Bangla Awas Yojana New list 2023 pdf | Gramin Status Check লিস্ট download

Share on:

Bangla Awas Yojana– बांग्ला आवास योजना प्रधानमंत्री आवास योजना का एक प्रमुख हिस्सा है। बंगाल राज्य के निवासियों आवास सुविधा प्रदान करने हेतु यह योजना राज्य में लागू की गयी है। इस योजना के तहत गरीब एवं EWS परिवारों को राज्य में रहने के लिए आवासीय सुविधा प्रदान की जाएगी। केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी पीएम आवास योजना का समर्थन करने हेतु बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के द्वारा यह योजना पुरे राज्य भर में नागरिकों के लिए शुरू की गयी है। बांग्ला आवास योजना के माध्यम से लगभग 10 लाख से अधिक घरों का निर्माण किया जायेगा। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Bangla Awas Yojana New list 2023 pdf से संबंधित जानकारी को साझा करने जा रहे है की किस प्रकार बंगाल राज्य के निवासी अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते है।

পশ্চিমবঙ্গ বাংলার আবাসন প্রকল্পে (BAY) সাহায্যের পরিমাণ

রেজিস্ট্রেশন করার পর, পশ্চিমবঙ্গ বাংলা আবাস যোজনায় প্রত্য়েক সুবিধাভোগী ২ থেকে ৩ কিস্তিতে ১.২০ লক্ষ থেকে ১.৩০ লক্ষ টাকা করে পাবেন।
কিস্তির টাকা সরাসরি সুবিধাভোগীদের ব্যাংক অ্যাকাউন্টে ট্রান্সফার করা হবে।
প্রত্যেক সুবিধাভোগী ১০০০ টাকা পারিশ্রমিক হিসেবে পাবে।
মনরেগা প্রকল্পের আওতায় প্রতিদিন ২১৩ টাকা ৯৫ দিনের জন্য় ঘর নির্মানের শ্রম বাবদ প্রদান করা হবে।
২০২১-২২ অর্থবর্ষে পশ্চিমবঙ্গ রাজ্য বাজেটে ৫,৩৮৪ কোটি টাকা অনুমোদন করা হয়েছে, যার মধ্যে BAY প্রকল্পের আওতায় প্রায় ১০ লক্ষ নতুন ঘর নির্মাণের লক্ষ্যমাত্রা রাখা হয়েছে।
২০১০-১১ এবং ২০২০-২১ এর মধ্যে আবাসন প্রকল্পের জন্য ৪৭,০৯৭ কোটি টাকা ব্যয় করা হয়েছে।
যার মধ্যে ২০২০-২১ অর্থবর্ষের ৮.৮০ লক্ষ ঘরও অন্তর্ভুক্ত রয়েছে, যা অন্যান্য রাজ্যের তুলনায় সর্বাধিক।

Bangla Awas Yojana New list 2021-22 pdf | Gramin Status Check লিস্ট download
Bangla Awas Yojana New list

बांग्ला आवास योजना 2021-22 नई लिस्ट

Bangla Awas Yojana New list 2021-22 pdf-पश्चिम बंगाल सरकार ने अपनी आवास योजना के रूप में डब्ल्यूबी बांग्ला आवास योजना 2021 शुरू की है। यह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार की एक पहल है। इस ग्रामीण आवास योजना में, राज्य सरकार। गरीब लोगों को नि:शुल्क मकान उपलब्ध कराती है। बांग्ला आवास योजना का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि राज्य में प्रत्येक व्यक्ति की अपनी छत हो और यह राज्य में पीएम आवास योजना का एक विकल्प हो। राज्य के जिन ग्रामीण नागरिकों के द्वारा बांग्ला आवास योजना के लिए आवेदन किया गया है वह ऑनलाइन मोड में घर बैठे बांग्ला आवास योजना नई लिस्ट 2021-22 में अपना नाम चेक कर सकते है। जिन नागरिकों का नाम सूची में दर्ज किया गया है वह सभी इस योजना के तहत आवासीय सुविधा का लाभ उठा सकते है।

Awas Yojana New list 2021-22 pdf Bangla

योजना का नाम Bangla Awas Yojana
योजना शुरू की गयी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के द्वारा
राज्य बंगाल
वर्ष 2023
लाभार्थी राज्य के गरीब श्रेणी के नागरिक
उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी वाले सभी नागरिकों
को रहने हेतु आवासीय सुविधा प्रदान करना
आर्टिकल श्रेणी बांग्ला आवास योजना लिस्ट
आवेदन ऑफलाइन ,ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट http://www.wbprd.gov.in

बांग्ला आवास योजना से मिलने वाली सहायता राशि

राज्य में गरीब नागरिकों को पक्के एवं बेहतर आवास सुविधा के निर्माण हेतु BAY के माध्यम से दी जाने वाली सहायता राशि का विवरण नीचे दिया गया है की किस प्रकार आवास निर्माण के लिए नागरिकों को सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

  • प्रत्येक उपभोक्ता को वर्तमान में अपना घर तैयार करने के लिए तीन किश्तों में 1,20,000 रुपये (120,000) का भुगतान किया जायेगा।
  • पहली किस्त में 45,000 रुपये (पैंतालीस हजार) जिसके माध्यम से घर की खिड़की तक निर्माण
  • दूसरी किस्त में 45,000 रुपये (पैंतालीस हजार), मकान के इंटेल स्तर तक निर्माण
  • तीसरी और अंतिम किस्त में 30,000 रुपये (30,000) जिसके माध्यम से छत और खिड़कियां, दरवाजे, घर का प्लास्टर सहित विभिन्न महत्वपूर्ण निर्माण कार्य पूरे किए जाते हैं।
  • निर्मित मकान के क्षेत्रफल का नया माप 25 वर्ग मीटर या 270 वर्ग फुट होना चाहिए। प्रत्येक किस्त का भुगतान सीधे ग्राहक के विशिष्ट बैंक खाते में एफ. टी.ओ (फंड ट्रांसफर ऑर्डर) द्वारा किया जाता है।

Bangla Awas Yojana के उद्देश्य

बांग्ला आवास योजना का मुख्य उद्देश्य है राज्य के गरीब एवं असहाय लोगो को रहने हेतु किफायती एवं सस्ते आवास उपलब्ध करवाना। वह सभी लोग योजना के अंतर्गत रहने हेतु एक पक्के घर के लिए आवेदन कर सकते है ,जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे है एवं जिनके पास रहने के लिए आवासीय सुविधा उपलब्ध नहीं है। राज्य में उन सभी नागरिकों को भी आवासीय सुविधा का लाभ प्रदान किया जायेगा जो कच्चे मकानों में अपना जीवन व्यतीत करते है। आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी वाले सभी नागरिकों को रहने हेतु उचित व्यवस्था प्रदान करने हेतु एवं पीएम आवास योजना का समर्थन करने हेतु इस योजना को राज्य भर में बंगाल सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। हाल ही में कुछ दिनों पहले माननीय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बंगाल के गरीब परिवारों के लिए इस योजना की घोषणा की। बांग्ला आवास योजना के तहत अगले दो से तीन महीने में 10 लाख घरों का निर्माण किया जाएगा।

पश्चिम बंगाल बांग्ला आवास योजना 2021-22 में स्वीकृत जिलेवार मकान

बांग्ला आवास योजना के अंतर्गत प्रत्येक जिले के लिए प्रारंभिक स्वीकृति के अनुसार जिलेवार स्वीकृत मकानों की संख्या निम्नानुसार होगी। आप नीचे दी गयी जानकारी के आधार पर प्रत्येक जिले में स्वीकृत की गयी मकानों की संख्या विवरण देख सकते है।

  • मुर्शिदाबाद – 66,155 घर
  • पूर्वी मिदनापुर – 51,212 घर
  • मालदा – 47,042 घर
  • बीरभूम – 45,501 घर
  • उत्तर 24 परगना – 35,157 घर
  • दक्षिण 24 परगना – 38,560 घर
  • पूर्वी बर्दवान – 30085 घर
  • पुरुलिया – 27497 घर
  • दार्जिलिंग – 1706 घर

इसी तरह, सभी 22 जिलों और सिलीगुड़ी महाकुमा परिषद के लिए जिला अधिकारियों को स्वीकृति प्रदान की गई है। जिला अधिकारी आवेदनों के अनुसार लाभार्थियों की पहचान करेंगे।

पश्चिम बंगाल बांग्ला आवास योजना में सहायता राशि

एक पंजीकरण प्रक्रिया के बाद, पश्चिम बंगाल बांग्ला आवास योजना के प्रत्येक लाभार्थी को 2 से 3 किश्तों में 1.20 लाख से 1.30 लाख रुपये तक मिलेंगे। किस्त की राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी। प्रत्येक लाभार्थी को एक हजार रुपये मजदूरी भी मिलेगी। मनरेगा योजना के तहत प्रति दिन 213 रुपये 95 दिनों के लिए घर बनाने के लिए श्रम लागत के रूप में प्रदान की जाएगी। वर्ष 2021-22 के वित्तीय वर्ष के लिए पश्चिम बंगाल राज्य के बजट में 5,384 करोड़ रुपये प्रस्तावित किए गए हैं, जिसमें BAY योजना के तहत लगभग 10 लाख नए घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। वर्ष 2010-11 और 2020-21 के बीच में आवास योजना के लिए 47,097 करोड़ रूपए खर्च किये गए है। Bangla Awas Yojana के लिए वित्त वर्ष 2020-21 में 8.80 लाख घर शामिल हैं, जो देश के सभी राज्यों में सबसे ज्यादा है।

Bangla Awas Yojana New list 2021-22 pdf कैसे देखे ?

राज्य के जिन नागरिकों के द्वारा वर्ष 2021 में BAY हेतु आवेदन किया गया था वह नीचे दिए गए स्टेप्स के माध्यम से आसानी से आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

  • बांग्ला आवास योजना नई लिस्ट चेक करने के लिए बंगाली आवास योजना burdwanzp.org की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में नागरिक को नीचे दिए गए सेक्शन में वित्तीय वर्ष एवं श्रेणी का चयन करना है।
  • इसके पश्चात Bangla Awas Yojana New list 2021-22 pdf खुलकर आएगी। Bangla Awas Yojana New list
  • इस लिस्ट में अब नागरिक अपना नाम चेक कर सकते है।
  • आवास योजना लिस्ट को नागरिक डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट भी ले सकते है।
  • इस तरह से बांग्ला आवास योजना नई लिस्ट देखने की प्रक्रिया नागरिक की पूर्ण हो जाएगी।

बांग्ला आवास योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

Bangla Awas Yojana का लाभ राज्य के कौन से नागरिक प्राप्त कर सकते है ?

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार एवं मिटटी के कच्चे घरों में रहने वाले सभी ग्रामीण नागरिक पक्के घर के निर्माण में सहायता प्राप्त करने हेतु Bangla Awas Yojana का लाभ प्राप्त कर सकते है।

पक्के घर के निर्माण हेतु लाभार्थी परिवारों को बांग्ला आवास योजना के तहत कितनी राशि प्रदान की जाएगी ?

1 लाख 20 हजार रूपए की राशि लाभार्थी परिवारों को पक्के आवास निर्माण हेतु बांग्ला आवास योजना के तहत 3 किस्तों में प्रदान किया जायेगा।

क्या वही लाभार्थी नागरिक बांग्ला आवास योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है जिनका नाम सूची में दर्ज होगा ?

जी हाँ अधिकारीयों के माध्यम से जिन लाभार्थियों का नाम सूची में दर्ज किया जायेगा केवल वही आवास योजना के तहत पक्के आवासीय निर्माण हेतु सहायता राशि का लाभ प्राप्त कर सकते है।

BAY योजना की नई लिस्ट नागरिक किस प्रकार चेक कर सकते है ?

बांग्ला आवास योजना की नई लिस्ट को नागरिक ऑनलाइन के अंतर्गत योजना की आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते है लिस्ट है लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया को हमारे इस आर्टिकल में साझा किया गया है।

Photo of author

Leave a Comment

Join Telegram