आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 2022 ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

Share on:

Aatm Nirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan -: आत्मनिर्भर रोजगार अभियान को प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लॉन्च किया गया है। इस अभियान को राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलवाने के लिए शुरू किया गया है। उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर रोजगार अभियान 2022 का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को पोर्टल पर जा कर ऑनलाइन आवेदन प्रकिया को पूरा करना होगा तभी वे योजना के लिए पात्र माने जाएंगे। Aatm Nirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan के तहत यूपी के एक करोड़ बेरोजगार उम्मीदवारों को रोजगार की प्राप्ति करवाई जायेगी। आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान ऑनलाइन आवेदन सम्बन्धित अधिक जानकारी आर्टिकल में नीचे दी जा रही है। उम्मीदवार लेख में दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर के आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान के लिए आवेदन कर सकते हैं। पूरी प्रक्रिया समझने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 2022 ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म
आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 2022 ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान 2022 क्या है ?

यूपी में योगी आदित्यनाथ की द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए बहुत सी योजनाओं का आरम्भ किया जाता है ऐसे ही एक और योजना को शुरू किया गया है जिसका नाम आत्मनिर्भर रोजगार अभियान है। इस अभियान का लाभ राज्य के गरीब, किसान, प्रवासी मजदूर, गरीब नागरिक, कुटीर उद्योग, लघु उद्योग, संगठित क्षेत्र व असंगठित क्षेत्र के नागरिक, आदि लोगों को मिलेगा। आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान के लिए 18 वर्ष से अधिक आयु वाले उम्मीदवार को पात्र माना जाएगा। आर्टिकल के माध्यम से Aatm Nirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan सम्बन्धित अधिक जानकारी जैसे- आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरें जाते हैं। आवेदन के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है और Uttar Pradesh Aatm Nirbhar Rojgar Abhiyan के क्या-क्या लाभ प्राप्त होते हैं आदि आर्टिकल में दिया जा रहा है। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Aatm Nirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan 2022 Highlights

आर्टिकल का नाम आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान
ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म
राज्य का नामयूपी
शुरुआतनरेंद्र मोदी जी द्वारा
लाभार्थीराज्य के बेरोजगार युवक/युवतियां
उद्देश्यअभियान के माध्यम से रोजगार की प्राप्ति करवाना
आवेदनजल्द जारी

यूपी आत्मनिर्भर रोजगार अभियान का उद्देश्य क्या है ?

UP Aatm Nirbhar Rojgar Abhiyan का उद्देश्य राज्य के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार दिलवाना है। इस अभियान के माध्यम से राज्य के बेरोजगार युवाओं को उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर रोजगार की प्राप्ति करवाई जायेगी। यूपी आत्मनिर्भर रोजगार अभियान को राज्य के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में, पिछड़े इलाकों में शुरू किया जाएगा। Aatm Nirbhar Rojgar Abhiyan का लाभ लेने के लिए उन उम्मीदवारों को पात्र माना जाएगा जिन्होंने रजिस्ट्रेशन प्रकिया को पूरा किया हो। इस अभियान के माध्यम से रोजगार को बढ़ावा मिलेगा। यूपी सरकार की इस आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना के अंतर्गत लगभग राज्य के 1 करोड़ लोगो को रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेंगे। यह बढ़ती बेरोजगारी की संख्या को कम करने के लिए एक विशेष पहल यूपी सरकार के द्वारा शुरू की गयी है जिसमें बेरोजगार नागरिकों को रोजगार के साधन उपलब्ध करवाए जायेंगे।

Aatm Nirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan के लाभ

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान के माध्यम से राज्य के युवाओं को जो लाभ प्राप्त होते हैं उनकी जानकारी नीचे सूची में दी जा रही है। लाभ सम्बन्धित अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गयी सूची को पढ़ें।

  • आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान के माध्यम से रोजगार को बढ़ावा मिलेगा।
  • इस अभियान के तहत 50 लाख युवकों को रोजगार के अवसर प्रदान किये जाएंगे।
  • आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • उत्तर प्रदेश 1 करोड़ लोगों को रोजगार दिलवाने वाला पहला राज्य बनेगा।
  • Aatm Nirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan के लिए जो उम्मीदवार आवेदन करेंगे उन्हें योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • लॉकडाउन के कारण जिन लोगों की नौकरियां छूट गयी है उन्हें भी रोजगार के अवसर दिए जाएंगे।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 साल से अधिक होनी जरुरी है।
  • Aatm Nirbhar Rojgar Abhiyan के लिए केवल बेरोजगार लोगो को ही पात्र माना जाएगा।
  • यूपी के 31 जिलों में Aatm Nirbhar Rojgar Abhiyan का लाभ प्रदान किया जाएगा।
आत्मनिर्भर रोजगार अभियान सम्बन्धित दस्तावेज (पात्रता)

UP Aatm Nirbhar Rojgar Abhiyan का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता भी होती है जिनके जिसके बिना वे योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर पाते हैं। आत्मनिर्भर रोजगार अभियान सम्बन्धित सभी दस्तावेजों की सूची नीचे लेख में दी जा रही है।

  • उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • यूपी आत्मनिर्भर रोजगार अभियान का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार यूपी का मूल निवासी होना जरुरी है।
  • आवेदन के पास सभी शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र (दसवीं मार्कशीट, बारहवीं मार्कशीट) होना जरुरी है।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • फोटो पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट का विवरण

Aatm Nirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan Apply Kaise Karen ?

उत्तर प्रदेश आत्म निर्भर रोजगार अभियान की घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा कर दी गयी है। परन्तु अभी तक ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म जारी नहीं किये गए हैं। Aatm Nirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan Apply प्रकिया जारी होते ही सभी उम्मीदवारों के लिए लिंक व आवेदन की पूरी प्रकिया अपडेट कर दी जायेगी। आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरें उसकी जानकारी जल्द आर्टिकल में अपडेट कर दी जायेगी। सभी उम्मीदवार लेख को समय-समय पर चेक करते रहें।

UP Aatmnirbhar Rojgar Abhiyan Yojana सम्बन्धित प्रश्न उत्तर

आत्मनिर्भर रोजगार अभियान को उत्तर प्रदेश में किसने जारी किया ?

Aatm Nirbhar Rojgar Abhiyan को यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जारी किया।

इस Aatm Nirbhar Rojgar Abhiyan को किसके लिए शुरू किया गया है ?

इस अभियान को राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू किया गया है। आत्मनिर्भर रोजगार अभियान के तहत 1 करोड़ लोगो को इसका लाभ प्रदान किया जाएगा।

यूपी आत्मनिर्भर रोजगार अभियान का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को कौन -कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है ?

आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, फोटो पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट का विवरण, राशन कार्ड, शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र (दसवीं मार्कशीट, बारहवीं मार्कशीट), उत्तर प्रदेश Aatm Nirbhar Rojgar Abhiyan का लाभ लेने के लिए आवेदकों को यूपी का मूल निवासी होना आवश्यक है।

Uttar Pradesh Aatm Nirbhar Rojgar Abhiyan का उद्देश्य क्या है ?

यूपी आत्मनिर्भर रोजगार अभियान का उद्देश्य राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर, गरीब श्रमिक, बेरोजगार लोगो को रोजगार दिलवाना है।

उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर रोजगार अभियान का लाभ कौन-कौन ले सकते हैं ?

देश के श्रमिक, प्रवासी मजदूर, गरीब नागरिक, कुटीर उद्योग, किसान, लघु उद्योग, संगठित क्षेत्र व असंगठित क्षेत्र के नागरिक, काश्तकार, मध्यमवर्गीय उद्योग, मछुआरे, पशुपालन करने वाले लोग आदि।

Aatm Nirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan के क्या-क्या लाभ हैं ?

यूपी आत्मनिर्भर रोजगार अभियान के माध्यम से रोजगार को बढ़ावा मिलेगा इसके साथ लॉकडाउन के कारण जिन लोगों की नौकरियां छूट गयी है उन उम्मीदवारों को भी रोजगार के अवसर दिए जाएंगे आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है. Aatm Nirbhar Uttar Pradesh Rojgar Abhiyan के तहत 50 लाख युवकों को रोजगार के अवसर प्रदान किये जाएंगे।

यदि हम किसी अन्य राज्य के निवासी हैं तो क्या हम भी आत्मनिर्भर रोजगार अभियान के लिए आवेदन कर सकते हैं ?

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना जरुरी है।

click-here

उत्तर प्रदेश रोजगार मेला रजिस्ट्रेशन

Leave a Comment