अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम (Affordable Rental Housing scheme)

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम को मजदूरों के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से गरीब वर्ग के लोगो को किराये में रहने के लिए कम दामों में रहने के लिए घर उपलब्ध करवाया जायेगा। यह योजना भारत सरकार की पीएम मोदी आवास योजना से संबंधित है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो को Rental Housing scheme का लाभ दिया जायेगा। योजना का लाभ देश के सभी मज़दूर वर्ग के लोगो को दिया जायेगा। योजना के लिए 600 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है। देश के आर्थिक रूप से पिछड़े उन सभी नागरिकों को आवासीय जैसी सुविधाएँ प्रदान करने के लिए यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा घोषित की गयी है।

अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम (Affordable Rental Housing scheme)
अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम (Affordable Rental Housing scheme)

आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Affordable Rental Housing scheme के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे अतः स्कीम से जुड़ी सभी प्रकार की जानकरी को प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम 2023 क्या है ?

जैसे की आप सभी लोग इस बात से विदित होंगे के हमारे देश में मजदूरों की अधिक संख्या है और उनके पास कमाई का इतना अच्छा साधन भी नहीं होता है जिससे वो अपने परिवार का भरण पोषण भी सही ढंग से करें। मजदूर वर्ग के लोगो को जीवन जीने के लिए बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और इस महंगाई के दौर में वह अपने परिवार के रहने की व्यवस्था भी सही ढंग से नहीं कर पाता है। इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए Affordable Rental Housing Scheme के तहत मजदूर श्रेणी के लोगो के लिए सस्ते दामों में घर उपलब्ध कराये जायेंगे।

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत इस स्कीम को लागू करने की घोषणा की गयी है। मजदूर वर्ग के नागरिकों के जीवन स्तर को योजना के तहत एक सम्मान प्रदान किया जायेगा योजना के माध्यम से रोजगार के अवसर भी मजदूरों को प्रदान किये जायेंगे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

प्रवासी मजदूर किफायती किराया आवास योजना 2023

योजना का नाम Affordable Rental Housing Scheme
योजना के प्रकारकेंद्र स्तरीय,राज्य स्तरीय
घोषणा की तारीख 14 मई 2020
घोषणा की गई वित्त मंत्री द्वारा
लाभार्थी प्रवासी मजदूर एवं शहरी गरीब नागरिक
संबंधित विभागआवास एवं शहरी विकास मंत्रालय
योजना के अंतर्गत PM Awas yojna PMAY
आधिकारिक वेबसाइटpmayuclap.gov.in
पीएम-अफोर्डेबल-रेंटल-हाउसिंग

सस्ता किराये का घर आवास योजना 2023

अभी हाल ही में मंत्री कैबिनेट के द्वारा 20 जुलाई 2020 को अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग योजना को मंजूरी दे दी गयी है की मजदूरों के रहने के लिए भी घर उपलब्ध होने चाहिए। इस स्कीम के तहत रोजगार की प्राप्ति के लिए अपने राज्यों से अन्य राज्य में गए मजदूरों के लिए सस्ता किराये का घर उपलब्ध कराया जायेगा। काम की तलाश में मजदूरों को अपने घरो से दूर रहने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। योजना का लाभ देश के सभी कंस्ट्रक्शन वर्कर्स, लेबर्स और प्रवासी मजदूर जैसे असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को दिया जायेगा। कम किराये का घर उपलब्ध होने से मजदूर अपने परिवार का भरण पोषण अच्छे से कर सकता है और योजना के माध्यम से मजदूरों की आर्थिक स्थिति में भी काफी हद तक बदलाव किया जा सकता है। 3 लाख से अधिक मजदूर प्रवासियों को योजना का लाभ दिया जायेगा।

mParivahan App क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे

mParivahan App क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे

अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • Affordable Rental Housing Scheme के अंतर्गत देश के सभी मजदूर श्रेणी के नागरिकों को लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • मजदूरों के लिए स्कीम के तहत जो घर उपलब्ध किये जायेंगे उसमे बिजली पानी सभी प्रकार की सुविधाएं मजदूरों को प्राप्त होगी।
  • देश के सभी श्रमिक वर्ग के नागरिकों तक आवासीय सुविधा प्रदान करने के लिए उन्हें सब्सिडी के रूप में घर उपलब्ध करवाया जायेगा।
  • Affordable Rental Housing Scheme के अंतर्गत एक हजार रूपए से लेकर 3 हजार रूपए तक सस्ते घर की सुविधा मजदूरों को उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग योजना के तहत कम दामों में मजदूरों के लिए उपलब्ध कराये जायेंगे।
  • एक हजार से तीन हजार रूपए तक की राशि लाभार्थी को योजना के माध्यम से किराया देना होगा।
  • योजना के द्वारा बनाये जाने वाले घरो का निर्माण पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल के अंतर्गत बनाया जायेगा।
  • Affordable Rental Housing Scheme (ARHC) के अंतर्गत पहले से बने सरकारी मकानों को प्रवासी मज़दूरों और काम काज करने आए गरीब लोगों को 25 सालो तक कॉन्ट्रैक्ट पर दिया जायेगा।
  • ARHS के तहत सभी मजदूरों को झुग्गी-झोपड़ियों में रहने से मुक्ति मिलेगी और उन्हें आम जनजीवन जैसा रहने की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग योजना के माध्यम से बिल्डर या उधोगपति अपनी फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूरों के लिए आवास का निर्माण कर सकता है।
  • शहरी क्षेत्र में मौजूद सरकारी खाली पड़े मकानों को सस्ते दरों में उपलब्ध करवाने के लिए PPP मोड़ के अंतर्गत अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग योजना में ARHC में संसोधित किया जायेगा।

स्कीम हेतु निर्धारित पात्रता 

उम्मीदवारों को योजना का आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक पात्रता को पूरा करना होगा। इन पात्रता को पूरा करना पर ही आप योजना का आवेदन फोर्मम भर सकते है। अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम हेतु पात्रता निम्न प्रकार है –

  • Affordable Rental Housing Scheme के अंतर्गत वही व्यक्ति योजना के लिए पात्र होंगे जो गरीब और आर्थिक रूप से पिछड़े मजदूर वर्ग के है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है,बिना आधार कार्ड के आवेदक को योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा।
  •  शहरी क्षेत्र में रहने वाले मजदूर ही इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • कम दामों में उन्ही श्रेणी के लोगो को घर उपलब्ध कराये जायेंगे जिनके पास किसी प्रकार का कोई रोजगार का साधन अभी उपलब्ध नहीं है।
Required Documents for Affordable Rental Housing Scheme

आवेदकों को अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम का आवेदन करने के लिए कुछ प्रमुख दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिनके बारे में आप नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से बताने जा रहें है। Affordable Rental Housing Scheme के लिए निम्न डाक्यूमेंट्स चाहिए होंगे –

  • आवेदक का आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • आवेदक के परिवार का वार्षिक आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
  • बीपीएल राशन कार्ड (BPL Ration Card)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)
  • आवेदक की पासपोर्ट-साइज फोटो
  • आवेदक का आधार कार्ड से लिंक बैंक खाता विवरण

    अफोर्डेबल-रेंटल-हाउसिंग-स्कीम

अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम के लिए आवेदन कैसे करें ?

भारत सरकार के द्वारा अभी तक Affordable Rental Housing Scheme के लिए कोई आवेदन प्रकिया शुरू नहीं की गयी है। इसके लिए आपको कुछ समय का इन्तजार करना होगा। बहुत जल्द योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार के द्वारा पंजीकरण शुरू किये जायेंगे। आवेदन से संबंधित सभी सूचना आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से प्रदान की जाएगी। आवेदन की पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट को समय समय पर चेक करते रहें।

Affordable Rental Housing schemes से संबंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग योजना किसके द्वारा शुरू की गयी है ?

Affordable Rental Housing scheme को वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण जी के द्वारा लागू की गयी है।

अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम के अंतर्गत कौन से लोग योजना के लिए पात्र होंगे ?

योजना के लिए पात्र सिर्फ वही व्यक्ति होंगे जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मजदूर लोग है जिनके पास रहने के लिए अपना घर नहीं है।

Affordable Rental Housing scheme के अंतर्गत मजदूरों को महीने में कितना किराया देना होगा ?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

मजदूरों को महीने में सिर्फ 1 हजार से लेकर 3 रूपए की राशि किराये के लिए देनी होगी।

अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग स्कीम का लाभ सभी राज्यों के नागरिक प्राप्त कर पाएंगे ?

हाँ यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा सभी राज्यों के उन नागरिको के लिए जारी की गयी जिनके पास रहने के लिए आवासीय सुविधा उपलब्ध नहीं है। उचित मूल्य में अपने लिए रहने की सुविधा सभी राज्य के नागरिक प्राप्त कर सकते है।

Affordable Rental Housing scheme के माध्यम से लाभार्थियों को और कौन सी सुविधाएं प्राप्त होगी ?

लाभार्थियों को योजना के माध्यम से बिजली पानी जैसी सुविधाएं भी प्राप्त होगी।

क्या यह योजना देश के सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में लागू की गयी है ?

ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र को योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है अब सभी मजदुर वर्ग के नागरिक इस योजना के अंतर्गत एक बेहतर रहने की आवासीय सुविधा को उपलब्ध कर पाएंगे।

Affordable Rental Housing schemes को कब शुरू किया गया है ?

Affordable Rental Housing schemes को अभी हाल ही में शुरू किया गया है इसकी घोषणा 14 मई 2020 को की गयी है।

हेल्पलाइन नंबर

हमारे इस लेख में अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम से जुड़ी सभी जानकारी को स्पष्ट किया गया है। अगर योजना से संबंधी किसी भी प्रकार की कोई अन्य सूचना लाभार्थी नागरिक को प्राप्त करनी है तो वह नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

  • हेल्पलाइन नंबर- 011-23063266, 23063285, 8130653741
  • ईमेल आईडी- arch-mohua@gov.in

जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें :

जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें : GST Suvidha Kendra Franchise Registration

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें