Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana – मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2020 (MGPY) ऑनलाइन आवेदन

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2020 – इस योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार के द्वारा शुरू की गयी है। मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2020 के माध्यम से जो लोग रोजगार के लिए 3 पहिया या 4 पहिया वाहन लेना चाहते है उनको लाभ मिलेगा। सरकार द्वारा ऐसे लोगो के लिए ग्राम परिवहन योजना की शुरुआत की गयी है योजना के अनुसार जो उम्मीदवार ग्राम परिवहन योजना के लिए आवेदन करेंगे सरकार द्वारा उन्हें 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी। वाहन 4 सीट से लेकर 10 सीट तक की ही ले सकते है। mukhyamantri gram parivahn yojana बिहार परिवहन सरकार द्वारा चलायी जा रही है। बिहार राज्य सरकार द्वारा इसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट जारी की है जिसके माध्यम से आप योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

मुख्यमंत्री-ग्राम-परिवहन-योजना-2020

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2020

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2020 के अनुसार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या अत्यंत पिछड़ा वर्ग उम्मीदवार को ही योजना के पात्र होंगे। इस योजना को लांच वर्ष 2018 में किया गया था। योजना के अंतर्गत अभी तक बिहार के कई लाभार्थियों को इसका लाभ मिल चूका है। और साथ ही बहुत से बेरोजगार युवाओं को रोजगार की उपलब्धि हुयी है। आपको बता दे MGPY का लाभ सिर्फ उनको मिलेगा जो ग्रामीण निवासी हो। इसके लिए बिहार राज्य सरकार द्वारा योजना के अंदर 8405 पंचायतों को चुना गया है जिनमे से हर पंचायत के 5 पात्र उम्मीदवारों को लाभार्थी बनाया जायेगा यानी की कुल 42,025 उम्मीदवारों को लाभ मिलेगा। हम अपने आर्टिकल में आपको बताएंगे की कैसे आप योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। और साथ ही हम योजना से जुडी पात्रता, लाभ, उद्देश्य, दस्तावेजों के बारे में भी जानकारी देंगे। अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

CM GRAM PARIWAHAN YOJANA 2020

योजना का नाम मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2020
योजना की घोषणा मुख्यमंत्री नितीश कुमार
सरकार बिहार राज्य सरकार
योजना को लांच 2018
विभाग बिहार परिवहन सरकार
लाभार्थी राज्य के ग्रामीण निवासी
उद्देश्य रोजगार को बढ़ावा देना
बजट 412 करोड़
आवेदन मोड़ ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट http://transport.bih.nic.in/

ग्राम परिवहन योजना 2020 के लाभ

  • योजना में आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए।
  • स्कीम पॉलिसी के अंतर्गत जो उम्मीदवार अनुसूचित जाती, अनसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग योजना में आवेदन करने के पात्र होंगे।
  • योजना का लाभ मिलने पर उम्मीदवार
  • यदि को उम्मीदवार शहरी निवासी है और वो परिवहन योजना में आवेदन करता है तो उसे लाभ नहीं मिलेगा। इसमें सिर्फ ग्रामीण निवासी को ही लाभ मिलेगा।
  • हर एक पंचायत से 5 पात्र उम्मीदवारों को लाभ मिलेगा।
  • इस योजना में बिहार के कुल 8,405 ग्राम पंचायतों को स्कीम का लाभ मिलेगा जिसमे से 42 हजार उम्मीदवारों को पात्र माना जायेगा।

MUKHYAMANTRI GRAM PARIWAHAN YOJANA 2020 के लिए आवश्यक दस्तावेज-

  • आधार कार्ड
  • उम्मीदवार बिहार का मूल निवासी और ग्रामीण निवासी होना चाहिए।
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
सीएम ग्राम परिवहन योजना 2020 में आवेदन करने के लिए पात्रता-
  • उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।
  • एक पंचायत में सिर्फ 5 उम्मीदवारों को ही लाभ मिलेगा।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग के नागरिक ही योजना के पात्र होंगे। सामान्य जाति के लोग योजना में आवेदन करने के पात्र नहीं होंगे।
  • आवेदक के पास पहले से ही कोई व्यावसायिक वाहन नहीं होना चाहिए।
  • उम्मीदवार पहले से ही किसी सरकारी योजना का लाभ न ले रहे हो।
  • सिर्फ 3 पहिया और 4 पहिया वाले वाहन के लिए ही आवेदन के पात्र है। जिसमे 5 सीटें या 10 सीटे ही उपलब्ध हो।
  • लाभार्थी उम्मीदवार उसी पंचायत का निवासी होना चाहिए।

MGPY के उद्देश्य-

राज्य सरकारें अपने राज्य के नागरिकों के लिए नयी नयी योजनाओं का शुभारम्भ करती है ताकि लोगो के पास सारी सुविधाएँ हो और जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर है उन्हें सरकार की तरफ से थोड़ी सहायता प्राप्त हो सके। सीएम ग्राम परिवहन योजना का भी यही उद्देश्य है ग्रामीण क्षेत्रों में जितने भी अनुसूचित जाति, जनजाति अन्य पिछड़े वर्ग के निवासी है उनको सरकार द्वारा 3 पहिया व् 4 पहिया वाहन ले सकते है। ताकि जितने भी गरीब वर्ग के उम्मीदवार है उन्हें बिहार राज्य सरकार की मदद से 50 प्रतिशत की सब्सिडी प्राप्त करके उम्मीदवार वाहन के लिए ऋण ले सकते है। इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ उन लोगो को होगा जो बेरोजगार है। उनके पास आय के साधन प्राप्त होंगे। और बिहार राज्य के ग्रामीण इलाकों में रोजगार प्राप्त होगा। आपको बता दे सरकार ने योजना को सुचारु रूप से चलाने के लिए इसके लिए 412 करोड़ का बजट बनाया है।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

जो इच्छुक उम्मीदवार योजना का लाभ लेना चाहते है उन्हें पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा हम आपको आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया साझा कर रहे है आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

  • सबसे पहले उम्मीदवार बिहार सरकार परिवहन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ।मुख्यमंत्री-ग्राम-परिवहन-योजना
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जायेगा आपको मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में अप्लाई ऑनलाइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। MUKHYAMANTRI-GRAM-PARIWAHAN-YOJANA
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर लॉगिन का नया पेज खुल जायेगा आपको Register if you don’t have an account पर क्लिक करना होगा। CM-GRAM-PARIWAHAN-YOJANA
  • जैसे ही आप Register if you don’t have an account के विकल्प पर क्लिक करते हैं आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे।आपकी स्क्रीन पर रजिस्टर करने का आवेदन फॉर्म आ जायेगा। मुख्यमंत्री-ग्राम-परिवहन-योजना-ऑनलाइन-आवेदन
  • इस आवेदन फॉर्म में आपको अपना फ़ोन नंबर, पासवर्ड, आपको दोबारा पासवर्ड दर्ज करना होगा उसके बाद आप अपनी ई-मेल आईडी और ड्राइविंग लाइसेंस दर्ज कर दे उसके बाद आप अंत में रजिस्टर पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आपको लॉगिन करना होगा लॉगिन करने के लिए आपको होम पेज पर जाना होगा उसके बाद आपको उसमें अपना यूजर नेम,पासवर्ड, कैप्चा कोड दर्ज करना होगा उसके बाद लॉगिन पर क्लिक कर दे।
  • जैसे ही आप लॉगिन पर क्लिक करेंगे आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

MUKHYAMANTRI ग्राम परिवहन योजना से जुड़े कुछ सवाल और जवाब-

बिहार परिवहन निगम की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

बिहार परिवहन निगम की आधिकारिक वेबसाइट- http://transport.bih.nic.in/ है।

मुख्यमंत्री परिवहन योजना का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना से उम्मीदवार 50 प्रतिशत की सब्सिडी पर ऋण ले सकते है और अपने लिए 3 पहिया और 4 पहिया वाहन ले सकती है जो बेरोजगार है उनको रोजगार का साधन प्राप्त होगा। जिससे बेरोजगारी में कमी आएगी।

बिहार परिवहन योजना में आवेदन करने का कौन सा मोड़ है ?

बिहार परिवहन योजना में आवेदन करने का मोड़ ऑनलाइन है।

परिवहन योजना में कौन-कौन से उम्मीदवार आवेदन के पात्र होंगे ?

इस योजना में वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते है जो अनुसूचित जाति जनजाति एवं अन्य पिछड़े जाति के होंगे। और जिन उम्मीदवारों के पास पहले से ही अपना व्यावसायिक वाहन होगा वे आवेदन के पात्र नहीं होंगे।

योजना के लाभ के लिए उम्मीद वार को कितने रूपए की सब्सिडी दी जाएगी?

योजना के लाभ के लिए उम्मीद वार को 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी।

क्या सामान्य जाति के उम्मीदवार रोजगार का लाभ नहीं ले सकते ?

जी नहीं सामान्य जाति के उम्मीदवार ग्राम परिवहन योजना का लाभ नहीं ले सकते।

उम्मीदवार परिवहन सेवा का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

हमने आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी दी है आप आर्टिकल में दिए हुए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते है और आप अपने आवेदन को पूरा कर सकते हैं।

तो जैसे की हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया की कैसे आप बिहार परिवहन योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इससे जुडी और भी जानकारी साझा की है। यदि आपको आर्टिकल से जुडी कोई भी अन्य जानकारी चाहिए या आपको कोई भी समस्या है तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में मेसेज कर सकते है।

Hi मैं हूँ प्रीती डबराल, मैं Hindi.nvshq.org में बतौर कंटेंट राईटर सरकारी योजनाओं, रिजल्ट और नौकरियों के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाती हूँ, अगर आपको इनमें से किसी विषय पर जानकारी चाहिए तो आप हमें लिख सकते हैं।

1 thought on “Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana – मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2020 (MGPY) ऑनलाइन आवेदन”

Leave a Comment