झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभ

Share on:

झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022: देश में छात्रों की शिक्षा को लेकर सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं की शुरुआत से कई प्रयास किए जाते हैं, जिससे बच्चों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहन देकर उन्हें शिक्षित व आत्मनिर्भर बनाया जा सके इसके लिए सरकार द्वारा छात्रों को स्कॉलरशिप और शिक्षा पूरी करने के लिए ऋण की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाती है। ऐसी ही एक योजना को आरम्भ करने की घोषणा झारखण्ड सरकार द्वारा राज्य के छात्रों को उनकी उच्च शिक्षा को पूरी करने के लिए बैंक द्वारा बिना मार्जिन के ऋण की सुविधा मुहैया करवाने हेतु झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के नाम से की गई है, जिसके माध्यम से छात्र अपनी शिक्षा बिना किसी आर्थिक समस्या के पूरी कर सकेंगे और उनका भविष्य उज्जवल हो सकेगा।

Jharkhand Guruji Credit Card Yojana के अंतर्गत छात्र किस प्रकार योजना में आवेदन कर सकेंगे, योजना में आवेदन करने वाले छात्रों को सरकार द्वारा क्या लाभ प्रदान किया जाएगा और आवेदन हेतु उन्हें किन पात्रता व दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इसकी पूरी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना
झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना

झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022

झारखण्ड सरकार द्वारा हाल ही में वित्तीय वर्ष 2022-23 हेतु झारखण्ड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना को आरम्भ करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार छात्रों को शिक्षा में प्रोत्साहन देने व शिक्षा के क्षेत्र में अधिक सुधार कर उसे बेहतर बनाने का कार्य कर रही है। झारखण्ड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग परिवार के छात्रों को उनकी शिक्षा पूरी करने के लिए सरकार द्वारा ऋण की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है, जिसके लिए योजना के बेहतर संचालन हेतु सरकार द्वारा वर्ष 2022-23 के लिए योजना में 26 करोड़ 13 लाख रूपये के शिक्षा बजट का प्रावधान किया गया है। जिससे आर्थिक रूप से कमजोर होनहार व जरूरतमंद छात्रों को अपनी शिक्षा बीच में ही अधूरी नहीं छोड़नी पड़ेगी और वह भी उच्च शिक्षा पूरी कर बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

Jharkhand Guruji Credit Card Yojana: Details

योजना का नामझारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना
शुरू की गईझारखण्ड सरकार द्वारा
साल2022
श्रेणीराज्य सरकार योजना
आवेदन माध्यमऑनलाइन/ऑफलाइन
योजना के लाभार्थीराज्य के छात्र
उद्देश्यछात्रों को उच्च शिक्षा पूरी करने में सहयोग
देने के लिए ऋण उपलब्ध करवाना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द जारी की जाएगी

झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा झारखण्ड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य छात्रों को शिक्षा पूरी करने में सहयोग प्रदान करना है, क्योंकि हमारे देश में आज भी बहुत से छात्र ऐसे हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर ना होने के कारण वह स्कूल के बाद अपने उच्च शिक्षा पूरी नहीं कर पाते या परिवार को आर्थिक सहयोग करने के लिए उन्हें अपनी शिक्षा बीच में ही छोड़नी पड़ती है। जिसके कारण उच्च शिक्षा की डिग्री ना होने के चलते उन्हें कही भी बेहतर रोजगार प्राप्त नहीं हो पाता, इस समस्या को हल करने के लिए झारखण्ड सरकार आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को उनकी शिक्षा पूरी करने के लिए बैंक से बिना मार्जिन के ऋण की सुविधा प्रदान करवा रही है, इससे छात्र योजना में आवेदन कर बिना किसी समस्या के आसानी से अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए ऋण प्राप्त कर सकेंगे और अपनी शिक्षा को पूरी कर वह शैक्षणिक डिग्री के माध्यम से बहते रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ

इस योजना में आवेदन करने वाले छात्रों को सरकार द्वारा क्या लाभ प्रदान किया जाएगा, इसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत झारखण्ड सरकार द्वारा छात्रों को शिक्षा पूरी करने में सहयोग देने के लिए की गई है।
  • योजना के माध्यम से छात्रों को उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए ऋण की सुविधा बैंक से बिना मार्जिन के प्रदान की जाएगी।
  • राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग परिवार के छात्र शिक्षा पूरी करने के लिए योजना में आवेदन कर लोन की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।
  • योजना के संचालन हेतु सरकार द्वारा इसमें वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 26 करोड़ 13 लाख रूपये का शिक्षा बजट निर्धारित किया गया है।
  • झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से राज्य के वह छात्र जो अपनी आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पा रहे वह भी अपनी शिक्षा बिना किसी समस्या के पूरी कर सकेंगे।
  • छात्र अपनी शिक्षा पूरी कर आत्मनिर्भर हो सकेंगे और उनका भविष्य उज्जवल हो सकेगा।

गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन हेतु पात्रता व आवश्यक दस्तावेज

झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रता पूरी करनी होगी साथ ही आवेदन हेतु उनके पास सभी महत्त्वूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों की योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए सभी दस्तावेजों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक छात्र झारखण्ड के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र (वोटर आईडी, पैनकार्ड)
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी

झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड 2022 योजना आवेदन प्रक्रिया

राज्य के जो छात्र झारखण्ड गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन के लिए इसकी आवेदन प्रकरिया जानना चाहते हैं, उन्हें अभी थोड़ा इन्तज़ार करना होगा, सरकार द्वारा योजना को आरम्भ करने की अभी केवल घोषणा ही की गई है, योजना में आवेदन के लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गई है, जैसे ही सरकार द्वारा आवेदन शुरू करने से संबंधित कोई सूचना जारी की जाती है, इसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा देंगे, जिसके लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकता हैं।

झारखण्ड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख में प्रदान करवा दी है, जिससे आप आसानी से लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकेंगे। हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नो का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment