्ट्रेशन का उद्देश्य क्या है ?

पोर्टल के लांच होने से जो उम्मीदवारों को ऑफलाइन आवेदन फॉर्म भरने पड़ते थे या फिर सिर्फ डॉक्यूमेंट में एक गलती के लिए बार-बार दफ्तरों में जाना पड़ता था उससे छुटकारा मिलेगा। साथ ही साथ यदि आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते थे तो उसमे भी आपको संबंधित कर्मचारी को पैसे देने पड़ते थे ताकि वो आपका काम कर दें। लेकिन इस पोर्टल के शुरू होने से आप आसानी से योजनाओं और सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। और साथ ही साथ डिजिटल इंटरनेट को भी बढ़ावा मिलेगा जिससे की लोग इंटरनेट के प्रति अधिक जागरूक होंगे और वे अपना काम घर बैठे अपने लैपटॉप या मोबाइल से कर सकेंगे।

Apni Government Portal से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

पोर्टल को लांच करने का उद्देश्य क्या है ?

इस पोर्टल को लांच करने का उद्देश्य उत्तराखंड के नागरिकों को घर बैठे सेवाएं उपलब्ध कराना है जिससे की आसानी से वे योजनाओं और सेवाओं का लाभ ले सके।

Apni Government Portal से जुडी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

अपणी सरकार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट e-Services (uk.gov.in) है।

Apuni sarkar पोर्टल क्या है ?

ये उत्तराखंड सरकार द्वारा लांच की जाने वाली एक आधिकारिक वेबसाइट है जिसमे सभी सेवाओं को जोड़ा गया है। चाहे वो कोई सरकारी दस्तावेज हो या चाहे कोई राज्य सरकार से जुडी योजना हो।

अपणि सरकार पोर्टल के लांच होने से उम्मीदवार को क्या लाभ होंगे ?

इस पोर्टल के माध्यम से उम्मीदवार आसानी से अपना योजना का लाभ और दस्तावेज के लिए घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी दफ्तर में जाने की आवश्यकता नही होगी।

Apuni Sarkar Portalमें रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

अभी हाल ही में पोर्टल को लांच करने की घोषणा की गयी है। इस पोर्टल को लांच होने में लगभग 3 महीने का समय लगेगा। जिससे की उम्मीदवारों को अभी रजिस्ट्रेशन के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। पोर्टल के लांच होते ही हम अपने लेख के माध्यम से आपको रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की पूरी जानकारी अपडेट कर देंगे।

अपणी सरकार पोर्टल कब तक लांच की जाएगी ?

अपणी सरकार पोर्टल को लांच करने में अभी थोड़ा समय लगेगा इसके लिए अभी उम्मीदवारों को थोड़ा इन्तजार करना होगा।

उत्तराखंड रोजगार पंजीकरण ऑनलाइन कैसे करें

Employment Certificate Registration: उत्तराखंड रोजगार पंजीकरण कैसे करें

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें