घर बैठे डाटा एंट्री की जॉब कैसे करें ? Data Entry ka job Kaise karen ? (how to find a data entry job at home)

Share on:

घर बैठे डाटा एंट्री की जॉब कैसे करें? दोस्तों जैसे की आप जानते हैं की आजकल लाखों करोडो लोग इंटरनेट के माध्यम से महीने में हजारो लाखों रूपये कमाते हैं। वो भी घर बैठे बहुत ही आसानी से काम करते हैं। ऐसे ही एक है डाटा एंट्री जॉब। जो ऑनलाइन जॉब में से एक जॉब है। डाटा एंट्री जॉब वो लोग कर सकते हैं जिन्हे कम्प्यूटर का सम्पूर्ण ज्ञान होता है और एक्सेल, एमएस वर्ड जैसे सॉफ्टवेयर के बारे में भी पूरा पता होना चाहिए।

आप देखते होंगे की अन्य जॉब के मुकाबले DATA ENTRY JOBS के लिए आईटी कंपनियों के द्वारा अधिक वेकेंसी निकलती है। यदि आप भी डाटा एंट्री में जॉब करना चाहते हैं तो आपके पास डाटा होना जरुरी है और आपकी स्पीड भी काफी मायने रखती है। आप भी डाटा एंट्री जॉब के माध्यम से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आपको टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी है तो।

घर बैठे डाटा एंट्री की जॉब कैसे करें ? Data Entry ka job Kaise karen ? ( how to find a data entry job at home)
Data Entry ka job Kaise karen

घर बैठे डाटा एंट्री की जॉब कैसे करें ?

क्या आपको पता है डाटा एंट्री की जॉब में काम क्या करना होता है ? हम आपको यहाँ बता रहे हैं data entry job के लिए आवेदन कैसे करें इसके बारे में अगर नहीं पता है तो हम आपको बता देते हैं बहुत से लोगो को लगता है की एक जगह से डेटा कॉपी करके दूसरी जगह को डेटा पेस्ट कर देना है। लेकिन नहीं ऐसा नहीं है ये एक रिकॉर्ड वाला काम होता है जिसमें आपको कुछ फाइल्स दी जाती है या तो ये फाइल आपको दस्तावेज के रूप में दी जाती है या किसी पोर्टल से आपको डाटा संग्रह करके दूसरे पोर्टल या फाइल में करना होता है।

इस जॉब के लिए आपको किसी भी योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है आपके लिए कम्प्यूटर को अच्छी तरह से चलाना आना चाहिए। यदि आप भी डाटा एंट्री की जॉब करने के इच्छुक है तो आपको कुछ चीजों के बारे में पता होना आवश्यक है और आप कैसे अपने लिए ऑनलाइन के माध्यम से जॉब सर्च कर सकते हैं इसकी जानकारी दे रहे हैं। आप जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें

ITI Karne ke baad konsi job kare ?

Data Entry Job के लिए शैक्षिक योग्यता

आवेदकों को डाटा एंट्री जॉब के लिए कुछ आवश्यक शैक्षिक योग्यता को पूरा करना होगा। इन योग्यताओं को पूरा करने पर ही आप Data Entry Job के लिए आवेदन कर सकते है। Data Entry Job के लिए शैक्षिक योग्यता निम्न प्रकार है –

  • आपकी टाइपिंग स्पीड बहुत अच्छी होनी चाहिए।
  • आपके पास डिग्री या डिप्लोमा जैसे शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए।
  • आपके पास बेहतर और स्पीड से चलने वाला इंटरनेट होना चाहिए।
  • आपको MS word और excel की पूरी जानकारी होनी चाहिए।

MS Word और MS Excel मोबाइल एप्प कैसे डाउनलोड करें :-

दोस्तों कभी कभी ऐसा होता है की आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप ना हो और आपको डाटा एंट्री से रिलेटेड काम करना है। लेकिन समझ में नहीं आता है की कैसे करें। अब आपको इसकी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि आज के समय में हर किसी के पास स्मार्टफोन है। अब आप अपने स्मार्टफोन से भी डाटा एंट्री से संबंधित कार्य कर सकते हैं जिसके लिए आपको कुछ एप्प्स अपने फ़ोन में इस्टॉल करनीं होंगी। इन एप्प्स के बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं।

Microsoft Word: Edit Documents :- माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा विकसित इस एप्प की मदद से आप डाक्यूमेंट्स फॉर्मेटिंग से संबंधित सभी कार्य कर सकते हैं। डाटा एंट्री का काम करने वालों के लिए यह एप्प बड़े काम की है। एप्प को आप गूगल और एप्पल स्टोर दोनों एप्प स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। हमने आपको नीचे एप्प के डाउनलोड लिंक्स दिए हैं आप लिंक पर क्लिक कर एप्प डाउनलोड कर सकते हैं। microsoft word mobile app

Microsoft Word: Edit Documents App डाउनलोड करने का गूगल प्ले स्टोर लिंक :- यहाँ क्लिक करें

Microsoft Word: Edit Documents App डाउनलोड करने का एप्पल एप्प स्टोर लिंक :- यहाँ क्लिक करें

Microsoft Excel: Spreadsheets :- इस एप्प के माध्यम से आप डाटा शीट से जुड़ी फॉर्मेटिंग एडिटिंग , रिकॉर्ड मैनेजिंग आदि से संबंधित कार्य कर सकते हैं। स्प्रेडशीटस एप्प को माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी के द्वारा विकसित किया गया है। एप्प का अनुभव यूजर के लिए बहुत ही आसान और फ्रेंडली है। एप्प को आप एंड्राइड और एप्पल आई ओएस दोनों प्लेटफार्म के लिए डाउनलोड कर सकते हैं। नीचे हमने आपको एप्प का डाउनलोड लिंक प्रोवाइड कर दिया है। आप लिंक पर क्लिक कर एप्प डाउनलोड कर सकते हैं। Data Entry हेतु microsoft excel mobile app

Microsoft Excel: Spreadsheets App डाउनलोड करने का गूगल प्ले स्टोर लिंक :- यहां क्लिक करें

Microsoft Word: Spreadsheets App डाउनलोड करने का एप्पल एप्प स्टोर लिंक :- यहाँ क्लिक करें

डाटा एंट्री की जॉब आज दुनिया भर में लाखों लोग इस काम से जुड़े हुए हैं। और महीने में एक अच्छी सैलेरी ले रहे हैं। लेकिन आप अगर अपने लिए जॉब सर्च कर रहे हैं तो आपको पहले विशेष चीजों का ध्यान रखना होगा ऐसे बहुत सी फर्जी वेबसाइट है जो लोगों से अपना काम तो करवा लेते हैं लेकिन उन्हें काम के बदले पैसे नहीं देती है और आपके फोन मेसेज का आपको रिप्लाई नहीं दिया जाता है आपको फर्जी वेबसाइट से बचना होगा। बहुत ही सावधानी से आप किसकी वेबसाइट के लिए काम करें। आप गूगल पर सर्च करके अपने लिए डाटा एंट्री जॉब को सर्च कर सकते हैं।

Data Entry job के लिए पात्रता

डाटा एंट्री की जॉब के लिए आपको किसी भी पात्रता की आवश्यकता नहीं है। आपकी स्कील के या आपके एक्सपीरियंस के अनुसार आपके काम को देखा जाता है। इसके लिए भी आपका 18 वर्ष से ऊपर होना आवश्यक है, क्योंकि यदि आप किसी इंडस्ट्री के लिए या कम्पनी के लिए काम कर रहे हैं तो आपसे सैलेरी के लिए पैन कार्ड माँगा जाता है। लेकिन अगर आपको जॉब की जरूरत है तो आप अपने घर में किसी बड़े नाम पर ये जॉब कर सकते हैं।

DATA ENTRY JOB

जब आप जॉब के शुरूआती दिनों में जाते हैं तो आपको पहले कुछ जिम्मेदारियां दी जाती है जैसे-

  • कोडिंग से जुडी सारी जानकारी दर्ज करना।
  • रजिस्ट्रेशन से जुडी डाटा तैयार करना।
  • अकाउंट का पूरा डेटा बनाना।

अब जैसे की आप देखते हैं की अब हर जगह डाटा तैयार करने के लिए कम्प्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल किया जाता है। डाटा हर जगह तैयार किये जाते हैं जैसे सरकारी विभाग में हर कार्यालय में एक ऐसा मौजूद होता है जिसका आंकड़ों से संबंधित कार्य होता है और इसके लिए भी सरकारी विभाग द्वारा वेकेंसी निकाली जाती है। आप इन्हे भी भर सकते हैं।

अकाउंटिंग की जरूरत हर जगह होती है जैसे- बड़े-बड़े होटल, रेस्ट्रोरेंट, हॉस्पिटल, इंडस्ट्री में डाटा एंट्री की बहुत सी जॉब अवेलबल होती है। क्योंकि अब कहीं भी कागजों के माध्यम से कोई भी डाटा एकत्रित नहीं किया जाता है ऑनलाइन माध्यम से सभी जानकारी एक फाइल में सुरक्षित की जाती है।

डाटा एंट्री जॉब पार्ट टाइम

बहुत से ऐसे लोग है जो पार्ट टाइम जॉब ढूंढ रहे होते हैं लेकिन ऐसे बहुत से कम लोग होते हैं जो पार्ट टाइम जॉब के लिए रखते हैं। लेकिन आप डाटा एंट्री में पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं या वर्क फ्रॉम होम कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको ऐसी कम्पनी या संस्था को सर्च करना होगा जो घर पर बैठे या पार्ट टाइम की जॉब दे सके।

डाटा एंट्री जॉब क्या होती है ?

डाटा एंट्री की जॉब में एम्प्लॉय को ऐसे कुछ कागजी दस्तावेज दिए जाते हैं जिनमें दर्ज सभी जानकारी को आपको सॉफ्टवेयर या फाइल के अंदर एंटर करनी होती है। यदि आप और भी डाटा एंट्री में काम करते हैं तो वो भी DATA ENTRY के अंतर्गत ही आते हैं। क्योंकि डाटा एंट्री में विभिन्न प्रकार के अलग-अलग कार्य किये जाते हैं। उसके अलावा एक वेबसाइट के डेटा को उठाकर दूसरी वेबसाइट में एंटर करना पड़ता है। एम्प्लॉय जिस कम्पनी के अधीन काम करते हैं उनके द्वारा आपको डेटा दिया जाता है। ये डेटा कागज में भी हो सकता या फिर ऑनलाइन भी हो सकता है। आपको दिया गया डाटा आपको सॉफ्टवेयर में एंटर करना होता है।

एक ही कम्पनी के द्वारा कई सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें अलग-अलग फ़ील्ड्स होते हैं। और आपको इन्ही फील्ड्स के अंदर डाटा दर्ज करना होता है। कंपनियों के द्वारा अलग-अलग सॉफ्टवेयर में काम करने के लिए ट्रेनिंग्स दी जाती है ताकि अच्छे से सॉफ्टवेयर को समझ सके और डाटा एंट्री कर सके।

घर बैठे डाटा एंट्री की जॉब कैसे करें?

यदि आप घर बैठे डाटा एंट्री की जॉब करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए जॉब सर्च करनी होगी। पहले आपके पास डाटा एंट्री को काम करने की सारी योग्यताएं होनी चाहिए। आपके पास घर बैठे काम करने के लिए काफी अच्छे क्वालिटी का इंटरनेट होना चाहिए। इसके साथ ही सबसे पहले आप ये भी ध्यान दें की कम्पनी आपको वर्क फ्रॉम होम अल्लॉव कर रही है क्योंकि बहुत से कंपनियां अपने ऑफिस में आकर ही काम करवाते है। वे घर में काम करने के लिए मंजूरी नहीं देती है। आप गूगल पर सर्च करके data entry near by me करके सर्च करना होगा। जिन भी संस्थानों ने वेकेंसी निकाली होगी आप देख सकते हैं। उनके द्वारा कांटेक्ट नंबर भी दिया होता है। आप कांटेक्ट करके सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और घर बैठे काम करने के लिए भी आग्रह कर सकते हैं।

Data Entry ki job Kaise kare से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर
घर बैठे डाटा एंट्री की जॉब कैसे ढूंढे ?

जैसे की आप सब जानते हैं की अब गूगल के माध्यम से हम किसी भी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। डाटा एंट्री की जॉब के लिए आपको गूगल पर जाकर data entry job near by me लिखना होगा और अपनी लोकेशन पर भी क्लिक कर दें। जिन भी संस्थानो द्वारा डाटा एंट्री के लिए वेकेंसी दी होगी आप उन पर संपर्क करके पूछताछ कर सकते हैं।

data entry जॉब के लिए आपको क्या-क्या आना चाहिए ?

इसके लिए आपको कम्प्यूटर का सम्पूर्ण ज्ञान होना चाहिए। और excel, MS word पर काम करना आना चाहिए।

एंट्री जॉब के लिए क्या कोई भी अप्लाई कर सकता है ?

जी हाँ इसके लिए आपको डाटा से जुडी सभी जानकारी होनी चाहिए। और 12th पास होना चाहिए।

data entry job कौन सी स्किल पर आधारित है ?

यह एक कंप्यूटर टाइपिंग स्किल जॉब है जो किसी व्यक्ति को बेहतर आय अर्जित करने का अवसर प्रदान करती है। इसके लिए व्यक्ति की टाइपिंग स्पीड बहुत फ़ास्ट होनी चाहिए जिससे वह इस क्षेत्र में अच्छी आय को प्राप्त कर सकते है।

क्या कोई कम्पनी डाटा एंट्री जॉब देने के लिए पैसे की मांग करती है ?

यदि कोई कम्पनी आपको जॉब देने से पहले पैसे मांगती है तो या तो वो कम्पनी फ़्रौड हो सकती है। और ऐसी कंपनियां काम करा के सैलेरी नहीं देते हैं।

डाटा एंट्री के लिए क्या घर बैठे काम कर सकते हैं ?

डाटा एंट्री के लिए कोई कम्पनी घर बैठे काम के लिए allow करती है लेकिन कोई कम्पनी वर्क फ्रॉम होम के लिए मंजूरी नहीं देती है।

क्या सरकारी विभाग में डाटा एंट्री के लिए वेकेंसी निकलती है ?

जी हाँ अब सरकारी और गैर सरकारी संस्थाएं डाटा एंट्री के लिए जॉब निकालती है।

तो जैसे की आज हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको डाटा एंट्री जॉब के बारे में पूरी जानकारी दी है यदि आपको इस जॉब से जुडी कोई भी अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

Leave a Comment