बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022 | Bihar Board 10th Result 2022 : बीएसईबी बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022

Share on:

बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022 बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in और biharboardonline.com पर जारी कर दिया गया है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड बिहार में 10th ,12th की परीक्षाएं करवाता है और रिजल्ट की घोषणा भी करता है। आपको बता दें कि वर्ष 2021 में बीएसईबी ने 5 अप्रैल को अपना 10वीं कक्षा का परिणाम जारी किया था। इस बार बिहार बोर्ड की दसवीं कक्षा में लगभग 6 लाख परीक्षार्थियों ने भाग लिया हैं। पिछले वर्ष बिहार बोर्ड दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में हिमांशु राज ने पूरे राज्य में टॉप किया था।

अगर आप भी अपना कक्षा दसवीं का बिहार बोर्ड रिजल्ट देखना चाहते हैं तो हमारे इस लेख में दी गयी सम्पूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें। हम आपको BSEB 10th Result 2022 देखने की प्रोसेस पूर्ण विस्तार से बताएंगे। Bihar Board 10th Result 2022 के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022

इस वर्ष बिहार बोर्ड दसवीं की परीक्षा 17 फरवरी 2022 से 24 फरवरी 2022 तक आयोजित की गयी थी। बिहार बोर्ड 10th का रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जा सकता हैं। परीक्षार्थी ध्यान दें आपका रिजल्ट बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) पर ही जारी कर दिया गया है । आप बिहार बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से अपना 10वीं बोर्ड परिणाम देख सकते हैं जिसका लिंक हमने अपने लेख में उपलब्ध कराया हैं या हमारे पेज पर दिए गए लिंक के माध्यम से भी आप अपना Bihar Board 10th Result 2022 देख सकते हैं। रिजल्ट की जारी करने से पहले बिहार बोर्ड द्वारा 10वीं बोर्ड परीक्षा की आंसर की जारी की जाएगी हम आपको अपने लेख के माध्यम से बताएंगे की आप रिजल्ट को घर बैठे कैसे देख सकते हैं।

newfaviconUpdate- जिन छात्र/छात्रों ने बिहार बोर्ड 10th की बिहार बोर्ड परीक्षा दी हैं उनका रिजल्ट को आज घोषित किया जायेगा। आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं, या नीचे दिये गये लिंक से रिजल्ट चेक कर सकते हैं। bihar board result

बिहार 12th 2022 बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करें :-

बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022 | Bihar Board 10th Result 2022 : बीएसईबी बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022
बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022
  • सबसे पहले आप Bihar School Examination Board, Patna के रिजल्ट के आधिकारीक लिंक Click here को ओपन करें ।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ऊपर दिखाए गए चित्र की तरह पेज ओपन हो जाएगा ।
  • अब पेज पर अपना Roll No. , Roll Code और कैपचा कोड डालकर “View” के बटन पर क्लिक करें ।
  • बटन पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट शो कर दिया जाएगा ।

Result देखने के लिए आधिकारीक वेबसाईट :- results.biharboardonline.com

बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट महत्वपूर्ण तिथियां

दी गयी सारणी के माध्यम से हम आपको बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट से जुडी जरुरी सूचनाओं से अवगत कराने जा रहें हैं। आप इन सूचनाओं को पढ़कर सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं –

बोर्ड का नाम बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड समिति
राज्यबिहार
परीक्षा का नामबिहार बोर्ड हाईस्कूल परीक्षा
BSEB 10th Result 2022
परीक्षा शुरू होने की तिथि 17 फरवरी 2022
परीक्षा की अंतिम तिथि24 फरवरी 2022
रिजल्ट की जारी होने की तिथिअप्रैल
साल2022
रिजल्ट देखने की आधिकारिक वेबसाइट www.biharboardonline.bihar.gov.in  
बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2022 | Bihar Board 10th Result 2022 : बीएसईबी बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022
Bihar Board 10th Result 2022 : बीएसईबी बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट

बिहार बोर्ड कक्षा 10th रिजल्ट देखने की अन्य आधिकारिक वेबसाइट –

बिहार बोर्ड कक्षा दसवीं का रिजल्ट देखने के तीन लिंक हम आपको नीचे दे हैं आप किसी भी लिंक से बिहार बोर्ड के कक्षा 10 के परिणाम जारी होते हुए ही देख सकते हो-

बीएसईबी बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट कैसे चेक करें ?

बिहार बोर्ड के क्लास 10th के जो परीक्षार्थी बोर्ड में परीक्षा में शामिल हुए थे उन सभी परीक्षार्थियों को हम घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से अपना रिजल्ट चेक करने के बारे में बताने जा रहें हैं कि आप कैसे ऑनलाइन अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। यहां हम आपको कुछ स्टेप्स बता रहे हैं आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • बिहार बोर्ड कक्षा 10 का रिजल्ट प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले आपको बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • उम्मीदवार को होम पेज पर मेन्यू में मौजूद रिजल्ट सेक्शन पर जाना होगा। जैसा कि नीचे दी गयी इमेज में दिखाया गया हैं।
    bihar-board-10th-result
  • रिजल्ट सेक्शन में जाने पर आपके सामने 5 विकल्प आजायेंगे।
  • आपको कक्षा 10 रिजल्ट पर क्लिक करना है। इन विकल्पों को आप नीचे दी गयी पिक्चर में देख सकते हैं –बिहार-बोर्ड-10-रिजल्ट
  • 10th रिजल्ट पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको कक्षा 10th रिजल्ट 2022 का लिंक मिलेगा, उम्मीदवार को 10th रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा। यह लिंक आप नीचे दी गयी पिक्चर में देख सकते हैं –
    बिहार-बोर्ड-10-रिजल्ट
  • उसके बाद उम्मीदवार के सामने एक फॉर्म खुल आ जायेगा।
  • यहाँ आपको अपना रोल नंबर और रोल कोड डालना है और सर्च पर क्लिक करना है या उम्मीदवार अपना नाम दर्ज करके भी सर्च कर सकते हैं
  • जैसा कि नीचे दिए गए चित्र के माध्यम से आप आसानी से देख सकते हैं –BSEB-bihar-board-10th-result
  • अब आपका रिजल्ट आपके सामने खुल जायेगा। इसमें आपके रोल नंबर व्यक्तिगत जानकारी और सभी विषयों में प्राप्त नम्बर और आप कौन सी श्रेणी से पास हुये हैं सारी जानकारी देख सकते हैं।
  • जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में माध्यम से दिखाया गया हैं –
    बिहार-बोर्ड-10-रिजल्ट
  • साथ ही आप इसके बाद अपना रिजल्ट डाउनलोड कर ले या प्रिंट करके रख लें।
  • इस प्रकार आपकी यह प्रोसेस पूरी हो जाएगी।

Bihar Board 10th Result 2022 | Link 1 | Link 2 | Link 3

बीएसईबी बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट

तो दोस्तों इस तरह से आप अपना Bihar Board 10th Result 2022 आसानी से कुछ ही मिनटों में देख सकते हैं ,रिजल्ट से सम्बंधित जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बनें रहे। आपको यहां रिजल्ट की लेटेस्ट जानकारी उपलब्ध करायी जाएगी साथ ही बीएसईबी बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट घोषित होने पर रिजल्ट लिंक यहाँ भी दिया जायेगा।

उम्मीदवार ध्यान दें – बिहार बोर्ड जब परिणाम जारी करेगा तो उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर ही अपना रिजल्ट देख सकता है। होम पेज पर ही रोल नंबर लॉगिन करके उम्मीदवार का परिणाम आजायेगा।

सूचना बिहार बोर्ड का रिजल्ट जारी होते ही यदि किसी उम्मीदवार का रिजल्ट नहीं खुलता है तो उम्मीदवार परेशान न हो क्योंकि उस दिन वेबसाइट पर बहुत सारे उम्मीदवार अपना रिजल्ट सर्च करते है जिससे की वेबसाइट बहुत धीरे चलती है इससे आपके रिजल्ट में कोई दिक्कत नहीं होगी।

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट में दर्ज जानकारी

कक्षा 10वीं बिहार बोर्ड रिजल्ट में कई जानकारी दर्ज होती है जिसमे छात्रों की व्यक्तिगत जानकारी के साथ साथ शैक्षिक जानकारी भी दर्ज होती है। आइये देखते हैं कौन कौंन सी सूचनायें BSEB 10th Result में लिखी होती हैं –

  • विद्यार्थी का नाम
  • विद्यार्थी का रोल नंबर
  • एनरोलमेंट नंबर
  • रजिस्ट्रेशन नंबर
  • जन्म तिथि
  • माता-पिता का नाम
  • स्कूल का नाम
  • विषय और कोड संख्या
  • सभी विषय में प्राप्त अंक
  • कुल प्राप्त अंक प्रतिशत
  • श्रेणी
  • केंद्र का नाम

एस एम एस के माध्यम से BSEB 10th Result 2022 का रिजल्ट कैसे देखें

बिहार कक्षा 10वीं के उम्मीदवार अपना रिजल्ट SMS के माध्यम से भी देख सकते हैं। बहुत सारे उम्मीदवार इस बात को अच्छे से जानते होंगे लेकिन कुछ उम्मीदवार को नहीं पता होगा। इसकी विधि हम आपको बता देतें हैं ये बहुत ही आसान विधि है। एसएमएस के माध्यम से रिजल्ट देखने के लिए आपके पास एक फोन होना जरूरी है चाहे वो कोई सा भी फोन हो। आपको अपने मैसेज एप्प इनबॉक्स ओपन करना होगा और अपना रोल नंबर लिख के 56263 पर भेज देना है। इसके बाद आपके रिजल्ट का सारा विवरण आपके फोन में आ जायेगा। हम आपको नीचे फॉर्मेट बता रहे हैं। दिए गए फॉर्मेट के अनुसार ही मैसेज में टाइप करें बिहार 10 <स्पेस> रोल नंबर और 56263 पर भेज दें। इस प्रकार आपकी यह प्रोसेस पूरी हो जाएगी और कुछ ही समय में आपका रिजल्ट आपको भेज दिया जायेगा।

बिहार बोर्ड कक्षा 10 कम्पार्टमेंट

BSEB 10th Result के रिजल्ट के बाद यदि कोई छात्र किसी विषय में फेल हो जाता है तो छात्र या छात्रा को कम्पार्टमेंट की सुविधा दी जाती है। जिससे की उन्हें पास होने का एक और मौका मिल जाता है और छात्रों का 1 साल खराब होने से बच जाता है। कम्पार्टमेंट की सुविधा पाने के लिए आप तभी आवेदन कर सकते हैं जब आपका रिजल्ट आ जाये। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड छात्र कम्पार्टमेंट की परीक्षा आयोजित करवाता है। आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हो जो आप बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से भी कर सकते हो और ऑफलाइन आवेदन करने के लिए जिस स्कूल में उम्मीदवार ने पढ़ा उसी स्कूल से आवेदन कर सकता है। 10th Result की अप्रैल माह में घोषित करने ही संभावना हैं। इसके अनुरूप कम्पार्टमेंट परीक्षा मई माह में आयोजित की सकती हैं।

Bihar Board 10th कॉपी री-चेक

बिहार बोर्ड कक्षा 10 के रिजल्ट आने के बाद यदि किसी छात्र या छात्रा को लगता है कि उन्हें उनकी मेहनत के अनुसार रिजल्ट सही प्राप्त नहीं हुआ है तो वो अपनी कॉपी री-चेक करने के लिए दे सकते है। कई बार ऐसा हो जाता है कि छात्र या छात्रा को अंक देने में गलती हो जाती है। इसके लिए बिहार बोर्ड कॉपी री-चेक करने की अनुमति देता है। इसके लिए उम्मीदवार आवेदन रिजल्ट जारी हो जाने के बाद ही कर सकता है।

री-चेक के लिए आवेदन ऑफलाइन मोड़ में किया जाता है। इसके लिए आप अपने स्कूल से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी और आपको आवेदन करने के लिए प्रति एक विषय शुल्क 500 रूपये का भुगतान करना पड़ेगा। इसके बाद आपका नया रिजल्ट सत्यापित होकर आ जायेगा। री-चेक का रिजल्ट उम्मीदवार बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकता है। और अपने स्कूल में भी देख सकता है।

BSEB 10th Result 2022 से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर-

बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.biharboardonline.bihar.gov.in है।

दसवीं बोर्ड बिहार 2022 की परीक्षा कब से आयोजित की गयी थी ?

10वीं कक्षा का बिहार बोर्ड की परीक्षा 17 फरवरी 2022 से 24 फरवरी 2022 तक आयोजित की गयी थी।

Bihar बोर्ड क्लास 10th का रिजल्ट कब घोषित किया जायेगा ?

बोर्ड कक्षा 10 का रिजल्ट बहुत जल्द जारी किया जायेगा हालाँकि अभी रिजल्ट की एक निश्चित तारीख जारी नहीं की गयी है।

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट कम्पार्टमेंट की सुविधा किन उम्मीदवारों को प्राप्त होती है?

कम्पार्टमेंट की सुविधा उन उम्मीदवारों को प्राप्त होती है जो किसी विषय में फेल हो गए हो , कम्पार्टमेंट छात्र या छात्रों को परीक्षा पास करने का एक और मौका दिया जाता है. बिहार बोर्ड समिति के द्वारा कम्पार्टमेंट की सुविधा दी जाती है।

BSEB Matric Results 2022 में कम्पार्टमेंट की सुविधा किन- किन विषयों में मिलती है?

बिहार बोर्ड कक्षा 10 में सभी विषयों में कम्पार्टमेंट की सुविधा प्राप्त होती है। ( जिस विषय में उम्मीदवार फेल हो )

10th bihar board का ऑफलाइन मोड़ में उम्मीदवार रिजल्ट कैसे देख सकता है?

उम्मीदवार बिहार कक्षा 10 के अपना रिजल्ट एस एम एस के माध्यम से भी देख सकते हैं बहुत सारे उम्मीदवार इस बात को जानते होंगे लेकिन कुछ उम्मीदवार को नहीं पता होगा इसकी विधि हम आपको बता देतें हैं ये बहुत ही आसान विधि है। एसएमएस के माध्यम से रिजल्ट देखने के लिए आपके पास एक फोन होना जरूरी है चाहे वो कोई सा भी फोन हो। आपको अपने इनबॉक्स में अपना रोल नंबर लिख के 56263 पर भेज देना है। इसके बाद आपके रिजल्ट का सारा विवरण आपके फोन में आजायेगा।

क्या कॉपी री चेक की सुविधा भी दी जाएगी ?

जी हाँ, वे छात्र जिन्हे रिजल्ट आने के बाद आशंका होगी कि उन्हें उनकी मेहनत अनुसार अंक नहीं दिए गए हैं ये छात्र अपनी कॉपी री चेक करा सकते हैं। कॉपी री चेक कराने के लिए छात्रों को निर्धारित शुल्क देना होगा।

बिहार बोर्ड रिजल्ट किस मोड में देखा जा सकता हैं ?

सभी छात्र/छात्रा अपना बिहार बोर्ड रिजल्ट ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में देख सकते हैं। हमने रिजल्ट देखने की दोनों प्रोसेस अपने लेख में उपलब्ध करायी है।

क्या कॉपी री चेक कराने के लिए शुल्क देना होगा ?

जी हाँ, यदि आप किसी विषय की कॉपी री चेक कराते हैं तो आपको 500 रुपए प्रति कॉपी निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा।

HELPLINE NUMBER

बिहार बोर्ड से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर
बिहार बोर्ड से जुड़े उम्मीदवार को यदि रिजल्ट या अन्य किसी भी चीज को लेकर समस्या होती है तो आप नीचे दिए गए नंबर पर फोन कर सकते हैं। आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी सूचनाओं के माध्यम से कुछ सहायता प्राप्त होगी। बिहार बोर्ड रिजल्ट से जुडी जानकारी के लिए आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं।
फोन नंबर- 0612-2235161 
इस नंबर पर आप सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक संपर्क कर सकते हो।

Leave a Comment