BSF Vacancy: BSF भर्ती 10वीं पास युवाओं के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन 18 से शुरू

BSF ग्रुप बी और सी भर्ती (पैरा मेडिकल स्टाफ भर्ती) के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर 18 मई 2024 से भरे जाएंगे।

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

BSF Vacancy: BSF भर्ती 10वीं पास युवाओं के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन 18 से शुरू

सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने विभिन्न ग्रुप बी और सी कैडर पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, जो कि दसवीं पास युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। BSF भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 मई से शुरू हो रहे हैं। इस भर्ती के अंतर्गत पैरा मेडिकल स्टाफ, एसएमटी वर्कशॉप, पशु चिकित्सा स्टाफ और लाइब्रेरियन के पदों के लिए आवेदन मांगे है।

आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में है और आवेदन फार्म 18 मई से शुरू हो रहे हैं। इसकी अंतिम तिथि 16 जून है। उम्मीदवार अधिक जानकारी और आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

BSF भर्ती हेतु पात्रता /शर्तें

नीचे दी गई तालिका में पद की आवश्यकताओं के अनुसार उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा का विवरण दिया गया है। नीचे दी गई तालिका पर एक नज़र डालें:

पोस्ट नामशैक्षणिक योग्यताआयु सीमा
एसआई (स्टाफ नर्स)अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से जीएनएम पाठ्यक्रम पूरा करना चाहिए।21 से 30 वर्ष
एएसआई (लैब टेक्नीशियन)अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त/पंजीकृत संस्थान से लैब टेक्नीशियन डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए18 से 25 वर्ष
कांस्टेबल (ओटीआरपी), कांस्टेबल (एसकेटी), कांस्टेबल (फिटर), कांस्टेबल (बढ़ई), कांस्टेबल (ऑटो इलेक्ट), कांस्टेबल (वाहन मैकेनिक), कांस्टेबल (बीएसटीएस), कांस्टेबल (अपहोल्स्टर), एसआई (वाहन मैकेनिक)अभ्यर्थियों को संबंधित ट्रेड में आईटीआई उत्तीर्ण होना चाहिए अथवा तीन वर्ष का प्रासंगिक अनुभव होना चाहिए।30 साल
हेड कांस्टेबल (पशु चिकित्सा)अभ्यर्थियों को जीवविज्ञान या पशुचिकित्सा पशुधन विकास सहायक (वीएलडीए) में योग्यता के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।18 से 25 वर्ष
कांस्टेबल (केनेलमैन)अभ्यर्थियों को 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए तथा कम से कम दो वर्ष का प्रासंगिक अनुभव होना चाहिए।18 से 25 वर्ष
इंस्पेक्टर (लाइब्रेरियन)अभ्यर्थियों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से लाइब्रेरी साइंस में डिग्री होनी चाहिए।अभ्यर्थियों की आयु 1 जनवरी 2024 तक 30 वर्ष तक होनी चाहिए।

BSF भर्ती आवेदन शुल्क

आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹100 देना होगा, जो कि सामान्य, अन्य पिछड़ी श्रेणी, और आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के लिए है। इसके अलावा, अन्य श्रेणियों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

BSF भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वालों की अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है। आयु की गणना 16 जून 2024 को होगी। सरकारी नियमों के अनुसार, आयु सीमा में छूट भी उपलब्ध है।

बीएसएफ भर्ती शैक्षिक योग्यता

आवेदकों की शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों के लिए विभिन्न है। योग्यता विवरण के लिए, आधिकारिक नोटिफिकेशन की जांच करें।

बीएसएफ भर्ती चयन प्रक्रिया

आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, स्किल टेस्ट, और मेडिकल एग्जामिनेशन के माध्यम से किया जाएगा।

BSF भर्ती आवेदन प्रक्रिया

बीएसएफ भर्ती के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म को भरना होगा। आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को विभाग द्वारा जारी notification को डाउनलोड करना होगा और उसे ध्यान कर सभी आवश्यक दस्तावेजों को तैयार कर लेना है।

Notification को पढ़ने के बाद, उम्मीदवारों को नीचे दिए गए ऑनलाइन आवेदन के बटन या rectt.bsf.gov.in पर क्लिक करना होगा। “Candidate Login” पर जाएं और “नया पंजीकरण” पर क्लिक करें। अब आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भरनी होगी। इसके बाद Generate OTP पर क्लिक करें। और ओटीपी सत्यापित करें, इसके बाद पता और योग्यता विवरण भरना होगा। और आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करें। ये करने के बाद, पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें और आवेदन पत्र जमा करें।

BSF Vacancy: BSF भर्ती 10वीं पास युवाओं के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन 18 से शुरू

जब आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भर ली जाएगी, तो उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया को समाप्त करने के लिए फाइनल सबमिट बटन को दबाना होगा। इसके बाद, उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म का सुरक्षित प्रिंट आउट निकालना होगा।

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें