छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व एप्लीकेशन स्टेटस

Share on:

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना : आज इस लेख में हम आप को छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022 के बारे में बताएँगे। जिसे छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना (CG Saur Sujala Yojana) को मुख्य रूप से किसानों के लिए लाया गया है। योजना के माध्यम से उनके खेतों में पानी की खपत पूरी करने हेतु सौर ऊर्जा का प्रयोग किया जाएगा। इस से सभी किसानों को लाभ होगा और उनके सिंचित क्षेत्र में भी बढ़ोतरी होगी। इसका सीधा प्रभाव उनकी आय पर पड़ेगा और किसानों को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त होगा।

आज इस लेख में आप छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022 से जुडी सभी जानकारी जैसे कि ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व एप्लीकेशन स्टेटस देखने की सम्पूर्ण प्रक्रिया के बारे में पढ़ सकते हैं।

यहाँ जानिये CG Saur Sujala Yojana के बारे में
छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना

CG Saur Sujala Yojana

छत्तीसगढ़ राज्य में आज भी ऐसे क्षेत्र हैं जहाँ अभी भी पूरी तरह से विद्युतीकरण नहीं हो सका है। और इस वजह से जिस राज्य को धान का कटोरा कहा जाता है वहीँ धान की खेती हेतु आज भी किसानों को सिंचाई संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा सौर सुजला योजना की शुरुआत की गयी है। जिस से किसानों को कृषि हेतु सिंचाई की समस्या का सामना नहीं करना होगा। सौर सुजला योजना के तहत उन सभी किसानों को लाभान्वित किया जाएगा जो सीमान्त दुर्गम इलाको में रहते हैं।

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022 के तहत किसानों को 3 HP से लेकर 5 HP तक के सोलर पंप रियायती दरों पर उपलब्ध कराये जाएंगे। इससे कृषि हेतु सिचाई की बेहतर व्यवस्था हो पाएगी और उनकी कृषि उपज भी बढ़ जाएगी। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों की आय में भी बढ़ोतरी हो गई। जानकारी दे दें की छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए राज्य सरकार ने मुख्य रूप से तीन तरह के सोलर पंप की व्यवस्था की है – 2 HP, 3 HP, और 5 HP.

इस योजना (CG Saur Sujala Yojana) का संचालन छत्तीसगढ़ सरकार की छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (CREDA- Chhattisgarh State Renewable Energy Development Agency) के द्वारा किया जा रहा है। साथ ही सभी आवेदक किसानों में से योग्य किसानों का चयन करने की जिम्मेदारी भी इसी प्राधिकरण की होगी। सौर सुजला योजना के तहत किसानों को सोलर पंप लगाने के बाद आन-साइट 5 साल की वारंटी प्रदान की जायेगी। यही नहीं बल्कि पंप के टूट-फूट या चोरी होने जाने पर भी किसानों को 5 साल के लिए बीमा सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अतिरिक्त निर्धारित समय तक कंपनी द्वारा सोलर-पंप के रख-रखाव की जिम्मेदारी उठायी जाएगी।

Highlights Of CG Saur Sujala Yojana

आर्टिकल का नाम छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2022
राज्य का नाम छत्तीसगढ़
योजना का उद्देश्य कृषको को सोलर-पंप पर अनुदान प्रदान करना
वर्तमान वर्ष 2022
योजना का प्रकारराज्य सरकार की योजना
लाभार्थीछत्तीसगढ़ राज्य के दूरस्थ और वनांचल क्षेत्रों के कृषक
लाभ सिंचाई हेतु सोलर-पंप पर अनुदान
आवेदन मोड ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइट सौर सुजला योजना की आधिकारिक वेबसाइट

किसानों द्वारा योजना के अंतर्गत किये जाने वाले अंशदान की राशि

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के अंतर्गत सभी योग्य किसानों को अंशदान करना होता है जिसकी निर्धारित राशि आप नीचे दिए गए टेबल के माध्यम से देख सकते हैं –

  • 2 एचपी सोलर पंप : इस सोलर पंप के लिए सभी किसानों को 1800 रूपए की प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करना होगा, जो की सभी सभी वर्ग के लिए एक ही रहेगा। इस के साथ खेतों में सोलर पंप स्थापित करने हेतु वर्गवार अंशदान की निर्धारित राशि भी जमा करनी होगी। इसे आप नीचे दी गयी सारणी में देख सकते हैं –
वर्गअंशदान की राशिप्रोसेसिंग शुल्क
अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति₹5000₹1600
अति पिछड़ा वर्ग₹9000₹1800
सामान्य वर्ग₹16000₹1800

3 एचपी सोलर पंप : सभी वर्ग के किसानों को निर्धारित प्रोसेसिंग फीस 3000 रूपए है। इसके भुगतान के साथ में वर्गवार निर्धारित की गयी अंशदान की राशि का भुगतान भी करना होगा।

वर्गअंशदान की राशिप्रोसेसिंग शुल्क
अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति₹7000₹3000
अति पिछड़ा वर्ग₹12000₹3000
सामान्य वर्ग₹18000₹3000

5 एचपी सोलर पंप : 5 एचपी के  सोलर पंप को लगवाने के लिए सभी वर्ग के किसानों को 4800 रुपए का प्रोसेसिंग शुल्क देना होगा। इसके साथ वर्गवार निम्नलिखित सारणी में निर्धारित अंशदान की राशि का भी भुगतान करना होगा।

वर्गअंशदान की राशिप्रोसेसिंग शुल्क
अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति₹10000₹4800
अति पिछड़ा वर्ग₹15000₹4800
सामान्य वर्ग₹20000₹4800

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022 के महत्वपूर्ण दस्तावेज

राज्य के सभी किसानों को सौर सुजला योजना / सौर सुजला योजना का लाभ लेने के लिए योजना के तहत अपना पंजीकरण करवाकर आवेदन करना होगा। इस दौरान उन्हें कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पडेगी। इनकी सूची आप आगे पढ़ सकते हैं।

  • आवेदक किसान का निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • जाती प्रमाण पत्र

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना पात्रता

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022 हेतु आवेदन करने के लिए सभी किसानों को इन पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा –

  • आवेदनकर्ता किसान छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए।
  • किसान दूरस्थ और वनांचल क्षेत्रों का निवासी हो सकता है।
  • आवेदक किसान के पास स्वयं की कृषि भूमि होनी चाहिए।
  • आवेदन करता किसान के पास सिंचाई का स्रोत जैसे कुआँ, बोरवेल या नदी/नाला आदि होना भी आवश्यक है।
  • इसके अलावा आवश्यक है की आवेदक किसान प्रदेश सरकार द्वारा CG Saur Sujala Yojana हेतु निर्धारित की गयी अन्य आवश्यक योग्यताओं को पूरा करता हो।

सौर सुजला योजना 2022 की आवेदन प्रक्रिया

सौर सुजला योजना में किसानों के पंजीकरण हेतु छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के कृषि विभाग को मुख्य पंजीयन प्राधिकरण बनाया गया है। योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए सभी किसानों को अपना पंजीकरण करवाना होगा। जिसके बाद वो आवेदन की प्रक्रिया भी पूरी कर सकते हैं। आइये अब जानते हैं छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना में आवेदन की प्रक्रिया। यहाँ दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करके आप भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

  • सबसे पहले सभी आवेदक किसानों को छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.creda.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप के सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर दिए गए विकल्पों में से आप को SSY Apply के विकल्प पर क्लिक करना है।
    ये है saur sujala yojana apply की प्रक्रिया
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही अगला पेज खुलेगा।
  • यहाँ आप को scheme का चयन करना है।
  • ड्राप डाउन मेनू में से आप को सौर सुजला योजना का चयन करना है। ये हैं सौर सुजला योजना आवेदन की प्रक्रिया
  • चयन करते ही आप के सामने Chhattisgarh Saur Sujala Yojana Application Form खुल जाएगा।
  • यहाँ आप को पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना होगा।
    सौर सुजला योजना आवेदन पत्र
  • जैसे कि – आवेदक का नाम, लिंग, पूरा पता, आधार कार्ड संख्या, वोटर कार्ड संख्या, कृषि भूमि से संबधित जानकारी, पंप का चयन, बैंक संबंधी जानकारी और भुगतान आदि से जुडी कुछ अन्य जानकारियों को भरना होगा।
  • इस के बाद Register के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार आप की आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

कृपया ध्यान दें कि छत्तीसगढ़ राज्य के सभी किसान CG Saur Sujala Yojana के अंतरगत सब्सिडी वाले सोलर पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों का चयन करने का पूरा अधिकार कृषि विभाग का होगा। इसके लिए सभी आवेदन पत्रों में दी गयी जानकारी की जांच  CREDA (Chhattisgarh State Renewable Energy Development Agency) द्वारा की जाएगी। जिस के बाद योजना का लाभ प्रदान हेतु योग्यता और पात्रता के आधार पर उनका चयन किया जाएगा।

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana 2022 हेतु ऑफलाइन आवेदन

यदि किसान भाई अपना आवेदन ऑफलाइन माध्यम से करना चाहें तो उनके पास ये विकल्प भी है। वो अपने नजदीकी कृषि कार्यालय में जाकर भी CG Saur Sujala Yojana Apply कर सकते हैं।

  • सभी किसान आवेदक अपने जिले के कृषि कार्यालय में जाएँ और सौर सुजला योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करें।
  • ये आवेदन पत्र ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है और इसका प्रिंटआउट भी निकाला जा सकता है।
  • अब किसानों को आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना है।
  • आवश्यक दस्तावेजों की फोटो प्रति भी आवेदन पत्र के साथ संलग्न करें।
  • इसके बाद सभी दस्तावेजों सही सौर सुजला योजना आवेदन पत्र को कृषि कार्यालय में संबधित अधिकारी के पास जमा करवा दें।
  • इस रकार आपकी ऑफलाइन प्रक्रिया भी पूरी हो जाएगी ।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर

CG Saur Sujala Yojana एप्लीकेशन फॉर्म कहाँ से प्राप्त करें ?

सभी किसान आवेदक सौर सुजला योजना फॉर्म को नजदीकी कृषि विभाग से अथवा ऑनलाइन क्रेडा की आधिकारिक वेबसाइट http://www.creda.in/ से भी प्राप्त कर सकते हैं।

सौर सुजला योजना की शुरुआत किस के की गयी है ?

CG Saur Sujala Yojana की शुरुआत मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ राज्य के किसानों के लिए की गयी है।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना क्या है ?

इस योजना के तहत सभी योग्य किसानों को सब्सिडी वाले सोलर पंप प्रदान किये जाएंगे जिससे उनके खेतों में सिंचाई से संबंधित परेशानियों का अंत हो जाएगा।

CG Saur Sujala Yojana में कैसे आवेदन कर सकते हैं ?

इसके लिए आप को CREDA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद SSY Apply के विकल्प का चुनाव करें। फिर स्कीम का चुनाव करें और आवेदन पत्र को पूरा भर दें और सब्मिट कर दें। अधिक और विस्तृत जानकारी हेतु इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

CG Saur Sujala Yojana से जुडी किसी भी जानकारी हेतु या किसी भी समस्या होने पर आप आगे दिए जा रहे आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी पर संपर्क कर सकते हैं।

  • कॉल सेंटर नंबर – 18001234591
  • ईमेल आईडी – contact.creda@gov.in

आज इस लेख के माध्यम से हमने आप को छत्तीसगढ़ राज्य की सौर सुजला योजना के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं।

Leave a Comment