[रजिस्ट्रेशन] उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | Uttarakhand Free Tablet Yojana

[रजिस्ट्रेशन] उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन-: हाल ही में 75वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी ने 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को Free Tablet वितरित करने की घोषणा की है। राज्य के उन सभी छात्र/छात्राओं को टैबलेट दिए जायेंगे जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन ... Read more

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

[रजिस्ट्रेशन] उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन-: हाल ही में 75वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी ने 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को Free Tablet वितरित करने की घोषणा की है।

राज्य के उन सभी छात्र/छात्राओं को टैबलेट दिए जायेंगे जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहें है। Free Tablet Yojana का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

इस लेख में आप जानेंगे कि उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना क्या है ? इस योजना के आवेदन हेतु क्या पात्रता है ? आवेदन करने की किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ? Uttarakhand Free Tablet Yojana Online Apply Kaise Kare ?

Uttarakhand Free Tablet Yojana 2023 के विषय में आपको सभी जानकारी विस्तारपूर्वक प्रदान की जाएगी। Uttarakhand Free Tablet Yojana 2023 से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पूरा अंत तक पढ़िए।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
[रजिस्ट्रेशन] उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें |
Uttarakhand Free Tablet Yojana

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना 2023 क्या है ?

15 अगस्त के शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कक्षा 10वीं और 12वीं के सभी छात्र/छात्राओं को मुफ्त टैबलेट प्रदान करने की घोषणा की है। इस योजना के अंतर्गत गरीब वर्ग के छात्रों को टैबलेट प्रदान किये जायेंगे जो कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहें है और मोबाइल फोन या टैबलेट खरीदने में असमर्थ है।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार छात्रों को ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन करना होगा। जिससे पहले उम्मीदवारों को आवश्यक पात्रता को भी पूरा करना होगा। Uttarakhand Free Tablet Yojana 2023 का आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया हम आपको आगे दी गयी जानकारी के माध्यम से उपलब्ध कराएंगे।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी ने राजकीय विद्यालयों के छात्र/छात्रों को मुफ्त टैबलेट प्रदान करने की घोषणा करने के साथ-साथ यह भी सूचित किया गया है कि इन टैबलेट में शिक्षा से संबंधित सूचनाएँ पहले से ही दर्ज रहेंगी। जिसके माध्यम से विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढाई करने में बहुत ही आसानी होगी।

Uttarakhand Free Tablet Yojana 2023 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको Uttarakhand Free Tablet Yojana 2023 से जुडी कुछ विशेष जानकारी प्रदान करने जा रहें है जिनके विषय में आप नीचे दी गयी सारणी में उपलब्ध जानकारियों को पढ़कर सूचना प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना
साल2023
राज्य का नामUttarakhand
योजना का नामफ्री टैबलेट योजना
उद्देश्यऑनलाइन शिक्षा को आसान बनाना
लाभार्थीराज्य के गरीब वर्ग के सभी छात्र/छात्रा
आधिकारिक वेबसाइटuk.gov.in

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का उद्देश्य क्या है ?

Uttarakhand Free Tablet Yojana 2023 को शुरू करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य पिछड़े वर्ग , गरीब एवं कमजोर वर्ग के 10th और 12th के विद्यार्थियों को मुफ्त/फ्री टैबलेट प्रदान करके उन्हें डिजिटल शिक्षा की ओर आकर्षित करने के साथ साथ डिजिटलीकरण को बढ़ावा देना है।

इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब परिवारों से संबंधित विद्यार्थी भी डिजिटल शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे। फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन शिक्षा को आसान बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई है।

फ्री टैबलेट योजना के लिए निर्धारित पात्रता

आवेदकों को Uttarakhand Free Tablet Yojana 2023 आवेदन करने के लिए कुछ पात्रता एवं शर्तों को पूरा करना होगा। इन पात्रता को पूरा करने पर ही आप उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का आवेदन कर सकते है। फ्री टैबलेट योजना के लिए निर्धारित पात्रता निम्न प्रकार है –

  • उम्मीदवार छात्र उत्तराखंड राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार ने कक्षा दसवीं और बारहवीं 80 प्रतिशत अंको से उत्तीर्ण की हो।
  • आवेदक छात्र ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अच्छे अंको के साथ कक्षा 10वीं और 12वीं उत्तीर्ण की हो।
  • आवेदक छात्र गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा हो।
  • उम्मीदवार छात्र के पास उसकी पारिवारिक आय का प्रमाण पत्र होना चाहिए।

Uttarakhand Free Tablet Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आवेदकों को उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी जिनके बारे में आप नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस दस्तावेजों के आधार पर ही आप आवेदन फॉर्म भर सकते है। Uttarakhand Free Tablet Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्न प्रकार है –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • ईमेल आईडी
  • मार्कशीट (10वीं और 12वीं)
  • मोबाइल नंबर

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको Uttarakhand Free Tablet Yojana 2023 Online Apply Process कुछ आसान से स्टेप्स के माध्यम से बताने जा रहें है। आप इन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से Free Tablet Scheme ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है। ये प्रक्रिया निम्न प्रकार है –

  • Uttarakhand Free Tablet Yojana 2023 आवेदन के लिए सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • इसी पेज पर आपको उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन का लिंक मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुल कर आ जायेगा।
  • आपको फॉर्म में जो भी सूचना पूछी गयी है, वह सब जानकारी दर्ज करनी होंगी।
  • उसके बाद आपको सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स ऑनलाइन अपलोड करने होंगे।
  • अब आपको फॉर्म में नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपकी उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना 2023 का आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

ध्यान दें कि अभी इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया के सम्बन्ध में सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक पोर्टल या लिंक जारी नहीं किया गया है , उम्मीद है मुख्यमंत्री जल्द ही वादे के मुताबिक फ्री टैबलेट योजना को शुरू करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करेंगे।

click-here

उत्तराखंड सरकार के द्वारा फ्री लैपटॉप योजना भी बनायीं गयी है। अगर आप भी उत्तराखंड के निवासी है और इस योजना के पात्र है तो जानिए कैसे करें आवेदन

Uttarakhand Free Tablet Yojana 2023 से संबंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

उत्तराखण्ड फ्री टैबलेट योजना क्या है ?

Free Tablet Yojana के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को मुफ्त टैबलेट दिए जायेंगे। जिसके माध्यम से गरीब वर्ग के विद्यार्थी भी डिजिटल शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।

Uttarakhand Free Tablet Yojana की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Free Tablet Yojana की आधिकारिक वेबसाइट uk.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

फ्री टैबलेट योजना उत्तराखंड के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स लगेंगे ?

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना 2023 का आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स चाहिए होंगे जैसे कि
आवेदक का आधार कार्ड
मूल निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
पहचान पत्र
मार्कशीट (10वीं और 12वीं)

Uttarakhand Free Tablet Yojana Online Apply Kaise Kareका उद्देश्य क्या है ?

फ्री टैबलेट योजना को शुरू करने का उत्तराखंड सरकार का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढाई को आसान बनाना है और साथ ही डिजिटलीकरण को बढ़ावा देना है।

Uttarakhand Free Tablet Yojana की घोषणा कब और किसके द्वारा की गयी ?

इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा 75वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर 15 अगस्त 2021 को की गयी है।

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का आवेदन कौन कर सकते है ?

फ्री टैबलेट योजना उत्तराखंड का आवेदन कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी कर सकते है। लेकिन इस योजना का आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ विशेष पात्रता को पूरा करना होगा।

क्या उत्तराखंड मुफ्त टैबलेट योजना के लिए पारिवारिक आय प्रमाण पत्र होना आवश्यक है ?

जी हाँ, यदि आप उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना का आवेदन करना चाहते है तो आपके पास पारिवारिक आय प्रमाण होना आवश्यक है।

क्या केवल उत्तराखंड राज्य के छात्र ही फ्री टैबलेट योजना का लाभ उठा सकते है ?

जी हाँ, केवल उत्तराखंड राज्य के छात्र ही फ्री टैबलट योजना का लाभ उठा सकते है। अन्य राज्य के उम्मीदवार उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना का आवेदन नहीं कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर

जैसे कि इस लेख में हमने आपको उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें और इससे जुडी अनेक जानकारी प्रदान की है, यदि आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य दिया जायेगा। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

Photo of author

Leave a Comment