उत्तर प्रदेश रोजगार मेला रजिस्ट्रेशन- UP Rojgar Mela 2024 | सेवायोजन पंजीकरण

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

उत्तर प्रदेश सेवायोजन रोजगार मेला 2024: जैसे की आप सब जानते है की उत्तर प्रदेश एक जनसंख्या घनत्व वाला राज्य है जहां बहुत से युवा ऐसे है जिनके पास डिग्री डिप्लोमा होने के बाद भी बेरोजगार है। राज्य सरकार ने समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश सेवायोजन रोजगार मेला की शुरुआत की है। ये उत्तर प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल शुरू की है जिससे की उम्मीदवार घर बैठे ही सेवायोजन मेला में पंजीकरण करके ऑनलाइन भागीदार बन सके। इस मेले में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है वे घर बैठे ही Uttar Pradesh Sewayojan Rojgar Mela 2024में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। और साथ ही हम रोजगार मेले से जुडी और भी जानकारी आपको बता रहे है जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

उत्तर प्रदेश सेवायोजन रोजगार मेला

उत्तर प्रदेश सेवायोजन रोजगार मेला की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना का उद्देश्य राज्य में जितने भी बेरोजगार युवक है उन लोगो को रोजगार देना है। जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते है वे ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर रोजगार मेला रजिस्ट्रेशन 2024 कर सकते है। रोजगार मेले में दसवीं, बारहवीं, स्नातक, एमबीए शैक्षिक योग्यता रखी गयी है। रोजगार मेले में बहुराष्ट्रीय कम्पनिया और राज्य की कम्पनिया निवेश करेंगी। उत्तर प्रदेश के 44 जिलों में 70 हजार या इससे अधिक खाली पदों के लिए रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है।

जो उम्मीदवार अलग-अलग पदों पर नौकरी करना चाहते है वे UP रोजगार मेले में आवेदन कर सकते है। सेवायोजन कार्यालयों द्वारा उम्मीदवारों और नियोजकों को एक ही स्थान पर आमंत्रित करती है। जो उम्मीदवार सेवायोजन रोजगार मेला में अपना रोजगार मेला रजिस्ट्रेशन / पंजीकरण करवाना चाहते है उनको हम आवेदन से जुडी पूरी प्रक्रिया बता रहे है। आप स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

उत्तर प्रदेश रोजगार मेला रजिस्ट्रेशन- UP Rojgar Mela पंजीकरण
UP Rojgar Mela 2024 -सेवायोजन पंजीकरण

UP Sewayojan Rojgar Mela 2024

योजना का नाम उत्तर प्रदेश सेवायोजन रोजगार मेला
वर्ष2024
योजना की शुरुआतमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
विभागसेवायोजन विभाग उत्तर प्रदेश
लाभार्थी यूपी के बेरोजगार युवा
आवेदन की तिथिअभी आरम्भ है
उद्देश्यरोजगार प्राप्त कराना
श्रेणीउत्तर प्रदेश राज्य सरकार
आवेदन मोड़ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट sewayojan.up.nic.in

यूपी रोजगार मेला का उद्देश्य क्या है ?

जैसे की आप सब जानते ही है की भारत एक ऐसा देश है जहां लोगो में बहुत बेरोजगारी है यहां शिक्षा को बढ़ावा तो दिया गया लेकिन जैसे जैसे जनसंख्या अधिक होती गयी युवाओं में बेरोजगारी बढ़ गयी। भारत में बहुत से राज्य ऐसे है जो अपने राज्य में बेरोजगारी कम करने के लिए रोजगार मेले का शुभारम्भ करती है जिसमे बहुराष्ट्रीय कंपनियां और निजी कंपनियां निवेश करती है। और उन उम्मीदवारों का चयन करती है जो उन्हें उनके कार्य क्षेत्र के अनुसार योग्य लगे। यूपी रोजगार मेले का यही उद्देश्य है की जितने भी बेरोजगार युवा है उन्हें रोजगार दिलाना उनकी आर्थिक स्थिति में बदलाव करना ताकि वे आत्मनिर्भर बन सके।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन

सेवायोजन रोजगार मेले के अनुसार पंजीकृत उम्मीदवार जिनका सेवा योजन रजिस्ट्रेशन हो चूका है वो अपने जिले के अनुसार यूपी जिला स्तरीय रोजगार मेला में शामिल हो सकते है। और जो कंपनियां वहां होंगी वे अलग-अलग पदों पर भर्ती कराएगी। अपनी पात्रता के अनुसार उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। जो अभ्यर्थी पात्र होंगे नियोजक द्वारा यदि उनका चयन कर दिया जायेगा तो लाभार्थी अभ्यर्थी को ई-मेल के माध्यम से सूचित कर दिया जायेगा। ये उन लोगो को नौकरी प्राप्त करने का एक मौका है जो अपने लिए नौकरी ढूंढ रहे है या घर में शिक्षित होकर भी बेरोजगार है। उत्तर प्रदेश रोजगार मेले में यूपी के लखनऊ, इलाहाबाद, बिजनौर, झाँसी, मिर्जापुर, झाँसी, अलीगढ़ की प्राइवेट कम्पनिया भी रोजगार मेले में निवेश कर रही है।

सेवायोजन रोजगार मेला के लाभ

  • उम्मीदवार योजना में ऑनलाइन के माध्यम से ही आवेदन कर सकते है।
  • जिससे की उम्मीदवार के समय की बचत होगी।
  • नियोजक द्वारा अभ्यर्थी का चयन कर लिया गया तो साक्षात्कार के लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होगी। साक्षात्कार ऑनलाइन ही लिया जायेगा।
  • उत्तर प्रदेश में कुल 70 हजार शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। जिससे की राज्य में बेरोजगारी का स्तर घटेगा
  • इसमें नियोजकों को आसानी से अपने कम्पनी में काम करने योग्य उम्मीदवार मिलेंगे।
  • रोजगार मेले में वही आवेदन कर सकते है जो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हो।
  • रोजगार मेला ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा।
सेवायोजन रोजगार मेला के लिए पात्रता
  1. सेवायोजन रोजगार मेला में उम्मीदवार की आयु निर्धारित नहीं की गयी है।
  2. अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश के मूल निवासी होने चाहिए।
  3. यदि उम्मीदवार किसी कम्पनी में नौकरी कर रहा है या नौकरी होने के बावजूद भी आप रोजगार मेले में आवेदन कर रहें है तो आप योजना के पात्र नहीं होंगे।
  4. योजना के अंतर्गत शिक्षित युवाओं के पास दसवीं, बारहवीं, बी.ए, बीकॉम, बीएससी, एमबीए आदि योग्यता वाले ही योजना के पात्र होंगे।
  5. जो दसवीं से कम पढ़े-लिखे होंगे उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें : UP E Sathi Registration & Login | उत्तर प्रदेश ई साथी पोर्टल ऐसे इस्तेमाल करे

UP Board 12th Time Table 2024

UP Board 12th Timetable 2024 - उत्तरप्रदेश बोर्ड बारहवीं परीक्षा डेट शीट जारी

यूपी सेवायोजन रोजगार मेला के लिए दस्तावेज

उत्तर प्रदेश में सेवायोजन विभाग द्वारा आयोजित किये जाने वाले सेवायोजन रोजगार मेला के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवश्यक है कि उम्मीदवारों का सेवा योजन रजिस्ट्रेशन हो चूका हो। इसके बाद ही वो UP रोजगार मेला रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सूची –

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ई-मेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आयु प्रमाण पत्र
  • योग्यता के अनुसार दस्तावेज

उत्तर प्रदेश सेवायोजन रोजगार मेला में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

उत्तर प्रदेश के उम्मीदवार जो जॉब के लिए आवेदन करना चाहते है उन्हें इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा हम यहां पर आपको बता रहे है की कैसे आप उत्तर प्रदेश सेवायोजन रोजगार मेला में ऑनलाइन आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर सकते है। हम आपको कुछ स्टेप्स बता रहे है आप दिए हुए स्टेप्स फॉलो कर सकते है –

  1. सबसे पहले उम्मीदवार उत्तर प्रदेश सेवायोजन रोजगार मेला की आधिकारिक वेब साइट sewayojan.up.nic.in पर जाएँ।
    उत्तर-प्रदेश-सेवायोजन-रोजगार-मेला
  2. उसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा आपको पंजीकरण के सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
    up-sewayojan-rojgar-mela
  3. उसके बाद आपकी स्क्रीन पर जॉब सीकर का एक पेज खुल जायेगा। आपको इस पेज में जॉब सीकर, अपना नाम, अपना मोबाइल नंबर, यूजर आईडी, पासवर्ड जो 8 अंको का हो, उसके बाद आप पासवर्ड की पुष्टि कर ले, ई-मेल आईडी दर्ज करे आपको एक कैप्चा कोड दिया होगा उसे दर्ज कर ले उसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दे।
    उत्तर-प्रदेश-सेवायोजन-रोजगार-मेला
  4. इसके बाद आप नीचे लॉगिन करे पर क्लिक करे। इसमें आपको अपना जॉब सीकर का चयन करना होगा और आपने जो पहले यूजर आईडी और पासवर्ड बनाया होगा उसे दर्ज करे उसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करे और सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
    यूपी-सेवायोजन-रोजगार-मेला
  5. जैसे ही आप सब्मिट के बटन पर क्लिक करते है आपकी स्क्रीन पर रोजगार मेला का आवेदन फॉर्म आ जायेगा आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे नाम, निवास का पता, आधार कार्ड नंबर शैक्षिक योग्यता जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी उसके बाद आपको पूछे गए सारे दस्तावेज अपलोड करने होंगे। उसके बाद अंत में पूरा आवेदन फॉर्म चेक कर ले जानकारी सही से दर्ज की है या नहीं उसके बाद अंत में सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दे।
  6. इस तरह आपका उत्तर प्रदेश सेवायोजन रोजगार मेला में पंजीकरण पूरा हो जायेगा।

यह भी पढ़ें : यूपी कौशल सतरंग योजना पंजीकरण

महत्वपूर्ण सूचना

आयोजित रोजगार मेले में में जाने से पहले सभी लाभार्थी नागरिक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर लें जिन नागरिको ने रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया होगा वह रोजगार मेले में जा कर इंटरव्यू नहीं दे सकते हैं। उत्तर प्रदेश में रोजगार मेले को आयोजित करने की तिथि को जारी कर दिया गया है अतः आप आगे दी गयी सूची में अपने जनपद का नाम और दिनांक को देख कर मेले में भाग ले सकते हैं। – Rojgaar Sangam (up.nic.in)

उत्तर प्रदेश सेवायोजन रोजगार मेले से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब

उत्तर प्रदेश सेवायोजन रोजगार मेला की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तर प्रदेश सेवायोजन रोजगार मेला की आधिकारिक वेबसाइट- sewayojan.up.nic.in है।

यूपी रोजगार मेला का आयोजन क्यों किया गया ?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

उत्तर प्रदेश में यूपी रोजगार मेला आयोजन इसलिए किये गया ताकि राज्य में जितने भी शिक्षित बेरोजगार युवक है उनको उनकी शैक्षिक योग्यता के अनुसार नौकरी देना है। जिससे की भारत में बेरोजगारी को कम कर सके।

योजना में आवेदन के पात्र कौन-कौन से उम्मीदवार है ?

योजना में आवेदन के पात्र उत्तर प्रदेश के जो शिक्षित बेरोजगार है वही आवेदन के पात्र होंगे।जिन उम्मीदवारों ने दसवीं, बारहवीं, ग्रेजुएशन, एमबीए जैसी योग्यता हो वे आवेदन कर सकते है।

उत्तर प्रदेश सेवायोजन रोजगार मेला में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

हमने अपने लेख के माध्यम से आपको उत्तर प्रदेश सेवायोजन रोजगार मेला में ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी दी है आप दिए हुए स्टेप्स फॉलो करके आसानी से अपना पंजीकरण कर सकते है।

उत्तर प्रदेश सेवायोजन रोजगार मेला से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

यदि आपको यूपी रोजगार मेले से जुडी कोई भी जानकारी चाहिए या कोई भी समस्या है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है।
हेल्पलाइन नंबर-  0522-2638995
ई-मेल आईडी- http://sewayojan.up.nic.in

तो जैसे की हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया की कैसे आप उत्तर प्रदेश सेवायोजन रोजगार मेला में अपना ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है। यदि आप ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के इच्छुक हैं तो आप हमारी वेबसाइट hindi.nvshq.org से जुड़ सकते हैं।

यूपी शादी अनुदान योजना |

यूपी शादी अनुदान योजना 2024 | UP Shadi Anudan Yojana - ऑनलाइन आवेदन करें @shadianudan.upsdc.gov.in

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें