Business Idea: मात्र 10 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये 8 शानदार बिजनेस, होगी छप्पर फाड़ कमाई

अगर आप भी उन लोगो में से है जो की नौकरी करने के बजाय अपना बिजनेस करने को प्रेफरेंस देते है तो आज हम आपको ऐसे ही 8 शानदार Business Idea के बारे में बताने वाले है जिनमे की आप बहुत कम इन्वेस्टमेंट करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है। यही नहीं टाइम के साथ-साथ ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

अगर आप भी उन लोगो में से है जो की नौकरी करने के बजाय अपना बिजनेस करने को प्रेफरेंस देते है तो आज हम आपको ऐसे ही 8 शानदार Business Idea के बारे में बताने वाले है जिनमे की आप बहुत कम इन्वेस्टमेंट करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है। यही नहीं टाइम के साथ-साथ बिजनेस बढ़ने पर आप इनसे छप्पर फाड़ कमाई भी कर सकते है। कोई भी बिजनेस शुरू करते समय हमे इस चीज को ध्यान रखना चाहिए की हर बड़ा बिजनेस एक छोटे से बिजनेस से ही शुरू होता है और हमारे देश में ऐसे हजारों एग्जामपल भरे पड़े है।

Business Idea: मात्र 10 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये 8 शानदार बिजनेस, होगी छप्पर फाड़ कमाई
Business Idea: मात्र 10 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये 8 शानदार बिजनेस, होगी छप्पर फाड़ कमाई

यह भी पढ़े :- महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प

चाहे लिज्जत पापड़ को लें या अन्य किसी सफल बिजनेस को इन सभी की शुरुआत एक छोटे से बिजनेस से ही हुई है, तो चलिए जानते है 8 सबसे शानदार Business Ideas

कुकिंग क्लासेज (Cooking Classes)

cooking classes business idea
Cooking Classes Business

अगर आपको अलग-अलग तरह के खाना बनाने का शौक है तो आप इस शौक को बिजनेस में बदल सकते है। आप चाहें तो महिलाओं और बच्चो को अलग-अलग तरह की डिशेस बनाने के लिए कुकिंग क्लास खोल सकते है या चाहें तो अपना यूट्यूब चैनल खोलकर भी पैसे कमा सकते है। यही नहीं अगर आपके पास इसमें प्रोफेशनल डिग्री है तो आप होटल मैनेजमेंट इंस्टीटूशन में भी पढ़ा सकते है।

टूर गाइड (Tour Guide)

tour guide business
Tour Guide

घूमने के शौक़ीन लोगो के लिए टूर गाइड बनना बेहतर विकल्प हो सकता है। इसमें आपको देश-विदेश से आने वाले टूरिस्टो को किसी टूरिस्ट प्लेस की सैर करानी होती है और उस जगह के बारे में उन्हें बताना होता है। इसके लिए आपको अलग-अलग भाषाओँ का नॉलेज होना जरुरी है। टूरिस्ट गाइड बनकर आप अलग-अलग कल्चर के लोगो से मिलते है साथ ही आपको इससे अच्छी-खासी कमाई भी होती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आइस-क्रीम पार्लर (Ice-Cream Parlour)

Ice-Cream-Parlour-Business
Ice-Cream-Parlour-Business

बच्चे हो या जवान हर कोई आइस क्रीम खाना पसंद करता है। ऐसे में आप आइस-क्रीम पार्लर खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते है। इसके लिए आपको FSSAI से लाइसेंस लेना जरुरी होता है। इसके बाद आप अलग-अलग फ्लेवर की आइस-क्रीम बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते है. यही नहीं विवाह, शादी-समारोहों और अन्य अवसरों पर भी आइस-क्रीम की अच्छी खासी डिमांड रहती है।

योग-टीचर (Yoga-Teacher)

yoga-teacher-business
Yoga-teacher-business

जैसे-जैसे लोगो में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ रही है वे फिट रहने के नए-नए तरीके ढूढ़ने लगे है। ऐसे में अगर आप योग टीचर के रूप में उन्हें सेवायें मुहैया करवाते है तो इससे आपको अच्छी- खासी आमदनी हो सकती है। इसके लिए आपका किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से योग में डिग्री होना जरुरी है। इससे ना सिर्फ आप स्वयं स्वस्थ रह सकते है बल्कि दूसरों को भी फिट बनाने में मदद कर सकते है। यही नहीं आप यूट्यूब के माध्यम से भी योग सिखाकर कमाई के नए अवसर पैदा कर सकते है. आपको बता दे कोरोना के बाद योग टीचरों की डिमांड तेजी से बढ़ी है। इसलिए इस फील्ड में भविष्य सुनहरा है।

कोचिंग इंस्टिट्यूट/ ट्यूशन पॉइंट (Coaching Institution)

coaching institution or tution classes business
coaching institution or tution classes business

अगर आप पढ़ाने के शौक़ीन है तो आपके लिए कोचिंग सेंटर और ट्यूशन पढ़ाना बेहतर विकल्प साबित हो सकते है। इससे ना सिर्फ आप पढ़ाई के टच में रहते है बल्कि आपकी नॉलेज भी बढ़ती है। आपको बता दें की ट्यूशन पढ़ाने के लिए प्रति घंटे के हिसाब से भी फीस चार्ज की जाती है जिससे की आपको बेहतर आमदनी होती है। आप चाहें तो ऑनलाइन क्लास के द्वारा भी बच्चों को पढ़ाकर अच्छा-खासा पैसा कमा सकते है।

वेडिंग प्लानर (Wedding Planner)

Weddings-planner business
Weddings-planner business

हर इंसान की जिंदगी में शादी एक ख़ास मौका होता है और हर कोई इसे यादगार बनाना चाहता है। अगर आप भी क्रिएटिव चीजों में रूचि रखते है और हमेशा कुछ नया करने का प्लान करते है। तो आपके लिए वेडिंग प्लानर बनना फायदेमंद साबित हो सकते है. इसमें आपको लोगो की शादी को यादगार बनाने के लिए अच्छे से प्लानिंग करनी होती है जिसके लिए लोग आपको मुँह-माँगी कीमत देने को भी तैयार रहते है।

फ़ास्ट-फ़ूड कार्नर (Fast-food Corner)

Business Idea: मात्र 10 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये 8 शानदार बिजनेस

जैसे की आप जानते होंगे की हर जगह फ़ास्ट-फ़ूड के दीवानो की कमी नहीं है ऐसे में अगर आप फ़ास्ट-फ़ूड कार्नर खोलने के बारे में विचार कर रहे है तो आप इससे अच्छी-खासी कमाई कर सकते है। इसके लिए जरुरी नहीं है की आप बहुत बड़ा रेस्टोरेंट खोलें। आप चाहे तो एक छोटी से इन्वेस्टमेंट से इस बिजनेस को शुरू करके अच्छा-ख़ासा पैसा कमा सकते है।

टिफ़िन सर्विस (Tiffin Service)

Business Idea

वर्तमान समय में लोग जॉब करने अलग-अलग शहरो में जाते है यही नहीं स्टूडेंट भी पढ़ाई के लिए अलग-अलग शहरो का रुख करते है। ऐसे में वे घर जैसे खाने के लिए टिफिन सर्विस को प्रायोरिटी देते है। अगर आप भी टिफ़िन सर्विस को शुरू करते है तो अलग-अलग लोगो को खाना मुहैया कराकर आप अच्छा-खासा बिजनेस कर सकते है। यही नहीं इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट भी बहुत कम करना पड़ता है जिससे की आपको अच्छा-ख़ासा लाभ होता है।

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें