राशन कार्ड नकल (सभी राज्य) Duplicate Ration Card ऑनलाइन / ऑफलाइन प्रिंट

Duplicate Ration Card : – राशन कार्ड नकल अब आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन प्रिंट करके निकाल सकते हैं। जो बहुत ही आसान है। जिनके राशन कार्ड खो गए हैं या वे किसी कारण खराब हो चुके हैं ऐसे में आप चिंतित ना हो। आप घर बैठे अपने Duplicate Ration Card निकाल सकते हैं। यहां पर हम आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बता रहे हैं की किस प्रकार आप अपने खोये हुए राशन कार्ड की नकल निकाल सकते हैं। इससे जुडी और भी जानकारी आपसे साझा कर रहे हैं। आप डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड़ में आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं जिसके बारे में भी हम आपको बताएंगे। उम्मीदवार जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Duplicate-Ration-Card-राशन-कार्ड-नकल

राशन कार्ड नकल – Duplicate Ration Card

जैसे की आप सब जानते हैं की राशन कार्ड हमारे लिए कितना जरुरी है, राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज है जो हमारे लिए एक पहचान पत्र की तरह काम करता है। इसके साथ ही हम राशन कार्ड से बहुत सी सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। लेकिन यदि आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप इन सभी सुविधाओं को लेने से वंचित हो जाते हैं। यदि आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप ऑफलाइन/ऑनलाइन मोड़ में राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन जिनके पास राशन कार्ड है और कई बार ऐसा होता है की राशन कार्ड खो जाता है या उसमें कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज रहती हैं तो धुंधली पड़ जाती है ऐसे में आपको नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने राशन कार्ड का डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

Duplicate Ration Card

आर्टिकल का नाम राशन कार्ड नकल
विभाग खाद्य रसद आपूर्ति विभाग
लाभार्थी राशन कार्ड धारक
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट सभी राज्यों की अलग-अलग वेबसाइट

राशन कार्ड बनाने की आवश्यकता

क्या अपने सोचा है हमें राशन कार्ड बनाने की आवश्यकता क्यों होती है ? राशन कार्ड हमारे लिए इतना जरुरी क्यों है ? ये आपको बता देते हैं राज्य सरकारें या केंद्र सरकार द्वारा मध्यम वर्ग, गरीब वर्गों के लिए कई योजनाओं को लागू करती है। जिसका उद्देश्य लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार करना है लेकिन योजनाओं का लाभ वही ले सकते हैं जिनके पास राशन कार्ड होगा। यदि आपके पास बीपीएल राशन कार्ड है तो आप आसानी से स्कूल, कॉलेज के माध्यम से छात्रवृति प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही आप सरकारी दूकान से कम मूल्य में अनाज प्राप्त कर सकते हैं। और राशन कार्ड एक ऐसा प्रमाण पत्र है जिसकी सहायता से आप अपने सरकारी दस्तावेजों को बना सकते हैं। हर राज्य के लिए अलग-अलग राशन कार्ड बनाये जाते हैं और आपकी सालना आय पर निर्भर करता है की आपको कौन सा राशन कार्ड वितरित किया जाये।

डुप्लीकेट राशन कार्ड बनाने के लिए जरुरी दस्तावेज

यदि आप ड्यूप्लिकेट राशन कार्ड बनाने के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने जरुरी है। इन दस्तावेजों के आधार पर ही आपका डुप्लीकेट राशन कार्ड बनाया जायेगा। दस्तावेजों की सूची निम्न प्रकार है।

  • खोये हुए राशन कार्ड का नंबर
  • परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो
  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड की प्रतिलिपि के लिए प्रार्थना पत्र लिखना होगा जिसमें आपको आवेदन के पीछे के कारण को स्पष्ट रूप देना होगा।
  • यदि राशन कार्ड चोरी हो गया है तो एफआईआर की फोटो कॉपी।

राशन कार्ड की नकल Duplicate Ration Card कैसे प्राप्त करें?

राशन कार्ड के खराब होने के कारण या गुम होने के कारण से या अन्य किसी कारण से ही आप राशन कार्ड की प्रतिलिपि के लिए आवेदन कर सकते हैं। किसी अन्य कारण से आप राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं इसके लिए सरकार द्वारा कुछ नियम भी बनाये गए हैं। जिनके पूरा करने पर ही आपको राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा इसलिए किया गया है की कई लोग दो-दो राशन कार्ड बनाकर सुविधाओं का लेते हैं और जो गरीब वर्ग योजना के हकदार होते हैं वे इन सुविधा से वंचित रह जाते हैं।
इसीलिए आपको राशन कार्ड की नकल के लिए पहले प्रार्थना पत्र देना होगा और राशन कार्ड नकल के लिए अप्लाई करने के लिए आपको कुछ तथ्यों को व्यक्त करना होगा।

राशन कार्ड नकल के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

ऑफलाइन मोड़ में आवेदन करने वाले उम्मीदवार चाहे तो अपने राज्य की खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑफलाइन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट कर सकते हैं। और आवेदन भर सकते हैं। यदि आप राशन कार्ड नकल के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं उनको हम यहां पर ऑफलाइन आवेदन करने के कुछ स्टेप्स बता रहे हैं। आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • ड्यूप्लिकेट राशन कार्ड बनाने के लिए आप अपने ग्राम पंचायत या ब्लॉक में जाएँ।
  • आपको वहां जाकर कर्मचारी से ऑफलाइन आवेदन फॉर्म लेना होगा।
  • आपको आवेदन पत्र में सभी जानकरी भरनी होगी। जैसे माता-पिता का नाम, आवेदक का नाम, गुम राशन कार्ड का नंबर आदि जानकारी दर्ज करनी होगी। और आपको आवेदन पत्र में परिवार के मुखिया का फोटो भी लगाना होगा। उसके बाद आप कुछ आवश्यक दस्तावेज भी लगा दें।
  • हमने दस्तावेजों की सूची आपको ऊपर दे रखी है। आप सभी दस्तावेज को स्कैन करके रख दें
  • और सभी दस्तावेजों को संलग्न करके आप विभाग में जमा कर दें। साथ ही आप आवेदन शुल्क भी जमा कर दें।
  • जमा होने के आपके डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन किया जायेगा। सत्यापन होने के बाद आपका राशन कार्ड जारी कर दिया जायेगा।

अपने राज्य के लिए ऑफलाइन आवेदन फार्म डाउनलोड करने के लिए अपने राज्य नाम पर क्लिक करें

उत्तर प्रदेशराजस्थानबिहार
महाराष्ट्रउत्तराखंडहरियाणा
मध्य प्रदेशकेरलमेघालय
पश्चिम बंगालझारखंडमणिपुर
छत्तीसगढअसमनागालैंड
तमिलनाडुपंजाबगोवा
ओडिशाहिमाचल प्रदेशतेलंगाना
त्रिपुराअरुणाचल प्रदेशकर्नाटक
गुजरातजम्मू और कश्मीरआंध्रप्रदेश
मिजोरमसिक्किम

Duplicate Ration Card ऑनलाइन अप्लाई

आप ड्यूप्लिकेट राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स बता रहे हैं आप हमारे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं और आसानी से अपना आवेदन कर सकते हैं।

  • उम्मीदवार राशन कार्ड नकल के लिए अपने राज्य की खाद्य रसद आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलेगा। आपको होम पेज में राशन कार्ड नकल के लिए आवेदन करें के लिंक पर क्लिक करें।
  • आप नए पेज पर पहुँच जायेंगे इस पेज में आपका ऑनलाइन फॉर्म आ जायेगा।
  • आपको फॉर्म में दर्ज सभी जानकारी भरनी होगी। और स्कैन किये हुए सभी दस्तावेज भी संलग्न कर लें।
  • और सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दें।

राशन कार्ड नकल ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे अपने राज्य पर क्लिक करें

असमसिक्किमबिहार
महाराष्ट्रउत्तराखंडनागालैंड
मध्य प्रदेशकेरलमेघालय
पश्चिम बंगालझारखंडमणिपुर
ओडिशाराजस्थानहरियाणा
तमिलनाडुपंजाबगोवा
मिजोरमहिमाचल प्रदेशतेलंगाना
त्रिपुराछत्तीसगढकर्नाटक
गुजरातजम्मू और कश्मीरआंध्रप्रदेश
उत्तर प्रदेशअरुणाचल प्रदेश

राशन कार्ड नकल से जुड़े हुए कुछ प्रश्न और उत्तर

राशन कार्ड नकल किस संदर्भ में निकाल सकते हैं ?

यदि आपका राशन कार्ड गुम हो जाता है, चोरी हो जाता है या किसी कारण वस क्षतिग्रस्त हो जाता है तो राशन कार्ड की नकल के लिए आवेदन कर सकते हैं।

राशन कार्ड की आवश्यकता क्यों होती है ?

सरकार द्वारा ऐसे कई योजनाओं का लाभ दिया जाता है जिसमें राशन कार्ड की आवश्यकता होती है और साथ ही सरकार द्वारा हमें सस्ते दाम में राशन प्राप्त होते हैं। कम दाम में राशन उन्ही को दी जाती है जिनके पास राशन कार्ड होते हैं।

यदि उम्मीदवार का राशन कार्ड गुम हो जाता है तो क्या वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ?

जी हाँ आप राशन कार्ड की नकल के लिए ऑफलाइन ऑनलाइन दोनों मोड़ में आवेदन कर सकते हैं।

क्या नागरिक डुप्लीकेट राशन कार्ड के तहत राशन संबंधी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है ?

हाँ अगर किसी व्यक्ति का राशन कार्ड कही खो गया है डुप्लीकेट राशन कार्ड के तहत आवेदन करके राशन कार्ड से जुड़े सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र है।

ऑनलाइन राशन कार्ड सेवा के माध्यम से नागरिकों को क्या लाभ प्राप्त हुए है ?

सरकार के द्वारा खाद्य विभाग से जुड़ी सभी प्रकार की सेवाओं ऑनलाइन जारी करने से नागरिकों घर बैठे राशन कार्ड से जुड़ी सेवाएं लेने का लाभ प्राप्त हो रहा है उन्हें राशन कार्ड से संबंधित किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

खोये हुए राशन कार्ड को प्राप्त करने के लिए नागरिक के पास कौन से आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए ?

नागरिक के पास अपना राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड का नंबर राशन कार्ड में दर्ज सभी सदस्यों का आधार कार्ड परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो आदि आवश्यक दस्तावेज होने अनिवार्य है।

तो जैसे की हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया की कैसे आप राशन कार्ड नकल के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आपको इससे जुडी कोई भी जानकारी चाहिए या आपको कोई भी समस्या है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जाकर मेसेज कर सकते हैं। हम जल्द ही आपके प्रश्न का उत्तर देंगे।

Hi, I started learning and exploring new topics in Google and found my way to blogging. Which now turned into a full-time career. Here I share about the latest scheme, education and career articles. You can always support by sharing my articles.

Leave a Comment