छत्तीसगढ़ बोर्ड 12th रिजल्ट 2022 जारी | CG Board 12th Result 2022 check

Share on:

CGBSE, cgbse 12th result 2022, cgbse 10th result 2022, www.cgbse.nic.in 2022, www.cgbse.nic.in 12th result 2022, cgbse.nic.in 2022 result, results.cg.nic.in 2022, www.cgbse.nic.in 10th result 2022, cg board 10th result 2022, www.cgbse.nic.in 2022 result, www cgbse nic in 10th result 2022 date,result cg nic in

छत्तीसगढ़ बोर्ड 12th रिजल्ट 2022: – दोस्तों आपको बता दें की छत्तीसगढ़ बोर्ड 12th 2022 की परीक्षायें अब समाप्त हो चुकी हैं आपको बतातें चलें की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन इस वर्ष मार्च महीने में किया गया था । जैसा की आप जानते हैं की छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड द्वारा प्रत्येक वर्ष ऑनलाइन माध्यम से रिजल्ट की घोषणा की जाती है। इस बार आशंका जताई जा रही है की छतीसगढ़ बोर्ड 12th 2022 का रिजल्ट मई महीने के अंतिम सप्ताह तक में जारी कर दिया जायेगा। पिछले वर्ष 2021 में कोरोना के चलते CG Board ने रिजल्ट जुलाई में जारी किये थे। हम यहां आप सभी परीक्षार्थियों को बता दें की CG Board 12th 2022 रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जारी किया जायेगा। जिन परीक्षार्थियों ने छत्तीसगढ़ बोर्ड 12th की परीक्षा में भाग लिया था वे अपना रिजल्ट जारी होते ही ऑनलाइन अपना रिजल्ट चेक कर सकते है। हम आपको आगे अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे की आप किस प्रकार अपना रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते हो। आप सभी से अनुरोध है की बोर्ड एग्जाम रिजल्ट से संबंधित जानकारी के लिए यह आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

Chattisgrh Board 12th result
Chattishgarh Board 12th result

pm kisan nidhi noteअपडेट : छत्तीसगढ़ बोर्ड 12th रिजल्ट 2022 लिंक नीचे उपलब्ध है, सभी उम्मीदवार रोल नंबर के माध्यम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ बोर्ड 12th रिजल्ट 2022

वर्ष 2020 में लगभग छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा में लगभग 3 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था लेकिन इस बार की बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थियों की संख्या लगभग 4 लाख है। हम आपको बता दें की छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड के द्वारा कक्षा 10 वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाता है। परन्तु आपको बताते चलें की CG Board के द्वारा हाईस्कूल बोर्ड की परीक्षा, हायर सेकेंडरी, हायर सेकेंडरी बोर्ड के साथ अन्य व्यावसायिक, डिप्लोमा इन एजुकेशन आदि परीक्षाओं का आयोजन करता है और इनके रिजल्ट भी जारी करता है। छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं रिजल्ट देखने के लिए आपके पास आपका रोल नंबर होना आवश्यक है। हम नीचे आधिकारिक वेबसाइट का लिंक दे रहे हैं। आप रिजल्ट जारी होने पर लिंक से अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

बोर्ड समिति का नाम छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड
परीक्षा का नामछत्तीसगढ़ इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2022
बोर्ड परीक्षा प्रारम्भ होने की तिथि2 मार्च 2022
बोर्ड परीक्षा की अंतिम तिथि30 मार्च 2022
रिजल्ट की तिथि14 मई
CG Board आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in

यह भी देखें :-छत्तीसगढ़ बोर्ड 10th रिजल्ट 2022 घोषित | CG Board 10th Result 2022

छत्तीसगढ़ बोर्ड 12th रिजल्ट लिंक

Chhattisgarh Board of Secondary Education, Raipur Exam Result Higher Secondary Vocational 2022

छत्तीसगढ़ बोर्ड 12th रिजल्ट में कुछ प्रमुख जानकारी-

यहाँ हम आपको छत्तीसगढ़ बोर्ड 12th रिजल्ट में कुछ प्रमुख जानकारी के विषय में जानकारी प्रदान करने जा रहें है। जिनके विषय में आप नीचे दी गयी सूची के माध्यम से सूचना प्राप्त कर सकते है। ये सूची निम्न प्रकार है –

  • विद्यार्थी का नाम
  • विद्यार्थी का रोल नंबर
  • जन्म तिथि
  • रजिस्ट्रेशन नंबर
  • माता-पिता का नाम
  • श्रेणी
  • स्कूल का नाम
  • स्कूल का कोड
  • विषय कोड
  • विद्यार्थी के कुल अंक
  • प्रतिशत
  • डिवीजन

छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022 रिजल्ट के बाद कम्पार्टमेंट परीक्षा का अवसर

छतीसगढ़ बोर्ड 12th 2022 का रिजल्ट जारी होने के बाद विद्यार्थियों को कम्पार्टमेंट की सुविधा प्राप्त होगी। रिजल्ट जारी हो जाने के बाद विद्यार्थी जिस भी विषय में फेल हो गए हो उस विषय में दोबारा परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी जिससे की विद्यार्थी को परीक्षा पास करने के एक और मौका मिल जायेगा। वर्ष 2020 में 32 हजार के लगभग बच्चों ने कम्पार्टमेंट परीक्षा दी थी जिसमे से 10 हजार 249 बच्चो ने परीक्षा पास की।

वर्ष 2020 का रिजल्ट 32.22 फीसदी रहा। छतीसगढ़ बोर्ड कम्पार्टमेंट की परीक्षा को रिजल्ट जारी करने के बाद करवाता है। विद्यार्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन अपने स्कूल के माध्यम से ऑफलाइन मोड़ में ही कर सकते है। कम्पार्टमेंट का रिजल्ट ऑनलाइन छत्तीसगढ़ बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा और आप अपने स्कूल के माध्यम से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकते हो।

छत्तीसगढ़ बोर्ड 12th कॉपी री- चेक (पुनर्मुल्यांकन) कैसे करवायें

छत्तीसगढ़ बोर्ड 12th रिजल्ट 2022 से यदि कोई छात्र या छात्रा अपने रिजल्ट को लेकर संतुष्ट नहीं है तो वो अपनी कॉपी सत्यापन करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है की शिक्षकों से भी कॉपी चेक करने में अंक में त्रुटि हो जाती है जिस कारण किन्ही परीक्षार्थियों को उनकी मेहनत के अनुसार परीणाम प्राप्त नहीं हो पाते। उम्मीदवार कॉपी री-चेक के लिए तभी आवेदन कर सकते है जब रिजल्ट जारी हो जायेगा, आपको रीचेक के लिए आवेदन ऑफलाइन मोड़ में ही करना होगा इसके लिए आप अपने स्कूल से ही आवेदन कर सकते हो। उम्मीदवार जिस भी विषय की कॉपी रीचेक कराएंगे उसके लिए उन्हें कुछ आवश्यक दस्तावेज जमा करवाने पड़ेंगे और आवेदन करने के लिए प्रति विषय शुल्क 500 रूपये जमा करवाने होंगे।

CG board 12th rechecking result कैसे देखें

री-चेक का रिजल्ट आप CG board की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हो। छत्तीसगढ़ 12th रीचेक रिजल्ट देखने की प्रक्रिया हम आपको नीचे चरणबद्ध तरीके से बता रहे हैं यदि आप जानना चाहते की रीचेकिंग रिजल्ट कैसे चेक करते हैं तो रिजल्ट जारी हो जाने पर अपना परिणाम चेक करने के लिए आप हमारे दिए हुए स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं-

छत्तीसगढ़ बोर्ड 12 वीं रिजल्ट 2022 :- यहाँ से देखें
छत्तीसगढ़ बोर्ड 10 वीं रिजल्ट 2022 :- यहाँ से देखें

  • सबसे पहले उम्मीदवार को छत्तीसगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उम्मीदवार की स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जायेगा। जैसा की नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। chatisgarh-board-12-result
  • उम्मीदवार को बायीं और विद्यार्थी कार्नर पर जाकर परीक्षा परिणाम पर क्लिक करना होगा। आप नीचे दी गयी इमेज में देख सकते है।
    छत्तीसगढ़-12th-रिजल्ट
  • परीक्षा परिणाम पर क्लिक करने के बाद आपके सामने विकल्प आजायेंगे आपको हायर सेकेंडरी पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। छत्तीसगढ़-12th-रिजल्ट
  • हायर सेकेंडरी पर क्लिक करने के बाद आपके सामने विकल्प आजायेंगे।
  • उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा पुनर्मूल्यांकन पर क्लिक करना होगा
  • इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक और पेज खुल जायेगा। जैसा की नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है। cg-board-12th-result
  • आपको इसमें अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा और सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा इसके बाद आप अपने रिजल्ट को प्रिंट करवाके निकाल सकते हो और डाउनलोड कर सकते हो।

यह भी देखें :- जवाहर नवोदय विद्यालय रिजल्ट 2021 जारी

छत्तीसगढ़ 12th बोर्ड 2022 हायर सेकेंडरी व्यवसायिक रिजल्ट

छत्तीसगढ़ 12th बोर्ड 2020 का हायर सेकेंडरी व्यवसायिक (वोकेशनल ) रिजल्ट छत्तीसगढ़ बोर्ड आयोजित करता है। वोकेशनल का रिजल्ट मई में जारी कर दिया जायेगा। 2019 में व्यवसायिक स्ट्रीम में 1944 उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण करवाया था जिसमे से की 1931 परीक्षार्थियों ने इस परीक्षा में भाग लिया था और 1904 परीक्षार्थी इसमें पास हुए थे। पास प्रतिशत 98.8 प्रतिशत था। उम्मीदवार कैसे 12th बोर्ड ब्यवसायिक रिजल्ट देख सकते हैं इसकी प्रक्रिया हम आपको बताएंगे अगर आपने भी हायर सेकेण्डरी व्यवसायिक की परीक्षा दी है तो आप हमारे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करें-

  • सबसे पहले उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद बायीं ओर विद्यार्थी कार्नर लिखा होगा उसके नीचे परीक्षा परिणाम पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके पेज पर 4 विकल्प खुल जायेंगे आपको हायर सेकेंडरी व्यवसायिक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक और विकल्प खुल जायेगा आपको मुख्य परीक्षा पर क्लिक करना होगा।
  • आपकी स्क्रीन पर एक और पेज खुल जायेगा उम्मीदवार को उसमे अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा और नीचे एक कैप्चा कोड दिया होगा। आपको उसे निर्धारित स्थान पर भरना होगा। इसके बाद सब्मिट बटन पर क्लिक कर दें।

छत्तीसगढ़ 12th 2022 रिजल्ट के बाद –

छतीसगढ़ 12th बोर्ड एग्जाम 2022 रिजल्ट के आने के बाद बच्चों के बहुत सारे सपने होते हैं जिनको पूरा करने के लिए बच्चे अलग- अलग विभागों में जाते हैं। कभी कभी बच्चे कंफ्यूज रहते हैं की वो किस क्षेत्र में जाये और किस क्षेत्र में नहीं। आजकल बच्चों के पास बहुत विकल्प होते हैं जिस क्षेत्र में जाने की रूचि हो उसी क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते हैं।

  • साइंस अनुभाग- यदि विद्यार्थी ने कक्षा 12 में साइंस अनुभाग से परीक्षा पास की है , तो वो आगे अपनी स्नातक की पढ़ाई कर सकता है जैसे – बी.एससी, बी.ए, मेडिकल की पढ़ाई, इंजिनीरिंग, बी.सी.ए , एम.सी.ए जैसे विभाग में जाकर अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं। और अपना अच्छा भविष्य बना सकते हैं।
  • आर्ट्स अनुभाग- यदि कोई विद्यार्थी बारहवीं कक्षा आर्ट्स अनुभाग से पास करता है वो उम्मीदवार आगे जाकर स्नातक की पढ़ाई, एम.बी.ए कर सकते हैं। और आगे जाकर किसी विषय में पी.एच.डी कर सकते हैं।
  • कॉमर्स अनुभाग – जो बच्चे कॉमर्स अनुभाग से बारहवीं कक्षा पास करते है वो आगे जाकर बी.कॉम कर सकते हैं। और एम.बी.ए जैसे विभागों में जाकर डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। और अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
  • व्यावसायिक अनुभाग – छत्तीसगढ़ के जिन उम्मीदवारों ने इंटरमीडिएट में व्यवसायिक अनुभाग से बारहवीं की परीक्षा पास की हो वे भी अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर अपना भविष्य बना सकते है।

छत्तीसगढ़ 12th 2022 रिजल्ट से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर –

छत्तीसगढ़ बोर्ड 12th 2022 का रिजल्ट कब जारी किया जायेगा?

सीजी बोर्ड कक्षा बारहवीं का रिजल्ट मई/जून 2022 को जारी किया जायेगा।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- www.cgbse.nic.in है।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड कौन-कौन सी परीक्षाएं आयोजित करता है?

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल हाई स्कूल बोर्ड, इंटरमिडिएट बोर्ड, हायर सेकेंडरी व्यवसायिक बोर्ड, डिप्लोमा इन एजुकेशन आदि परीक्षाएं आयोजित करता है और उनके परीक्षा परिणाम भी छत्तीसगढ़ बोर्ड ही जारी करता है।

कक्षा 12 में किसी विषय में फेल हो जाने पर क्या कम्पार्टमेंट की सुविधा मिलेगी ?

जी हाँ यदि कोई विद्यार्थी किसी विषय में फेल हो जाता है तो उसे कम्पार्टमेंट की सुविधा दी जाएगी।

कम्पार्टमेंट परीक्षा देने के लिए क्या कोई शुल्क देना पड़ता है?

जी नहीं उम्मीदवार को कम्पार्टमेंट की परीक्षा देने के लिए कोई शुल्क नही देना पड़ता।

कक्षा 12th में कॉपी रीचेक के लिए आवेदन शुल्क कितना होगा?

कक्षा 12th में कॉपी रीचेक के लिए प्रति विषय शुल्क 500 रूपये देने होंगे।

छत्तीसगढ़ बोर्ड से जुड़े हेल्पलाइन नंबर

यदि किसी उम्मीदवार को छत्तीसगढ़ बोर्ड से जुड़े रिजल्ट या किसी अन्य चीज को लेकर समस्या है तो आप नीचे दिए गए नंबरों से सम्पर्क कर सकते हैं।

उम्मींद करते हैं आपको हमारा यह छत्तीसगढ़ बोर्ड के 12th रिजल्ट से संबंधित आर्टिकल अच्छा लगा होगा और परीक्षा परिणाम से संबंधित आपकी समस्या का समाधान किया होगा। यदि आर्टिकल से संबंधित आपकी कोई शिकायत या सुझाव है तो आप कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते हैं वैसे हमने उपरोक्त अपने इस आर्टिकल में आपको बोर्ड के सभी कांटेक्ट नंबर की डिटेल्स दी है। आप इन नंबर्स पर संपर्क करके अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं। हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment